पैसा कमाने के 5 ऐसे तरीके जिन्हें लोग अक्सर अनदेखा कर देते हैं

Published on 28 Feb 2020 . 1 min read



ways to earn money which less people know in hindi internet se paise kamane ka tarika ways to earn money which less people know in hindi internet se paise kamane ka tarika

ऐसे कई आसान तरीके है जिनसे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस पर ज्यादा ध्यान नही देते है (Money making ideas in Hindi)। कुछ ऐसी चीज़े है जिन्हें हम जानते भी है और हम उनका प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर इस्तेमाल भी करते हैं लेकिन उनके जरिये पैसे भी कमाए जा सकते हैं इसके बारे में हमे पता नही होता हैं (Internet se paise kamane ka tarika)।

आज हम आपको ऐसे ही 5 तरीको के बारे में बताएँगे जिनका जुड़ाव आपके दैनिक जीवन से भी है लेकिन आपको शायद पता ना हो कि आप इससे पैसे भी कमा सकते है (Easy ways to make money in Hindi)।

पैसे कमाने के 5 तरीके जिन्हें लोग अनदेखा कर देते हैं (5 ways to earn money which less people know)

#1. दूसरो का सामान बेचकर (Reselling business in Hindi)

यह एक ऐसा व्यापार है जिसमे आपको उत्पादो को लोगो को बेचना है लेकिन चिंता मत कीजिये इसमें आपको अपनी दुकान खोलने, सामान खरीदने या ग्राहकों तक सामान पहुँचाने इत्यादि जैसे काम नही करने है। सरल भाषा में कहे तो आपको बड़ी-बड़ी शॉपिंग वेबसाइटस जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, पेटीएम इत्यादि से अपनी पसंद के उत्पाद उठाकर उन्हें कुछ apps में डालना है जो reselling की सुविधा प्रदान करती है जैसे कि SHECO, OLX इत्यादि। आपके द्वारा डाले गए लिंक से जैसे ही कोई वह उत्पाद खरीदेगा तो उसका कमीशन आपको मिलेगा।

इसमें आप अपने बनाये उत्पाद भी बेच सकते हैं या फिर अपना या आपके घर का कोई पुराना सामान जो अब इस्तेमाल में नही हैं वो भी बेच सकते हैं। इससे एक तो आपका पुराना सामान बिक जायेगा व साथ ही उससे आपकी कमाई भी हो जाएगी।

#2. सोशल मीडिया (Social media business in Hindi)

आप दिन भर instagram, tiktok, फेसबुक, WhatsApp, यूट्यूब ना जाने कितनी app या वेबसाइट का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन आप जानकर हैरान रह जायेंगे कि इन apps की सहायता से आप पैसे भी कमा सकते है। जी हां, आप इनका इस्तेमाल करके कुछ महीनो में पैसे कमाना शुरू कर देंगे। इसके लिए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए व आपको उस पर कैसे काम करना चाहिए इसके बारे में पता होना चाहिए ताकि आप एक सही तरीके से अपना काम शुरू कर सके।

#3. कमरा किराये पर देकर (Room rent business in Hindi)

यदि आप कोई टूरिस्ट जगह पर रहते है जहाँ पर अक्सर लोग घूमने आया करते है और आपके घर में कोई कमरा या फ्लोर खाली पड़ा है तो उसको आप ऑनलाइन होटल बुकिंग वेबसाइटस पर डाल सकते है जिससे आपको बैठे बिठाये पैसे मिल जाया करेंगे।

ऑनलाइन आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जहाँ आप स्वयं को रजिस्टर करके वहां अपने कमरे या फ्लोर की कई फोटोज लेकर उसे वहां डाले व साथ में उसके बारे में पूरी जानकारी जैसे कि जगह, किराया इत्यादि सब डाले। इसके बाद आप बस कमाल देखे।

#4. टाइपिंग (Typing job in Hindi)

ऐसी कई apps या सरकारी संस्थाएं है जो आपको प्रति शब्द टाइप करने के पैसे देगी। इसलिये इसमें भी आप काम कर सकते है। आपको इसके लिए अपने संपर्क बनाने होंगे व उनसे काम लेगा होगा। एक बार आपको काम मिलना शुरू हो गया तो फिर आपको काम मिलता ही जायेगा जिसमे आप बहुत पैसा कमाएंगे।

यह काम सबसे सरल हैं बस आपकी टाइपिंग तेज होनी चाहिए। इसके लिए आप कोई टाइपिंग क्लास से भी जुड़ सकते हैं व वहां पर टाइपिंग सीख सकते हैं जो कि आप कुछ ही दिनों में सीख जायेंगे।

#5. लेख लिखकर (Blogging business in Hindi)

आप घर बैठे ब्लॉगिंग करके भी पैसे कमा सकते है। यदि आपकी लिखने में रुचि है व आप किसी भाषा में अच्छा लिख सकते है तो आप ऑनलाइन कई कंपनी के लिए काम कर सकते है और उनसे प्रति शब्द या प्रति लेख के अनुसार पैसे चार्ज कर सकते है।

इसके अलावा आप स्वयं की वेबसाइट बनाकर उस पर लेख लिख सकते हैं लेकिन इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी व साथ ही वेबसाइट का खर्चा उठाना होगा।

तो यह थे ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीके जो लोगों के आसपास होकर भी उन्हें पता नही होते हैं। तो अब आप इनके बारे में अच्छे से जान गए हैं तो शुरू हो जाइये और अपना एक कार्य क्षेत्र चुने और उस पर पूरी मेहनत से काम करे। हमें यकीन हैं कि एक दिन आपको सफलता अवश्य मिलेगी और आप इसमें बहुत पैसा कमाएंगे।

इन्हें भी पढ़ें:


15828835371582883537


Share the Article :