1528707645fb_img_1447777721276
Kanika Gautam
Last updated 14 Oct 2019 . 1 min read

एसएससी परीक्षा की घर बैठे ही तैयारी कैसे करे


Share the Article :

ssc exam ki taiyari kaise kare ssc exam ki taiyari kaise kare

कभी न कभी तो आपने भी अपने जीवन में सरकारी नौकरी का सपना संजोया होगा। यह लक्ष्य हासिल करने की सोचना भारत जैसे देश में कोई छोटी बात नहीं। यहां एक सरकारी नौकरी होने का अर्थ है जीवन में सफल होना। सरकारी नौकरी (SSC tayari in hindi) वाले लोगों को एक तय वेतन मिलता है जिससे उनका तथा उनके परिवार का गुज़र बसर अच्छे से हो सकता है (SSC Exams)। आप सोच रहे होंगे कि घर बैठे कैसे करे SSC की तैयारी? SSC परीक्षा के बारे में जानते है।

एसएससी का मतलब क्या है? (SSC Full Form)

तो चलिए अच्छे से एसएससी एग्जाम (SSC exams) का अर्थ समझने का प्रयत्न करते हैं। इसकी पूरी परिभाशा अंग्रेज़ी में देखें तो इसे स्टाफ सेलेक्शन कमीशन कहा जाता है। हिंदी में इसका अर्थ कर्मचारी चयन आयोग है। इसका गठन सन 1977 में हुआ था। यह एक प्रकार का बोर्ड है जो केंद्र सरकार के अनेक विभागों व मंत्रालयों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के अधिकारियों का चयन करने के लिए परीक्षा करवाता है। इसमे विभिन तरह की परीक्षाएं करवाई जाती है जिससे आप अलग-अलग केंद्र सरकार के विभागों व कार्यालयों में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

एसएससी के लिए क्वालिफिकेशन

इस परीक्षा की सबसे अहम बात यह है कि इसमें कई तरह की परीक्षाएं होती हैं जिनके अंतर्गत अन्य तरह के पदों की प्राप्ति होती है। आप किस तरह के पद का चुनाव करना चाहते है उसी पर आपकी क्वालिफिकेशन की आवश्यकता निर्भर करती है। उदहारण के तौर पर एसएससी सीजीएल (SSC CGL) के लिए आपका ग्रेजुएट होना अनिवार्य है, सीएचएसएल (SSC CHSL ki taiyari kaise kare) के लिए सिर्फ बारहवीं कक्षा तक की शिक्षा भी काफी है और अन्य परीक्षाओं जैसे स्टेनो यां जेई के लिए इनसे जुड़े कार्यक्रमों में डिग्री या डिप्लोमा होना आवश्यक है।

कर्मचारी चयन आयोग निम्नलिखित तरह की परीक्षा करवाने के लिए ज़िम्मेदार है:

#1. सीजीएल (एसएससी सीजीएल क्या है?)

सीजीएल यानी कॉमन ग्रेजुएट लेवल परीक्षा। इसके नाम से ही समझ आता है कि यह परीक्षा आप ग्रेजुएशन के बाद कभी भी दे सकते हैं। इस परीक्षा को पास करने के परिणामस्वरूप आपका चयन इंस्पेक्टर लेवल के अधिकारी के पद पर हो सकता है। कुछ पदों के उदहारण हैं खाद्य अधिकारी, आयकर अधिकारी, ऑडिटर आदि। इसकी परिक्षा देने के लिए आपको 18 से 32 वर्ष की आयु के बीच होना अनिवार्य है। यह परीक्षा हर वर्ष में एक बार एसएससी बोर्ड द्वारा करवाई जाती है। इस परीक्षा को तीन टियर में करवाया जाता है।

टियर 1: इसमे आपसे 100 प्रशन पूछे जाते है जिनका उत्तर देने के लिए आपको मात्र 75 मिनट का समय मिलता है। यह पेपर केवल 200 अंको के लिए होता है अर्थात प्रत्येक प्रश्न का सही उत्तर देने पर आपको 2 अंक प्राप्त होते हैं। याद रखिये कि हर गलत उत्तर पर 0.50 अंको की कटौती भी की जाती है। इसमे चार खंडो से प्रश्न आते हैं – रिज़निंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान।

टियर 2: इसमे भी चार तरह की परीक्षायें करवाई जाती हैं जिनमें 100 प्रशन 200 अंको के लिए पूछे जाते हैं। पेपर 1 मात्रात्मक क्षमता के लिए, पेपर 2 अंग्रेज़ी भाषा के लिए, पेपर 3 आंकड़ो के लिए, पेपर 4 जनरल स्टडीज अन्यथा फाइनेंस और इकॉनोमिकस के लिए होता है। 

टियर 3: इसके टियर तीन में इंटरव्यू न होकर उम्मीदवारों की अंग्रेज़ी या हिंदी में पकड़ की लिखित जांच की जाती है। इसमें उन्हें निबंद/ प्रेसिस या पत्र लिखने को कहा जाता है।

#2. सीएचएसएल (SSC CHSL in Hindi)

सी एच इस एल का अर्थ है कॉमन हायर सेकंडरी लेवल एग्जामिनेशन। यदि आप बारहवीं कक्षा के बाद ही केंद्र में सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको आज ही से अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए और इस परीक्षा की ज़ोर शोर से तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। इस परीक्षा को पास करने पर आप बड़े आराम से ही एलडीसी, क्लर्क, इस तरह के पद पर कार्य कर सकते है।

#3. स्टेनो

आशुलिपि में कैरियर बनाने की चाह रखने वाले छात्र-छात्राएं स्टेनो की परीक्षा की पुरज़ोर तरीके से तैयारी कर सकते हैं।

#4. जेई (SSC JE in Hindi)

जे ई माने जूनियर इंजीनियर की परीक्षा को करवाने का दारमदार भी एसएससी बोर्ड पर ही निर्भर है अर्थात यदि आप अपनी बी टेक की पढ़ाई के बाद सरकारी इंजीनियर बनना चाहते हैं तो भी आपका इस परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है। बिना यह परीक्षा पूरी किये आपका सपना केवल सपना ही रह सकता है और इस पोस्ट के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता इंजिनीरिंग में डिप्लोमा होता हैं।

#5. सी ऐ पी एफ

सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स की परीक्षा भी एसएससी के ही अन्तर्गत्त आती है अर्थात यदि आप केंद्र सरकार के अधीन पुलिस में नौकरी करना चाहते हैं तो भी आपका यह परीक्षा पास करना अनिवार्य है। यह परीक्षा आपको अफसर बनने में सहयोग देती है। इससे आप केंद्र पुलिस फोर्स के अधीन इंस्पेक्टर या सब इंस्पेक्टर के पद तक पहुंच सकते हैं।

#6. जे एच टी

जे एच टी का अर्थ है जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर। एसएससी ही वह परीक्षा है जिसमें अव्वल आने के परिणामस्वरूप आप जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर का पद केंद्रीय सरकार के अधीन पा सकते हैं।

इन सभी परीक्षाओं को पास करने के बाद आपके पद के अनुसार आपको 31 से 54 हजार तक की शुरुआती आय मिल सकती है।

कर्मचारी चयन आयोग अर्थात एसएससी का पाठ्यक्रम (SSC Sylabbus in Hindi)

एसएससी का पाठ्यक्रम बिल्कुल बैंक की ही तरह है। इसमें भी चार प्रकार के मुख्य विषयों पर ही अनेक प्रश्न पूछे जाते हैं। इन विषयों में सामान्य ज्ञान अर्थात जनरल नॉलेज, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, अंग्रेजी और रीजनिंग के मुख्य विषयों में से प्रश्न आते हैं। इस परीक्षा में टियर सिस्टम होता है जिसके अंतर्गत आपको पहले प्रीलिमिनरी परीक्षा फिर मैन्स और उसके पश्चात इंटरवियू से पास होकर लाखों अन्य आकांक्षीयो से अव्वल आना पड़ता है। बाकी हर एक अलग पोस्ट का अलग तरह का स्किल टेस्ट होता है।

प्रीलिमिनरी परीक्षा में आने वाले विषयों का विस्तारपूर्वक वर्णन करने में शायद मैं सफल न हो पाऊँ क्योंकि ये एक बहुत ही बड़ा पाठ्यक्रम है जिसके अंदर कई तरह के और विषयों का आना स्वाभाविक है।

एसएससी की पढ़ाई कैसे करें? (SSC ki taiyari kaise kare)

जीवन में कही भी कामयाब होने के लिए आवश्यक है मेहनत और बेजोड़ परिश्रम जिसमे आप कभी भी हार न माने लेकिन मेहनत और परिश्रम से भी सर्वोपरी है आपको उस पथ की सही जानकारी होना जिस पर चलकर आप सफलता को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आइए विस्तृत रूप से जानते है इस तरह की परीक्षा में उत्तम आने के तरीके:

  1. जानकारी: जब भी आप किसी भी प्रकार की परीक्षा देने की सोचते है तो उसमे अव्वल आने के लिए यह आवश्यक है कि आप जान ले कि आखिर परीक्षा में आने क्या वाला है? उस पूरी पाठ्यक्रम का बहुत अच्छे से ब्यौरा करना आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। 
  2. पाबंदी:  टाइम टेबल बनाने की एहमियत हमे हमारे अध्यापक बचपन से ही समझाने का प्रयत्न किए जा रहे हैं। हमें इस परीक्षा में भी इसकी आवश्यकता का अंदाज़ा लगाना होगा और हर दिन उस पर गौर करना होगा। प्रतिदिन एक निश्चित समय पर पढ़ाई करना बहुत महत्वपूर्ण है और इससे हमें कईं तरह के लाभ होते है। इससे दिन प्रतिदिन ही हमारे ज्ञान में बढ़ोतरी होती है।
  3. करंट अफेयर्स: इस परीक्षा में आने वाले समान्य ज्ञान का एक मुख्य हिस्सा है करंट अफेयर्स। रोजाना की ज़िंदगी मे, कानून मे, सरकारों में और अन्य जगहों में हो रहे बदलाव या और भी अनेक उन्नतियों की जानकारी रखना बहुमूल्य है। इससे भी आपको परीक्षा में अनेक प्रश्न आ सकते हैं।
  4. एक रणनीति: जिस तरह से युद्ध में जाने से पहले अभ्यास के साथ-साथ एक नीति का होना आवश्यक है उसी प्रकार एसएससी परीक्षा में भाग लेने से पहले आपका एक प्लान बनाना आवश्यक है।

इस सब जानकारी की प्राप्ती के बाद आवश्यक है कि आप अपने सपनों को पूरा करने की दिशा में हर मुमकिन कदम उठाएं। यकीन मानिए मेहनत के बलबूते आप यह कर सकते है और आसमान छू सकते हैं। एसएससी भी एक ऐसी परीक्षा है जिसमे सफल होने के लिए आपको बस अपने दिन के चंद घंटे ही समर्पित करने हैं और यह समय आपको जीवन भर लगने वाली मेहनत से भी बचा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें:


15644051081564405108
Kanika Gautam
An ardent writer, a serial blogger and an obsessive momblogger. A writer by day and a reader by night - My friends describe me as a nocturnal bibliophile. You can find more about me on yourmotivationguru.com

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • P*****
    Mene b.ed b.com m.com kiya hai mere liye konsi job sahi hogi please suggest me
  • A*****
    Mene b.a keya hae computer koerse bhi keya hae mujhe pdhai chode 13 saal ho gaye hae ab baaty me kon si job karu me 37 saal ki hu kon sa job kar sakti hu
  • M*****
    Bete ne net clear kr Liya but job nhi mil rhi
  • B*****
    Ssccgl I form's kab out hote hai.. ?? Plz mujhe bataye
  • S*****
    2 /8/2019 se 10/8/19 tk h exam
  • P*****
    Mam mene ssc ka foam bhara hay 12th ke bes me but uski exam kab hay please btaye