अच्छे वेतन के साथ भारत में सर्वश्रेष्ठ 13 सरकारी नौकरियाँ

Last updated 9 Oct 2019 . 1 min read



best government job india in hindi best government job india in hindi

सरकारी नौकरियों ने आपके सपने को वास्तविकता में बदलने का एक नया तरीका खोला है। हर साल कई भर्तियाँ सरकरी सेक्टर (Government Sector) में हो रही हैं। सरकारी नौकरी तलाशने वालों के लिए फ्रेशर्सवर्ल्ड सबसे अच्छा विकल्प है। 10 वीं, 12 वीं, आईटीआई डिप्लोमा, इंजीनियरिंग स्नातक और पोस्ट ग्रेजुएट्स आदि के लिए सभी सरकारी भर्ती अपडेट और अधिसूचनाएं सूचीबद्ध कर रही हैं।

आज कल मैं जिस भी दूसरे व्यक्ति से दैनिक आधार पर बात करती हूं, वह या तो सरकारी नौकरियों (Top Government Jobs in India) की तैयारी कर रहे है या यह तय करने के लिए जानकारी एकत्र कर रहे है कि भारत में शीर्ष सरकारी परीक्षाएं कौन सी हैं, जिसके लिए वे तैयारी कर सकते हैं।

सरकारी नौकरी आपकी आकांक्षाओं को वास्तविकता में बदलने का अवसर प्रदान करती है। यदि आप मुख्य धारा में काम करने की इच्छा रखती हैं और देश के आर्थिक विकास का हिस्सा बनना चाहती हैं तो सरकारी क्षेत्र में नौकरी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। हर साल सरकारी क्षेत्र में नौकरी के कई अवसर उपलब्ध होते हैं।

12 बेस्ट सरकारी नौकरियां (Top 12 Government Jobs in India)

  1. पीएसयू जैसी कंपनियों में नौकरी (PSU)
  2. बैंक PO/ IBPS (Banks)
  3. वैज्ञानिक ISRO/ DRDO के साथ (Scientist)
  4. रक्षा क्षेत्र (Defence Services)
  5. सिविल सर्विसेज (Civil Services)
  6. आईएएस ऑफिसर्स (IAS services)
  7. भारत विदेश सेवा (Indian Foreign Services)
  8. आईपीएस ऑफिसर्स (IPS services)
  9. भारतीय रेलवे (Officer In Indian Railway)
  10. स्टेट पब्लिक सर्विसेज (State public services)
  11. सरकारी यूनिवर्सिटी लेक्चरर (Government University lecturer)
  12. इन्शुरन्स डेवेलपमेंट ऑफिसर्स (Insurance Development Officers)
  13. सरकारी डॉक्टर (Government Doctor)

#1. पीएसयू जैसी कंपनियों में नौकरी (PSU jobs)

भारत में पब्लिक सेक्टर आवश्यक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों के लिए वास्तव में अच्छी नौकरी की पेशकश करती हैं। पीएसयू में नौकरियाँ इंजीनियरों और डिप्लोमा धारकों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं क्योंकि वे प्रौद्योगिकी (technology) और सेवा देश के माध्यम से समाज में प्रभाव पैदा करने के लिए उपयुक्त विकास और अवसर प्रदान करते हैं।

पब्लिक सेक्टर की इकाइयां अपने कर्मचारियों को कई लाभ प्रदान करती हैं। वे बहुत अच्छी तरह से भुगतान करते हैं और काम का दबाव बहुत तनावपूर्ण नहीं है। पब्लिक सेक्टर की इकाइयों जैसे भेल, ओएनजीसी, कोल इंडिया, आईओसीएल, एचपीसीएल आदि में नौकरियां एक बहुत अच्छा विकल्प हैं। पीएसयू हर साल बड़े पैमाने पर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से भर्ती करते हैं। उन उम्मीदवारों के लिए अलग-अलग मानदंड उपलब्ध हैं जो नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

पीएसयू में काम के घंटे तय हैं। सार्वजनिक क्षेत्र प्रबंधन और इंजीनियरिंग उम्मीदवारों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प है। यह मुख्य रूप से बड़ी संख्या में अवसरों और बेहतर कामकाजी परिस्थितियों के कारण है। भारत में 300 पीएसयू पूरे देश में फैले हुए हैं।

वेतन संरचना:

प्रबंधन प्रशिक्षार्थी:

वेतनमान: 24,900/- से 50,500/- रुपये।

वार्षिक CTC: 14,10,000/-

ग्रेजुएट इंजीनियर:

वेतनमान: 24,900 / - से 50,500 / - रुपये।

वार्षिक CTC: 10,80,000/-

#2. बैंक PO/IBPS (Bank)

इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) के माध्यम से हर साल, सभी प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक आमतौर पर बैंक करियर परीक्षाओं का आयोजन करते हैं जैसे कि क्लर्क (लिपिक), विशेषज्ञ अधिकारी (SO), परिवीक्षाधीन अधिकारी (PO) और प्रबंधन प्रशिक्षु (MT)।

बैंक की नौकरियां देश की सबसे लाभदायक नौकरियों में से एक हैं। काम का दबाव है लेकिन दिए गए लाभों के अनुपात में वेतन अच्छा है। भारतीय स्टेट बैंक, भारतीय रिजर्व बैंक, पीएसयू बैंक (बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया आदि), क्षेत्रीय और ग्रामीण बैंक (आरआरबी) आदि हर साल हजारों ग्रेजुएट्स की भर्ती करते हैं। इसलिए यह देश भर के ग्रेजुएट्स द्वारा सबसे पसंदीदा विकल्पों में से एक है। बैंक की नौकरी 12 वीं पास महिलाओं के लिए भी एक उपयुक्त नौकरी है।

IBPS परीक्षा की विचारधारा और बैंक नौकरियों के ऑनलाइन आवेदन फॉर्म और भारत में बैंक परीक्षाओं के तरीके को पूरी तरह से बदल दिया है। उम्मीदवारों को भारत में सभी पब्लिक सेक्टर के बैंकों और ECGC (एक्सपोर्ट क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) के लिए चयन प्रक्रिया से गुजरना होता है।

#3. वैज्ञानिक ISRO/ DRDO के साथ (Scientist)

वैज्ञानिक वे लोग हैं जो पूरे देश में लोगों और देश की भलाई और बेहतरी के लिए बदलाव लाते हैं। यह वे लोग हैं जो हमारे देश के विकास के लिए जिम्मेदार हैं। इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में प्रथम श्रेणी स्नातक डिग्री (न्यूनतम 60% अंक) रखने वाले उम्मीदवार सीईटी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। DRDO SET परीक्षा के लिए आयु सीमा 28 वर्ष है और आवेदन करने के लिए आपको भारत का नागरिक होना चाहिए।

DRDO, ISRO सिर्फ कुछ प्रतिष्ठित संस्थान हैं जो सरकारी वैज्ञानिकों द्वारा चलाए जाते हैं। एक सरकारी वैज्ञानिक का वेतन समान और कभी-कभी निजी कंपनियों से बेहतर होता है। DRDO रिसर्च एसोसिएट और JRF पदों पर वेतन 40,000 / - p.m. है।

#4. डिफेंस सर्विसेज (Defence Services)

रक्षा विभाग (डीओडी) दुनिया भर में महत्वपूर्ण पदों की एक श्रेणी में लगभग 8 लाख नागरिकों को नियुक्त करता है जिसमें सभी क्षेत्रों के लोगों के लिए अवसर हैं। डीओडी में एक नागरिक के रूप में, आप हमारे राष्ट्र की रक्षा में और हमारे सशस्त्र बलों के समर्थन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

यह नौकरी भारतीय सेना, नौसेना और ऐसे रक्षा संस्थानों में प्रवेश का अवसर प्रदान करती है। अच्छा भुगतान, आधिकारिक निवास, चिकित्सा सुविधाएं इस नौकरी द्वारा प्रदान की जाने वाली कुछ सुविधाएं हैं। इस नौकरी में बहुत अनुशासन है और आप सीखते हैं कि अपने जीवन में कैसे व्यवस्थित रहें।

वेतन संरचना:

सहायक कमांडेंट: 15600/- से 39100/- ग्रेड पे 5400/- रु।

डिप्टी कमांडेंट: 15600/- से 39100/- ग्रेड पे 6600/- रु।

कमांडेंट (जूनियर ग्रेड): 15600/- से 39100/- ग्रेड पे 7600/- रु।

#5. सिविल सर्विसेज (Civil Services)

यदि आप भारतीय प्रशासन का हिस्सा बनना चाहते हैं और भारतीय सरकार में प्रमुख निर्णय लेना चाहते हैं तो आपको सिविल सेवाओं के माध्यम से अवसर मिल सकता है। यह सरकारी नौकरी है जो आपका देश में सम्मान और शक्ति अर्जित करती है।

इसमें सेवाएँ शामिल हैं:

भारतीय सहायक सेवा (IAS)

भारतीय पुलिस सेवा (IPS)

भारतीय विदेश सेवा (IFS) 

भारतीय मरम्मत सेवा (आईटी) (आई आर एस-आईटी) 

भारतीय मरम्मत सेवा (CBEC)

वेतन संरचना:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 5,400/-

#6. आईएएस ऑफिसर्स (IAS services)

UPSC सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है। सामान्य वर्ग के लिए ऊपरी आयु सीमा 32 वर्ष है, ओबीसी के लिए यह 35 वर्ष है जबकि एससी/ एसटी के लिए यह 37 वर्ष है। व्यय का हिसाब रखने के लिए IAS अधिकारी जिम्मेदार है और उसे अपने नियंत्रण में क्षेत्र के विकास कार्य को संभालना होगा और कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए उनकी देखभाल करनी होगी।

नीति कार्यान्वयन (policy implimentation) और प्रशासनिक जिम्मेदारियां (administrative responsibilities) एक IAS अधिकारी की दिन-प्रतिदिन का कार्य हैं।डेअरनेस अलाउंस (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए) और ट्रेवल अलाउंस (टीए) जैसे अलाउंस अतिरिक्त होंगे। अनुभव बढ़ने के साथ-साथ वेतन में वृद्धि होगी। कैबिनेट सचिव का मूल वेतन रु 2,50,000 है।

IAS अधिकारी वेतन संरचना:

जूनियर टाइम स्केल:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 5,400/-

वरिष्ठ समय सीमा:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 6,600/-

#7.  इंडियन फॉरेन सेविसेस (Indian Foreign Services)

भारतीय विदेश सेवा (IFS), जैसा कि नाम से पता चलता है, देश के बाहरी मामलों से संबंधित है, जिसमें व्यापार और सांस्कृतिक संबंध शामिल हैं। IFS अधिकारी उन नीतियों को तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं जो अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों को नियंत्रित करती हैं। यदि कोई IFS अधिकारी यूएसए में भारतीय दूतावास में नियुक्त किया जाता है तो वह विशेष विदेशी अलाउंस के रूप में प्रति माह लगभग 2.40 लाख प्राप्त करने के लिए पात्र है।

IFS ऑफिसर को कई सुविधाएं मिलती हैं जैसे कि मुफ्त आवास (free accomodation), पेंशन और इसके अलावा, यह एक अत्यधिक सुरक्षित नौकरी है जो विदेश में रहने का अवसर प्रदान करती है।

वेतन संरचना:

आईएएस के रूप में

जूनियर टाइम स्केल:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 5,400/-

वरिष्ठ समय सीमा:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 6,600/-

#8.  आईपीएस ऑफिसर्स (IPS officers)

IPS अधिकारी सार्वजनिक शांति और व्यवस्था बनाए रखते हैं, अपराध को रोकते हैं, जांच करते हैं, खुफिया जानकारी इकट्ठा करते हैं, वीआईपी को सुरक्षा प्रदान करते हैं और आतंकवाद और अन्य अपराधों से जूझते हैं। IPS अधिकारी बनने के योग्य होने के लिए, उम्मीदवार के पास भारतीय विश्वविद्यालय से डिग्री या समकक्ष योग्यता होनी चाहिए। डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष में वे यूपीएससी द्वारा हर साल ली जाने वाली प्रारंभिक परीक्षा में भी उपस्थित हो सकते हैं। उन्हें अच्छा वेतन मिलता है और सुविधाएं भी एक IAS अधिकारी के बराबर होती हैं।

वेतन संरचना:

IAS जैसा ही

जूनियर टाइम स्केल:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 5,400/-

वरिष्ठ समय सीमा:

वेतनमान: 15,600/- से 39,100/- रुपये।

ग्रेड पे: 6,600/-

#9. स्टेट पब्लिक सर्विसेज (State Public Services)

एक राज्य लोक सेवा आयोग (SPSC) में एक अध्यक्ष और राज्य के राज्यपाल द्वारा नियुक्त अन्य सदस्य शामिल होते हैं। आयोग (commission) के नियुक्त सदस्यों में से आधे को कम से कम दस वर्षों के लिए भारत सरकार के अधीन या किसी राज्य की सरकार के अधीन होना चाहिए। राज्यपाल को सदस्यों की संख्या के साथ-साथ आयोग के कर्मचारियों और उनकी सेवा की शर्तों को निर्धारित करने का अधिकार है।

राज्य सरकार द्वारा विभिन्न प्रशासनिक रिक्तियों के लिए उपयुक्त व्यक्तियों की भर्ती के कार्य को करने के लिए भारत सरकार द्वारा राज्य लोक सेवा आयोग (PSC) का गठन किया जाता है। उम्मीदवारों की नियुक्ति के अलावा यह प्रमोशन देने, उम्मीदवारों को एक सेवा से दूसरी सेवा में ट्रांसफर करने और उच्च रैंक तक ट्रांसफर करने के लिए भी नियम निर्धारित करता है।

राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा दी जाने वाली नौकरियां एक सिविल सेवक के समान हैं। भारत में कई स्थानीय सरकारी नौकरियों जैसे MRO, तहसीलदार, RTO को बहुत अच्छा वेतन दिया जाता है और अतिरिक्त लाभ जैसे कि आधिकारिक निवास, चिकित्सा सुविधाएं और कई और अधिक सुविधाएं मिलती हैं।

वेतन संरचना:

मूल वेतन: 23,640 रुपये

डी.ए. (@ 107%): 25,295 रु

H.R.A। (@ 30%): 7,092 रु

T.A. : 5,280

#10. अफसर भारतीय रेलवे में (Officer In Indian Railway)

यदि आपने इंजीनियरिंग की डिग्री के साथ ग्रेजुएशन किया है और आप इंजीनियर बन गए हैं तो रेलवे इंजीनियर बनना सबसे अच्छा कैरियर विकल्प है। विशेष रूप से भारत में, रेलवे में इंजीनियरों के लिए सरकारी नौकरियों की संख्या सबसे अधिक है। रेलवे इंजीनियर भारत सरकार द्वारा प्रदान किए गए शानदार घरों और अन्य विभिन्न लाभों का आनंद लेते हैं। भारतीय रेलवे गैर-तकनीकी स्नातकों की भी भर्ती करता है। नौकरी के दबाव और काम की मांग को प्रबंधित करना आसान है।

भारतीय रेलवे में सबसे ऊँचा पद रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष होता है। आईआरटीएस (IRTS) अधिकारी परिवहन के उत्पादन और बिक्री का ध्यान रखते हैं और रेलवे के ग्राहक इंटरफ़ेस का प्रबंधन करते हैं। परिचालन विभाग में एक आईआरटीएस अधिकारी की भूमिका माल और यात्री के सुचारू और तेज परिवहन (transportation) सुनिश्चित करने की है।

वेतन संरचना:

रेलवे सीनियर सेक्शन इंजीनियर का वेतन 6,01,866 रुपये है।

#11. सरकारी यूनिवर्सिटी लेक्चरार (Government University Lecturer)

यदि आप पढ़ाना पसंद करते हैं तो सरकारी विश्वविद्यालय लेक्चरार बनना सबसे अच्छा विकल्प है। बहुत अच्छा वेतन और छुट्टियों की एक बड़ी संख्या, इस नौकरी की कुछ अच्छी बातें हैं। आपको राष्ट्र की युवा पीढ़ी को सिखाने का मौका मिलता है। यह ग्रेजुएट्स के लिए एक केंद्रीय सरकारी नौकरी को सुरक्षित करने का सबसे अच्छा विकल्प भी है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा - टीईटी प्रवेश परीक्षा।

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET।

NET - राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा

जैसे विभिन्न परीक्षाएं जो एक सरकारी प्रोफेसर/ लेक्चरार बनने के लिए देने पड़ते है।

वेतन संरचना:

केंद्र और राज्य सरकार के व्याख्याता: 118,359/- से 500,437/- रु।

#12. इन्शुरन्स डेवेलपमेंट ऑफिसर्स (Insurance officer)

बीमा उद्योग अवसर की एक विशाल राशि प्रदान करता है यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो पसंद करता है: लोगों के साथ काम करना, संख्याओं का विश्लेषण करना, ग्राहकों के साथ बातचीत करना, चुनौती लेना, नवीनतम तकनीकों का उपयोग करना, प्रत्येक दिन कुछ नया करना, महत्वपूर्ण उत्पाद और सेवाएँ बेचना।

वेतन बहुत अच्छा है और अतिरिक्त लाभ भी प्रदान किए जाते हैं। LIC ऑफ इंडिया, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड आदि हर साल हजारों ग्रेजुएट्स की भर्ती करता है। आपको बीमा एजेंट के रूप में काम करने के लिए अपने राज्य से हाई स्कूल डिप्लोमा और बीमा लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लाइसेंस की आवश्यकताएं राज्यों के बीच भिन्न होती हैं लेकिन उन्हें आमतौर पर आवश्यकता होती है कि आप एक बीमा पाठ्यक्रम लें और अपने राज्य द्वारा दी गई परीक्षा पास करें।

#13. सरकारी डॉक्टर (Government Doctor)

एम्स और अन्य सरकारी अस्पतालों जैसे संस्थानों में सरकारी डॉक्टर बेहद सम्मानित हैं। उन्हें उच्च वेतन मिलता है और गरीबों की सेवा करने का एक वास्तविक अवसर दिया जाता है। नौकरी की मांग बहुत अधिक है। गरीब लोगों की सेवा के लिए कई बार देर रात तक काम करना पड़ता है और ग्रामीण इलाकों की यात्रा करनी पड़ती है।

डॉक्टर बनने के लिए आपको चिकित्सा में पांच साल की डिग्री पूरी करनी होगी। प्रवेश आवश्यकताओं में भिन्नता है लेकिन एक चिकित्सा डिग्री प्राप्त करने के लिए आपको आमतौर पर ग्रेड ए (Grade A) पर कम से कम पांच जीसीएसई (GCSE) की आवश्यकता होती है, जिसमें अंग्रेजी और गणित और विज्ञान में कम से कम ग्रेड बी शामिल हैं।

यह नौकरी महिलाओं के लिए उपयुक्त है क्योंकि उनके पास लोगों की देखभाल करने की गुणवत्ता है। इस नौकरी में उन्हें रोज़ सीखने का अवसर मिलता है। उन्हें अच्छा वेतन मिलता है और यहाँ तक कि आसपास का वातावरण भी उनके लिए उपयुक्त है।

हमारी सरकार महिलाओं के अधिकारों के लिए काम कर रही है। सबसे पहले, लोगों की सोच में बदलाव आया है और वे अपनी लड़की को पढ़ाई करने की अनुमति दे रहे हैं और उन्हें काम करने के लिए बाहर जाने की अनुमति दे रहे हैं। भोजन और शिक्षा की बुनियादी आवश्यकताओं को कवर करने के बाद महिलाओं के लिए नौकरियों पर ध्यान दिया जा रहा है। नौकरियां जो सुरक्षित हैं और उन्हें पैसे कमाने में मदद कर रही हैं। नौकरियां जो हर महिला के लिए सम्मान लाती हैं। सरकार महिलाओं को नौकरी दे रही है ताकि वे राष्ट्र के विकास में योगदान दे सकें।

इसके अलावा आप शीरोज़ जॉइन कर सकती है। जहाँ पर आप करियर, शिक्षा आदि से संबंधित किसी भी विषय पर चर्चा कर सकती हैं। यहाँ आप अन्य महिलाओं के साथ किसी भी विषय पर अपने विचार साँझा कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें:


15650068161565006816
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • N*****
    Hello every one join kanaks unick collection all itam range regneble...Follow this link to join my WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/GqPChStYlfQIwhSuRu0JBv
  • G*****
    Meri beti ne IT information technology me graduation kiya hai uske liye job chaiy.
  • M*****
    Multinational company Jo abhi 20country me high level run kar rahi he abhi India me pre joining chal raha he.free joining interested call me on.7984771123
  • P*****
    For online business whatsapp me on 8791026000
  • N*****
    join oriflame fir great earning for joiing whataap me 8572070071
  • S*****
    Ibps rrb exam final preparation me kuchh help mil skti...
  • M*****
    Hlo, muje defence Accha lagta he aur meri dream bhi he defence me Jane Ka, me unmerrid hu, and I Am 21 years old. Aur me Assam se hu.
  • P*****
    Hello gunveen ji.....Mai Priti ...from allahabad se hu
  • N*****
    Very helpful
  • A*****
    I need job.....pls
  • K*****
    Join modicare with me and do work from home, for more details u can contect me on 9323481472
  • K*****
    Mujhe bhi job ki jarurat hai
  • R*****
    Mujhe v job chahiye
  • S*****
    Mugs b job chaiy
  • M*****
    Muja b job chaiy. 12th
  • J*****
    I passed 12th Mike be job chahiy
  • U*****
    Muje b job chaiy I passed BSC.HOME SCIENCE
  • P*****
    Mujhe bhi job chaiyae D.ed
  • P*****
    Mujhe bhi job chaiyae b.com
  • K*****
    Me 12th pass 1981 ki brithdy date h.mujhy . railve. Or anganwadi or
  • K*****
    Mujhy in me se bahut nokari apne liy lagi .aap bata sakti h ye KB kr sakte h .KB nikle gi ye job