यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? (Youtube se paise kaise kamaye)

Published on 20 Dec 2023 . 1 min read



Youtube se paise kaise kamaye, Youtube se paise kamane ka tarika, how to earn money on Youtube in Hindi, Youtube se paise kaise kamaye in Hindi Youtube se paise kaise kamaye, Youtube se paise kamane ka tarika, how to earn money on Youtube in Hindi, Youtube se paise kaise kamaye in Hindi

आज के समय में लोग यूट्यूब का इस्तेमाल बहुत ज्यादा (Youtube se paise kaise kamaye) करते हैं। एक समय पहले तक लोग तरह तरह की सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, Instagram इत्यादि का भरपूर इस्तेमाल किया करते थे लेकिन वही लोग आज के समय में यूट्यूब को बहुत समय देने लगे हैं। इसका कारण है उनके द्वारा यूट्यूब (Youtube se paise kamane ka tarika) पर अपनी पसंद की वीडियो देखी जाना और यूट्यूब पर वीडियो बनाने वालों की भरमार आना।

ऐसे में यदि आप भी कैमरा फ्रेंडली हैं तो क्यों ना आप यूट्यूब पर अपना करियर बनाएं और उसके जरिये पैसा कमाना शुरू करें। आज के समय में हम आपको यूट्यूब के ज़रिये पैसा कैसे कमाएं, उसके बारे में बताने वाले (How to earn money on Youtube in Hindi) हैं। इसलिए इस लेख को बहुत ही ध्यान से और अंत तक पढ़ना ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना रहने पाए।

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? (Youtube se paise kaise kamaye)

यूट्यूब से पैसे कमाना कोई बहुत बड़ा तीर मारने जैसा नहीं है और यह आप कुछ बातों को अच्छे से समझ कर जीरो के साथ शुरू कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको वाकई में यूट्यूब से पैसे कमाने हैं तो उसके लिए एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं जो आपकी सहायता कर (Youtube se paise kaise kamaye in Hindi) सकते हैं।

इस लेख में आपको कुल 5 ऐसे तरीकों के बारे में बता चलेगा जिनकी सहायता से आप यूट्यूब पर पैसा कमा सकते हैं और कुछ ही दिनों में मालामाल हो सकते हैं। आइये जाने यूट्यूब के जरिये पैसे कमाने के तरीकों के बारे में।

  1. शोर्ट रील्स बनाकर यूट्यूब से पैसे कमाएं

यूट्यूब से पैसे कमाने में सबसे पहला जो तरीका आता है, वह है अपनी शोर्ट रील्स को यूट्यूब पर अपलोड कर लोगों के बीच पहुँच बनाना। इसे आप एक समय में आयी टिकटोक ऐप के जैसा ही ले सकते हैं जो आज के समय में बहुत चलन में भी है। यूट्यूब ने भी इसे हाल में ही शुरू कर दिया है और इसको शुरू करते ही लाखों करोड़ो रील की भरमार यूट्यूब पर आ गयी है और लोग उन्हें देखते भी है।

इसमें आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, बस मनोरंजन वाली कुछ छोटी छोटी वीडियो बनाकर समय समय पर अपने यूट्यूब चैनल पर डालते रहना है। अब यदि आपका कंटेंट अच्छा है और आप लोगों का मनोरंजन कर पा रहे हैं तो आपके सब्सक्राइबर हर दिन के साथ बढ़ते चले जाएंगे। जब आपके अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो जाएंगे तो यूट्यूब आपको उसका पैसा देने लगेगी। तो इस तरह से आप यूट्यूब के जरिये बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

  1. प्रोफेशनल वीडियो शूट कर यूट्यूब से पैसे कमाना

यूट्यूब जिस चीज़ के लिए प्रसिद्ध है या लोग जिसके लिए इसका प्रमुख तौर पर उपयोग करते हैं, वह है इस पर जाने वाला प्रोफेशनल कंटेंट। यह कंटेंट किसी भी तरह का हो सकता है, फिर चाहे वह लोगों का मनोरंजन करने वाला हो, कोई शोर्ट फिल्म हो या कोई एनिमेटेड फिल्म हो या कुछ बताने वाला हो या किसी चीज़ को एक्सप्लेन करना हो इत्यादि। इसके लिए यूट्यूब पर लोगों के द्वारा अलग अलग चैनल खोले गए हैं और उन पर वे वैसी ही वीडियो डालते रहते हैं।

तो यदि आपको भी किसी चीज़ के बारे में अच्छे से जानकारी है और आप उसकी वीडियो बनाकर लोगों को बता सकते हैं तो क्यों ना आप भी इस क्षेत्र में उतर कर यूट्यूब के जरिये पैसा कमाना शुरू कर दें। इसके लिए आपका कैमरा फ्रेंडली होना बहुत जरुरी है और यह एक महत्वपूर्ण स्किल है जो आपको आनी चाहिए।

अब यदि आपको कैमरा के सामने आना इतना सही नहीं लगता है तो आप उसके लिए प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। यदि आप महिला हैं तो इसके लिए आपकी मदद ग्लो एंड लवली कंपनी करती है क्योंकि इसके द्वारा विश्व की हरेक महिला को ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है जो उन्हें यूट्यूब पर वीडियो बनाने के बारे में गाइड करती है। साथ ही यह कोर्स एकदम फ्री है और वो भी सर्टिफिकेट के साथ।

  1. वीडियो एडिटिंग कर यूट्यूब से पैसे कमाएं

अब यदि आपको कैमरा के सामने नहीं आना है और फिर भी आपको यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसा कमाना है तो आप क्यों ना एनिमेटेड वीडियो बनाएं या ऐसी ही कोई वीडियो बनाएं जिसमें आपका चेहरा ना आये। हालाँकि इसके लिए आपको वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए या फिर आपको किसी ऐसे व्यक्ति को काम पर रखना होगा जिसे वीडियो एडिटिंग वाला काम आता हो।

इसके लिए बस आपको इसमें बोलना है या वह काम भी आप किसी और से या मशीन की सहायता से करवा सकते हैं। आपको यूट्यूब पर कई ऐसे चैनल या वीडियो मिल जायेगी जहाँ पर किसी व्यक्ति का चेहरा ना आकर, उस पर कई तरह की एडीटिंग कर फोटोज व तरह तरह की वीडियो लगायी जाती है और उन्हें अपलोड किया जाता है। इससे भी आप प्रोफेशनल वीडियो की तरह ही पैसा कमा पाने में सक्षम होंगे।

  1. यूट्यूब चैनल के लिए स्क्रिप्ट लिखकर या voice over कर पैसा कमाना

अब यह जरुरी नहीं है कि आपको यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए खुद का चैनल खोल कर उस पर वीडियो अपलोड करनी है। आप पहले से खुले हुए असंख्य चैनल के लिए भी तो काम करके यूट्यूब से पैसा कमा सकते हैं और इसमें भी आपकी बहुत कमाई हो जाएगी।

कहने का अर्थ यह हुआ कि आप यूट्यूब पर उपलब्ध अपनी पसंद के किसी चैनल के लिए काम कर सकते हैं और उनके लिए वीडियो स्क्रिप्ट लिख सकते हैं या फिर डबिंग या फिर voice over का काम कर सकते हैं। आज के समय में लाखों लोग यूट्यूब पर इसी के जरिये ही पैसा कमा रहे हैं और करोड़ो रुपये छाप रहे हैं।

  1. यूट्यूब वीडियो की मार्केटिंग कर पैसा कमाना

यूट्यूब से पैसे कमाने का एक और तरीका होता है और वह है यूट्यूब वीडियो की मार्केटिंग किया जाना। कहने का अर्थ यह हुआ की आप यूट्यूब पर किसी ब्रांड की मार्केटिंग कर सकते हैं, उन्हें लाइक कर सकते हैं, कमेंट करवा सकते हैं और उन्हें अलग अलग चैनल पर शेयर कर सकते हैं इत्यादि। अब इसे बेहतर तरीके से समझाने के लिए हम आपके सामने एक उदाहरण रख देते हैं।

अब आप कोचिंग देने वाले किसी इंस्टीट्यूट को ले लीजिये। उनका यूट्यूब पर चैनल है और साथ ही उनके प्रतिस्पर्धी का भी चैनल है तो निश्चित तौर पर वह कोचिंग इंस्टीट्यूट बाकि के इंस्टीट्यूट से खुद को बेहतर दिखाने की कोशिश करेगा। तो इसके लिए वे कुछ लोगों को काम पर रखते हैं जो उनकी हरेक वीडियो पर लाइक, कमेंट और शेयर करने का काम करते हैं। कुछ इसी तरह के और काम भी यूट्यूब पर मार्केटिंग के रूप में होते हैं जिन्हें करके आप बहुत पैसा बना सकते हैं।

तो इस तरह से हर दिन के साथ यूट्यूब पर काम करने और उसके जरिये पैसा कमाने का ट्रेंड बढ़ता ही जा रहा है जिसमें आप भी शामिल हो सकते हैं। वहीं यदि आप खुद का आंकलन करना चाहते हैं तो उसके लिए आप ग्लो एंड लवली की ही वेबसाइट पर जाकर वहां उपलब्ध टेस्ट सीरीज में भाग ले सकते हैं। इसके जरिये आप यह जान पाएंगे कि आपको किस क्षेत्र में कितना सुधार किये जाने की जरुरत है।


17030560621703056062
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :