सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस कौन सा हैं, Sabse Jyada Munafa Wala Business

Published on 13 Jan 2022 . 1 min read



Sabse Jyada Income Wala Business, Sabse Jyada Munafa Wala Business, Reselling Business Ideas In Hindi, Sabse Jyada Chalne Wala Business, Reselling Business Kya Hai, Reselling Business Kaise Kare Sabse Jyada Income Wala Business, Sabse Jyada Munafa Wala Business, Reselling Business Ideas In Hindi, Sabse Jyada Chalne Wala Business, Reselling Business Kya Hai, Reselling Business Kaise Kare

हम अपने जीवन में कई तरह के काम करते (Sabse Jyada Munafa Wala Business) हैं फिर चाहे वो नौकरी करना हो या फ्रीलान्स या खुद का बिज़नेस। लेकिन जो कमाई खुद के बिज़नेस में हैं वो किसी और में नही। साथ ही खुद के बिज़नेस में किसी को जवाब देने या किसी क्लाइंट का सुनने का डर भी नही (Sabse Jyada Chalne Wala Business) होता।

बिज़नेस में बस अपने ग्राहकों को खुश रखों और दिल से काम करो तो सब सही चलता हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस कौन सा (Reselling Business Ideas In Hindi) हैं और इंडिया में सबसे अच्छा बिज़नेस कौन सा हैं? तो आज हम आपकी इसी समस्या का समाधान करने के लिए यहाँ आये हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको भारत में सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस के बारे में विस्तार से बताएँगे।

सबसे ज्यादा कमाई वाला बिज़नेस (Sabse Jyada Income Wala Business)

वैसे तो कई तरीके हैं पैसे कमाने के और भारत जैसे देश में तो बिज़नेस की कोई कमी नही लेकिन जो बिज़नेस आज हम आपको बताने जा रहे हैं वह आजकल बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हो रहा हैं और लोग इसमें लाखों रुपए भी कमा रहे हैं। वह बिज़नेस हैं ऑनलाइन रीसेलिंग का। जी हां सही सुना आपने, रीसेलिंग का बिज़नेस आजकल दिन प्रतिदिन सभी के बीच लोकप्रिय हो रहा हैं।

यदि आपको यकीन नही या फिर आपको इसके बारे में ज्यादा पता नही हैं तो आज हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे ताकि किसी भी प्रकार की शंका आपके मन में ना रह जाए। इसके बारे में अच्छे से जानकर आप भी आज से ही रीसेलिंग का बिज़नेस शुरू कर सकती हैं और वह भी एकदम फ्री। इसके बारे में भी हम आपको इस लेख के अंत मे बताएँगे।

क्यों हैं रीसेलिंग सबसे बढ़िया बिज़नेस (Reselling Business In India In Hindi)

दरअसल आजकल लोग बाहर जाकर दुकान से या मॉल से या कहीं और से शॉपिंग करना पसंद नही करते हैं। जब घर पर इंटरनेट कनेक्शन हैं और सबकुछ खरीदने का सामान ऑनलाइन ही उपलब्ध हैं तो कौन बाहर जाकर एक-एक सामान खरीदने और फिर बिलिंग के लिए लाइन में खड़े होकर अपना टाइम वेस्ट करे।

आजकल सभी की लाइफ बहुत ही ज्यादा बिजी हो गयी हैं। बाहर जाकर सामान खरीदना सभी को बहुत बोझ सा लगता हैं। क्योंकि पहले आपको दुकान या मॉल में जाकर शॉपिंग करने के लिए तैयार होना पड़ेगा। फिर ड्राइव करके वहां पहुंचना पड़ेगा। उसके बाद सामान को सेलेक्ट करने में पूरी मेहनत करो और फिर बारी आती हैं बिल कटवाने और पैसे देने की।

इसके लिए भी कई बार तो लाइन में लग्न पड़ता हैं और उसी में बहुत समय निकल जाता हैं। उसके बाद अपने प्रोडक्ट्स के बिलिंग की बारी आती हैं तो वह कैश काउंटर वाला एक-एक सामान को देखकर उसकी स्कैनिंग करके फिर बिल बनाता हैं।

उसके बाद भी काम ख़त्म नही होता। जब आप अपना बिल लेकर और पैसे जमा करवा के बाहर जाने लगते हैं तो वहां एक सिक्यूरिटी चेकिंग वाला खड़ा होता हैं जो आपका एक-एक सामान बिल से मैच करके ही आपको बाहर जाने देता हैं। उसके बाद तो आप वह सामान ले पाते हैं और फिर वही ड्राइव करके घर पहुँचों। क्यों हैं ना समय की सीधे-सीधे वेस्टिंग।

इसकी बजाए ऑनलाइन में आपको सबकुछ मिल जाएगा। कभी-कभार आपको जो चीज़ चाहिए होती हैं वह बहुत छांटने के बाद भी दुकान में नही मिलती जबकि ऑनलाइन तो चीजों का अथाह भंडार हैं। आपको जो पसंद हैं वह बस आपको अपने कार्ट में ऐड करना हैं और आगे सेलेक्ट करते जाना हैं। इसके बाद आप सभी चीज़ों को सेलेक्ट करके उसी समय 2 सेकंड में बिल भर दीजिए।

इसके बाद उस दुकान का कंपनी का बंदा, आपके घर पर आकर आपको वह सामान देकर जाएगा और वह भी एकदम सही और बिना एक्सपायरी के डर का। इसमें ना आपका समय व्यर्थ हुआ और ना ही इधर-उधर का झंझट।

बस इन्हीं कुछ कारणों की वजह से लोग आजकल बड़ी से लेकर छोटी से छोटी चीज़ भी ऑनलाइन ही मंगवाने लगे हैं फिर चाहे वो अपने लिए महंगे से महंगे कपड़े हो या घर के राशन का सामान। दाल से लेकर कोल्डड्रिंक, कपड़ों से लेकर बर्तन, साबुन से लेकर वाल स्टीकर इत्यादि सब ऑनलाइन मिलने लगा हैं और वह भी गारंटी के साथ।

अब आप सोच रहे होंगे कि रीसेलिंग का बिज़नेस आखिरकार होता क्या हैं? आइए इसके बारे में भी आपको विस्तार से बता देते हैं।

रीसेलिंग बिज़नेस क्या हैं? (Reselling Business Kya Hai)

अब आपको सिंपल शब्दों में समझाने के लिए हम एक उदाहरण का सहारा लेंगे ताकि आपको बेहतर तरीके से समझ में आये। आप अपने आसपास उपस्थित दुकानदारों से सामान खरीदती होंगी किन्तु क्या आपको पता है कि दुकानदार सामान कहाँ से खरीदते है। आपमें से कुछ जानती भी होंगी कि वे लोग होलसेल से सामान खरीदते है व आपको बेचते है।

अब सोचिये वे दुकानदार अपनी आय कैसे कमाते होंगे? वे दुकानदार होलसेल से जिस मूल्य में कोई वस्तु खरीदते है, उससे कुछ ज्यादा मूल्य पर आपको बेचकर उससे पैसा कमाते है। जैसे कि उन्होंने कोई चावल 50 रूपए किलो के अनुसार खरीदे तो वे आपको 55 रूपए में बेचकर 5 रुपये का लाभ कमाते है। कोई पैकिंग किया हुआ उत्पाद उन पर अंकित मूल्य से कम दाम में दुकानदार को मिलता है ताकि वे उसमे अपना लाभ कमा सके।

इसी प्रकार Reselling का व्यापार भी यही है बस इसमें आपको अपनी दुकान खोलने, सामान खरीदने इत्यादि किसी भी चीज़ की आवश्यकता नही है फिर भी आप इसमें ओरो का सामान बेचकर लाभ कमा सकती है। यह एक तरह का ऑनलाइन बाजार है जिसमे आप अपने ग्राहकों को सामान बेचती है। क्यों है ना आसान?

रीसेलिंग बिज़नेस कैसे करें? (Reselling Business Kaise Kare)

इसमें आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नही है बस आपके पास स्मार्ट फोन या लैपटॉप/कंप्यूटर की सुविधा होनी चाहिए व साथ ही आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होने की आवश्यकता है। इसके बाद आपको कुछ शॉपिंग Websites खंगालनी है जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, Paytm, Snapdeal इत्यादि व वहां पर उपलब्ध उत्पाद देखने है जो आप Resell करना चाहती है। आप अपनी पसंद या बेचने के तरीके के अनुसार कोई भी उत्पाद चुन सकती है।

इसके बाद आपको चुने हुए उत्पादों को बेचना है। इसके लिए आपके पास दो तरीक है। आइये जानते है:

#1. अपनी वेबसाइट बनाकर

इसके लिए आप अपनी वेबसाइट बनवा सकती है जिसमे आप अपने द्वारा चुने हुए उत्पादों को डालकर उनकी मार्केटिंग कर सकती है। आप अपनी वेबसाइट पर इससे संबंधित लेख लिखकर भी पोस्ट कर सकती है जिससे लोग आपके लेख पढ़कर उत्पाद खरीदने को प्रोत्साहित हो।

इसके अलावा आप कई और तरीको से भी मार्केटिंग कर सकती है जैसे कि उन्हें विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों पर साँझा करना व लोगो को उसके बारे में बताना। जब लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से उत्पाद खरीदेंगे तो इससे आपको सीधे आय होगी।

#2. SHEROES की SHOPOnSHEROES App पर

आजकल ऑनलाइन कई ऐसी App या वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप अपने उत्पाद वहां भी डालकर बेच सकती है। इसमें आपको अपनी वेबसाइट बनाने का झंझट भी नही लेना है। आपको बस उस App पर जाकर स्वयं को रजिस्टर करना है और अपने द्वारा चुने हुए उत्पादों को वहां रजिस्टर करना है।

यदि आप महिला है तो महिलाओं के लिए हाल ही में SHEROES कंपनी जो महिला आधारित एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है, उसके द्वारा एक SHOPOnSHEROES नाम का एक बेहतरीन मंच प्रदान किया गया हैं जहाँ पर कोई भी महिला अपने आपको या अपनी दुकान को रजिस्टर करके प्रोडक्ट्स को Resell कर सकती है।

आपको बस इस App में जाकर स्वयं को रजिस्टर करना है व सब कुछ करने के बाद आप अपने आप को Verified Seller में भी रजिस्टर करवा सकती है जिससे लोगो की विश्वनीयता आप में और बढ़ेगी। इसके बाद आप किसी भी शॉपिंग वेबसाइट से अपनी पसंद के उत्पाद उठाकर, उनके अंकित मूल्य से कुछ ज्यादा मूल्य जोड़कर इस App में डाल सकती है जिससे लोग वहां से खरीद सके।

जैसे ही लोग आपके द्वारा दिए गए लिंक से वह उत्पाद खरीदेंगे वैसे-वैसे ही आपकी आय शुरू हो जाएगी। इस तरह आप सीधे इस App के द्वारा अपनी आय शुरू कर सकती है व धीरे-धीरे बहुत पैसा कमा सकती है।

तो क्यों हैं ना मजेदार Reselling का बिज़नेस करना। बस ज्यादा सोचिए मत और देर भी मत कीजिए क्योंकि जितना ज्यादा सोचेंगी उतने ज्यादा विचार मन में आएंगे और ज्यादा विचार आएंगे तो उलझ कर रह जाएँगी। इसलिए बस SHEROES एप को खोलिए और कर डालिए अपने आप को रजिस्टर।

आपको जो भी सीखना हैं या ट्रेनिंग लेनी हैं उन सभी की सुविधा भी आपको इस मंच पर आसानी से मिल जाएँगी। यहाँ पर पुरानी कई अनुभवी महिलाएं, उद्यमी, विशेषज्ञ आपकी सहायता करने को तैयार हैं। अब भला इससे अच्छा मौका और कहां मिलेगा। आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप भी उतनी ही रोमांचित होंगी जितनी अन्य महिलाएं थी और आज वे एक सफल महिला उद्यमी भी हैं।

अन्य संबंधित लेख:

16420603911642060391
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :