फैशन डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाएं?

Published on 17 Jul 2023 . 1 min read



Fashion designing me career kaise banaye, Fashion designing course details in Hindi, Fashion designer course in Hindi, Fashion designer kaise bane Fashion designing me career kaise banaye, Fashion designing course details in Hindi, Fashion designer course in Hindi, Fashion designer kaise bane

आज के समय में फैशन एक बहुत बड़ी चीज़ बन गया है और जो इसमें पिछड़ गया मानो वह सभी (Fashion designing me career kaise banaye) से पीछे रह गया। ऐसे में चाहे कोई भी सेक्टर हो, वहां फैशन तो देखा ही जाता है और बिना इसके वह चीज़ सही नहीं लगती है। यही कारण है कि बहुत से लोग फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने लगे हैं और इसमें बहुत अच्छा (Fashion designing course details in Hindi) खासा पैसा भी कमा रहे हैं।

वह इसलिए क्योंकि हर दिन के साथ फैशन डिजाइनिंग करने वालो की मांग बढ़ती ही जा रही है और जो इसमें अच्छा करता है, उसे तो मुहं माँगा पैसा मिल (Fashion designer course in Hindi) जाता है। अब यदि आप भी फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं और इसमें आगे बढ़ना चाहते हैं तो इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से मिलने वाली है।

फैशन डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाये? (Fashion designing me career kaise banaye)

जो लोग फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनान चाहते हैं या एक अच्छा काम पकड़ना चाहते हैं, उनके लिए हम इस लेख में बहुत ही जरुरी जानकारी लेकर आये है। इसके लिए आपको यह लेख बहुत ही ध्यान से पढ़ना होगा ताकि आप यह जान सके कि यदि आपको फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना है तो अभी से ही आपको क्या कुछ करना (Fashion designer kaise bane) होगा।

इसके लिए पहले आपको यह समझना जरुरी है कि आखिरकार फैशन डिजाइनिंग कहते किसे हैं और इसमें क्या कुछ होता है। इसके बाद आपको यह जानना होगा कि फैशन डिजाइनिंग के लिए कोर्स कहाँ से किया जा सकता है और उसके लिए आपको किस किस कौशल की जरुरत होगी। अंत में किस तरह से आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर सेट कर सकते हैं या काम पा सकते हैं, इसके बारे में जानेंगे।

फैशन डिजाइनिंग क्या होती है? (Fashion designing in Hindi)

तो सबसे पहले बात करते हैं कि यह फैशन डिजाइनिंग होती क्या है ताकि आप इसके बारे में बेहतर समझ सके। तो किसी भी चीज़ को अच्छे से डिजाईन करना, फिर चाहे वह मेकअप हो या कपड़ों का सेंस या उठने बैठने या बोलने का ढंग, उस सभी चीज़ में ही फैशन को देखा जाता है। मुख्य तौर पर फैशन डिजाइनिंग का मतलब कपड़ों व लोगों की वेशभूषा को लेकर होता है।

इसके लिए आपको कपड़ों की अच्छी समझ, रंगों का ध्यान, उनका कॉम्बिनेशन इत्यादि का ज्ञान होना जरुरी है। इसी के साथ ही यदि आप अलग से भी कुछ सीख लेते हैं तो यह आपके फैशन डिजाइनिंग के करियर को और आगे लेकर जाने का काम करेगा। तो इस तरह से सभी तरह के कपड़ों की सेंस रखना और उसमे किस तरह का रंग लगाया जाये या किस तरह का डिजाईन किया जाए, इसकी जानकारी रखना ही फैशन डिजाइनिंग कहा जाता है।

फैशन डिजाइनिंग के लिए कोर्स कहाँ से करे? (Fashion designer course in Hindi)

अब यदि आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उसके लिए या तो आपको फैशन डिजाइनिंग में कोर्स करना होगा या फिर किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से इसमें डिग्री लेनी होगी जिसमें बहुत समय लग जाएगा। साथ ही यदि आप डिग्री लेने जाएंगे तो आपका खर्चा भी ज्यादा होगा और 3 से 4 वर्ष भी लग जाएंगे। वही यदि आप किसी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट या कंपनी से इसमें कोर्स कर लेते हैं तो उसमे ना केवल आपके पैसों की बचत होगी बल्कि आप जल्दी काम पर भी लग जाएंगे।

जब हमने देश व दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों के बारे में रिसर्च की और देखा कि कौन कौन सी कंपनी फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करवा रही है तो उसमे हमारी नज़र विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के ऊपर पड़ी। आपने भी अवश्य ही ग्लो एंड लवली का नाम सुन रखा होगा और इनके प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल किया होगा। तो इसी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा देश ही नहीं बल्कि दुनिया की हरेक महिला के लिए फ्री में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करवाया जा रहा है।

आप बस इनकी वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में देख सकते हैं और आज ही अपने घर बैठे फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना शुरू कर सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इस फैशन डिजाइनिंग के कोर्स के लिए ग्लो एंड लवली कंपनी कोई पैसा नहीं ले रही है व साथ ही कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। तो आपको बिना देर किये इनकी वेबसाइट पर जाकर फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहिए।

फैशन डिज़ाइनर करने के लिए जरुरी स्किल्स (Fashion designer kaise bane)

अब यदि आपको सच में फैशन डिज़ाइनर बनना है और उसके लिए आप परिश्रम कर रहे हैं तो कुछ जरुरी स्किल्स का आपके अंदर होना बहुत ही जरुरी होता है और बिना इसके कोई भी काम नहीं हो सकता है। ऐसे में यदि आपके अंदर इन स्किल्स या कौशल की कमी है तो फिर आप चाह कर भी फैशन डिज़ाइनर नहीं बन सकते हैं। तो आइये जाने आपके अंदर फैशन डिज़ाइनर बनने के लिए किन किन स्किल्स का होना जरुरी होता है।

  • आपको हर तरह के कपड़ों और उनके फैब्रिक की समझ होनी चाहिए ताकि आप उसे देख कर ही पहचान सके कि यह किस तरह से बना हुआ है।

  • आपको कपड़ों के साथ साथ रंगों की भी अच्छी पहचान होनी चाहिए और आप तरह तरह के रंगों को मिलाकर एक नया रंग बनाने का कौशल भी रखते होने चाहिए।

  • आपको कपड़ों के ऊपर तरह तरह के डिजाइनिंग करना सीखना होगा ताकि किस कॉम्बो के साथ वह किस तरह का लगेगा, यह अंदाजा लगाया जा सके।

  • आपको कंप्यूटर पर भी काम करना आना चाहिए और उस पर ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग व वीडियो एडिटिंग का थोड़ा बहुत आईडिया होना चाहिए। उसी के माध्यम से ही आप कंप्यूटर पर फैशन डिजाइनिंग का काम कर पाएंगे।

  • आपके अंदर लोगों से बातचीत करने का भी एक सेंस होना चाहिए और उनके सामने अपनी बात स्पष्ट रूप से रखने का कौशल भी।

इस तरह से यदि आपके अंदर ऊपर बताये गए सभी तरह के कौशल है तो आप निश्चित तौर पर एक बढ़िया फैशन डिज़ाइनर बन सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

फैशन डिजाइनिंग में काम कैसे पाए? (Fashion designing career in Hindi)

अब यदि आपने फैशन डिजाइनिंग में कोर्स कर लिया है और सभी जरुरी स्किल्स पर भी ध्यान दे दिया है तो बारी आती है फैशन डिजाइनिंग में काम करने की या काम पाने की। तो इसके लिए आपको विभिन्न तरह की फैशन डिजाइनिंग का काम देने वाली कंपनियों के साथ संपर्क करना होगा। आपको उन्हें अपना रिज्यूमे तैयार करके भेजना होगा। यदि आप कही पर पहले से ही काम कर रहे हैं लेकिन वहां आप आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं या आप तेज गति से आगे बढ़ना चाहते हैं तो उसके लिए समय समय पर खुद की स्किल्स का टेस्ट लिया जाना जरुरी हो जाता है।

अब इसके लिए भी आप ग्लो एंड लवली कंपनी की सहायता ले सकते हैं क्योंकि वे अभी तरह की महिलाओं को यह अवसर देती है। आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपके सामने ग्लो एंड लवली के द्वारा करवाए जा रहे फैशन डिजाइनिंग के कोर्स से संबंधित टेस्ट की सूची आ जाएगी। अब इस टेस्ट को देकर आप यह जान सकती है कि आप कितने पानी में है और कितनी बाहर।

इस तरह से आप फैशन डिजाइनिंग में अपनी स्किल्स को पहचान सकती है, अपना लेवल देख सकती है और उसी के अनुसार ही आगे की तैयारी को मजबूत बना सकती है। तो इस तरह से आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकती है और सफलता की सीढ़ियाँ चढ़ सकती है।


16895855571689585557
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :