जानिए कैसे आप घर बैठे अमेज़न से पैसे कमा सकती हैं

Last updated 1 Nov 2019 . 1 min read



amazon se paise kaise kamaye amazon se paise kaise kamaye

एक सर्वे के अनुसार भारत में अभी ई-कॉमर्स बिजनेस 16 अरब डॉलर का है लेकिन अगले चार सालों में इसके चार गुना अधिक होने की संभावना है। पिछले कुछ सालों में ई-कॉमर्स वेबसाइटस ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। इन्ही में से एक है अमेज़न।

अमेज़न का नाम आज घर-घर में जाना जाता है। ‘अपनी दुकान’ कहे जाने वाला अमेज़न एक इंटरनेशनल लेवल का ई-कॉमर्स प्लेटफार्म है। जहां पर आप इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे दुनिया भर का सामान खरीद सकते हैं। आज के समय में रोजाना लाखों लोग अमेज़न के माध्यम से सामान खरीदते हैं। यही कारण है कि इस प्लेटफार्म का मालिक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों (Amazon se paise kaise kamaye) में से एक है।

आप यह तो जानते हैं कि अमेज़न के माध्यम से आप पैसे खर्च कर के शॉपिंग कर सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि अमेज़न पैसे कमाने में भी आपकी मदद कर सकता है?

जाने कैसे आप हस्तशिल्प/हैंडीक्राफ्ट के माध्यम से अमेज़न पर ऑनलाइन पैसे कमा सकती हैं (Jaane kaise aap hastshilp/handycraft ke madhym se amazon par online kaise kama skti hain)

अमेज़न केवल खरीदारी का ही नहीं बल्कि अपने उत्पादों को बेचने का भी विकल्प देता है। अगर आप में कोई हुनर है जैसे आप हैंडीक्राफ्ट/हस्तशिल्प बना सकती हैं तो आप अमेज़न पर उसे बेच कर पैसे भी कमा सकते हैं। आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। आपको बस उनका पालन करना है और इसके बाद आप आसानी से अपनी अलग पहचान बना सकती हैं।

कैसे कर सकती हैं बिज़नेस (Amazon Shopping Site से पैसा कैसे कमाए)

  • आप अमेज़न पर कुछ भी बेच सकती हैं, अगर आप कारीगर या कलाकार हैं। अगर आप घर पर स्वेटर, शाल, पेंटिंग या ऐसी ही अन्य चीज़ों को बना सकती हैं जिन्हें लोग खरीदना चाहते हैं तो अमेज़न एक अच्छा प्लेटफार्म है उन्हें बेचने का। इसके लिए आपको घर से बाहर जाने की आवश्यकता नहीं है। आपके लिए यह बहुत अच्छा अवसर है क्योंकि अमेज़न पर आपको इनके अच्छे दाम मिल जाएंगे। 
  • अगर आपको कपड़ों की सिलाई में दिलचस्पी है तो भी आप आपके सिले हुए कपड़ों की तस्वीरों को अमेज़न में डाल कर उनसे अच्छा खासा लाभ कमा सकती हैं। 
  • यदि आपके घर या पड़ोस में कोई सिलाई, कढ़ाई, बुनाई आदि करता है तो आप उनकी बनाई चीज़ों को भी अमेज़न पर बेच सकते हैं। 
  • आप रीसेल के माध्यम से भी पैसे कमा सकती हैं। बस इन कुछ आसान स्टेप्स का पालन करें। कमाएं पैसा और बने आत्मनिर्भर।

अमेज़न पर बनाएं अकाउंट (Amazon par bnayen account)

  • अमेज़न पर अपने सामान को बेचने के लिए आपको इन चीज़ों की आवश्यकता पड़ेगी:
  1.  पैन कार्ड
  2.  GST नंबर
  3.  इमेल आइडी
  4.  पहचान पत्र
  5.  मोबाइल नंबर 
  6.  बैंक अकाउंट
  • सबसे पहले आपको अमेज़न में अपना अकाउंट बनाना होगा। अमेज़न पर चाहे आपको सामान खरीदना हो या बेचना हो, सबसे पहले आपको इस साइट पर अपनी ID बनानी होगी।
  •  ID बनाने के लिए सबसे पहले अमेज़न की वेबसाइट पर जाएं 
  • जैसा कि आप अपने उत्पादों को बेचना चाहती हैं, इसलिए अमेज़न के पेज के बीच में उपलब्ध sell बटन पर क्लिक करें।

sell

  • अब आप उस पेज पर पहुंचेंगी जहां आपको Start Selling का विकल्प दिखेगा। इसे क्लिक करें।

start selling

  • अगले पेज पर आपको अपनी जानकारी भरनी होगी जैसे:
  1.   अपना नाम
  2.    मोबाइल नंबर
  3.    ईमेल ID 
  4.    पासवर्ड

create account

           (ध्यान रहे आप अपनी सही जानकारी और फोन नंबर ही इसमें डालें)

  • इस पेज के नीचे दिए पीले रंग के बटन पर क्लिक करने पर आप अगले पेज में पहुंचेगे जहाँ आपको अपने फोन पर अमेज़न की तरफ से आया वन टाइम पासवर्ड (OTP) डालना है।
  • सही OTP डालने के बाद आपको अगले पेज में जाने के लिए पेज पर मौजूद बटन पर क्लिक करना है।
  • इस पेज पर आपको अपनी पूरी विस्तृत जानकारी देनी है जैसे कि:
  1.  अपने बिजनेस का नाम
  2.  अपना पूरा पता
  3.  स्टोर का नाम
  4.  टैक्स के बारे में जानकारी 

            (आपके पास टैक्स आइडेंटिफिकेशन नंबर होना आवश्यक है)

  • इसके चौथे चरण में सेलर का एक छोटा सा इंटरव्यू भी लिया जाता है। 
  • इसके बाद आपका सेलर प्रोफाइल बन जाएगा। 

प्रोफाइल बनाने के बाद कैसे करें शुरुआत (Profile bnaane ke baad kaise kren shuruat)

अमेज़न में उत्पादों को बेचना बहुत ही आसान है। यही नहीं, अपने उत्पादों की लिस्टिंग के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता लेकिन जब आपका उत्पाद बिक जाता है तो अमेज़न शुल्क लेता है। हर उत्पाद के लिए अलग-अगल शुल्क लिया जाता है। प्रोफाइल बनाने के बाद आपको निम्नलिखित चरणों को पूरा करना है:

(1) पहला चरण: रजि‍स्‍ट्रेशन के बाद आप अपने प्रोडक्ट को एक-एक कर के या एक साथ लिस्ट में डाल सकते हैं। इसके लिए आप एक वेब टूल का प्रयोग करेंगे। लिस्ट करने के साथ ही आपके उत्पाद बिकने के लिए तैयार हैं।

अपने उत्पाद के नाम के साथ-साथ आपको इसमें उनकी तस्वीरें और विस्तृत जानकारी डालनी है। ताकि ग्राहक आपके उत्पाद के बारे में अच्छे से जान पाएं और उन्हें खरीदने में मदद मिले।

(2) दूसरा चरण: आपके उत्पाद उन ग्राहकों को देखने को मिलेंगे जो अमेज़न का प्रयोग करते हैं। आपके उत्पाद पसंद आने के बाद वो उन्हें ऑर्डर करेंगे। ऑनलाइन भुगतान या कैश ऑन डिलीवरी के विकल्प के माध्यम से वो आपके उत्पाद को खरीद लेंगे। 

(3) तीसरा चरण: इसके बाद तीसरा चरण है उत्पाद को ग्राहक तक पहुंचाना। इसके लिए आप अमेज़न की फुलफि‍लमेंट सर्वि‍स और अमेजन ईजी शि‍प को चुन सकते हैं या खुद भी कस्टमर तक उत्पाद पहुंचा सकते हैं।

उत्पाद ग्राहक तक पहुँचने और पेमेंट आने के बाद ग्राहक को कुछ दिन का समय दिया जाता है कि वो उस उत्पाद को पसंद न आने पर वापस कर सके या उसे बदल सके। अगर आपके उत्पाद को वापस कर दिया जाता है या किसी अन्य उत्पाद से बदल दिया जाता है तो आपको अमेज़न कोई पैसा नहीं देगा।

(4) चौथा चरण: लेकिन अगर उत्पाद ग्राहक को पसंद आ जाता है तो निर्धारित समय के बाद अमेज़न उत्पाद में से अपनी फीस काट लेगा। बाकी का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जायेगा। हर उत्पाद के लिए अमेज़न की फीस अलग-अलग है। इसकी पूरी जानकारी आपको अमेज़न की वेबसाइट पर मिल जायेगी।

डिलीवरी के विकल्प (Delivery ke vikalp)

अमेज़न में आप दो तरीकों से अपने उत्पाद की डिलीवरी कर सकते हैं:

  • इनमें से एक है Fulfillment by Amazon जिसमें अमेज़न स्वयं खरीददार के पते पर उत्पाद को डिलीवर करता है। आपको केवल उत्पाद को पैक करना है। अमेज़न की तरफ से आया प्रतिनिधि इस पैक किये गए उत्पाद को स्वयं आपके घर से लेकर जाएगा और इसके बाद ग्राहक तक पहुंचाया जाएगा। अमेज़न के FBA मैंबर बनने के लिए आपको कुछ शुल्क चुकाना होगा और कुछ फॉर्मलिटीज पूरी करनी होगी।
  • दूसरे विकल्प में आपको खुद अपने ग्राहक के घर तक अपने उत्पाद को पैक कर के पहुंचाना होगा। आप अमेजन में कुछ भी बेच सकते हैं जैसे इलेक्ट्रानिक डिवाइस, हैंडीक्राफ्ट, ग्रोसर्री आदि। इसके लिए आपको कोई अलग वेबसाइट नहीं बनानी है।
  • अमेज़न हमारे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पसंदीदा ई-कॉमर्स साइट है। इस साइट के जरिये आप लाखों ग्राहकों तक केवल एक क्लिक में पहुंच सकते हैं। यदि आप दुनिया भर में अपने उत्पादों को बेचना चाहते हैं तो आपको  Amazon Global Seller Program जॉइन करना पड़ेगा। अमेज़न पर अपने उत्पाद को बेचना पूरी तरह से सुरक्षित है।

अमेज़न की सबसे बड़ी खासियत यह भी है कि इसमें आपको अपने ग्राहकों से खुद डील नहीं करनी होती। इस साइट पर रजिस्टर कर के आप अपने उत्पादों को देश भर के लोगो तक पहुंचा सकते हैं और अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं। यही नहीं, प्रॉफिट के अनुसार आप अपने उत्पादों की कीमत भी कम या ज्यादा कर सकते हैं।

अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम (Amazon Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए)

अमेज़न पर एक और तरीका है जिसके माध्यम से आप पैसा कमा सकते हो और वो है "अमेज़न एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम"। इसमें आप अमेज़न में उपलब्ध उत्पादों का प्रमोशन करते हैं और जब कोई ग्राहक इस एफिलिएट लिंक से कोई उत्पाद खरीदता है तो आपको कमीशन मिलती है। 

इस तरीके के लिए आप अपने सोशल मीडिया का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई वेबसाइट या app है तो यह आपके लिए सोने पर सुहागे की तरह है। अपनी वेबसाइट या app पर उत्पादों का प्रमोशन कर के आपको बहुत लाभ हो सकता है।

इस तरीके के लिए सबसे पहले आपको अमेज़न एफिलिएट साइट को ज्वाइन करना होगा। वहां से आप किसी भी उत्पाद का लिंक अपनी सोशल मीडिया, वेबसाइट या app में डाल सकते हैं। अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम का हिस्सा बनने के लिए आपको सबसे पहले अमेज़न पर अकाउंट बनाना होगा।

  • इसके लिए अमेज़न की वेबसाइट पर जाएँ https://www.amazon.in/
  • पेज पर आपको नीचे Become an Affiliate का लिंक मिलेगा।

affiliate marketing

  • उस पर क्लिक करें, इससे आप अगले पेज पर पहुंचेंगे।
  • यहाँ आपको Join का विकल्प मिलेगा उसे क्लिक करने के बाद आप log in के पेज पर पहुंचेंगे।

join affiliate

  • अगर आप पहले से ही अमेज़न के सदस्य हैं तो आप अपना इमेल ID या मोबाइल नंबर और पासवर्ड डाल कर Log in कर सकते हैं।

login affiliate

  • लेकिन अगर आप पहले से मेंबर नहीं हैं तो आप नीचे Create your Amazon account पर क्लिक कर के उसमे अपनी पूरी सही जानकारी जैसे नाम, इमेल, पासवर्ड आदि डाल कर अपना नया अकाउंट बना सकते हैं।

create account affiliate

  • इससे आपका अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम पर अकाउंट बन जाएगा। अब आप जिस पेज पर पहुँचेंगे। वहां आपको अपनी विस्तृत जानकारी भरनी है। जैसे कि:
  1. पेयी नेम-- इसमें आपको अपना नाम लिखना है
  2. एड्रेस -आपका पता
  3. सिटी- शहर
  4. स्टेट-राज्य
  5. पोस्टल कोड
  6. कंट्री- देश
  7. फ़ोन नंबर
  8. द पेयी लिस्टेड अबोव- इस विकल्प को सेलेक्ट करें।
  9. फॉर U.S पर्पस  – इसमें नो को टिक करें
  • इस डिटेल के बाद आपको नीचे दिए Next बटन को क्लिक करें।
  • अगले पेज पर आपको अपनी वेबसाइट (जिस पर आप लिंक डालना चाहते हैं) उसका पता डालना है। इसके साथ ही अगर कोई app है तो उसकी जानकारी भी आपको डालनी है।
  • इसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद जो पेज आपको मिलेगा उसमे आपको एफिलिएट प्रोफाइल की पूरी डिटेल डालनी है। जैसे:
  1. आपके स्टोर की ID
  2. अगला विकल्प your website list और your mobile app list है जिसे आपको इस तरह से भरना है।
  3. about - जिसमे आपको अपनी साइट और app के बारे में लिखना है।
  4. Premier Topic - इसमें आपको अपनी साइट के बारे में बताना है।
  5. Secondary Topic - इसमें भी आपको अपनी साइट के बारे में बताना है।
  6. Amazon Items – जिस चीज़ों को आप सेल करना चाहते हैं, इसकी श्रेणी को चुने।
  7. Select Premier – इस पर क्लिक करके आपको कंटेंट और वेबसाइट भी सेलेक्ट करनी है

वेबसाइट सेलेक्ट करने के बाद नीचे की डिटेल आप इस तरह से भरेंगे।

  1. Drive Traffic – इसमें आपको Seo, Blogs और सोशल मीडिया आदि तरीकों पर क्लिक करना है।
  2. Generate Income – इसमें आपको अपनी वेबसाइट या जो भी तरीका आप चुन रहे हैं वो किस माध्यम से पैसे कमाती है उसे सेलेक्ट करना है।
  3. Build Link – इसमें आपको Html Editors चुनना है।
  4. Visitors – आपकी वेबसाइट या ब्लॉग में कितने विज़िटर्स है यह बताएं ।
  5. Joining Region – इसमें आप Other विकल्प को चुने।
  6. About Us - कुछ भी चुन लें।
  7. Type The Character In The Above Image - नीचे दी गयी तस्वीर में लिखे अंको या शब्दों को लिखें 
  8. Contract Terms – Agree विकल्प को चुने।
  9. Finish Button – सब कुछ भरने के बाद फिनिश पर क्लिक कर दें।
  • अगर आपकी सारी जानकारी सही होगी तो आप अगले पेज पर चले जाएंगे। अगर कुछ समस्या हुई तो आपका पेज नहीं बदलेगा और आपको उसी पेज पर आपकी त्रुटि लाल रंग में दिखाई देगी। उसे ठीक करें और फिर से फिनिश बटन को क्लिक करें।
  • फिनिश (Finish) के बाद अगले पेज पर आपको Payment और Tax Detail देनी है। हालाँकि इसमें आप लेटर (Later) पर भी क्लिक कर सकते हैं इसका अर्थ है कि आप यह विकल्प बाद में भी भर सकते हैं। 
  • अब आपका अमेज़न अफिलिएट अकाउंट बन गया है।
  • आपको अमेज़न की तरफ से इमेल आ जाएंगी कि आपके अकाउंट को मान्यता मिली है या नहीं।
  • अकाउंट को मान्यता मिलने के बाद आप वहां मौजूद उत्पादों के लिंक शेयर कर सकते हैं।
  • लिंक शेयर करने के लिए सबसे पहले अपने अमेज़न अकाउंट में लॉगिन करें।
  • इसके बाद किसी उत्पाद को चुने जिसे आप बेचना चाहते हैं।
  • इस उत्पाद के पेज को खोलने पर पर आपको toolbar का लिंक मिलेगा। उसमे Text+Image पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको इस लिंक को बनाने का विकल्प मिलेगा। यानि आप इस उत्पाद का एफिलिएट लिंक बना सकते हैं ।
  • इस लिंक को यहाँ से कॉपी करें और जिस वेबसाइट, app  या सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहते हैं वहां पेस्ट कर सकते हैं।

जो भी व्यक्ति इस लिंक पर क्लिक करेगा या उस उत्पाद को खरीदेगा, उसके आपको पैसे मिलेंगे। हर उत्पाद का अलग-अलग रेट होगा और इस बारे में पूरी जानकारी आपको अमेज़न में मिल जायेगी। इस तरीके में न तो आपको खुद के किसी उत्पाद की जरूरत है न ही आपको अधिक कुछ करना है। इन आसान स्टेप्स का पालन करना है और इससे आप कमीशन के रूप में आप मोटी रकम कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:


15669079431566907943
Anu Sharma
अनु शर्मा पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं लेकिन ब्लोग्स लिखने में उनकी खास रूचि है। हर पल कुछ सीखने की चाहत के साथ वो कई वेबसाइट्स के साथ काम कर चुकी हैं। फैशन, सेहत और आध्यात्मिकता जैसे विषय उनकी विशेषता है। हिमाचल प्रदेश से सम्बन्ध रखने के कारण प्रकृति उन्हें अधिक आकर्षित करती है।

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • M*****
    Very useful information But 3yrs se maine Amazon per apna account bnaya hua he but ussme gst details add karti hu toh vo technical issue show karta hei isliye mera account active nhi ho pa rha....Amazon official bhi koi sol. Nhi btatey hei...mei kya karu plz reply...😞
  • N*****
    M hand made sweater, crochet ke items or Hand made rakhi ghar per he banate hoon..Mere pass paise ke koi kami nahi h Do bete h.Dono bete achchi job kar rahe h. Ak bete ke shadhi bhi ho gaye h.Husband bhut achhi post per h. Dono bachche apne apne jagah job kar rahe h..Humko kaam karna bhut achha lagta h..Ak mintiue khali nahi beeth sakhti.. Husband pure din office m rahate h.. Samaj m nahi aata h apna time paas kese karu.. Please aap humko hamare hand made items sell karne m help kare.. Hamare paas gst no nahi h..
  • B*****
    Bhut ache se sikhati h aap samjane ka tarika nice
  • M*****
    Nice
  • A*****
    अमेजन पर समान पैक करने का काम घर बैठे कैसे मिलेगा कृपया बताएं
  • J*****
    Very nice post thank you
  • A*****
    @anu ji hemay bhi kuch betaiyi
  • P*****
    Aapki di jaankari se sach me kai dosto ki help hogi thank you
  • P*****
    Thanku
  • N*****
    Thanks mem! 🤗
  • R*****
    How
  • P*****
    Nice
  • K*****
    Good
  • N*****
    Nice