गांव में बिजनेस करने का तरीका जो रहेगा आपके लिए बहुत ही फायदेमंद

Published on 11 Jan 2022 . 1 min read



Village Business Ideas In Hindi, Gav Me Kya Business Kare, Gav Me Kaun Business Thik Rahega, Best Business In Village Area In India, Gav Me Chalne Wala Business, Most Profitable Business In Rural Area Village Business Ideas In Hindi, Gav Me Kya Business Kare, Gav Me Kaun Business Thik Rahega, Best Business In Village Area In India, Gav Me Chalne Wala Business, Most Profitable Business In Rural Area

भारत की लगभग आधी आबादी या यूँ कहे कि आधी से ज्यादा आबादी गावों में बसती (Gav Me Kya Business Kare) हैं। हम कहने को तो शहर के लोगों को आधुनिक कह सकते हैं लेकिन अपने जीवन को अपनी शर्तों पर जीने का मूल्य केवल गाँव वाले लोग ही ज्यादा बेहतर समझ सकते हैं। गाँव के लोग शहर के लोगों से किसी भी मामले में कम नही फिर चाहे वह नौकरी की बात हो या बिज़नेस (Gav Me Kaun Business Thik Rahega) की।

अब बात करते हैं गांव में बिज़नेस करने का तरीका के बारे में। क्या आप भी अपने गांव में चलने वाला बिज़नेस (Best Business In Village Area In India) खोज रहे हैं तो आज हम आपकी इसमें सहायता करेंगे। गांव का बिज़नेस आपके और आपके परिवार के लिए बहुत सही विकल्प हो सकता हैं क्योंकि इसमें ना आपको कहीं दूसरे शहर जाने की जरुरत ना कहीं और। आइए जानते हैं।

गांव में बिज़नेस करने का तरीका (Village Business Ideas In Hindi)

इसे हम दो भागों में विभाजित करेंगे। एक तो वह बिज़नेस जो आप अपने गांव के अंदर ही गांव के लोगों के लिए कर सकते हैं अर्थात ऑफलाइन बिज़नेस। यह बिज़नेस उन लोगों के लिए हैं जिन्हें ऑनलाइन, इंटरनेट, सोशल मीडिया, इत्यादि का सही से इस्तेमाल नही करना आता हैं। वे लोग इस ऑफलाइन बिज़नेस को आसानी से कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

दूसरा तरीका, हम आपको घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करने का तरीका बताएँगे। इसे आप अपने गांव में घर बैठे ही ऑनलाइन बिज़नेस कह सकते हैं। इसमें भी लोग बहुत कमा रहे हैं खासकर गांव के लोग।

गांव में चलने वाला बिज़नेस (Gav Me Chalne Wala Business)

सबसे पहले बात हो जाए ऑफलाइन बिज़नेस की। तो इसमें कई तरह के व्यवसाय आते हैं जिन्हें आप कर सकते हैं। चलिए एक-एक करके जानते हैं।

#1. किराने की दुकान (Kirane Ki Dukan)

गांव में सबसे सही बिज़नेस रहेगा अपनी एक किराने की दुकान खोल ली जाए। लोग अक्सर अपने दिन-प्रतिदिन का सामान घर के पास वाली दुकान से खरीदना पसंद करते हैं और इसके लिए दूर जाने से कतराते हैं। इसलिए आप भी अपने घर पर या बाजार में या किसी और सही जगह को चुनकर वहां अपनी दुकान खोल सकते हैं।

शुरुआत में आप थोड़ा-बहुत सामान से शुरुआत कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपका बिज़नेस बढ़ता जाए, आप अपनी दुकान को और बड़ा रूप देकर बिज़नेस को और आगे बढ़ा सकते हैं।

#2. पशुपालन बिज़नेस (Pashupalan Business)

गांव हैं तो वहां कई तरह के पशु भी होंगे जैसे कि गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी इत्यादि। आप भी अपनी पसंद का कोई भी पशुपालन का बिज़नेस कर सकते हैं। जैसे कि यदि आपके पास कुछ ज्यादा पैसे हैं तो आप कई गाय व भैंस खरीद सकते हैं। इनसे आपको प्रतिदिन कई लीटर दूध मिलेगा जिसे आप अपने गांव में ही या उसके आसपास या शहर में बेचकर अच्छा लाभ अर्जित कर सकते हैं।

इसी प्रकार मुर्गी पालन व्यवसाय में भी बहुत पैसा कमाने को मिलेगा। इसलिए किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस पर अच्छे से सोच ले और उसी पशुपालन का बिज़नेस करे जिसे आप बाकियों की तुलना में बेहतरी से कर सकते हैं।

#3. सिलाई का बिज़नेस (Silai Ka Business)

यदि आप महिला हैं और बिज़नेस करने और आत्म-निर्भर बनने का सोच रही हैं तो आपके लिए सबसे सही बिज़नेस कपड़ों की सिलाई का हो सकता हैं। अक्सर लोगों को अपने ब्लाउज, पेंट, शर्ट, इत्यादि की सिलाई करवानी होती हैं। गाँवों में तो लोग सिला हुआ कुर्ता-पजामा भी बहुत पहनते हैं। इसलिए यदि आपका सिलाई में हाथ मजबूत हैं तो आप इस क्षेत्र में हाथ आजमा सकती हैं।

सिलाई के साथ-साथ आप कपड़ों पर रंग-रोगन या डिजाईन का बिज़नेस भी कर सकती हैं। इसमें भी अच्छा लाभ मिलता हैं। इसलिए यदि आपका रंगरोगन या कढाई में हाथ साफ हैं तो क्यों ना इस बिज़नेस को भी शुरू कर दिया जाये।

#4. साइकिल व बाइक रिपेयरिंग सेंटर (Bike Repairing Center Business In Hindi)

गांव हो या शहर, आजकल सभी के पास अपना व्हीकल होना आवश्यक हो गया हैं। फिर चाहे किसी के पास साइकिल हो या स्कूटी या बाइक या कार लेकिन होगा सभी के पास कोई ना कोई व्हीकल अवश्य। अब सभी काम आसपास ही नही होकर बाकि दूर भी होने लगे हैं और इसके लिए लोगों को अपने वाहन की आवश्यकता पड़ती हैं।

ऐसे में यदि लोग प्रतिदिन अपने वाहन का इस्तेमाल करेंगे तो उनमे कोई ना कोई खराबी भी आती रहेगी। अब गांव में किसी का वाहन ख़राब हो जाता हैं तो वह उसे घसीट कर शहर ले जाकर ठीक करवाना पसंद करेगा या अपने गांव के पास की ही किसी दुकान से? इसलिए आप इस बिज़नेस को शुरू करके भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

#5. हेयर सालों या ब्यूटी पार्लर (Beauty Parlour Business In Hindi)

आजकल सजना संवरना और अच्छा दिखना किसे नही पसंद। फिर चाहे वह शहर की महिलाएं हो या गांव की। अच्छा दिखना हर कोई चाहता हैं। साथ ही गांव के लड़कों में भी आजकल सामान्य सा हेयरस्टाइल नही बल्कि शहर जैसा अच्छे लुक वाला हेयरस्टाइल चाहिए होता हैं।

इसलिए आप अपनी पसंद के अनुसार हेयर स्टाइल या ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस अपने घर के ही किसी एक कमरे से शुरू कर सकते हैं और फिर जब आपके ज्यादा ग्राहक आने लगे तो आप इसे और आगे बढ़ा सकते हैं। गांव की महिलाओं के बीच अच्छे ब्यूटी पार्लर की मांग निरंतर बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में यह बिज़नेस आपके लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता हैं।

ऑनलाइन वाला गांव का बिज़नेस (Most Profitable Business In Rural Area In India Hindi)

अब बात करते हैं गांव में ही ऑनलाइन बिज़नेस करने की। इसके लिए आपको सबसे पहले कुछ चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी जो कि इस प्रकार हैं:

  • स्थायी इंटरनेट कनेक्शन और वह भी तेज स्पीड वाला

  • मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर

  • सोशल मीडिया पर एकाउंट्स जैसे कि फेसबुक, व्हात्सप्प, इन्स्ताग्राम इत्यादि

आजकल सबकुछ ऑनलाइन हो चला हैं फिर चाहे वो अपना दैनिक सामान खरीदना हो या टीवी, फ्रिज। लोग ऑनलाइन पढ़ने भी लगे हैं और पढ़ाने। जब सबकुछ ऑनलाइन होने जा रहा हैं तो आप क्यों इसमें पीछे रहे। आप इस ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल कई तरीकों में कर सकते हैं। अपने गांव में ही ऑनलाइन बिज़नेस करने का सबसे बढ़िया तरीका आज हम आपको बताएँगे और वह भी एक नही बल्कि पांच।

#1. ऑनलाइन पढ़ाना या कोई ज्ञान देना (Online Teaching In Hindi)

यदि आपको किसी विषय के बारे में अच्छे से समझ हैं तो आप ऑनलाइन ही बच्चों को पढ़ाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकती हैं। इसके अलावा आप किसी विषय विशेष पर लोगों को जागरूक कर या उस पर अपने विचार रखकर भी पैसे कमा सकते हैं।

#2. विडियो के जरिये (Video Making Business In Hindi)

आजकल लोग विभिन्न वीडियोस के माध्यम से लाखों रुपए कमा रहे हैं। जैसे कि youtube हो या टिकटोक या कुछ और। यदि आपके अंदर भी एक्टिंग करने या अपना हुनर दिखाने का दमखम हैं तो आप इस क्षेत्र में भी हाथ आजमा सकते हैं जो आपको प्रसिद्धि दिलाएगा वो अलग।

#3. रिसेल्लिंग का बिज़नेस (Reselling Business In Hindi)

आजकल यह बिज़नेस बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा हैं। इसमें आप दो तरीके से पैसा कमा सकते हैं। एक तो आप अपना सामान बेचकर पैसा कमा सकते हैं। उदाहरण के तौर पर आप स्टाइलिश कपड़े सील सकती हैं तो आप कपड़ों को सीलकर उनकी फोटो खींचकर उन्हें ऑनलाइन बेचने के लिए डाले। इसके लिए आपको ऑनलाइन कई मंच मिल जाएंगे जैसे कि SHEROES का SHOPOnSHEROES

यदि आप अपना सामान नही बेच सकते हैं तो आप दूसरों का सामान बेचकर भी बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसमें आपको कमीशन के रूप में पैसा मिलेगा।

#4. सोशल मीडिया के माध्यम से (Social Media Business In Hindi)

इसमें आप फेसबुक., इन्स्ताग्राम, कू एप्प इत्यादि पर अपना पेज या चैनल बनाकर उसे प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं। फिर आप विज्ञापन के जरिये पैसा कमा सकती हैं। ध्यान रखे जितने ज्यादा लाइक्स या फोल्लोवेर्स, उनते ज्यादा पैसे।

#5. लेखन से (Writing In Hindi)

यदि आपमें किसी विषय में अच्छा लिखने का हुनर हैं तो भी आप पैसा कमा सकते हैं। यदि आपका कंटेंट लोगों को पसंद आया तो आपको कई जगह से काम मिलने शुरू हो जाएंगे।


16418875851641887585
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!