फ्रीलांसर कैसे बने

Published on 19 Jul 2022 . 1 min read



Freelancer kaise bane, Freelancer kaise shuru kare, Freelancer kaise banaen, Freelancer kya hota hai, Freelancing kaise karte hain, Freelancer me kam kaise kare Freelancer kaise bane, Freelancer kaise shuru kare, Freelancer kaise banaen, Freelancer kya hota hai, Freelancing kaise karte hain, Freelancer me kam kaise kare

क्या आप फ्रीलांसर बनकर अपना (Freelancer kaise bane) करियर बनाना चाहते हैं? क्या आप सोचते हैं कि फ्रीलांसर में क्यादा कमाई नही हैं? दरअसल आज हम इसी विषय पर आपसे चर्चा करेंगे। आज के लेख में आप जान पाएंगे कि आखिरकार एक फ्रीलांसर होता क्या है (Freelancer kaise shuru kare) व इसके क्या क्या काम होते हैं।

साथ ही फ्रीलांसर बन कर आप किस तरह से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। यह सब आज आपको इस लेख के माध्यम से जानने को मिलेगा। एक फ्रीलांसर ना केवल (Freelancer kaise banaen) अपना बल्कि ओरो का भी काम कर सकता है। आज के समय में सबसे ज्यादा डिमांड फ्रीलांसर की ही है। आइए जाने फ्रीलांसर कैसे बने।

फ्रीलांसर क्या होता है (Freelancer kya hota hai)

फ्रीलांसर बनने से पहले आपका यह जानना आवश्यक है कि आखिरकार एक फ्रीलांसर होता क्या है या फिर फ्रीलांसर कहा किसे जाता है। दरअसल आज तक आप पर हमने ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों के बारे में ही सुना है। जो प्रतिदिन अपने ऑफिस में जाते है और काम करते है।

अब जो ऑफिस में जाकर काम करते है उन्हें तो उस ऑफिस के कर्मचारी कहा जाता है। वे केवल उसी ऑफिस के ही कर्मचारी होते है। जबकि फ्रीलांसर वह होता है जो अपने ही घर पर बैठकर ऑफिस का काम करता है। लेकिन इसमें अंतर यह है कि वह उस ऑफिस का कर्मचारी नही कहलाता बल्कि फ्रीलांसर कहलाता है। ऐसे में वह केवल उस ऑफिस का काम ना काके बल्कि अन्य ऑफिस का काम भी करता है।

फ्रीलांसर कैसे काम करता है (Freelancing kaise karte hain)

अब जब आपने यह जान लिया है कि एक फ्रीलांसर होता क्या है तो आपका यह भी जानना आवश्यक है कि आखिरकार एक फ्रीलांसर काम कैसे करता है। दरअसल एक फ्रीलांसर के पास एक ऑफिस का काम ना होकर बल्कि कई ऑफिस का काम हो सकता है। यह आवश्यक नही कि वह कई ऑफिस का काम ही ले। बल्कि यह एक फ्रीलांसर पर निर्भर करता है कि उसे कितना काम मिलता है और वह कितनी जल्दी उस काम को कर सकता है।

ऐसे में जो व्यक्ति जिस क्षेत्र में काम कर सकता है तो वह उससे संबंधित कंपनियों से काम लेता है और उनका काम करके देता है। यह उस कंपनी के मप्दानो पर निर्भर करता है कि वह उस फ्रीलांसर से कैसे काम लेती है और क्या काम करवाती है। इस तरह से एक फ्रीलांसर अपना काम करता है।

फ्रीलांसर पैसे कैसे कमाता है (Freelancer bankar paise kaise kamaye)

अब आपका अगला प्रश्न होगा कि आखिरकार एक फ्रीलांसर पैसे कैसे कमाता होगा। अब वह किसी कंपनी का कर्मचारी तो है नही जो उसे सैलरी देती होगी। तो ऐसे में फ्रीलान्स पैसे कैसे कमाता होगा। तो आज हम आपको बता दे कि एक फ्रीलांसर का पैसा कमाना उसकी विभिन्न कम्पनियों से हुई डील पर निर्भर करता है।

जैसे कि एक फ्रीलांसर जो कि तीन कंपनियों के लिए काम करता है। तो वह उन तीन कंपनियों से हुई डील के आधार पर पैसा कमायेगा। यह महीने में किये गए काम के अनुसार भी हो सकता है, दिन में हुए काम के अनुसार भी हो सकता है, घंटे के हिसाब से भी हो सकता है और एक प्रोजेक्ट के अनुसार भी हो सकता है। इस तरह से यह पूर्णतया उस व्यक्ति व कंपनी के बीच हुई डील पर निर्भर करता है।

फ्रीलांसर कैसे बने (Freelancer kaise bane)

अब जब आप फ्रीलांसर बनने के इच्छुक हैं तो आज आपको हम यह भी बताएँगे कि आप फ्रीलांसर कैसे बन सकते हैं। दरअसल फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपनी क्षमता पहचाननी होगी। आपको यह चुनना होगा कि आप किस क्षेत्र में बढ़िया और अच्छा काम करके दे अकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि कोई फोटो खींचने में अच्छा होता है तो कोई ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग में। तो यह पूर्णतया आप पर ही निर्भर करेगा कि आप किस क्षेत्र में अपना 100 प्रतिशत दे सकते हैं।

यदि आपको लगता हैं कि आप किसी क्षेत्र में अच्छे है या माध्यम दर्जे ले हैं और आपको उसमे और ज्यादा सीखने की आवश्यकता हैं। तो आप उस विषय में कोर्स भी कर सकते हैं। इसके साथ ही किसी कंपनी से काम पाने के लिए यदि आपके पास उस क्षेत्र में कोई कोर्स किया हुआ होगा और उसमे सर्टिफिकेट होगा तो काम मिलने में और करने में बहुत ही आसानी होगी।

इसके लिए आप विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली की सहायता से भी अपने आप को बेहतर बना सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा विश्व भर की महिलाओं के लिए घर बैठे ऑनलाइन कोर्स करने और अपने आप को आत्म निर्भर बनाने की दिशा में अभियान चलाया जा रहा है। इसलिए आप भी इसके माध्यम से अपने आप को अपस्किल कर सकती हैं।

इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आपके सामने कोर्स करने के कई सारे विकल्प आ जाएंगे। इसमें से आप अपनी पसंद का कोई भी एक कोर्स चुनकर उसमे आगे बढ़ सकती हैं। इनमे जो कोर्स के विकल्प आपको दिए जाएंगे वे हैं:

  • बैंकिंग

  • बीमा

  • ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग

  • लेखन

  • विडियो एडिटिंग

  • फोटोग्राफी

  • सॉफ्टवेर इंजीनियरिंग

  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी

  • एकाउंट्स

  • सोशल मीडिया मैनेजर इत्यादि।

इस तरह आपको यहाँ पर अनेक तरह के लिंक मिल जाएंगे जहाँ से आप ऑनलाइन कोर्स घर बैठे आसानी से कर सकती हैं। इन्हें करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी मिलेगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकती हैं। इससे आपको नौकरी मिलने में भी बहुत आसानी हो जाएगी।

फ्रीलांसर बनने के लिए क्या चाहिए

अब यदि आप फ्रीलांसर बनने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं तो आपको यह भी जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार फ्रीलांसर बनने के लिए आपको क्या क्या चीजों की जरुरत पड़ सकती हैं ताकि बाद में कोई समस्या ना हो। आइय्र जाने फ्रीलांसर बनने के लिए आपको क्या क्या चीज़े चाहिए:

  • लैपटॉप या कंप्यूटर

  • स्थायी इंटरनेट कनेक्शन

  • मोबाइल

  • अपने क्षेत्र से जुड़ी डिग्री या सर्टिफिकेट

  • काम करने के लिए अन्य साधन

इसमें जो अन्य साधन है वह आपके काम करने के विषय पर आधारित होंगे। जैसे कि यदि आप ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग में अपना करियर बनाने जा रहे हैं तो इसके लिए आपके पास एडोबी फोटोशोप व अन्य सॉफ्टवेर होने चाहिए। इसी तरह कोई अन्य काम करने के लिए किसी अन्य तरह के सॉफ्टवेर, ऐप इत्यादि की एक=वश्यकता पड़ आक्ती हैं।

फ्रीलांसर काम कैसे पाए (Freelancer me kam kaise kare)

अब जब आप फ्रीलांसर के कोर्स कर चुके है, फ्रीलान्स का काम करने के लिए सब साधन जुटा चुके हैं तो आपका अगला टारगेट होगा कि फ्रीलान्स काम करने के लिए कांटेक्ट कैसे बनाए या फ्रीलान्स काम कैसे पाए। इसके लिए आपको ऑनलाइन, ऑफलाइन, अपने कॉन्टेक्ट्स, जैसे कि दोस्तों, जानने वालो, रिश्तेदारों इत्यादि से संपर्क साधना होगा।

फ्रीलान्स काम पाने के लिए कई तरह की वेबसाइट व ऐप भी है जहाँ आप फ्रीलान्स काम ढूँढ सकते हैं जैसे कि freelancer, upwork, naukri इत्यादि। इनकी वेबसाइट या ऐप पर जाकर आप फ्रीलान्स काम खोज सकते हैं और उन्हें पा सकते हैं। यदि लगातार कोशिश करते रहने के बाद भी आपको फ्रीलान्स काम नही मिल पा रहा हैं तो समझ जाइये कि आपकी तैयारी में कुछ कमी रह गयी हैं।

इसे जांचने के लिए आप ग्लो एंड लवली कंपनी की ही वेबसाइट पर जाकर वहां खुद का टेस्ट भी ले सकते हैं। वहां आपके विषय से संबंधित आपका एक ऑनलाइन टेस्ट लिया जाएगा और उसके लिए आपको एक सीमित समय दिया जाएगा। जैसे ही आप वह टेस्ट पूरा कर लेंगे तो आपको नंबर भी उसी समय दे दिए जाएंगे।

इसके आधार पर आप अपना आंकलन कर सकते हैं कि आपको कितनी तैयारी करने की आवश्यकता हैं। यदि आपको कम नंबर आये है तो आपको उस विषय में और पढ़ने की आवश्यकता है अन्यथा आपको कुछ और परिवर्तन लाना चाहिए। कुल मिलाकर यह टेस्ट आपको स्वयं को जांचने में ही सहायता करेगा।

तो यह थी कुछ बाते जिनकी सहायता से आप फ्रीलांसर बन सकते हैं और उसमे अपना करियर बना सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि यदि आप फ्रीलांसर बनना चाहते हैं तो आपको अभी से ही इसकी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए।

अन्य संबंधित लेख:


16582038691658203869
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :