1567076498img_9113
Anju Bansal
Last updated 20 Sep 2019 . 1 min read

जाने कैसे आप अपना बुटीक का काम शुरू करके पैसे कमा सकती हैं


Share the Article :

boutique business plan in hindi boutique business plan in hindi

एक महिला के लिए अपना बुटीक खोलना यानी एक अच्छा और प्रभावशाली इन्वेस्टमेंट माना जाता है। यदि आपके पास फैशन से संबंधित सारी जानकारी है तो बुटीक का व्यापार करके आप अपने स्मार्ट कैरियर की शुरुआत कर सकती हैं। यदि आप भी अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प होगा।

ज्यादातर महिलाओं का सपना होता है कि वे भी अपना एक बुटीक खोलें क्योंकि हर किसी को स्टाइलिश कपड़े पहनने का मन करता है। सबकी अपनी-अपनी पसंद होती है। तो वही कुछ लोग बुटीक पर जाकर अपनी पसंद के कपड़े को तैयार करवाते हैं।

अब तो यह बिजनेस ऑनलाइन भी शुरू हो गया है। बड़े शहरों से लेकर छोटे शहरों तक इसकी डिमांड आजकल बढ़ती जा रही है और बुटीक का बिजनेस हर वह महिला कर सकती है जिसे डिजाइन, रंग, कट्स और फैशन को लेकर रुचि हो।

अगर आप इसमें अपना काम शुरू करना चाहती है तो यह एक अच्छा विचार है क्योंकि इसमें लाभ के काफी सारे मौके होते हैं। आप इस व्यापार को कम लागत में भी शुरुआत कर सकती हैं या फिर आप कुछ बड़े ब्रांड के साथ मिलकर भी अपना बिजनेस आगे बढ़ा सकती हैं परंतु आप जो भी व्यापार करें उसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए और उसके लिए आपकी प्लानिंग सही और परफेक्ट होनी चाहिए।

बुटीक बिजनेस क्या है?

सबसे पहले यह समझे कि बुटीक बिजनेस क्या है। वैसे अगर आप एक महिला है तो समझ ही गई होंगी कि यह क्या है और यह आपके लिए कितना लाभदायक हो सकता है। बुटीक एक ऐसी दुकान है जहां आप अपनी कारीगरी से एक अच्छी, सुंदर और स्टाइलिश ड्रेस डिजाइन करके उसे लोगो को बेचे तो यह आपका बुटीक बिजनेस कहलायेगा।

इस काम को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन कैसे भी कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं आपको अपना बुटीक का बिजनेस करने के लिए क्या-क्या जानकारी होनी चाहिए।

बुटीक शुरू करने के लिए आवश्यक बातें

बिजनेस प्लान बनाये

बुटीक के बिजनेस की शुरुआत करने से पहले एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाएं। सबसे पहले आप बुटीक का काम शुरू करने से पहले यह पता लगाएं कि इस समय कौन सा फैशन ट्रेंड में चल रहा है और इसमें लोगों की पसंद क्या कहती है। आपको यह भी सोचना चाहिए कि आप लोगों की पसंद को कैसे पूरा कर सकती हैं और आपके इस बिजनेस में आपके कौन-कौन प्रतिद्वंदी है।

आपको कपड़े की गुणवत्ता के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको हर बात की प्लानिंग करते हुए काफी सावधानी भी बरतनी पड़ेगी।

अगर आप बिना प्लानिंग के काम शुरु करती है तो इससे आपका बिजनेस प्लान फ्लॉप भी हो सकता है। बिजनेस प्लान एक महत्वपूर्ण काम माना जाता है। इसमें आपको काफी सहायता भी मिल सकती है जैसे यह प्लान आपको लोन दिलाने में या फिर किसी के साथ पार्टनरशिप करने में भी आपकी मदद कर सकता है।

बिजनेस प्लान के बाद जरूरी कदम

जब आपका बिजनेस प्लान अच्छे से बनकर तैयार हो जाए और आप इसमें कितना निवेश करने वाली हैं और कौन सा बुटीक खोलने वाली है, यह सब बातें तय हो जाए तब आप नीचे दी गई बातों पर ध्यान दे।

#1. बुटीक कौनसा हो, यह निर्णय लें

सबसे पहले आप यह निर्णय ले कि आपको किस प्रकार का बुटीक खोलना है। आप छोटे लेवल का या फिर बड़े लेवल का बुटीक खोल सकती है, आप इसे सिर्फ महिलाओं के लिए रखती हैं या फिर साथ में छोटे बच्चों के लिए भी आप बुटीक के साथ-साथ अन्य सामान भी रख सकती हैं। यह काफी रोचक व सफलता देने वाला होगा। इसलिए सबसे पहले आप यह निर्णय ले कि आपको किस तरह का और कैसा बुटीक चालू करना है, उसके बाद अपना अगला कदम उठाये।

#2. जगह का चुनाव करें

इसके बाद आप ऐसी जगह का चुनाव करे जो आसानी से पहुंचने लायक हो अर्थात वहां पर लोग ज्यादा आते जाते हो ताकि लोगों को आपकी दुकान ज्यादा ना ढूंढनी पड़े। आपके बुटीक की जगह भी अच्छी होनी चाहिए और उसके आसपास का एरिया भी अच्छा होना चाहिए। अगर आप अपनी बुटीक को बड़े स्केल पर चालू कर रही है तो आपके बुटीक के आसपास पार्किंग की व्यवस्था भी होनी चाहिए।

#3. अपने प्रतिद्वंदी का ध्यान रखें

अब आपका इस बिजनेस में अगला कदम होना चाहिए कि आप यह चेक करें कि आप जिस एरिया में अपना बुटीक चालू करने जा रही हैं वहां आपके कितने प्रतिद्वंदी हैं और उनका व्यवहार कैसा है। अगर वहां आसपास कोई बुटीक ना हो तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है। आप वहां पर अपने ग्राहकों के साथ एक अच्छी पकड़ बना सकती हैं।

#4. बुटीक आकर्षक हो

आप अपने बूटीक को काफी आकर्षित बनाकर रखें ताकि ग्राहक अपने आप ही अपने बुटीक की ओर खिंचा चला आये। इसके लिए आपको आपके बुटीक का इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों ही आकर्षित बनाने होंगे। ग्राहकों के लिए बैठने की सुविधा भी अच्छी होनी चाहिए और आपको उनकी डिमांड का भी खास ध्यान रखना चाहिए। ग्राहकों के साथ आपका व्यवहार रुखा नहीं होना चाहिए। इंसान का व्यवहार ही कई बार उनकी सफलता का मुख्य कारण बन सकता है।

#5. कपड़ा अच्छी गुणवत्ता का हो

आप अपने बुटीक को अच्छी तरह से चलाने के लिए एक आवश्यक बात यह नोट कर ले कि जो भी आप डिजाइनर ड्रेस तैयार करें, उनके लिए आप जो कपड़ा इस्तेमाल करती है वह कपड़ा उच्च गुणवत्ता वाला हो। आपके पास आज के जमाने के हिसाब से नए-नए आकर्षक डिजाइन होने चाहिए। इसके लिए आप नई फैशन टेक्नोलॉजी से हमेशा अपडेट रहें।

#6. वैरायटी रखे

बुटीक अच्छा होने के साथ-साथ अगर आपके कपड़ों की गुणवत्ता भी बढ़िया है और उनकी वैरायटी भी ज्यादा हो तो ग्राहक भी प्रसन्न होता है और वह वहां बार-बार आता है और साथ में अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को भी लेकर आता है।

अगर आप शादी के लिए कपड़े डिजाइन करती है तो आप उसी हिसाब से कपड़ा खरीदे। ध्यान रहे शुरुआत में कपड़ा कम बजट में ही खरीदें, उसके बाद जरूरत के हिसाब से कपड़ा लाते रहें और जो भी फैशन के कपड़े तैयार करें उन सभी के आप कैटलॉग भी बनवा लें।

#7. सही मूल्य निर्धारित करें

अपना अपना बुटीक शुरू करते ही उनका मूल्य ज्यादा ना करें। शुरुआत में चाहे आपको लाभ कम ही हो किंतु आप दाम कम ही रखें। इसके साथ ही सभी ग्राहकों के लिए आप एक ही मूल्य रखें, ऐसा ना हो कि आप सबके लिए अलग-अलग दाम रखें, चाहे आपकी दुकान पर अगर कोई बच्चा भी आ जाए तो आप एक ही दाम ले। इससे ग्राहक का आप के प्रति विश्वास और बढ़ेगा।

#8. बुटीक के लिए आवश्यक सामान खरीदें

इसके साथ ही आपको अपने बुटीक के लिए कुछ आवश्यक सामान खरीदना होगा जैसे कि सिलाई करने के लिए मशीन, कढ़ाई करने की मशीन, प्रेस आदि। इसके अलावा आपको कैंची, टेप, सुई धागा आदि भी खरीदने होंगे। यह सब दोनों होने के बाद आपको फर्नीचर का भी काम करना होगा ताकि आप अपनी तैयार की हुई डिजाइनर ड्रेस को व्यवस्थित ढंग से रख सकें। व्यवस्थित ढंग से रखा हुआ सामान भी ग्राहक को आकर्षित करता है।

#9. स्टाफ रखें

अगर आपका बुटीक छोटा ही है तो आप अपने परिवार वालों की भी मदद ले सकती हैं। आवश्यकता पड़ने पर ही आप कोई अन्य स्टाफ रखें। स्टाफ रखने समय यह अवश्य देखे कि उनका व्यवहार ओरो के प्रति कैसा है और उन्हें फैशन के बारे में सही से जानकारी है भी या नही।

#10. ट्रायल रूम

आप अपने बुटीक में एक ट्रायल रूम भी अवश्य रखें ताकि अगर ग्राहक को कोई ड्रेस पहन कर देखनी हो तो वह आराम से उसे पहनकर देख सके और अगर उसमे कोई भी कमी हो तो वह आपको आराम से बता सके।

बुटीक के लिए निवेश निर्धारित करें

आज के जमाने के दौर में हर ग्रहणी चाहती है कि वह भी कोई न कोई अपना व्यापार करें। आप यह व्यापार कम निवेश करके आराम से शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आप लोन भी ले सकती हैं। आप चाहे तो दुकान को किराए पर लेकर या फिर बजट कम होने पर अपने घर से भी शुरुआत कर सकती हैं।

शुरुआत में आपको 40 हजार तक की सिलाई मशीन, वर्क व कढ़ाई मशीन खरीदनी होगी, इसके अलावा 15 से 20 हजार तक का फर्नीचर व 4 से 5 हज़ार में कैंची आदि छोटा-मोटा सामान खरीदना होगा। कपड़ा आप अपनी आवश्यकता के अनुसार से ऐसे बाजार खरीदे जहां वह सही मूल्य पर उपलब्ध हो।

इन सबके अलावा आपको कुछ सजावट के सामान खरीदने होंगे जैसे कि कुंदन, सितारे, मोती आदि। कुल मिलाकर आप अपना यह एक लघु व्यवसाय यानी बुटीक का व्यापार दो लाख रुपयों में शुरु कर सकती हैं।

बुटीक से मिलने वाला लाभ

अगर आपका बुटीक का व्यापार चल गया तो फिर आपको लाभ बताने की आवश्यकता नहीं। यदि आपकी कारीगरी, माल की गुणवत्ता और मेहनत अच्छी रंग लाई तो हो सकता है कि शुरुआत में आप 15 से 20 हजार तक कमाए जो बाद में बढ़कर 50 से 60 हजार तक भी हो सकता है या इससे भी ज्यादा।

अपना बुटीक के व्यापार को बढ़ाने के तरीके

सबसे पहले तो आप अपने बूटीक का एक अच्छा सा और आकर्षक नाम दें और फिर अपना एक ब्रांड बनाएं व लोगों का भरोसा जीते क्योंकि ब्रांडिंग एक अहम रोल निभाता है। आप अपने बुटीक की मार्केटिंग करने से पहले यह जान ले कि आपके जो ग्राहक हैं वह किस उम्र के हैं, उनकी जीवन शैली क्या है और कपड़ों के प्रति उनका टेस्ट कैसा है, उसके बाद आप ब्रांडिंग करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों को साथ लेकर चलें।

दोनों तरीके ही काफी लाभदायक है। ऑफलाइन के लिए जहां एक दुकान की आवश्यकता होती है वही ऑनलाइन के लिए आपको एक वेबसाइट और शॉपिंग पार्ट्स की आवश्यकता होगी। इसके अलावा आप फैशन मैगजीन में भी अपनी ऐड दे सकती हैं और वेबसाइट पर लोगों से फीडबैक भी ले सकती हैं। आजकल सोशल मीडिया का जमाना है, आप अपने ग्राहकों को उसी के जरिए भी जोड़ सकती हैं। आप जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करें उस पर आप अच्छे से काम भी करे।

इसे भी पढ़ें:


15670816061567081606
Anju Bansal
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • N*****
    Hum hand made sweater, Hand crochet ke items ,hand made rakhi ghar per banati hoon..Ghar m paise ke koi kami nahi h..Dono bete job kar rahe h..Or husband bhi ak achhi post per h..Per humko kaam karna achha lagta h.. Isliye apne ko busy rahkte hoon..Mere paash gst no bhi nahi h.To ye product market m kese sell kare please humko koi idiea de..Jisse humara product sell ho sake.
  • A*****
    Am also intrest fr this boutique work... But i dnt have any knowledge fr this field work
  • A*****
    mujhe bhi yh kam kana he aap samjaygi
  • P*****
    Mujhe fashion ke baare mai jana na hai kya aap sabhi meri madad karenge
  • P*****
    Ji mujhe fashion ke baare mai kuch ni pata
  • N*****
    Nice
  • J*****
    Good
  • D*****
    Good
  • D*****
    Nice ji
  • K*****
    Bhut achha samjhaya aap ne thanks
  • N*****
    Hello every one join kanaks unick collection all itam range regneble...Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/GqPChStYlfQIwhSuRu0JBv
  • A*****
    Hi Good morning Aap ne Ek bahut he acchi jaankari Bhagi hai aap ne Ek Ek point ko bahut bariki se Likha hai koi bhi is jaankari ko padh ker apna butik aram se kohl sakta hai. Thanks aap ki jittni tariff ki jai kam hai . Mere bare m aap ne ittana socha muzeh bahut Accha lag raha hai dil ker raha hai Urdh ker aapkey pass aa jau.aap bahut aachi hai m aap k barey m Janna chahti hu. Aap ka name. Kha rahti hai aap. Kya m aap se kabhi mil sakti hu. Is samey mere pass bujeet name ki chiz nahi hai sister bas iss se jayada kya khu Thanks for the update
  • A*****
    मेरे पास GST नबर नही है
  • P*****
    Thank u so much mujhe botike k vishay . jankari dene k liye
  • S*****
    Tnx & nice
  • N*****
    Nice
  • V*****
    आप महिलाओं के लिए, खास तौर पर मेरे जैसी पढ़ी लिखी के लिए बहुत बढ़िया जानकारी प्रस्तुत करते हैं ।धन्यवाद । पढे लिखे होने के बावजूद बिजनेस सही जानकारी ना होने की वजह से घाटे का सौदा साबित हो सकता है । So thank you very much. 😍
  • N*****
    Thanks mam for ur great advise
  • J*****
    Aapka vichar mujhy bhut acha laga.... Mujhy b silae ka bhut sauk h mai bhi butiq ka kaam krna chahti hu...
  • S*****
    Mujhe bhi boutique kholna chahti hu
  • D*****
    बुटीक खोलना चाहती हू परहीमंत नहीं कर परही हूपेसो कि शॉर्टेज है क्या करू
  • K*****
    Main bhi boutique kiya tha 8 mahine pahle gaur City 1 May Noida bahut mehnat Kari maine par Chala nahin pink vishwa Ke naam se tha bahut sare paise laga de apni sare paise aaj naukri karni pad rahi hai 😔😔😔
  • R*****
    Mujhe bhi is bessnis m intrast h pr mujhe support koi nhi karega
  • M*****
    Me bhi designer kapde taiyar Karti hoon
  • J*****
    Pls Mai khud Saree deshighn karke rakhti ho but no idea kaise sell Karo gar Mai objectvetoing hai pls help me n Koi contact number mil jaye tou.... Thanks a lot
  • V*****
    Thanks
  • S*****
    Thx man mera bhi Butiq h aapne jo itni achchi jankari di tnx once again and again tnx
  • S*****
    Seema singh g goverment ki taraf se kafi sari yojnaye hai ladies k liye Jinme se ek dhan lakhsmi yojna bhi hai,iske Alawa Mudra yojna hai. Jinke zariye loan lekar ladies apna business start kar sakti hai.
  • R*****
    Thank you mam
  • B*****
    Very nice information for ladies
  • S*****
    Sab auraton Ko sarkar ki taraf se madad Milani chahiye taki vo jo kuch karna chahe kar paye Kyuki na to unki madad Papa karte h na hi pati Am I right? Please answer me.
  • M*****
    Boutique ka Sapna to maile 10 , 12 saal se dekhi hu but Mera apna income nahi hai hause wife hu issliye ichha ko daba k rakhi hu aaj yaha boutique ka jankari itni Sundar tarika se samjhaya hai fir bhi kuch nahi Kar paungi . Ramandeep ji ko boutique ka jankari deney k liye sukiya .
  • N*****
    Sahi jankari k liye dhanyavad
  • S*****
    Bhut hi mhtvpurn jankari di he
  • S*****
    Mjhy bhi apna boutique kholna h but koi bhi guide nhi kr raha ki mjhy kese start krna chahiye
  • S*****
    Mevi sikna chahati hu ?