फ्रेशर के लिए इंटरव्यू टिप्स (Interview tips for freshers in Hindi)

Published on 16 Jan 2024 . 1 min read



Interview tips for freshers in Hindi, Fresher ke liye interview, Fresher interview tips in Hindi, How fresher can get job in Hindi Interview tips for freshers in Hindi, Fresher ke liye interview, Fresher interview tips in Hindi, How fresher can get job in Hindi

एक फ्रेशर के लिए इंटरव्यू क्रैक करना (Interview tips for freshers in Hindi) बहुत ही मुश्किल माना जाता है। वह इसलिए क्योंकि उसे ना तो पहले से काम का अनुभव होता है और ना ही उसे इतना कुछ पता होता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि अभी तक तो वह अपने कॉलेज या यूनिवर्सिटी में रहकर ही पढ़ाई कर रहा होता है। ऐसे में वर्क कल्चर क्या होता (Fresher ke liye interview) है या बड़ी बड़ी कंपनियां किस तरह से काम करती है, इसके बारे में उसे नामात्र के बराबर ही आईडिया होता है।

इसलिए किसी भी फ्रेशर के लिए पहली बार में ही इंटरव्यू को क्रैक करना बहुत ही मुश्किलभरा हो जाता है। उसके लिए उसे बहुत ज्यादा परिश्रम करना पड़ता (Fresher interview tips in Hindi) है। ऐसे में आज हम आपके साथ इस लेख के माध्यम से इंटरव्यू क्रैक करने की बेहतरीन टिप्स के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आप हमारी बताई गयी टिप्स को अच्छे से फॉलो कर लेते हैं तो यकीन मानिये आप एक झटके में ही इंटरव्यू क्रैक कर लेंगे।

फ्रेशर के लिए इंटरव्यू टिप्स (Interview tips for freshers in Hindi)

एक फ्रेशर को कई सारी बातों को ध्यान में रखकर अपना इंटरव्यू देना होता है। अब आपको अलग अलग लोग अलग अलग तरह की सलाह देंगे। ऐसे में आप झंझट वाली स्थिति में पड़ सकते हैं और आपका इंटरव्यू अच्छा होते हुए भी ख़राब जा सकता है।

इसलिए इसके लिए पहले से ही तैयारी कर (How fresher can get job in Hindi) ली जाए तो बहुत ज्यादा सही रहता है। आइये जाने किस तरह से आप अपने इंटरव्यू की तैयारी को बहुत अच्छे स्तर पर लेकर जा सकते हैं।

  1. सभी डाक्यूमेंट्स को तैयार रखें

इंटरव्यू देने जाते समय बहुत से फ्रेशर यह गलती करते हैं कि उनके डॉक्यूमेंट आधे अधूरे होते हैं या फोटोकॉपी नहीं होती है या होती है तो वही कम होती है। इससे सामने वाले पर पहली नज़र में ही आपका गलत या बुरा प्रभाव पड़ता है और वो आपको रिजेक्ट कर देता है। ऐसे में आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स और उनकी दो दो फोटोकॉपी साथ में लेकर जाएं। इसके साथ ही उन्हें अच्छे से एडजस्ट करके लेकर जाएं।

  1. ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाएं

आपको यदि फ्रेशर के तौर पर जल्द से जल्द इंटरव्यू को क्रैक करना है तो आपको ऑनलाइन भी अपनी उपस्थिति को बढ़ाना होगा। आज के ज़माने के केवल ऑफलाइन ही नहीं बल्कि ऑनलाइन को भी बहुत महत्व दिया जाता है। ऐसे में आप अपनी linkedin पर प्रोफाइल को बेहतर बनाएं और उसी के साथ ही अन्य जगह भी अच्छी प्रोफाइल बनाने पर काम करें। अपनी ईमेल आईडी का नाम भी सही रखें।

  1. रिज्यूमे को प्रभावी बनाएं

जब आप इंटरव्यू देने जाएंगे तो सामने वाला आपके रिज्यूमे को देखकर ही आपके बारे में पहली अवधारणा बनाता है और उसी में से ही आपसे संबंधित प्रश्नों को पूछता है। इसलिए आप अपने रिज्यूमे को जितना हो सके उतना ही प्रभावी बनाने का प्रयास करें। यह ध्यान रखें कि आप स्टैण्डर्ड रिज्यूमे को ही फॉलो करें और अपनी ओर से कुछ कांट छांट करने का प्रयास ना करें। चीज़ों को रिज्यूमे में स्पष्ट रूप से और सीमित शब्दों में लिखें।

  1. नए कोर्सेज और सर्टिफिकेट शामिल करें

आपके जैसे सैकड़ों और फ्रेशर के द्वारा उस जॉब के लिए इंटरव्यू दिया जाएगा। ऐसे में वह आपको ही चुने तो उसके लिए आपके अंदर कुछ विशेष योग्यता का होना आवश्यक है। वह विशेष योग्यता मिलती है आपके द्वारा किये गए एक्स्ट्रा कोर्स से। इसके लिए आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर वहां से ऑनलाइन कोर्सेज को कर सकते हैं और वो भी एकदम मुफ्त में। इनको करने पर आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकते हैं।

  1. बॉडी लैंग्वेज ठीक रखें

जो व्यक्ति आपका इंटरव्यू ले रहा होता है वह खासतौर पर आपकी बॉडी लैंग्वेज पर भी ध्यान देता है। जैसे कि आप किस तरह से व्यवहार कर रहे हैं, आपके उठने बैठने का तरीका कैसा है, आपके हाथों और पैरों की क्या मूवमेंट है इत्यादि। इसलिए आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर फोकस करने की जरुरत है जो आपको जल्दी इंटरव्यू क्रैक करवाने में मदद करेगी।

  1. भाषा का ध्यान रखें 

इंटरव्यू के दौरान आपको अपनी भाषा का भी बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत है। इसके लिए आपको अपनी अंग्रेजी भाषा को मजबूत करने की जरुरत होगी या फिर आप जिस भी भाषा में इंटरव्यू दे रहे हैं, वह मजबूत होनी चाहिए। आपको बीच में अटकना नहीं है और जो भी प्रश्न पूछा जा रहा है, उसका सही और स्पष्ट शब्दों में उत्तर देना होगा। इससे सामने वाला जल्दी प्रभावी होता है।

  1. कंपनी के बारे में जाने

आप जिस भी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उससे पहले आपको उस कंपनी के बारे में सामान्य जानकारी ले लेनी चाहिए। यह आपकी नौकरी पक्की करवाने में बहुत सहायता करेगी। बहुत से फ्रेशर बिना कम्पनी की जानकारी जुटाए ही इंटरव्यू देने चले जाते हैं और इससे उनका ही समय व्यर्थ होता है। इसलिए आपको पहले कंपनी के बारे में मूलभूत जानकारी ले लेनी चाहिए। 

  1. वर्क प्रोफाइल को स्टडी करें

अब कंपनी की जानकारी ले ली है तो अच्छी बात है लेकिन इसी के साथ ही आप कंपनी में किस पोस्ट या पद के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसकी क्या क्या विशेषता व योग्यता है, उसके लिए किस किस तरह के कैंडिडेट और पढ़ाई की माँग की गयी है, इत्यादि को भी स्टडी कर लेंगे तो ज्यादा सही रहेगा। यह आपको जल्दी इंटरव्यू क्रैक करवाने में बहुत मदद करने वाला है।

  1. इंटरव्यू पर जाने से पहले टेस्ट लें

यह एक ऐसी चीज़ है जो बहुत कम फ्रेशर ही करते हैं या इस पर ध्यान दे पाते हैं। अब यदि आपको पहली बार में ही इंटरव्यू क्रैक करना है तो क्यों ना उसके लिए पहले खुद का टेस्ट ले लिया जाए। इसके लिए आपको ग्लो एंड लवली कंपनी की वेबसाइट पर ही ऑनलाइन टेस्ट सीरीज मिल जाएगी। यहाँ पर आप स्वयं का आंकलन कर सकते हैं और इंटरव्यू से पहले ही अपने कमजोर पहलू पर काम कर सकते हैं।

  1. बार बार अभ्यास करें 

ऊपर टेस्ट देकर आपको पता चल जाएगा कि आप किस किस चीज़ में कमजोर हैं और किन कारणों के लिए आपको इंटरव्यू में रिजेक्ट किया जा सकता है। ऐसे में आपको उन पहलुओं पर जोरशोर से काम करने की जरुरत है ताकि आप जल्द से जल्द उसे क्रैक कर पाने में सक्षम हो सकें।

इस तरह से आप फ्रेशर के तौर पर जल्द से जल्द किसी भी इंटरव्यू को क्रैक कर पाने में सक्षम होंगे। इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपके अंदर कौशल व योग्यता है तो अवश्य ही आप उस नौकरी पर रख लिए जाएंगे अन्यथा आपकी बजाये किसी अन्य योग्य फ्रेशर को उस पद पर रख लिया जाएगा।

इस तरह से विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली आपकी बहुत ही सहायता करने वाली है। यह फ्रेशर के लिए तो बहुत लाभकारी है ही, लेकिन जो अनुभवी है, उनके लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।


17053935891705393589
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :