अपना ट्यूशन सेंटर कैसे खोले?

Published on 17 Feb 2023 . 1 min read



Tuition classes kaise start kare, Tuition classes in Hindi, Tuition centre kaise khole, Coaching classes kaise khole Tuition classes kaise start kare, Tuition classes in Hindi, Tuition centre kaise khole, Coaching classes kaise khole

क्या आप अपना खुद का ट्यूशन सेंटर खोलने का सोच रहे हैं और इसके लिए तैयारी करना चाहते हैं? यदि ऐसा है तो आप बिल्कुल सही जगह पर (Tuition centre kaise khole) आये है क्योंकि आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको अपना खुद का ट्यूशन सेंटर कैसे खोला जाए और उसके लिए क्या कुछ किया जाए, इसके बारे में ही जानकारी देने वाले हैं। इसके लिए आपको यह लेख पूरे ध्यान से पढ़ना होगा ताकि कोई भी जरुरी जानकारी रह ना जाए अन्यथा आपको आगे चल कर कई (Tuition classes kaise start kare) तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

तो दोस्तों खुद का ट्यूशन सेंटर खोलना कोई मुश्किल काम नहीं होता है बस इसके लिए सही मार्गदर्शन और दिशा की आवश्यकता होती है। बहुत से लोग ऐसे होते (Coaching classes kaise khole) हैं जो गलत दिशा में प्रयास कर रहे होते हैं और फिर सोचते हैं कि उनके पास सब होकर भी उनका ट्यूशन सेंटर चल क्यों नहीं पाया या उसमे क्या कुछ कमी रह गयी। तो आपके साथ ऐसा ना हो और पहली बार में ही आपका ट्यूशन सेंटर ना सिर्फ चले बल्कि अपने शहर में प्रसिद्ध भी हो जाए तो उसके लिए (Tuition classes in Hindi) पहले से ही रणनीति बनाए जाने की जरुरत होती है। आइए जाने कैसे।

अपना ट्यूशन सेंटर कैसे खोले? (Tuition classes kaise start kare)

दोस्तों यदि आपको वाकई में अपना खुद का ट्यूशन सेंटर खोलना है और इसके लिए एक सही रणनीति बनानी है तो सबसे पहले तो आपको अपनी स्किल्स अर्थात कौशल पर ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि बिना कौशल के तो आप कुछ भी नहीं कर सकते हैं। उसके बाद आपको सही जगह पर इसका प्रचार किये जाने और एक सही क्लास रूम को बनाए जाने की जरुरत होगी ताकि वहां बैठ कर बच्चे आराम से पढ़ाई कर सके।

इसके अलावा कई अन्य चीज़े भी होती है जो खुद का ट्यूशन सेंटर खोले जाने के लिए जाननी जरुरी होती है। तो आपको एक एक करके इस लेख के माध्यम से वह हरेक जानकारी जानने को मिलेगी जो अपना ट्यूशन सेंटर खोलने के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होती है। आइए जाने किस तरह से और कैसे आप खुद का ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं।

अपनी स्किल्स पर दे ध्यान

अब यदि आप अपना ट्यूशन सेंटर खोलने जा रहे हैं तो उसमे सबसे पहली चीज़ जो आपको करनी होगी वह होगी खुद की स्किल्स पर ध्यान देना और उसे उन्नत बनाना। अब यदि आप जो विषय पढ़ाने जा रहे हैं और आपको उसमे ही जानकारी कम है तो फिर कैसे ही आप बच्चों को उस विषय में ज्ञान दे पाएंगे। इसलिए पहले आपका अपने विषय में उन्नत होना और पूरी तरह से जानकर होना जरुरी हो जाता है।

अब यदि आप सोच रहे हैं कि इसके लिए क्या किया जाए और कहां से इस विषय में ज्ञान को बढ़ाया जाए तो ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं। वह इसलिए क्योंकि विश्व की सबसे प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा इसके लिए ऑनलाइन ही कई तरह के कोर्स उपलब्ध करवाए गए हैं। सबसे बढ़िया बात यह है कि इन कोर्सेज का लाभ दुनिया के किसी भी कोने में बैठी महिला उठा सकती है और वो भी एकदम फ्री।

तो यदि आप भी इस कोर्स के जरिये अपनी स्किल्स को बढ़ाना चाहती है तो आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आप सीधे उनके कोर्सेज वाले पेज पर पहुँच जाएँगी। यहाँ आपको असंख्य कोर्स मिलेंगे जिनमे से आप कोई भी कोर्स को अपनी रुचि के अनुसार चुन सकती हैं और उसमे अपना भविष्य बना सकती है।

क्लास रूम सेटअप करना

अब जब आपने अपनी स्किल्स पर ध्यान दे दिया है तो अगला चरण होता है अपने क्लास रूम को सेट करना। यह जरुरी नहीं है कि आप इसके लिए कोई अलग से जगह ले या वहां पर काचिंग क्लासेज चलाये। आप चाहे तो अपने घर को ही ट्यूशन सेंटर में बदल सकती है और इसके लिए घर का बस एक बड़ा कमरा ही चाहिए होगा जहाँ पर आप अपनी ट्यूशन क्लासेज चलाया करेंगी।

इसके लिए ऐसा कमरा चुने जहाँ रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था हो और बैठने की भी। इसके लिए आपको टेबल चेयर को फिक्स करवाना होगा ताकि कमरा अव्यवस्थित ना होने पाए। इसके अलावा कमरे में पर्याप्त रोशनी हो और वेंटिलेशन भी बढ़िया होना चाहिए अन्यथा वहां घुटन के मारे बच्चे पढ़ नहीं पाएंगे।

ट्यूशन फीस निर्धारित करना

आप यह गल्गती बिल्कुल भी ना करे कि किसी बच्चे से आप कम फीस ले रही है तो दूसरे से ज्यादा। इससे आसपास के लोगों में आपकी ही छवि को नुकसान पहुंचेगा और कोई भी आपके पास अपने बच्चे पढ़ाने के लिए नहीं भेजेगा। हालाँकि जो बच्चे गरीब है उन्हें आप फीस में थोड़ी बहुत छूट दे सकती है और यह आपकी दरियादिली की ही एक पहचान दिखायेगा।

फिर भी आपको अलग अलग विषय, कक्षा, बैच इत्यादि के आधार पर अपने ट्यूशन सेंटर की फीस निर्धारित करनी होगी और उसे पहले ही बता देना होगा ताकि कोई भी भ्रम में ना रहने पाए। यह काम आप जितना जल्दी कर लेंगी उतना ही अच्छा आपके ट्यूशन सेंटर के लिए रहेगा।

आसपास अपने ट्यूशन सेंटर का प्रचार करना

वर्तमान समय में चाहे कोई भी चीज़ हो फिर वछे वह ट्यूशन सेंटर हो या ब्यूटी पार्लर या कुछ और, हर किसी को यदि आगे बढ़ना है तो उसे सही तरीके से प्रचार किये जाने की जरुरत होती है और उसके बाद ही आप उस काम में उन्नति को देख पाते हैं। तो आपको भी यदि अपना ट्यूशन सेंटर चलाना है और ज्यादा से ज्यादा बच्चों को अपने साथ जोड़ना है तो उसके लिए सबसे पहले अपने आसपास के इलाको में इसका जम कर प्रचार प्रसार करे।

इसी के साथ साथ आपको इसका ऑनलाइन प्रमोशन भी करना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ट्यूशन सेंटर के बारे में जान सके और अपने बच्चों को वहां पढ़ने के लिए भेज सके।

इस तरह से आपने जान लिया कि किस तरह से अप अपना खुद का ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। वही समय समय पर आपको अपनी स्किल का टेस्ट लेते रहना चाहिए ताकि आपको पता चल सके कि आपको अभी और क्या सुधार किये जाने की जरुरत है।

इसके लिए भी आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर उपलब्ध टेस्ट सीरीज को देख सकते हैं और उसे देकर अपना टेस्ट ले सकते हैं। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और फिर आपके सामने ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर उपलब्ध हर तरह के टेस्ट आ जाएंगे जिन्हें आपको देना होगा।


16766112331676611233
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!