टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? (Time management kaise kare)

Published on 13 Dec 2023 . 1 min read



Time management kaise kare, Time management skills in Hindi, Time management kaise karte hain, Time management kaise karein Time management kaise kare, Time management skills in Hindi, Time management kaise karte hain, Time management kaise karein

आज के समय में टाइम को मैनेज (Time management kaise kare) करना बहुत ही मुश्किल काम हो गया है। हमें दिनभर में इतनी तरह के काम होते हैं कि सही से टाइम मैनेज हो ही नहीं पाता है। अब जो महिलाएं घर के साथ साथ ऑफिस का काम भी करती हैं, उनके लिए तो यह बहुत ही मुश्किल होता है। घरवाले उनसे अपेक्षा रखते हैं कि वे ऑफिस के साथ साथ घर का भी काम संभाले (Time management skills in Hindi) तो वहीं ऑफिस वाले उनसे बेहतर काम करने और पुरुषों के बराबर ही काम लेने की अपेक्षा रखते हैं।

ऐसे में अब आप करें तो क्या करें, यह एक बहुत बड़ा और पेचीदा प्रश्न है। अब आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है क्योंकि आज के इस लेख में हम आपके साथ टाइम मैनेजमेंट (Time management kaise karte hain) के बारे में ही बात करने जा रहे हैं। आज के इस लेख में हम आपके साथ एक नहीं बल्कि टाइम मैनेजमेंट के 10 उपाय सांझा करने वाले हैं ताकि आप भी बेहतर तरीके से और जल्द से जल्द अपना काम निपटा सकें।

टाइम मैनेजमेंट कैसे करें? (Time management kaise kare)

टाइम मैनेजमेंट करना हर किसी के बस की बात नहीं होती है और यह एक बहुत बड़ी दुविधा भी होती है। जो लोग कई तरह के काम करते हैं या जिन्हें बहुत ज्यादा काम होता है, अक्सर वे अपना टाइम सही से मैनेज ही नहीं कर पाते हैं। किन्तु यदि आप हमारे द्वारा बताये गए उपायों को अपना लेंगे और उसी के अनुसार ही अपना टाइम मैनेज करने लग जाएंगे तो यकीन मानिये आपकी हर दुविधा का समाधान चुटकियों में हो जाएगा।

आज के इस लेख में हम एक एक करके आपके साथ 10 ऐसे उपाय सांझा (Time management kaise karein) करेंगे जो आपको अपना टाइम मैनेज करने के सभी गुण सिखा जाएंगे, आइये जाने।

  1. काम को समझें 

यदि आप सही से अपना टाइम मैनेजमेंट करना चाहते हैं तो सबसे पहला काम जो आपका करना होगा वह होगा अपने खुद के काम को समझना। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि यदि एक बार आप अपने काम को सही से समझ जाएंगे तो अवश्य ही आपके लिए टाइम मैनेज करना बहुत ही सरल हो जाएगा। ऐसे में दिनभर में आपको जितना भी काम होता है, उसे ठीक से मैनेज करना सीखें।

  1. नींद ना ज्यादा लें ना कम

बहुत लोग सोचते हैं कि वे यदि जल्दी उठेंगे या कम नींद लेंगे तो उनका टाइम मैनेजमेंट अच्छे से हो जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको दिन में बहुत सारा काम है और आपको लगता है कि आप कम सोकर काम के घंटे बढ़ा लेंगे तो आप खुद से ही धोखा कर रहे हैं। दरअसल आपने जो नींद कम कर समय की बचत की है वह आपके काम की गुणवत्ता को प्रभावित करेगी। इसलिए ना तो कम सोएं और ना ही ज्यादा और दिन में 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें।

  1. पैसों का तालमेल सही बिठाएं 

अब बहुत लोग सोचते हैं कि वे अपने दिन के हरेक काम को कर लेंगे। इसे हम एक उदहारण देकर समझाते हैं। मान लीजिये आप ऑफिस का काम भी करती हैं और घर का भी लेकिन यदि आप घर के कुछ काम के लिए 2 या 3 हज़ार में किसी को रख लेंगी तो इससे आपका ही फायदा होगा। वह इसलिए क्योंकि आप अपना बचा हुआ समय किसी ऐसे काम में दे पाएंगी जहाँ से आप ज्यादा पैसे कमा पाएंगी। इसलिए किस काम को करना है और किस कम को किसी और को देना है, यह निर्धारित करें।

  1. स्किल्स पर फोकस करें 

आपको अपना सही से टाइम मैनेजमेंट करना है तो आज से ही अपनी स्किल्स को बढ़ाना और उन पर फोकस करना शुरू कर दीजिये। इसके लिए आप विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली की मदद भी ले सकती हैं क्योंकि वहां हर महिला को घर बैठे ही फ्री ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है। कोर्स को पूरा करने पर उनकी और से फ्री में सर्टिफिकेट भी दिया जा रहा है जो आपके लिए बहुत सहायक सिद्ध होगा।

  1. काम के बीच में ब्रेक जरुर लें

अब यदि आप लगातार काम करते रहेंगे और बीच में ब्रेक नहीं लेंगे तो अवश्य ही आपकी प्रोडक्टिविटी या काम करने की गुणवत्ता कम होती चली जाएगी। वहीं यदि आप हर दो घंटे के बीच में 10 मिनट का छोटा ब्रेक ले लेंगे तो उसके बाद ना केवल आप तेजी से काम कर पाएंगे बल्कि पहले से बेहतर तरीके से कर पाने में सक्षम होंगे। इसलिए काम के बीच में ब्रेक लेने का नियम बना लें और फिर देखें कमाल।

  1. हर दिन एक लिस्ट बनाएं

हर दिन हमें अलग तरह के काम होते हैं और उनमें से कुछ बहुत जरुरी होते हैं तो कुछ कम जरुरी होते हैं। तो आप सुबह उठकर काम को शुरू करने से पहले खुद को 10 से 15 मिनट का समय देकर काम की लिस्ट तैयार कर लें। इसमें आप यह लिखें कि आपको कब कौन सा काम और कितने समय में करना है और किस काम को आज के आज ही करना जरुरी है। यह टाइम मैनेजमेंट के हिसाब से आपके दिन का सही मैनेजमेंट करने में बहुत सहायक रहेगा।

  1. औरों से सीखें

यह जरुरी नहीं है कि आपको सब कुछ आता हो। अब आपको कई तरह के काम करने होते होंगे तो आप उन लोगों से सीख लें जो उस काम को आपसे बेहतर तरीके से और वो भी कम समय में कर रहे हैं। इससे आपको ही अपना टाइम मैनेज करने में सहायता होगी। आप उन लोगों के साथ बात करें, उनसे पूछें कि वे किस तरह से और किस तरीके से उस काम को इतना जल्दी और अच्छे से कर रहे हैं और फिर खुद उन्हें अपनाने का प्रयास करें।

  1. काम को बांटना सीखें

आपको काम को बांटना भी आना चाहिए फिर चाहे वह ऑफिस में हो या घर में या कहीं और। कहने का अर्थ यह हुआ कि किसी काम को आप धीरे कर पाते होंगे तो वहीं दूसरे उसी काम को सरलता से और जल्दी कर पाते होंगे। वहीं दूसरों का कुछ काम ऐसा होगा जिसे करने में उन्हें दिक्कत आ रही होगी जबकि आप उसे जल्दी कर पाते होंगे। तो आप दोनों एक दूसरे के साथ एक दूसरे का काम बाँट सकते हैं ताकि दोनों की ही सहायता हो सके।

  1. टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल में लें

आज के समय में बहुत लोग नयी नयी तकनीक या टेक्नोलॉजी का भी बहुत इस्तेमाल कर रहे हैं और इसके कारण उनका बहुत समय बच भी जा रहा है। तो तकनीक के इस्तेमाल में आप भी क्यों पीछे रहें और इसका सही से इस्तेमाल करना सीखें। इसके लिए आपको इस पर पूरी रिसर्च करनी होगी और देखना होगा कि आपके लिए किस तरह की तकनीक सबसे ज्यादा कामगार है और वह आपकी किस किस रूप में सहायता कर सकती है।

  1. काम पर ही हो ध्यान

बहुत लोगों का समय इसलिए भी नहीं बच पाता है क्योंकि वे अपने काम पर ध्यान ही नहीं दे रहे होते हैं या काम के बीच में उनका ध्यान इधर उधर भी होता है। अब आप काम करते समय सोशल मीडिया देखते हैं या दूसरों से बात करते हैं तो निश्चित रूप से आपका समय व्यर्थ होगा। इसकी बजाय आप पूरी तरह से अपने काम पर ही ध्यान रखेंगे तो अवश्य ही आपका बहुत समय बच जाएगा।

इस तरह से आप अपने दिन का बहुत समय बचा सकते हैं और उसे अन्य काम करने में या relax करने में व्यतीत कर सकते हैं। आपको समय समय पर खुद का आंकलन भी करते रहना चाहिए ताकि आप किसी से पीछे ना रहने पाएं। इसके लिए आप ग्लो एंड लवली की ही वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन टेस्ट सीरीज देख सकते हैं और उनमें मिले अंकों के आधार पर स्वयं का आंकलन कर सकते हैं।


17024517561702451756
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :