फैशन डिजाइनिंग को करियर के रूप में चुनने के 10 कारण

Last updated 26 Sep 2019 . 1 min read



career in fashion designing in hindi career in fashion designing in hindi

भारत में महिलाएं हर क्षेत्र में बढ़ रही हैं, उन्होंने सिर्फ घर पर रहने और बच्चों की देखभाल करने के बजाय अब काम भी करना शुरू कर दिया है। वे अब बस सेटल होने के लिए शादी नहीं करती बल्कि एक करियर बनाती हैं और अपने लिए पैसे कमाती हैं। सफल विवाह और कैरियर अब महिलाओं के लिए साथ-साथ चलते हैं।

महिलाओं को पहले समस्याओं का सामना करना पड़ता था क्योंकि उनके परिवार वालो ने कभी भी उन्हें अपने घर से बाहर जाने और काम करने की अनुमति नहीं दी थी। लेकिन हमारी अर्थव्यवस्था और शैक्षिक प्रणाली (education system) में विकास के साथ, लोगों की सोच बदल गई है। अब उन्हें काम करने की आजादी मिली है। अब उनके लिए बहुत सारे विकल्प हैं और बल्कि वे कंफ्यूज हो जाते हैं कि वे क्या करना चाहते हैं। फैशन डिजाइनिंग (fashion designing career hindi) उनमे से एक विकल्प है।

फैशन उद्योग युगों से युवाओं को मंत्रमुग्ध कर रहा है (fashion designing career hindi)। दुनिया में फैशन उद्योग वास्तव में एक ग्लोबल इंडस्ट्री में बदल गया है। जहां फैशन डिजाइनर, व्यापारी, निर्माता और खुदरा विक्रेता सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए कपड़े, जूते और सामान की नई शैलियों और डिजाइनों को एक साथ लाने के लिए प्लेटफार्म हैं। इसलिए, फैशन डिजाइनिंग युवाओं और फैशन के प्रति उत्साही लोगों के बीच बहुत रुचि का विषय बन गया है।

ऐसे कई कारण हैं जिनसे आप फैशन में अपना करियर (fashion designing career hindi) बना सकते हैं। इनमें से कुछ हैं:

#1. एक रचनात्मक कैरियर है (creative career)

यदि आपके पास एक रचनात्मक दिमाग है तो फैशन डिजाइनिंग पाठ्यक्रम आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। आपको इसे कैरियर के रूप में बनाने के लिए कुछ समय के लिए संघर्ष करने की आवश्यकता है लेकिन आप निश्चित रूप से भविष्य में सफलता प्राप्त करेंगे।

#2. संभावनाएं आपके विचार से बहुत बड़ी हैं (possibilities are wider than you think)

आप एक बड़े ब्रांड के लिए हैंडबैग या जूते डिजाइन कर सकते हैं या आप हस्तशिल्प व्यापारियों के साथ या फैशन संपादकों के साथ काम कर सकते हैं। यदि आप रचनात्मक हैं तो आप कुछ भी डिजाइन कर सकते हैं।

#3. यात्रा करने के अवसर (Travel)

विभिन्न इंटर्नशिप या विभिन्न प्रकार की नौकरियों को लेने का मौका लें। यदि आप उस प्रकार की महिला हैं जो नई जगहों को देखना और नए लोगों से मिलना पसंद करती हैं तो आपके पास इस काम में बहुत सारे अवसर मिलेंगे। यात्रा करने के अवसर के अलावा, किसी को विभिन्न पृष्ठभूमि और संस्कृति के ग्राहकों के साथ काम करने का मौका मिलता है। इस प्रकार कार्य अनुभव में वृद्धि होती है लेकिन इसका मतलब यह भी है कि काम के दबाव को बढ़ाने और सबसे अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

#4. आप अपनी बॉस होंगी (Be your own boss)

यदि आप कपड़े डिजाइन करना जानते हैं तो आप छोटे व्यवसाय से शुरुआत कर सकते हैं। जैसे आप अपना बुटीक या स्टोर शुरू कर सकते हैं। यहाँ आप अपने खुद के बॉस हो सकते हैं। एक दिन यह छोटा व्यवसाय फैब इंडिया जैसा बड़ा व्यवसाय बन सकता है। शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि आपको अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा और अपनी कड़ी मेहनत के साथ अपने व्यवसाय को बढ़ाना होगा।

#5. भीड़ से अलग लगे (Be Hatke!)

हर महिला भीड़ में अलग दिखना चाहती है ताकि लोग उसकी शैली से प्रभावित हों। इसलिए हमेशा अपने करियर को दूसरों से बेहतर बनाने की कोशिश करें न कि सामान्य की तरह।

#6. डायनेमिक, एक्साइटिंग: मॉडर्न वुमन के लिए परफेक्ट (Dynamic, Exciting: perfect for modern women)

जब फैशन की बात आती है तो हमे यह नहीं पता होता की अब क्या नया आने वाला है। मौसम, आपके ग्राहक और बाजार में बदलाव के कारण फैशन बदल सकता है। इन कारणों से आपकी नौकरी भी बदल सकती है। इसके लिए आपको मुफ्त ऑनलाइन डिज़ाइन पाठ्यक्रमों की खोज करने और यह जाँचने की आवश्यकता है कि इसका कैरियर विकल्प आप बनाना चाहते हैं या नहीं।

#7. फॉर्मल ट्रेनिंग ज़रूरी है (Formal training is important)

भारत में कई फैशन डिजाइन कॉलेज हैं, जिनमें प्रसिद्ध NIFT (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी) द्वारा स्थापित एस.के. मिश्रा जो आपको अपनी पहचान बनाने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण और कौशल प्रदान करते है। औपचारिक प्रशिक्षण (formal training) प्राप्त करना और फैशन के बारे में ठीक से सीखना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपको अपने नेटवर्क को तेज़ करने और इसमें अपना कैरियर बनाने में मदद मिलेगी।

#8. कड़ी मेहनत (Hard Work)

जब आप कड़ी मेहनत करती हैं और एक प्रतिभाशाली महिला हैं तो आप फैशन डिजाइनिंग में अच्छा मुकाम हासिल कर सकती हैं। आप डिजाइनिंग और नवीनतम फैशन सीखने के लिए छोटे पाठ्यक्रमों के लिए जा सकती हैं। फैशन की दुनिया में कई नौकरियां उपलब्ध हैं लेकिन ऐसे और भी प्रतिभाशाली लोग हो सकते हैं जो आपकी नौकरी लेना चाहते हैं। इसलिए यदि आप अपने लिए सबसे अच्छी नौकरी चाहते हैं तो आपको कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।

#9. बड़े सपने देखें (Dream big)

यदि आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बनाते हैं तो सब कुछ संभव है लेकिन अगर आप चाहती हैं कि दुनिया आपको जान सके तो यह थोड़ा सा मुश्किल है। जब आप बड़े सपने देखती हैं तो एक दिन आप जो चाहती हैं वह हासिल कर सकती हैं। यह भी संभव है कि एक दिन आप एक टॉप फैशन ब्लॉगर बन सकती हैं।

#10. मज़े से अपना काम करें (Have fun doing your work)

अगर आपको लगता है कि फैशन डिजाइनर बनना आपकी महत्वाकांक्षा (ambition) है तो यह आपके लिए मजेदार होगा। आवश्यक प्रश्न है, क्या आप इसे चाहते हैं या नहीं? अगर आपको फैशन का शौक है तो इसमें कड़ी मेहनत करनी होगी। समझदारी से अपने विकल्पों के माध्यम से सोचें लेकिन जो जीवन आप चाहते हैं, उससे पूरा करने की कोशिश करे।

फैशन डिजाइनिंग अच्छा विकल्प है और इसमें आकर्षक कैरियर है। इन पाठ्यक्रमों को आज सबसे अच्छी कमाई करने वाले उद्योग के रूप में माना जाता है। फैशन डिजाइन में एक कैरियर रचनात्मक दिमाग के बीच प्रसिद्ध हो गया है। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी फैशन डिज़ाइन का व्यापक दायरा है। फैशन डिज़ाइन में अपनी पेशेवर पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्रों के सामने असंख्य विकल्प होते हैं। फैशन डिजाइनरों के पास डिजाइनिंग, अनुसंधान, कपड़ा उत्पादन, कपड़ा डिजाइनिंग आदि सहित विभिन्न विकल्प हैं।

इसे भी पढ़ें:


15633945791563394579
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • N*****
    join oriflame for great earning whataap me for join 8572070071 free joining
  • M*****
    kya kese kab sub money problem hoti hai
  • P*****
    I am interested but kayse kare me bahut kuch sikhna chahte hu please btaye
  • N*****
    Very nice me bhi bahut kuch sikhne chahte by
  • P*****
    Very nice
  • S*****
    Good and nice thought
  • S*****
    Nice
  • P*****
    Mujhe bhi karna hai kaise karo
  • R*****
    Muje b sikhna he
  • S*****
    Mujhe silai aati h degainar sikhna h Kya krna hoga
  • S*****
    Mujhe bhi pasnd he bt isme silai karna wo mujhe pasnd nahi sirf degain kar sakte he to chal sakta he kaam
  • F*****
    मेरी बेटी भी फैशन डिजाइनर हे.
  • K*****
    Main bhi fashion designing kaha par post kiya tha shaadi Ho Gayi aur chhut Gaya
  • H*****
    I like this but I want to know k kha see start Kiya Jaye
  • S*****
    Agar koi Sukhna chahe
  • S*****
    I agree with you my daughter is designer she is work oun buitik
  • S*****
    Nice information 👍👍