फेसबुक पर काम कैसे पाएं

Published on 29 Aug 2022 . 1 min read



Facebook se kamai kaise kare, Facebook se paise kamane ka tarika, Facebook se kaise kamaye, Facebook se paise kaise kamate hain Facebook se kamai kaise kare, Facebook se paise kamane ka tarika, Facebook se kaise kamaye, Facebook se paise kaise kamate hain

एक समय था जब फेसबुक आया ही था और लोग इससे परिचित हुए थे लेकिन देखते ही देखते यह बहुत प्रसिद्ध हो गया। आज के समय में कोई भी (Facebook se kamai kaise kare) ऐसा व्यक्ति नही होगा जिसका फेसबुक पर खाता ना हो। वह चाहे बच्चे हो या बूढ़े, बिज़नेस करने वाले हो या नौकरी करने वाले या कोई और, सभी का फेसबुक पर अकाउंट होता हैं। तो अब यदि हर कोई फेसबुक पर हैं तो अवश्य (Facebook se paise kamane ka tarika) ही इस पर काम करने के विकल्प भी खुल गए होंगे।

तो ऐसे में आपने अपने आसपास के लोगों को फेसबुक पर काम करते हुए देखा होगा और आप चाहते होंगे कि आप (Facebook se kaise kamaye) भी इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करें!! तो यदि आप फेसबुक पर काम पाने का सोच रहे हैं तो बिल्कुल गलत नही हैं। साथ ही फेसबुक पर काम पाना बहुत ही आसान हो गया हैं। बस इसके लिए आपके पास सही जानकारी होनी चाहिए।

तो आज के इस लेख में हम आपको वही बताने जा रहे हैं। आप यदि फेसबुक पर हैं और इसका इस्तेमाल करते हैं तो आगे से इसका इस्तेमाल केवल (Facebook se paise kaise kamate hain) स्क्रॉल डाउन करने के लिए ही ना करें बल्कि इसका सही इस्तेमाल करके इसके जरिये बहुत सारा पैसा भी कमाएं। आइए जानते हैं कि कैसे आप फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

फेसबुक पर काम कैसे पाए (Facebook se kamai kaise kare)

फेसबुक पर काम पाने से पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार इस पर किस किस तरह के काम हो सकते हैं। यदि आपको इसके बारे में ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आप कैसे ही फेसबुक का इस्तेमाल काम करने के लिए कर पाएंगे। तो आइए जाने फेसबुक पर क्या क्या काम होते हैं।

  • फेसबुक पेज का काम

आप फेसबुक पर कई तरह के पेज देखते होंगे जहाँ पर आप कई तरह की पोस्ट्स को रोजाना ही लाइक करते होंगे। यदि आपको यह ज्यादा पसंद आ जाये तो आप इसे शेयर भी कर देते होंगे। इसके साथ ही इसे आप कमेंट भी करते होंगे या अपने दोस्तों को लिंक भेजकर इसे शेयर करने को बोलते होंगे या फिर कभी कभार किसी पोस्ट में आप अपने दोस्तों या जानने वालों को टैग भी कर देते होंगे।

तो आप सोचते हैं कि यह सब पेज केवल समाज सेवा कर रहे हैं तो आप गलत हैं। दरअसल फेसबुक पर जितने भी पेज होते हैं उसमे जसे ज्यादातर पागे किसी ना किसी माध्यम से पैसा कमा रहे होते हैं। साथ ही उन्होंने अपने पेज पर काम करने के लिए कई तरह के लोगों को भी रखा होता हैं जो उनके पेज पर लाइक बढ़ाने का काम करते होंगे।

  • फेसबुक ग्रुप का काम

अब आप फेसबुक पर केवल पेज ही नही देखते होंगे बल्कि आप अपनी रुचि के कई तरह के ग्रुप्स में भी जुड़े होंगे। यह ग्रुप अलग अलग श्रेणी के हो सकते हैं जिनमे आप जुड़े होंगे या किसी अन्य जानने वाले लोगों के द्वारा जोड़ दिए गए होंगे। तो इस ग्रुप में आपको ग्रुप के सदस्यों के द्वारा पोस्ट की गयी कई तरह की पोस्ट भी दिखती होंगी। आप इन्हें देखकर भी लाइक, शेयर या कमेंट करते होंगे।

तो आप इन फेसबुक ग्रुप के जरिये भी पैसे कमा सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ (Facebook se paise kaise kamaye in hindi) कि आप इन फेसबुक ग्रुप का इस्तेमाल भी पैसा कमाने में कर सकते हैं। आज हम आपको इन सभी चीज़ों के बारे में एक एक करके सब बताएँगे ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना रह जाए।

पहले अपनी स्किल्स को बढ़ाये

अब यदि आप फेसबुक पर काम करना चाहते हैं या उस पर काम पाना चाहते हैं तो इससे पहले आपको अपनी स्किल्स को बढ़ाना होगा। आपको यह जानना होगा कि उस पर काम करने के लिए आपके अंदर किन किन स्किल्स का होना आवश्यक हैं। यहाँ हमारा तात्पर्य यह समझाना हुआ कि आप पहले अपने कौशल में वृद्धि करें और उसके बाद ही फेसबुक पर काम ढूंढे।

तो इसके लिए आप डिजिटल मीडिया या सोशल मीडिया या कंटेंट मीडिया से जुड़े कोर्स कर सकते हैं। अब आप चिंता में पड़ गए होंगे कि आखिरकार आप कहां से इस कोर्स को करेंगे या फिर इसके लिए आपको कोई इंस्टिट्यूट से जुड़ने की आवश्यकता तो नही जहाँ पर आपको रोजाना जाना पड़े और भारी भरकम फीस भी देनी पड़े।

तो आज हम आपको बता दे कि यदि आप महिला हैं तो आपको यह कोर्स करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नही। ऐसा इसलिए क्योंकि विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा विश्व भर की महिलाओं के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन कोर्स करने की सुविधा दी जा रही हैं और वह भी बिल्कुल मुफ्त। आप बस इस लिंक पर क्लिक कर ग्लो एंड लवली के द्वारा उपलब्ध कोर्स की सूची देख सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी कोर्स को करना शुरू कर सकती हैं।

इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह हैं कि इसके लिए आपको किसी भी तरह की फीस देने की आवश्यकता नही हैं। कहने का मतलब यह हुआ कि यह कोर्स हर तरह की महिला के लिए बिल्कुल फ्री हैं। सुनकर चौंक तो नही गयी आप!! लेकिन यह बिल्कुल सच हैं। आप अपने घर बैठे अपने समय के अनुसार कभी भी इस कोर्स को कर सकती हैं और वो भी बिल्कुल फ्री में। साथ ही इस कोर्स को ख़त्म करने के बाद आपको ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जो आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकती हैं।

फेसबुक पर काम पाना (Facebook par kam pana)

अब जब आपने अपनी स्किल्स को बढ़ा लिया हैं और फेसबुक पर काम पाने से संबंधित कोर्स कर चुकी हैं तो अब आप फेसबुक पर काम पाने के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नही करना हैं बल्कि जिस भी पेज को आपने लाइक किया हुआ हैं या जिस भी ग्रुप में आप जुड़ी हुई हैं, आपको उनके एडमिन या व्यवस्थापक को मैसेज करना हैं और उन्हें बताना हैं कि आपने इस विषय में कोर्स किया हुआ हैं और आप उनके पेज या ग्रुप में काम करने के इच्छुक हैं।

इसी के साथ साथ आप उन्हें अपना रिज्यूमे और सर्टिफिकेट भेज दे। यदि उन्हें आपका रिज्यूमे अच्छा लगा तो वे आपका इंटरव्यू लेंगे (Facebook se paise kaise kamaya jata hai)। यदि आप इंटरव्यू में चुन ली जाती हैं तो फिर वे आपको अपने पेज पर या ग्रुप पर काम करने के लिए रख लेंगे। इसके लिए वे आपको हर पोस्ट या महीने के हिसाब से पैसे भी दिया करेंगे। तो इस तरह से आप आसानी से फेसबुक पर काम पा सकती हैं।

समय समय पर अपना टेस्ट लेना

अब जब आप फेसबुक पर काम कर रही हैं तो हमेशा वही काम करते रहना भी सही नही हैं। इसके लिए आपको अपने काम को बढ़ाना भी चाहिए। तो इसके लिए आप समय समय पर खुद का टेस्ट भी लेती रहे ताकि आपको पता चल सके कि आप कितनी पानी में हैं और कितनी नही। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको पता चल सके कि आपको अभी और सुधार करने की आवश्यकता हैं भी या नही।

तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा दी गयी हैं। आप केवल इस लिंक पर क्लिक करें और आपके सामने ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा आयोजित करवाए जा रहे सभी तरह के टेस्ट की सूची मिल जाएगी। यह टेस्ट आपके कोर्स से संबंधित भी होंगे। तो आप इन टेस्ट को दे और इसमें मिले अंकों के आधार पर स्वयं का आंकलन करें कि क्या आपको अभी और सीखने की आवश्यकता हैं या फिर आप जो भी कर रही हैं वह बिल्कुल सही हैं।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि किस तरह से आप फेसबुक पर काम पा सकती हैं, उसको कैसे आप अपने कमाने के साधन के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं, किस प्रकार आप फेसबुक पेज और ग्रुप्स के साथ काम करने के लिए अपने आप को साबित कर सकती हैं और अपनी स्किल्स को बढ़ा सकती हैं।

तो यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी तो आप हमें नीचे कमेंट करके अवश्य सूचित करें। साथ ही हमें यह भी बताएं कि आपको किस फेसबुक पेज या ग्रुप पर काम करने का अवसर प्राप्त हुआ और आप वहां काम करके कैसा अनुभव कर रही हैं।


16617507651661750765
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :