1560844218spardha-author-profile
Spardha Rani
Last updated 26 Sep 2019 . 1 min read

आपकी जिंदगी को बदल देंगे ये 30 मोटिवेशनल कोट्स


Share the Article :

motivational quotes in hindi motivational quotes in hindi

मोना का मूड सुबह उठते ही खराब था। उसने एक बुरा सा सपना देखा था और उसकी उसे पति से थोड़ी अनबन भी हो गई थी। उसके पति के ऑफिस चले जाने के बाद मोना ने अपना लैपटॉप निकाला और काम करने लगी। इसी दौरान मोना की बेस्ट फ्रेंड राधा का फोन आया लेकिन उसकी बात को पूरी तरह से सुने बिना मोना राधा पर चिल्ला उठी। चूंकि राधा मोना की बेस्ट फ्रेंड थी, वह मोना को बहुत अच्छे से समझती थी, इसलिए राधा ने मोना को एक बहुत प्रेरणादायक कोट सुनाया और फिर उसे दो-चार कोट फॉरवर्ड भी कर दिये। फोन रखने के बाद जब मोना को राधा का मैसेज मिला तो मोना के चेहरे पर अपने आप मुस्कान आ गई और उसके अंदर की चिडचिडाहट भी दूर हो गई। 

क्यों जरूरी है मोटिवेशनल कोट्स?

क्या आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है कि लोग कोट्स क्यों पढ़ते हैं? क्यों कोट्स को पढ़कर उनका मूड ठीक होने लगता है, जैसे मोना का मूड ठीक हो गया?

ऐसा इसलिए है क्योंकि कोट्स छोटे होते हैं, उनसे प्रेरणा मिलती है और हम खुश हो जाते हैं। कोट्स को पढ़ना चॉकलेट के एक छोटे से टुकड़े को खाने की तरह है, जो तुरंत हमारे अंदर ऊर्जा भरता है और हमें खुश कर जाता है। सच कहा जाए तो हमे कोट्स पढ़ने चाहिए क्योंकि ये हमें अच्छा करने, अच्छा महसूस करने और दुखों को भुलाने की ताकत देते हैं।

जब भी हमें लगता है हम दुखी हो रहे हैं या कोई बात अंदर से गहरे में जाकर हमें परेशान करती है, वैसे में ये मोटिवेशनल कोट्स हमारे मन को खुशी देते हैं और हमारे मन कि स्थिति में धीरे-धीरे सुधार आने लगता है। जब भी हमें आगे बढ़ने के लिए सहारा चाहिए होता है या ऊर्जा की आवश्यकता पड़ती है तो ये मोटिवेशनल कोट्स हमारी मदद करते हैं। 

जीवन में आगे बढ़ने में मदद करते हैं मोटिवेशनल कोट्स (motivational quotes in hindi)

कई कोट्स हमें ज्ञान के साथ-साथ हमें जीवन में आगे बढ़ने में भी मदद करते हैं। जब भी आप एक कोट को पढ़ते हैं तो आपको आशा मिलती हैं, जीने का उद्देश्य मिलता है और चीजों को अलग नजरिये से देखने की दृष्टि भी। जब भी खराब महसूस कर रहे होते हैं या दुखी होते हैं तो ये कोट्स किरणों की तरह आते हैं और आपके जीवन में आये अँधेरे को दूर करके रोशनी ले आते हैं। आप मोटिवेशनल कोट्स को सुबह उठकर पढ़ें या फिर अपने ऑफिस से निकलते हुए इन्हें पढ़कर मन खुश हो जाता है, नकारात्मकता दूर हो जाती है। आप पढ़ने के बाद देर तक कई बार उसके बारे में सोचते हैं और उसी तरह से प्रतिक्रिया देते हैं।

सिखाते हैं मोटिवेशनल कोट्स

कई बार ऐसा होता है कि हम मोटिवेशनल कोट्स को पढते समय शब्दों पर ध्यान देते हैं और वह देर तक हमारे मन में बैठ जाता है। वह बैठना हमें जीवन को बड़े स्तर पर देखना और लेना सिखाता है। कई बार ये मोटिवेशनल कोट्स हमारी आंखों को खोल देता है और हमारे मन को सचाई को स्वीकार करने में मदद करता है।

कोशिश की आवश्यकता नहीं

सच कहा जाए तो मोटिवेशनल कोट्स को पढ़ने के लिए कोशिश करने की आवश्यकता नहीं होती। यह मजेदार और खुश करने वाला है तो भला इसमें कोशिश की क्या आवश्यकता है! आप मोटिवेशनल कोट्स को सुबह में पढ़ सकते हैं, या फिर रात में सोते समय। इन्हें पढ़ने के लिए कोई तय समय नहीं होती है। कोई भी समय मोटिवेशनल कोट्स को पढ़ने के लिए सही है।

आप अपने साथ चाहें तो एक छोटा सा नोटबुक रखे, उसमें आप अपनी पसंद के कोट्स लिखती जाएँ, जिन्होंने आप पर सकारात्मक असर छोड़ा हो। आप अपने मोबाइल फोन पर भी कोट्स स्टोर करके रख सकती हैं जिसे आप जब मन चाहे पढ़ सकती हैं। अब तो इन्टरनेट पर भी कई तरह के कोट्स उपलब्ध हैं जिसे आप थोड़ी सी रिसर्च के साथ अपनी मर्जी से अपनी पसंद के टॉपिक पर पढ़ सकती हैं। आप बहुत आसानी से प्रसिद्ध और आम दोनों तरह के लोगों के कोट्स को इन्टरनेट पर पढ़ सकती हैं। 

आपके लिए कुछ मोटिवेशनल कोट्स की लिस्ट (motivational quotes in hindi)

  1. जब तुम पैदा हुए थे तो तुम रोए थे जबकि पूरी दुनिया ने जश्न मनाया था। अपना जीवन ऐसे जियो कि तुम्हारी मौत पर पूरी दुनिया रोए और तुम जश्न मनाओ।
  2. जब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों की वजह दूसरों को मानते है, तब तक आप अपनी समस्याओं एवं कठिनाइयों को मिटा नहीं सकते।
  3. भीड़ हमेशा उस रास्ते पर चलती है जो रास्ता आसान लगता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि भीड़ हमेशा सही रास्ते पर चलती है। अपने रास्ते स्वयं चुनिए क्योंकि आपको आपसे बेहतर और कोई नहीं जानता।
  4. इस दुनिया में असंभव कुछ भी नहीं। हम वो सब कर सकते है जो हम सोच सकते है और हम वो सब सोच सकते है जो आज तक हमने नहीं सोचा।
  5. बीच रास्ते से लौटने का कोई लाभ नहीं क्योंकि लौटने पर आपको उतनी ही दूरी तय करनी पड़ेगी जितनी दूरी तय करने पर आप लक्ष्य तक पहुँच सकते है।
  6. सफलता हमारा परिचय दुनिया को करवाती है और असफलता हमें दुनिया का परिचय करवाती है।
  7. अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने में लग जाती है।
  8. महानता कभी न गिरने में नहीं बल्कि हर बार गिरकर उठ जाने में है।
  9. अगर आप समय पर अपनी गलतियों को स्वीकार नहीं करते है तो आप एक और गलती कर बैठते है। आप अपनी गलतियों से तभी सीख सकते है जब आप अपनी गलतियों को स्वीकार करते है।
  10. अगर आप उन बातों एंव परिस्थितियों की वजह से चिंतित हो जाते है जो आपके नियंत्रण में नहीं हैं तो इसका परिणाम समय की बर्बादी एंव भविष्य में पछतावा है।
  11. ब्रह्माण्ड की सारी शक्तियां पहले से हमारी हैं। वो हमीं हैं जो अपनी आँखों पर हाँथ रख लेते हैं और फिर रोते हैं कि कितना अंधकार है।
  12. हम चाहें तो अपने आत्मविश्वास और मेहनत के बल पर अपना भाग्य खुद लिख सकते है और अगर हमको अपना भाग्य लिखना नहीं आता तो परिस्थितियां हमारा भाग्य लिख देंगी।
  13. सपने वो नहीं है जो हम नींद में देखते है, सपने वो है जो हमको नींद नहीं आने देते।
  14. आप यह नहीं कह सकते कि आपके पास समय नहीं है क्योंकि आपको भी दिन में उतना ही समय मिलता है जितना समय महान एवं सफल लोगों को मिलता है।
  15. मुसीबतों से भागना, नयी मुसीबतों को निमंत्रण देने के समान है। जीवन में समय-समय पर चुनौतियों एवं मुसीबतों का सामना करना पड़ता है और यही जीवन का सत्य है। एक शांत समुन्द्र में नाविक कभी भी कुशल नहीं बन पाता।
  16. विश्वास में वो शक्ति है जिससे उजड़ी हुई दुनिया में प्रकाश लाया जा सकता है। विश्वास पत्थर को भगवान बना सकता है और अविश्वास भगवान के बनाए इन्सान को पत्थरदिल बना सकता है।
  17. दूर से हमें आगे के सभी रास्ते बंद नजर आते हैं क्योंकि सफलता के रास्ते हमारे लिए तभी खुलते हैं जब हम उसके बिल्कुल करीब पहुँच जाते है।
  18. जीवन में कठिनाइयाँ हमे बर्बाद करने नहीं आती है, बल्कि यह हमारी छुपे हुए सामर्थ्य और शक्तियों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती है। कठिनाइयों को यह जान लेने दो कि आप उससे भी ज्यादा कठिन हो।
  19. किसी डिग्री का ना होना दरअसल फायेदेमंद है, अगर आप इंजिनियर या डाक्टर हैं तब आप एक ही काम कर सकते हैं। पर यदि आपके पास कोई डिग्री नहीं है तो आप कुछ भी कर सकते हैं।
  20. अपने सपनों को जिन्दा रखिए। अगर आपके सपनों की चिंगारी बुझ गई है तो इसका मतलब यह है कि आपने जीते जी आत्महत्या कर ली है।
  21. बारिश के दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते है लेकिन बाज़ बादलों के ऊपर उड़कर बारिश को ही नजरंदाज कर देते है। समस्याए सभी की है लेकिन आपका नजरिया इनमे विभिन्नता पैदा करता है।
  22. हर छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का हिस्सा होता है।
  23. जीतने वाला ही नहीं बल्कि कहां पर हारना है, ये जानने वाला भी महान होता है।
  24. जो बदलता है वो आगे बढ़ता है।
  25. लक्ष्य हासिल की इच्छा का अनुमान इसी बात से लगा रहा है कि लक्ष्य ना मिलने से जो रात-रात भर बेचैनी होगी ना, हमें उस बेचैनी से भी प्यार है।
  26. अपने मन को नियंत्रित करो, इससे पहले कि मन आपको नियंत्रित करे।
  27. कमजोर लोग बदला लेते हैं, शक्तिशाली लोग माफ कर देते हैं, बुद्धिमान लोग नजरअंदाज कर देते हैं।
  28. आपका समय सीमित है, इसीलिए इसे किसी और की ज़िन्दगी जी कर व्यर्थ मत करो।
  29. जब एक ही जोक पर दोबारा नहीं हंसते, तो एक ही दुख पर भी दोबारा परेशान नहीं होना चाहिए।
  30. सफल वह है जो अपने दुश्मनों पर नहीं बल्कि अपनी इच्छाओं पर विजय पा लेता है।

 आप इन मोटिवेशनल कोट्स को पढ़कर बेहतर महसूस करने लगते हैं। यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसे आपने कुछ स्वादिष्ट सा खाया हो और आपका मूड तुरंत ठीक हो गया। या आप थक गए हों और कमजोरी महसूस कर रहे हों लेकिन एक कप चाय आपकी कमजोरी को दूर करके आपको उठने पर मजबूर कर देती है। यही वजह है कि मोटिवेशनल कोट्स को पढ़ना सबके लिए आवश्यक है। इसका प्रभाव थोड़ी देर भी या लंबे समय तक भी रह जाता है।

इसे भी पढ़ें:


15633103841563310384
Spardha Rani
नौ सालों का मेनस्ट्रीम प्रिंट मीडिया का अनुभव. उसके बाद प्रिंट और डिजिटल मीडिया में फ्रीलांसिंग. 3 किताबों की अनुवादक भी.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • K*****
    Very nice
  • S*****
    I love it, lots of books reading didn't clear the thought, but only one kots clear the mind, thanks
  • N*****
    Very nice information.
  • L*****
    Are vah spardha g kea batt hey.very good
  • T*****
    Good
  • S*****
    Nice
  • A*****
    Kaun kaun si kitabe aapne likhi hai
  • S*****
    Good very nice
  • H*****
    Nice & motivational coats hai.👍👍
  • D*****
    So nice
  • S*****
    Very nice thanks
  • S*****
    Very nice
  • O*****
    Good
  • C*****
    Nice
  • P*****
    Nice
  • R*****
    excellent.
  • S*****
    So nice
  • A*****
    Jabardast jindabad
  • S*****
    Wow life changing qoutes
  • V*****
    बहुत खूब और सच
  • J*****
    That's true
  • K*****
    Good motivation mam.
  • R*****
    Amazing..can we talk over phone..if feel free let me know...I would share my number through my e mail id
  • S*****
    Very nice motivation
  • U*****
    Bahut hi sunder post h
  • S*****
    बहुत ही उम्दा जानकारी
  • S*****
    Very inspiring thoughts.
  • B*****
    Very nice
  • A*****
    Very nice
  • R*****
    Very very nice
  • S*****
    Very true and very nice
  • A*****
    Vry nyc post......
  • M*****
    sahi kaha apne. motivation life m bahut jaruri h sirf aage badne k liye nahi, zindgi ko sahi najariye se dekhne k liye bhi. aaj bhi log chanakya k sutr aur geeta isiliye padhte h, kyonki unme jivan m aane wali problems aur rishto k bare m bahut achchhe se bataya gaya h. apne bahut achchha likha.