ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें?

Last updated 18 Nov 2022 . 1 min read



Online business ki shuruaat kaise karen, Online business kaise karte hain, Online business kaise kare, Online business kaise kare in Hindi, Online business kaise start kare Online business ki shuruaat kaise karen, Online business kaise karte hain, Online business kaise kare, Online business kaise kare in Hindi, Online business kaise start kare

आज के समय में जब सब कुछ ऑनलाइन होने लगा हैं और हर चीज़ ऑनलाइन ही खरीदी और बेचीं जा रही हैं तो फिर (Online business ki shuruaat kaise karen) ऑनलाइन काम करने को कम करके कैसे आँका जा सकता हैं। हर वह दुकानदार जो अपने शहर में किसी जगह पर दुकान लगाया करता था, अब वह अपनी दुकान को ऑनलाइन लेकर जाना चाहता हैं ताकि उसकी (Online business kaise karte hain) कमाई में बढ़ोत्तरी हो सके।

तो यदि आप भी यही चाहते हैं और अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जाना चाहते हैं या फिर आप अपने कम की शुरूआत ही ऑनलाइन तरीके से करना चाहते (Online business kaise kare) हैं तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज आप यह जान पाएंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप भी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत करना (Online business ki shuruaat kaise karen)

ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत करते समय आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना होता हैं और उन्हीं बातों के अनुसार ही आगे बढ़ना होता हैं। इसके लिए आपको पहले से ही (Online business kaise kare in Hindi) सब बातो का पता होगा और आप उसी के अनुसार ही आगे चलेंगे तो अवश्य ही आप बहुत जल्द ऑनलाइन व्यापार करना शुरू कर देंगे और उसके जरिये बहुत सारा पैसा भी कमाने लग जाएंगे।

आइए जानते हैं आखिरकार किन किन तरीकों के माध्यम से और उन्हें फॉलो करके आप ऑनलाइन बिज़नेस की शुरुआत कर सकते हैं और कुछ ही दिनों (Online business kaise start kare) में उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

  1. अपनी प्रतिभा को पहचाने

सबसे पहले आपको अपनी प्रतिभा को पहचानना होगा ताकि आप यह जान सके कि आप किस बिज़नेस के क्षेत्र में अच्छा कर सकते हैं और किसमे नही। अब यदि आपका पहले से जमा जमाया बिज़नेस हैं तो आप सीधे उसके लिए ऑनलाइन शुरुआत कर सकते हैं क्योंकि अपने जमाए जमाये बिज़नेस से किसी अन्य बिज़नेस में जाना मुर्खता होगी। वही यदि आप किसी नए बिज़नेस में जाना चाह रहे हैं तो उसके लिए आपको अपनी प्रतिभा को पहचानना होगा।

इसके लिए विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली ने एक ऑनलाइन कैंपेन या यूँ कहें कि अभियान लांच किया हुआ हैं जहाँ विश्वभर की महिलाएं अपनी प्रतिभा को पहचानने और उसे निखारने का काम कर सकती हैं। यदि आप भी यही चाहती हैं तो आपको बस इस लिंक पर क्लिक करना होगा और यहाँ आपको असंख्य कोर्स दिखाई देंगे जिन्हें करके आप अपनी प्रतिभा को निखार सकती हैं।

  1. ऑनलाइन डिमांड देखें

अब आप जिस भी बिज़नेस को ऑनलाइन ले जाना चाह रहे हैं तो उससे पहले आपको उसकी मार्केट डिमांड के बारे में भी अच्छे से सर्च कर लेना चाहिए। यह आपको एक बेहतर रणनीति बनाने में काम आएगी। आजकल बाजार का भाव और मांग बहुत तेजी के साथ बदलते हैं और इसी को ही प्रतिस्पर्धा का दौर कहते हैं। तो यदि आप भी इस प्रतिस्पर्धा का सामना करना चाहते हैं तो आपको अपना बिज़नेस ऑनलाइन करने से पहले इसके बारे में पता कर लेना चाहिए।

  1. मार्किट का एनालिसिस करें

मार्किट का सही से एनालिसिस किया जाना या यूँ कहे कि उसका विश्लेषण किया जाना भी आवश्यक होता हैं। अब आप सोचेंगे कि आपने अपने बिज़नेस की ऑनलाइन डिमांड तो देख ली तो फिर अलग से मार्किट एनालिसिस करने की क्या ही आवश्यकता। तो हम आपको पहले पहले ही बता दे कि आप पहले व्यक्ति नही होंगे जो बाजार में उस बिज़नेस को लांच कर रहे होंगे।

आपसे पहले भी कई तरह के बिज़नेस उसी बाजार में काम कर रहे होंगे और इनमे से कुछ सफल होंगे तो बहुत सारे असफल। तो यदि आप चाहते हैं कि आपका नाम भी सफल लोगों की सूची में सम्मिलित हो तो आपको उससे पहले बाजार का विश्लेषण करना ही होगा अन्यथा आपको पिछड़ते हुए देर नही लगेगी।

  1. किसी मंच को चुने

अब आप ऑनलाइन दुकान खोलने जा रहे हैं या फिर अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं तो उसके लिए ऑनलाइन कई तरह के प्लेटफार्म या मंच उपलब्ध हैं जैसे कि अमेज़न, फ्लिपकार्ट, महिलाओं के लिए स्पेशल SHOPonSHEROES इत्यादि। तो अब यह आप पर निर्भर करेगा कि आप किस मंच पर अपना बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं।

यहाँ हम आपको यह बता दे कि यदि आप एक महिला हैं तो आपको अवश्य ही SHEROES के मंच पर ही अपनी दुकान खोलनी चाहिए। यहाँ पर अपनी दुकान खोलने के आपको एक नही अनेक फायदे देखने को मिलेंगे। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप हमारी ऐप को एक्स्प्लोर कर सकती हैं।

  1. अपनी सब जानकारी डाले

अब जब आप अपना बिज़नेस ऑनलाइन लेकर जा रहे हैं तो वहां पर आपको अपने बिज़नेस से संबंधित हर तरह की जानकारी को डालना होगा। आप चाहे प्रोडक्ट को बेचते हो या कोई सेवा देते हो, आपको उसकी सब जानकारी, उसकी फोटोज, उसके लाभ, उसका मूल्य इत्यादि सब ऑनलाइन डालना होगा ताकि जो भी आपके बिज़नेस को देखने आये, उसे सब जानकारी मिल जाए। आधी अधूरी जानकारी लोगों का विश्वास कम करती हैं। इसलिए पहले से ही इसकी तैयारी रखेंगे तो बेहतर रहेगा।

  1. प्रमोशन व मार्केटिंग करें

केवल ऑनलाइन बिज़नेस ले जाना ही पर्याप्त नही होता हैं बल्कि आप उसकी मार्केटिंग या प्रमोशन किस तरीके से कर रहे हैं यह भी बहुत मायने रखता हैं। यदि आप चाहते हैं कि आप दुगुनी तया तीन गुणी गति के साथ कमाई करे और अपना बिज़नेस आगे बढ़ाएं तो उसके लिए उसका सही तकनीक के साथ प्रमोशन किया जाना बहुत ही आवश्यक हो जाता हैं। यह प्रमोशन आप सोशल मीडिया, अपने संपर्क, इत्यादि कई माध्यमों से कर सकते हैं।

  1. बिक्री करें और पैसे कमाएं

अब आती हैं सबसे अंतिम बात जो हैं आपकी बिक्री करने की। तो आप अपने ग्राहकों को समय समय पर कुछ ना कुछ छूट या ऑफर देते रहे ताकि वे आपसे खरीदारी करते रहे या आपकी सेवाओं का लाभ उठाते रहे। आप अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए रेफरल स्कीम भी चला सकते हैं ताकि आपके अभी के ग्राहक अपने जानने वालो को आपने बिज़नेस के बारे में बताये और उसे आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे।

तो इस तरह से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर जा सकते हैं और बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं। यदि आपको लगता हैं कि अभी आपको और ज्यादा सीखने की आवश्यकता हैं या आप अपनी परीक्षा लेना चाहती हैं तो आप ग्लो एंड लवली के द्वारा उपलब्ध टेस्ट सीरीज को इस लिंक पर क्लिक कर देख सकती हैं। यहाँ पर आपको कई तरह के विषयों से संबंधित टेस्ट सीरीज मिलेगी जिन्हें सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा।


16687708061668770806
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :