1567076498img_9113
Anju Bansal
31 Aug 2019 . 1 min read

जाने कैसे आप टिफिन सर्विस का व्यापर शुरू करके पैसे कमा सकती हैं


Share the Article :

tiffin service kaise shuru kare tiffin service kaise shuru kare

इंसान कितनी भी तरक्की कर ले लेकिन वह तब तक सुखी नहीं रह सकता जब तक कि उसे खाना घर जैसा ना मिले। दरअसल घर से बाहर जाकर ही घर के खाने को याद किया जाता है। वर्तमान में टिफिन सर्विस की उपयोगिता बढ़ने का भी यही एक मुख्य कारण है।

एक सर्वे में पाया गया है कि हिंदुस्तान के लोग घर का बना खाना खाना ज्यादा पसंद करते हैं। आज के दौर में लोगों को ज्यादातर घर से दूर पलायन करना पड़ता है। कुछ लोग शिक्षा ग्रहण करने के लिए तो कुछ नौकरियां आदि करने के लिए घर से दूर रहते हैं। कहने का तात्पर्य यह है कि लोगों को शिक्षा और नौकरी के लिए अपने घरों से दूर होना ही पड़ता है और एक शहर से दूसरे शहर जाना पड़ता है।

बिना लागत का कारोबार

ऐसे में लोग असामान्यतया जिस चीज को ढूंढते हैं वह हैं घर का बना खाना ताकि वे इसे खाकर स्वस्थ रहें। ऐसे में टिफिन सर्विस का व्यापार बहुत ही कम लागत में शुरू किया जाने वाला व्यापार है। अगर आप भी यह व्यापार शुरू करने का सोच रही है तो आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकती हैं। खासकर घरेलू महिलाओं के लिए यह बहुत अच्छा व्यापार है। तो आइए जानते हैं बिना लागत के आप कैसे अपनी टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं।

टिफिन सर्विस व्यापार क्या है?

यह एक व्यापार है जो बिना लागत यानी बहुत ही कम लागत में लोगों को घर जैसा खाना उपलब्ध कराता है। जो लोग अपने घरों से दूर रहते हैं वे हमेशा जंक फूड, बाहरी या होटल का खाना खा खा के ऊब जाते हैं। इसलिये आजकल यह व्यापार नगरों, महानगरों इत्यादि में बहुत फैलता जा रहा है।

टिफिन सर्विस सेंटर का मुख्यतया एक ही काम होता है वह है घर से दूर रहने वाले लोगों को घर जैसा और अच्छा खाना उपलब्ध कराना। वैसे तो इस काम को कोई भी पुरुष या स्त्री कर सकते हैं परंतु एक ग्रहणी के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। आप इस कार्य को जैसे चाहे वैसे संचालित कर सकती हैं।

आइए जानते हैं इस व्यापार आप किस रूप में संचालित कर सकती है:

  • लोगों को उनके स्थान पर टिफिन पहुंचाना: इसमें आपको खाना तैयार करके व उसे टिफिन में पैक करके ग्राहकों के समय के अनुसार उनके स्थान तक पहुंचाना होता है। ऐसे टिफिन को ज्यादातर अपने घरों से दूर रहने वाले बेचलर्स मंगवाते हैं। ऐसे में आपके द्वारा दी गई यह सुविधा उनके लिए काफी सहायक सिद्ध होती है।
  • अपने स्थान पर ग्राहकों को भोजन उपलब्ध कराना: लोग अपनी आवश्यकता के अनुसार ही टिफिन सर्विस लेते हैं। जिन लोगों को गरमा गरम खाना ज्यादा पसंद होता है।

टिफिन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करे?

कोई भी व्यापार शुरू करने से पहले उसके लिए पूरी प्लानिंग करनी पड़ती है ताकि आप जब अपना व्यापार शुरू करें तो एकदम सही तरीके से शुरू करें। इस व्यापार को भी करने के लिए आपको सभी तैयारियाँ पहले से ही करनी होगी। अगर आपकी तैयारी पूरी है तो आपको अपना बढ़ाने में कोई समस्या नहीं आएगी। तो आइए जानते हैं आपको इसमें किस-किस सामान की आवश्यकता पड़ने वाली है।

#1. खाना बनाने के बर्तन

इस व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण सामान खाना बनाने वाले बर्तन है। एक बार आप घर वाले बर्तन भी इस्तेमाल कर सकती है परंतु इसमें आपको खाना ज्यादा बनाना पड़ता है तो इसके लिए आपको ज्यादा बड़े बर्तनों की आवश्यकता होने वाली है। इसलिए सबसे पहले आपको खाना बनाने के लिए बड़े बर्तनों का प्रबंधन करना होगा। 

#2. खाना बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

बर्तन खरीदने के बाद आपको कई अन्य सामान खरीदने की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सिलेंडर, विभिन्न प्रकार की सब्जियां, मसाले, दाल, तेल इत्यादि। इन सबकी मात्रा का भी सही ढंग से प्रबंध करें ताकि आपको लोगों को खाना उपलब्ध कराने में देरी का सामना ना करना पड़े।

#3. परोसने के लिए बर्तन

अगर आप अपने घर पर ही लोगों को खाना उपलब्ध कराती है तो आपको रोजाना कई लोगों को व्यवस्थित ढंग से खाना परोसना होगा। इसके लिए आपको कई तरह के बर्तन जैसे कि कटोरी, चम्मच, प्लेट इत्यादि खरीदने होंगे। यदि आप टिफिन सर्विस देती है तो आपको अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कई प्रकार के टिफिन खरीदने होंगे ताकि आप उन्हें पैक करके अपने ग्राहकों तक पहुंचा सके और अगले दिन उसे लेकर उसकी जगह दूसरा टिफिन पहुंचा सके।

#4. एल्युमीनियम फॉयल

आपको टिफिन में रोटी को पैक करने के लिए एल्युमीनियम फॉयल की भी आवश्यकता पड़ सकती है। इसलिए आप इसका भी पहले से इंतजाम करके रखिए।

#5. टेबल व चेयर

अगर आप अपने ही स्थान पर लोगों को खाना उपलब्ध करवा रही हैं तो आपको अपने ग्राहकों को बैठाने के लिए व खाना परोसने के लिए टेबल व चेयर खरीदने की भी आवश्यकता पड़ने वाली है। आप चाहे तो उन्हें जमीन पर चटाई बिछाकर भी खाना खिला सकती हैं।

#6. टिफिन मैन्यू

चाहे आप अपने घर पर ग्राहकों को खाना खिलाएं या फिर उन्हें टिफिन सर्विस दे लेकिन आपको अपनी टिफिन सर्विस के लिए सप्ताह अनुसार एक मैन्यू तैयार करना ही पड़ेगा। वैसे ज्यादातर टिफिन सर्विस में दाल, चावल, एक सब्जी, रोटी, सलाद होते है व इसके अलावा दही या रायता हो सकता है। रविवार को स्पेशल खाना और साथ में खीर, हलवा या किसी अन्य तरह की मिठाई भी आपको देनी चाहिए। आपका मैन्यू वहां के एरिया व वहां के खाने पर भी निर्भर करता है।

#7. स्टाफ नियुक्त करें

ज्यादातर व्यापार घर से ही शुरू किये जाते है परंतु डिलीवरी के लिए आपको कुछ स्टाफ की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके अलावा घर पर भी आपको खाना बनाने के लिए या फिर बर्तन साफ करने के लिए एक सहायक की आवश्यकता पड़ सकती है। इसके लिए आप अपने अनुसार एक स्टाफ भी रखे।

#8. व्यापार को रजिस्टर करें

हमारे देश में ऐसे कई लोग है जो अपना व्यापार बिना रजिस्टर करवाये ही कमाई करते रहते हैं परंतु अगर आप अपनी व्यापार की सर्विस किसी कंपनी को देना चाहती हैं तो आपको अपना व्यापार रजिस्टर करवाना होगा। वर्तमान में कुछ कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए भी यह सर्विस देने लगी है और कंपनियां किसी रजिस्टर्ड इकाई से ही खाना मंगवाना पसंद करती है।

इसलिए आप चाहे तो अपने बिजनेस को और ज्यादा बढ़ाने के लिए इसे रजिस्टर कराना ना भूले। इसके अलावा आपको स्थानीय पुलिस, थाने, नगर निगम व सोसायटी से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट इत्यादि की भी आवश्यकता पड़ सकती है।

#9. बिजनेस का बीमा करवाएं

वैसे भारत में जो छोटे स्तर पर व्यापार करता है वह अपनी कंपनी या व्यापार का बीमा नही करवाते हैं परंतु अगर आप बीमा करवा कर व्यापार करते हैं तो आप चिंता मुक्त होकर काम करने में सक्षम होते हैं। कल को अगर आपके साथ कोई घटना घटती है तो आप दोबारा अपना व्यापार शुरू करने में सक्षम होते हैं।

#10. टिफिन की कीमत तय करें

जब आपका खाना बन कर तैयार हो जाता है व टिफिन में पैक हो जाता है तो यह प्रश्न उठता है कि अब उसकी कीमत क्या रखें। इसके लिए आपको अपने आसपास के टिफिन सेंटर से पता लगाना होगा या फिर आप अपने हिसाब से आपने जो उचित लगे, उसी के अनुसार आप उस टिफिन की कीमत भी तय कर सकती है।

#11. निवेश

अगर आप किसी कंपनी को भी टिफिन की सप्लाई करती हैं तो आपको ज्यादा निवेश की आवश्यकता पड़ती है। सामान्यतया आप अपना यह व्यापार 10 से 15 हजार रुपये लगाकर शुरू कर सकती हैं।

#12. स्थान

अगर आप अपना व्यापार शुरू करने का सोच रही है तो आप किसी स्कूल या कॉलेज के आसपास अपना काम शुरू करें या फिर आप किसी कार्यालय के पास भी उन्हें दोपहर का खाना उपलब्ध करा सकती है। इसके लिए आप ऑफिस वालों से समझौता या डील भी कर सकती हैं। यह आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।

व्यापार शुरू करते समय सावधानियां

आपको अपने इस व्यापार में इन सब कामों के साथ-साथ कुछ सावधानियां बरतनी पड़ती है, जैसे कि:

  • आपको अपने ग्राहकों के टेस्ट का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सबका अपना-अपना टेस्ट होता है। इसलिए अपना व्यापार शुरू करने से पहले यह जान ले कि जिन्हें आप टिफिन दे रही है उनका टेस्ट कैसा है।
  • आज का दौर प्रतिस्पर्धा का दौर है। कई बार आपके प्रतिद्वंदी आपसे कम कीमत में खाना देकर आपके व्यापार को हानि पहुंचाने की कोशिश करते हैं। इसलिए ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए भी तैयार रहें।
  • कई बार खाना बनाने वाला सामान महंगा हो सकता है। ऐसे में आप पहले से सभी आवश्यक सामान का स्टॉक अपने पास करके रखे।
  • अगर आप टिफिन सर्विस देती है तो आप अपने ग्राहकों को समय पर सर्विस देनी होगी व उनकी संतुष्टि का पूरा-पूरा ध्यान रखना होगा।
  • आप अपने खाने की सूची सप्ताह के अनुसार पहले ही तैयार कर ले।
  • आप अपने ग्राहकों को रोजाना एक जैसा खाना ना दें वरना वे आपकी टिफिन सर्विस से बोर हो जाएंगे। इसलिए आप मैन्यू में लगातार बदलाव करते रहे। आप अपने मैन्यू में बाकियों से कुछ अलग खाने की आइटम भी जोड़ सकते हैं, यह भी काफी रोचक होगा।
  • जब आप अपने ग्राहक को टिफिन सर्विस देते हैं तो आप स्टाइलिश टिफिन का भी प्रयोग कर सकती हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका टिफिन टूटा हुआ ना हो।
  • इसके अलावा आप अपने ग्राहकों से हर सप्ताह या 15 दिन में फीडबैक लेते रहें। इससे आपका उनसे एक रिश्ता बना रहता है जो आपकी सफलता में काफी महत्वपूर्ण है।

टिफिन सर्विस बिज़नेस की मार्केटिंग करने की टिप्स

  • आप चाहे तो आजकल के आधुनिक तरीके जैसे सोशल मीडिया या वेबसाइट बनाकर उन पर ऐड कर सकती है।
  • आप अपने व्यापार के होर्डिंग या टेंपलेट बनवाकर या फिर उनका अखबार में विज्ञापन देकर भी इसकी ऐड सकती हैं।
  • आप कॉलेज, स्कूल या फिर किसी ऑफिस एरिया में जाकर अपने बिजनेस का ऐड कर सकती हैं। उसके लिए आप किसी व्यक्ति को हायर करके उससे अपने टेम्पलेट बंटवा सकती हैं।

इस तरह आप बहुत कम लागत में अपनी टिफिन सर्विस का व्यापार शुरू कर सकती हैं। इन सब चीजों के अलावा आप इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप अपनी खाना बनाने वाली जगह को एकदम साफ व स्वच्छ रखें और वहां पर कोई भी नशीला पदार्थ जैसे कि बीड़ी, सिगरेट, तंबाकू, गुटखा, पान, शराब इत्यादि बिल्कुल वर्जित रखें। रसोई में प्रवेश करने वाले व्यक्ति की भी स्वच्छता को पूरा ध्यान रखें। खाने में किसी प्रकार की गंदगी या कोई अन्य चीज बिल्कुल ना आए। इससे आपके ग्राहकों पर बहुत बुरा असर पड़ता है व यह आपके टिफिन सर्विस बिजनेस के लिए भी बहुत हानिकारक है।

इसे भी पढ़ें:


15671565951567156595
Anju Bansal
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Bhot accha bussinus hai tiffin ka me phle Karti thi..
  • M*****
    bahut detail mein jankari di hai aapane bahut bahut dhanyvad aapke liye☺️☺️☺️
  • V*****
    बहुत अच्छी जानकारी है मैम
  • A*****
    Thanks for information
  • A*****
    Nice information Thanks
  • J*****
    Nice ❤
  • A*****
    Congratulations sahi salahdi
  • P*****
    Bahut pyara business hai
  • S*****
    Kya Aap company se jurna chhati hai to please coll me7631188690