करियर काउंसलर बनने के लिए क्या करें

Published on 18 Aug 2022 . 1 min read



Career Counselor kaise bane, Career Counselor banne ke liye kya kare, Career Counselor in Hindi, Career Counselor ka matlab, Career Counselor banne ke fayde, Career Counselor banne ke bad kya kare Career Counselor kaise bane, Career Counselor banne ke liye kya kare, Career Counselor in Hindi, Career Counselor ka matlab, Career Counselor banne ke fayde, Career Counselor banne ke bad kya kare

क्या आप करियर काउंसलर बनना (Career Counselor kaise bane) चाहते हैं और इसके लिए क्या करना चाहिए और क्या नही, यह सब जानना चाह रहे हैं? तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं क्योंकि आज के इस लेख में हम आपको करियर काउंसलर बनने के ऊपर ही संपूर्ण जानकारी देंगे। दरअसल पहले के समय से आज का समय बहुत ही बदल चुका हैं। पहले करियर काउंसलिंग (Career Counselor banne ke liye kya kare) की इतनी आवश्यकता नही होती थी और होती भी थी तो उन्हें आसपास से ही इसकी जानकारी मिल जाती थी।

किंतु आज के समय में करियर बनाने के इतने ज्यादा विकल्प आ चुके हैं कि करियर काउंसलिंग की जरुरत सभी तरह के लोगों को होती हैं। फिर चाहे वह बच्चे हो या बारहवीं पास करने के बाद कॉलेज का चुनाव करना हो या किस (Career Counselor in Hindi) फील्ड में जाया जाए या किसकी डिग्री ली जाए, या फिर नौकरी के लिए काउंसलिंग। एक तरह से करियर काउंसलर की आवश्यकता आजकल हर तरह के छात्र और नौकरी करने वाले व्यक्ति को होती हैं।

इसलिए यदि आप भी करियर काउंसलर बनना चाहते हैं तो आज हम आपको उसी के बारे में ही बताने वाले हैं। आज के हमारे इस लेख को आप ध्यान से पढ़ें और जानिए की आखिर किस तरीके से आप एक सफल करियर काउंसलर बनने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं।

करियर काउंसलर का मतलब (Career Counselor ka matlab)

सबसे पहले जानते हैं कि आखिरकार यह करियर काउंसलर होता क्या है और उसके क्या क्या काम है। दरअसल जब हम अपने करियर में किसी चीज़ को सोच नही पा रहे होते हैं या उलझन की स्थिति में होते है या आगे क्या किया जाए और क्या नही, इसको लेकर दुविधा में होते हैं तब हम किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाते हैं जो हमे अच्छे से आगे का मार्ग दिखाता है।

वह व्यक्ति हमें और हमारी स्किल्स को पहचना कर हमें आगे की राह को दिखाता है। उसकी दी गयी राय हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं। हम भी उनसे अपने करियर को लेकर कई तरह के प्रश्न पूछ सकते है और वह हमारे हर प्रश्न का संयम से और विस्तार से जवाब देता है। तो एक तरह से जो व्यक्ति हमें अपने करियर को बनाने में मदद करता हैं उसे ही करियर काउंसलर कहा जाता है। और इस चीज़ को करियर काउंसलिंग के नाम से जाना जाता है।

करियर काउंसलर बनने के लिए क्या करे (Career Counselor banne ke liye kya kare)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि करियर काउंसलर बनने के लिए आपको क्या कुछ करना पड़ेगा। तो इसके लिए सबसे पहले तो यह जरुरी हैं कि आपको करियर काउन्सलिंग के बारे में सही से जानकारी हो। आप चाहे कितने ही पढ़े लिखे क्यों ना हो या फिर आपने किसी विषय में केवल स्नातक की डिग्री ही क्यों ना ली हो लेकिन फिर भी आप करियर काउंसलर बन सकते है। बस इसके लिए यह शर्त हैं कि आपको यह पता होना चाहिए कि आज के समय में करियर बनाने के क्या क्या विकल्प उपलब्ध हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि आज के बढ़ते हुए ज़माने में तो करियर बनाने के एक नही बल्कि कई तरह के विकल्प उपलब्ध हैं तो आप उन्हें किस तरह से और कैसे suggest करेंगे। तो आज हम आपको बता दे कि विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा वैश्विक स्तर पर महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक अभियान चलाया जा रहा हैं। इसमें विश्व भर की महिलाओं को अपने पैरों पर खड़े होने और बहुत कुछ करने के लिए काम किया जा रहा हैं।

कहने का अर्थ यह हुआ कि आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर देखेंगी तो पाएंगी कि वहां पर महिलाओं को करियर के कई तरह के विकल्प बताये गए हैं और उनके बारे में संपूर्ण जानकारी भी दी गयी हैं। ऐसे में आप केवल इसी लिंक पर क्लिक कर सीधे उस पर पहुँच सकती हैं और पा सकती हैं करियर बनाने के कई तरह के विकल्प। इसी के साथ यहाँ पर आपको एक फायदा और मिलेगा और वह यह हैं कि आप इनमे से किसी भी करियर विकल्प के बारे में बहुत सारी जानकारी पा सकती हैं और खुद भी उसमे एक कोर्स कर सकती हैं।

इसके साथ ही आपको कोर्स करने पर उसके अंदर एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जो आपके खुद के करियर में चार चाँद लगाने के काम आएगा। इसलिए आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर इन करियर विकल्प के बारे में जाने और एक सफल करियर काउंसलर बने। यहाँ पर आपको करियर काउंसलर बनने के बारे में भी कोर्स मिल जाएगा जिसे पढ़कर आप आसानी से आगे बढ़ सकती हैं।

करियर काउंसलर बनने के फायदे (Career Counselor banne ke fayde)

अब जब आप करियर काउंसलर का कोर्स कर लेंगे और इसके बारे में सब जानकारी हासिल कर लेंगे तो आप आसानी से लोगों के लिए करियर काउंसलिंग का काम शुरू कर सकते हैं। तो अब आपका अगला प्रश्न यह होगा कि यदि आप करियर काउंसलर बन भी जाते हैं तो उसमे आपको क्या क्या फायदे देखने को मिलेंगे या फिर इसमें आप कितना तक पैसा कमा पाएंगे।

तो आज हम आपको बता दे कि आने वाले समय में करियर काउंसलर की मांग बहुत ज्यादा बढ़ने वाली हैं। यह मांग तो अभी ही बढ़ चुकी हैं तभी तो हर शहर में यहाँ तक कि गावों में भी करियर काउंसलिंग के सेंटर खुल चुके हैं। अब तो भारत सरकार भी युवाओं का उज्जवल भविष्य बनाने और उन्हें करियर में आगे बढ़ाने के लिए उनकी करियर काउंसलिंग करवाती हैं और इसके लिए प्रक्षिशित करियर काउंसलर को रखती हैं।

इसलिए यदि आप करियर काउंसलर बनकर अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आप अवश्य ही इसमें आगे बढ़ें और किसी अन्य चीज़ के बारे में सोच विचार ना करें। यह एक तरह से शिक्षक के सामान ही या उनसे भी महत्वपूर्ण नौकरी होती हैं क्योंकि इसमें आप उनका भविष्य असलियत में बना रहे होते हैं। आपने एक बार किसी का भविष्य बना दिया तो वे आपको कभी नही भूलते हैं।

करियर काउंसलर बनने के बाद क्या करे (Career Counselor banne ke bad kya kare)

अब जब आप करियर काउंसलर बन जाते हैं तो अवश्य ही आप यह भी जानना चाहते होंगे कि आगे कभी आपके जीवन में कोई चुनौती आये तो आप उसका सामना किस तरह से करेंगे या बच्चों को सही राय कैसे देंगे। इसके लिए आपको समय समय पर खुद को परखना होगा और सभी तरह की चुनौतियों का सामना करते हुए आगे बढ़ते रहना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि केवल करियर काउंसलर बनकर ही आगे नही बढ़ा जा सकता हैं, इसके लिए आपको समय समय पर खुद की भी काउंसलिंग करनी होगी।

तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा एक कोर्स करवाया जाता हैं या फिर यूँ कहे कि करवाए गए कोर्स के ऊपर टेस्ट लिया जाता हैं। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक कर ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा करवाए जा रहे सभी तरह के टेस्ट की सूची देख सकते हैं और उस पर आगे बढ़ सकते हैं। यह आपको स्वयं को परखने और आगे बढ़ते रहने के ऊपर प्रेरणा देगा।

तो इस तरह से आप एक सफल करियर काउंसलर बन सकते हैं और दूसरों का मार्गदर्शन कर आगे बढ़ते रह सकते हैं। एक सफल करियर काउंसलर बनने के लिए आप निरंतर प्रयासरत रहें और हमेशा कुछ ना कुछ सीखते रहें।


16608164531660816453
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :