एग्जाम की तैयारी के लिए बेस्ट टिप्स (Exam Ki Taiyari Kaise Kare)

Published on 21 Jan 2022 . 1 min read



Exam Ki Taiyari Kaise Kare, Exam Ki Taiyari Ke Tips In Hindi, Exam Ki Taiyari Kaise Karte Hain, Exam Ki Taiyari Kaise Karni Chahie, Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare In Hindi, Pariksha Ki Taiyari Exam Ki Taiyari Kaise Kare, Exam Ki Taiyari Ke Tips In Hindi, Exam Ki Taiyari Kaise Karte Hain, Exam Ki Taiyari Kaise Karni Chahie, Pariksha Ki Taiyari Kaise Kare In Hindi, Pariksha Ki Taiyari

एग्जाम या परीक्षा ऐसा शब्द हैं जो हर विद्यार्थी के मन में टेंशन ले आता (Exam Ki Taiyari Ke Tips In Hindi) हैं। आखिर पढ़ाई तो हम सभी पूरे साल करते हैं फिर क्यों एग्जाम का नाम सुनते ही सभी के माथे पर चिंता की लकीरे खिंच जाती (Exam Ki Taiyari Kaise Karte Hain) हैं!! ऐसा इसलिए क्योंकि हमारे साल भर की तैयारी का परिणाम वह 3-4 घंटें में होने वाली परीक्षा का परिणाम होता हैं जो हमारा भविष्य निर्धारित करता हैं।

फिर हर जगह हमे उन परीक्षा के अंकों के आधार पर ही आँका जाता हैं कि फलाना स्टूडेंट इतना होशियार हैं और फलाना कमजोर। इसलिए आपका परीक्षा में ना केवल पास होना बल्कि बेहतर अंकों से उत्तीर्ण करना भी आवश्यक हो जाता (Exam Ki Taiyari Kaise Karni Chahie) हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ चुनिंदा टिप्स देंगे जो परीक्षा को बेहतर नंबरों से पास करने में आपकी सहायता करेगा।

एग्जाम की तैयारी कैसे करे (Exam Ki Taiyari Kaise Kare)

#1. मानसिक स्वास्थ्य पर दे ध्यान (Mental Health Kaise Thik Kare)

किसी भी चीज़ को याद करने या परीक्षा में अच्छे नंबर लाने से पहले आवश्यक हैं कि आपका मानसिक स्वास्थ्य एकदम बेहतर हो और दिमाग एकदम शांत। यदि दिमाग में ही उथल-पुथल मची रहेगी तो आपको जो याद था या पहले से आता था, आप उसे भी भूल जाएंगे।

इसलिए अपने मन को शांत कीजिए और ध्यान लगाने की आदत डाले। यदि आपके मन में किसी बात को लेकर चिंता चल रही हैं या मन किसी बात को लेकर अशांत हैं तो इसे किसी अपने के साथ साँझा करे और उन्हें अपनी परेशानी बताये।

आप चाहे तो घर में अपने बड़ों से या माता-पिता से भी इस बारे में बात कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने प्रिय मित्रों या किसी सीनियर का सहयोग भी ले सकते हैं। यकीन मानिये इसमें आपको बहुत मदद मिलेगी।

#2. योग व प्राणायाम करे (Yoga Pranayam In Hindi)

योग एक ऐसी क्रिया हैं जो ना केवल आपको मानसिक रूप से बल्कि शारीरिक रूप से भी एकदम फिट रखेगी। प्रतिदिन आधे से एक घंटे का योगासन आपके पूरे दिन को सुव्यवस्थित बना देगा। योग करने से ना केवल आप परीक्षा की तैयारी में मन लगा पाएंगे बल्कि बाकि काम भी पहले की अपेक्षा जल्दी निपटा देंगे।

ऐसा करने से आपका बाकि कामों से भी समय बच जाया करेगा जिसका सदुपयोग आप परीक्षा की तैयारी को और तेज करने में लगा सकते हैं। इसलिए आज से ही प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे योग करने का नियम बना ले।

योग में प्राणायाम को अवश्य स्थान दे क्योंकि यह आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करता हैं और शरीर के अंगों को भी ठीक रखता हैं। इनमे कुछ प्रमुख प्राणायाम अनुलोम-विलोम, कपालभाति, उज्जैई, भ्रामरी, ॐ मंत्र का उच्चारण इत्यादि हैं।

#3. एक सही टाइम टेबल (Time Table Kaise Banaye)

परीक्षा की तैयारी को सुचारू और सही तरीके से करने के लिए एक सही टाइमटेबल का होना अति-आवश्यक हो जाता हैं। बिना सही टाइमटेबल के आपको पता ही नही चलेगा कि समय कहा निकल गया और आप सही से तैयारी भी नही कर सके। बिना टाइम टेबल के पूरा दिन का समय अचानक से ही निकल जाता हैं।

इसलिए आज से ही अपने प्रतिदिन के कामों की एक सूची बनाए और उसमे सभी क्रियाओं का एक निश्चित समय और अंतराल निर्धारित करे। उसमे परीक्षा की तैयारी करने के घंटों, उनकी समयावधि, अंतराल, ब्रेक, खाना-पीना, अन्य काम करना इत्यादि की एक सूची बनाए।

इस प्रकार आप अपना पूरा टाइमटेबल फिक्स करे और उसी के बाद एग्जाम की तैयारी करना शुरू कीजिए। यकीन मानिये, इससे आपके समय की बचत पहले की अपेक्षा बहुत ज्यादा होगी और आपके प्रतिदिन के कामों को करने की एक निश्चित व सुचारू प्रणाली भी बन जाएगी।

#4. पर्याप्त नींद (Neend Aane Ke Upay)

कम नींद लेना बहुत बड़ी गलती हैं जो आजकल के स्टूडेंट आम रूप से करने लगे हैं। उन्हें लगता हैं कि वे परीक्षा के समय कम सोयेंगे और ज्यादा तैयारी करेंगे तो इसके बेहतर परिणाम मिलेंगे लेकिन होता इसके एकदम विपरीत हैं। यदि आप पर्याप्त नींद नही लेंगे तो इससे आपकी रचनात्मकता में कमी आएगी और तैयारी धीमे होगी, वो अलग।

साथ ही जिन्हें परीक्षा की चिंता के कारण नींद कम आने या नही आने की समस्या हैं वे रात को सोने से पहले 10 से 20 मिनट के लिए ध्यान लगाया करे। ध्यान लगाने का अर्थ मैडिटेशन से हैं। इसके लिए आप अपने कमरे में शांत मुद्रा में बैठ जाए और दोनों आँखें बंद करके सभी विचारों को मन से निकाल दे।

अब इसी मुद्रा में 10 से 20 मिनट तक बैठे रहे। आप चाहे तो धीमी आवाम में संगीत भी सुन सकते हैं ताकि ध्यान भटके नही। मैडिटेशन संगीत अलग होता हैं जिसमे केवल धुन बजती हैं व कोई बोल नही होते। ऐसा करने से आपको नींद तो सही आएगी ही और सुबह के समय तरोताजा महसूस करेंगे वो अलग।

#5. ऑनलाइन कोर्स व टेस्ट से एग्जाम की तैयारी (Online Course And Test In Hindi)

आजकल सबकुछ ऑनलाइन हो गया हैं फिर चाहे वो पढ़ना हो या पढ़ाना या कुछ और। तो क्यों ना आप भी इसका भरपूर फायदा उठाए। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की भी आवश्यकता नही हैं और घर बैठे ही आप अपनी तैयारी बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

इसके लिए जब हमने रिसर्च की तो पाया कि विश्वप्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा महिलाओं के लिए घर बैठे कई कोर्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और वो भी एकदम मुफ्त। यह देखकर हमे बहुत आश्चर्य हुआ तो हमने वहां कोर्स कर चुकी कुछ महिलाओं से बात की तो पाया कि यह कोर्स बिल्कुल फ्री हैं और इसमें उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला।

तो हमने सोचा, क्यों ना आपको भी इस बेहतर विकल्प के बारे में अवगत करवाया जाये ताकि आप ऑनलाइन उपलब्ध संसाधनों का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना हैं और आप पहुँच जाएंगे सीधा ग्लो एंड लवली कंपनी की फ्री कोर्स की वेबसाइट पर। फिर आप अपना मनपसंद कोर्स चुनकर उसे कर सकते हैं और अपने कौशल में विकास कर सकते हैं।

इसी के साथ ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं जिन्हें देकर आप अपना आंकलन कर सकती हैं। यह भी एकदम फ्री हैं और इसे पूरा करने के बाद आपको मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट भी उपलब्ध करवाया जाएगा जिसका इस्तेमाल आप कई तरीकों में कर सकती हैं। इसके लिए भी आप इस लिंक पर क्लिक कर सीधे वहां पहुँच सकती हैं और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज देख सकती हैं।

तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप अपनी परीक्षा की तैयारी को पहले की अपेक्षा ज्यादा गुणवत्तापूर्ण व बेहतर बना सकती हैं और एग्जाम में ज्यादा नंबर ला सकती हैं।


16427488511642748851
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :