एक ही कंपनी में काम करने के फायदें

Published on 20 Jun 2022 . 1 min read



Ek hi company me kam karne ke fayde, Benefits of working in same organization in Hindi, Benefits of working in the same office in Hindi, Benefits of working for the same company in Hindi Ek hi company me kam karne ke fayde, Benefits of working in same organization in Hindi, Benefits of working in the same office in Hindi, Benefits of working for the same company in Hindi

क्या आप इतने वर्षों से एक ही कंपनी (Ek hi company me kam karne ke fayde) में काम कर रहे हैं और आपके साथ वाले आपको नौकरी बदलने का कह रहे है जबकि आप अपनी अभी की नौकरी और काम को लेकर खुश हैं। दरअसल बहुत से ऐसे कर्मचारी होते हैं जो अपनी नौकरी को बदलना पसंद नही करते हैं और एक ही कंपनी में सालो साल काम करते रहते हैं। कुछ कर्मचारी तो ऐसे भी होते हैं जो जीवनभर एक ही कंपनी (Benefits of working in same organization in Hindi) में काम करते हैं।

ऐसे में यदि आपको भी एक ही कंपनी में काम करते हुए कई वर्ष हो गए हैं और अब आपके मन में शंका के बादल उठ रहे हैं कि इससे आपको क्या फायदा हो रहा हैं तो आज हम आपको (Benefits of working in the same office in Hindi) एक ही कंपनी में काम करने के फायदों के बारे में विस्तार से बताएँगे। इससे आप जान पायेंगे कि आपको एक ही कंपनी में क्यों काम करना चाहिए और उससे आपको क्या क्या फायदे हो सकते हैं।

एक ही कंपनी में काम करने के फायदे (Ek hi company me kam karne ke fayde)

आप चाहे किसी भी कंपनी में हो यह निर्भर नही करता बल्कि यह मायने रखता हैं कि आप वहां काम करके कितने खुश हैं और आपका वहां मन लग रहा हैं या नही। ऐसे में आज हम जानेंगे कि एक ही कंपनी में काम करते रहने से आपको क्या फायदा हो सकता हैं।

बॉस के साथ अच्छे रिश्ते

यदि आप एक ही कंपनी में काम करते हैं तो आपका वहां के बॉस या उच्च अधिकारियों से ना जाने कितनी बार ही आमना सामना होता होगा। ऐसे में वे आपसे अपने कुछ पर्सनल अनुभव भी साँझा करते होंगे और आप भी उनके साथ हंसी मजाक कर लेते होंगे। ऐसे में आपका वहां के बॉस व उच्च अधिकारियों के साथ एक अच्छा तालमेल बन जाता हैं।

इसका लाभ यह मिलता हैं कि आपके वहां के बॉस के साथ एक अच्छा रिश्ता बन जाता हैं और आप उन्हें बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। ऐसे में यदि आपको कभी किसी चीज़ की आवश्यकता पड़ती हैं तो आप बेझिझक अपने बॉस को इसके बारे में अवगत करवा सकते हैं या उन्हें अपने मन की बात कह सकते हैं।

काम में आसानी हो जाना

जहाँ पर आप इतने वर्षों से काम करते आ रहे हैं वहां काम करने का अनुभव आपको अच्छे से हो जाता हैं। किसी भी नए काम को सीखने में कुछ समय अवश्य लगता हैं लेकिन आप अपने ऑफिस के काम को अब बेहतर तरीके से जान गए होते हैं। ऐसा में कौन सा काम कैसे करना बेहतर रहेगा और कौन सा नही और किस काम को किस समय करना हैं इत्यादि सब चीज़े आपको बहुत पहले से ही पता होती हैं।

इसका लाभ यह मिलता हैं कि आपका काम हमेशा ही दूसरों से बेहतर व उम्दा होता हैं। आप अपने काम को अच्छे तरीके से करके बाकियों की नज़र में भी आ जाते हैं और सभी आपके काम की प्रशंसा भी करते हैं।

सभी के साथ एक अच्छा तालमेल

जिस कंपनी में आप इतने वर्षों से काम कर रहे हैं तो वहां के बॉस के अलावा आप बाकि कर्मचारियों को भी अच्छे से जान गए होते हैं और वे भी आपको अच्छे से जान लेते हैं। बल्कि आपका तो बॉस के साथ कम और बाकि के कर्मचारियों के साथ ही ज्यादा समय व्यतीत होता होगा।

ऐसे में आपको जब भी किसी से काम पड़ता हैं या किसी काम में किसी की जरुरत महसूस होती हैं तो आप आसानी से किसी से पूछ सकते हैं। सभी के साथ अच्छा व्यवहार होने के कारण कोई भी आपको काम के लिए मना नही करेगा और आपका काम भी आसानी से बन जाएगा।

कुछ नया भी सीखते रहे

हालाँकि आपका यह जानना भी आवश्यक हैं कि एक ही कंपनी में कई वर्षों तक काम करते रहना कोई बुरी बात नही हैं लेकिन यदि आप एक ही कंपनी में एक ही पद पर काम कर रहे हैं तो यह अवश्य ही सोचने वाली बात हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप उन्नति नही कर रहे हैं या कुछ नया नही सीख रहे हैं तो अवश्य ही आपको अब अपने ऊपर ध्यान देना शुरू कर देना चाहिए।

आप चाहे तो अपने घर बैठे बहुत कुछ सीख सकते हैं और वो भी बस एक क्लिक में। दरअसल विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा भारत में बैठी किसी भी महिला के लिए ऑनलाइन मुफ्त में कई तरह के कोर्सेज चलाये जा रहे हैं। यदि आप भारत के बाहर भी रहती हैं तो भी आप इन कोर्सेज को मुफ्त में कर सकती हैं।

इसके लिए आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आपके सामने ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा उपलब्ध सभी तरह के कोर्स की एक सूची आ जाएगी। अब आप इनमे से कोई भी अपनी पसंद का एक कोर्स चुन सकती हैं और उसमे से कुछ नया सीख सकती हैं। यकीन मानिये आप अपनी स्किल्स को बढ़ाएंगी तो अवश्य ही आपकी उन्नति भी जल्दी होगी। ऐसे में आपको आज से ही ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा दिए जा रहे इन मुफ्त कोर्सेज का लाभ उठाना चाहिए।

अच्छे दोस्तों का बनना

एक समय आता हैं जब हमारे दोस्तों में कमी आने लगती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे स्कूल या कॉलेज के दोस्त अपनी अपनी जिंदगी में इस कदर व्यस्त हो जाते हैं कि उन्हें एक दूसरे के लिए समय ही नही मिलता। साथ ही आपका काम और उनका काम अलग होने के कारण भी ऐसी स्थिति देखने को मिलती हैं।

ऐसे में आप यदि एक ही ऑफिस में कई वर्षों तक काम करते हैं तो आपके वहां अच्छे दोस्त बन जाते हैं। अब आप उनके साथ कहीं बाहर घूमने या आउटिंग करने भी जा सकते हैं। इससे आपको अपने जीवन में दोस्तों की कमी का अनुभव ही नही होता और जीवन अच्छे से व्यतीत होता है।

नए लोगों के सामने अच्छी इमेज का बनना

जब आप एक ही कंपनी में कई वर्षों तक काम करेंगे तो अवश्य ही आप वहां के सीनियर अधिकारी कहलायेंगे। ऐसे में उस ऑफिस में जो भी नया व्यक्ति ज्वाइन करेगा फिर चाहे वह फ्रेशर हो या अनुभवी, आप उसके सीनियर ही कहलायेंगे। ऐसे में आपका सम्मान हर कोई करेगा और सभी आपसे सहायता की उम्मीद में रहेंगे।

आपको भी अपनी इमेज को बनाए रखना होगा और सभी के साथ अच्छे से पेश आना होगा। इसके लिए आपको किसी की बुराई करने से बचना होगा और सभी के साथ सही से बातचीत करनी होगी। आप चाहे तो नए लोगों को उनके काम में सहायता भी कर सकते हैं और वे आपका यह अहसान कभी नही भूलेंगे।

अपने टेस्ट भी ले

कई बार ऐसा होता हैं कि जब हम एक ही जगह पर कई समय तक रहते हैं तो अपने ऊपर घमंड करने लगते हैं या हमारे अंदर अहंकार की भावना आने लगती हैं। ऐसे में हमें लगने लगता हैं कि हमें तो सबकुछ आता हैं और अब हमें कुछ भी सीखने की आवश्यकता नही हैं जो कि बिल्कुल गलत हैं।

इसलिए आप भी समय समय पर स्वयं का आंकलन करने के लिए खुद का टेस्ट लेते रहे। इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट लिए जाते हैं जिन्हें आप इस लिंक पर क्लिक कर चेक कर सकते हैं। आपको यहाँ पर कई विषयों से संबंधित कई तरह के ऑनलाइन टेस्ट मिल जाएंगे।

आप इन्हें दे और इसमें मिले अंकों के आधार पर अपना आंकलन कीजिए। यदि आपके कम नंबर आते हैं तो आप उस विषय से संबंधित कोर्स को ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर कर सकते हैं। इसके साथ ही इस टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसे आप किसी को दिखा सकते हैं।

तो यह थे कुछ फायदे जो आपको एक ही कंपनी में काम करने के दौरान मिलते हैं। हालाँकि जिस चीज़ के फायदे होते हैं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं लेकिन हमें अपनी सोच को हमेशा सकारात्मक (Benefits of working for the same company in Hindi) ही रखना चाहिए तभी हम जीवन में आगे बढ़ पाएंगे और कुछ नया कर पाएंगे।


16557242501655724250
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :