1525068800chayanika-nigam
Chayanika Nigam
Last updated 25 Sep 2019 . 1 min read

पीरियड मिस होने पर पहचाने गर्भावस्था को इन 11 लक्षणों की मदद से


Share the Article :

Shuruati Garbhavyastha Ke Lakshan Period Miss Hone Se Pehle Shuruati Garbhavyastha Ke Lakshan Period Miss Hone Se Pehle

क्या आप अपने पीरियड मिस होने पर आशंका में हैं?

क्या आपको लगता हैं कि आप गर्भवती हैं?

क्या आप अपने पीरियड मिस होने को गर्भावस्था के शुरूआती संकेतों के तौर पर देख रही हैं?

अगर आपके मन में यह सब सवाल व शंकाएं हैं तो आपकी शंका एक दम ठीक हैं क्योंकि गर्भावस्था की शुरुआत में पीरियड का मिस होना एक मुख्य कारण (pregnancy symptoms in hindi before missed period) हैं लेकिन पीरियड का मिस होना पूरी तरह से आपके गर्भवती होने का पुख्ता सबूत नही हो सकता। इसलिए हम आपकी मदद के लिए कुछ ऐसे आम लक्षण लेकर आये हैं जिनसे आपको अपनी गर्भावस्था को पहचानने में मदद मिलेगी।

यदि आपको नीचे दिए गए लक्षणों (period se pehle pregnancy ke lakshan) में से कोई लक्षण अपने में दिखाई दे तो आपको डॉक्टर के पास अभी जाना चाहिए और प्रेगनेंसी टेस्ट करवाना चाहिए। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ आम लक्षणों के बारे में विस्तार से जिससे आपको अपनी गर्भावस्था को पहचानने में मदद मिलेगी।

गर्भावस्था के लक्षण पीरियड मिस होने से पहले (period se pehle pregnancy ke lakshan)

#1. थकावट भी है निशानी

जी हां, थकावट भी गर्भधारण की निशानी हो सकती है किन्तु यह एक ऐसा लक्ष्ण है जो महिलाओं में कई सारी दूसरी बीमारियों का असर भी दिखाता है. इसीलिए ज्यादातर महिलाएं इस लक्षण को गर्भधारण से जोड़ कर नहीं देख पाती हैं लेकिन प्रेग्नेंसी से पहले ऐसा होने की एक बड़ी वजह है. इसलिए यदि आप मां बनने की तैयारी में हैं तो थकावट को नजरंदाज न करें. दरअसल गर्भ ठीक से विकसित हो इसके लिए एक हार्मोन की आवश्यकता होती है. प्रोजेस्टरोन नाम का ये हरमोन शुरुआती दिनों में तेजी से बढ़ता है जो गर्भवती महिलाओं में थकावट का कारण बनता है. इसके अलावा शुगर लेवल का कम होना या ब्लड प्रेशर में बदलाव भी थकावट का कारण बनते हैं.

इसे भी पढ़ें: क्या संयुक्त परिवार में रहने वाले दंपतियों के लिए सेक्स करना एक समस्या है?

#2. स्तनों में सूजन

गर्भधारण का एक और लक्षण स्तनों में सूजन भी है. प्रोजेस्टरोन के साथ β hCG प्रेग्नेंसी में फ्लूइड रिटेंशन की वजह बनते हैं और सूजन का कारण भी. इसके साथ एक दूसरा बड़ा कारण भी होता है. वो यह कि स्तन में मौजूद धमनियां दूध निर्माण के लिए बड़ी होने लगती हैं और इन वजहों से ही ब्रेस्ट में भारीपन महसूस होता हैं और वे सूजने भी लगते हैं. कई बार ये सूजन दर्द का कारण भी बनती हैं.

#3. दाग लगेंगे

गर्भधारण यदि हो चुका है तो मानिए कि इसके हफ्ते या 10 दिन के अंदर आपको पीरियड वाले दाग महसूस हो सकते हैं. इसको इम्प्लांटेशन ऑफ ब्लीडिंग कहते हैं. ऐसा तब होता है, जब गर्भधान वाले अंडे बच्चेदानी तक का सफर तय करते हैं और इसकी दीवारों पर जमना शुरू होते हैं. हालांकि इन दिनों आने वाला ब्लड आम दिनों वाले पीरियड से कहीं कम होता है, ये रंग में भी हल्का होता है और यह 4 से 5 दिन ना रहकर सिर्फ 1 या 2 दिन ही रहता है. साथ में ऐंठन भी महसूस की जा सकती है.

#4. उबकाई करनी होगी हैंडल

उबकाई आना गर्भधारण की बहुत ही सामान्य परेशानी है जो बेहद शुरुआती दिनों में भी महसूस हो सकती है. खासतौर पर इन दिनों में बस या ट्रेन में यात्रा के दौरान ज्यादा उबकाई महसूस हो सकती है. ऐसे में उल्टियां भी आ सकती हैं.

#5. मूड स्विंग

मूड स्विंग या मन का परिवर्तन भी गर्भधारण का ही एक हिस्सा हैं, पर जब ये पक्की जानकारी के पहले ही महसूस हों तो आपको चिंता हो सकती है. प्रेग्नेंसी के बाद मूड स्विंग आम बात है, जब आपको पता ही नहीं है कि आप गर्भवती हैं तो ऐसा अनुभव खराब साबित हो सकता है. आप बिना किसी कारण रोना चाहती हैं तो चिढ़ भी महसूस कर सकती हैं. आपको बेवजह गुस्सा आ सकता है तो आप खुद को तनाव में भी महसूस करने लगती हैं. यदि मां बनने की चाहत है और अभी तक गर्भधारण की जानकारी नहीं मिली है तो ऐसे लक्षणों के बाद चिकित्सीय सलाह अवश्य ले लें.

#6. कब्ज करेगा परेशान

हार्मोन प्रोजेस्टरोन बॉडी की ज्यादातर मसल्स को फ्री कर देता है. इसके चलते पाचन तंत्र भी रिलैक्स हो जाता है. जिसकी वजह से ज्यादातर गर्भवती महिलाएं कब्ज महसूस कर सकती हैं. यह एक ऐसी दिक्कत है जो प्रेग्नेंसी बढ़ने के साथ बढ़ती ही चली जाती है. इन दिनों में अच्छे से खाने की सलाह दी जाती है, ऐसे में कब्ज की परेशानी लाइफस्टाइल बेहद खराब कर देती है.

#8. बार-बार बाथरूम की दौड़

प्रेग्नेंसी के शुरुआती दिनों में आपको बार-बार बाथरूम की ओर दौड़ लगानी पड़ सकती है. दरअसल इन दिनों में सबकुछ ठीक से चलाने के लिए ज्यादा टोक्सिन और फ्लुड्स की आवश्यकता होती है और इसकी वजह से किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. इस प्रक्रिया की वजह से शरीर में पानी भी ज्यादा बनता है. बार-बार बाथरूम आपको भागना पड़ता है. ऐसा होने का एक कारण हार्मोन प्रोजेस्टरोन का ब्लैडर मसल्स को रिलैक्स कर देना भी है.

#9. चक्कर आना

खून की धमनियां गर्भधारण के दौरान ज्यादा तनती हैं. ऐसा ज्यादा हार्मोन रिलीज के कारण होता है और यही वजह बनती है ज्यादा ब्लड और इसके कम फ्लो की. इसी का असर दिखता है कि महिलाएं चक्कर का आना महसूस करती हैं. इसके साथ ही ब्लड प्रेशर का गिरना भी चक्कर आने की वजह बन सकता है. दरअसल गर्भ शरीर की ज्यादातर शुगर का इस्तेमाल कर लेता है और इसका शरीर में लेवल गिरने लगता है.

#10. भूख ज्यादा लगना

हर कुछ देर में आपको भूख भी महसूस हो सकती है. आपको लगेगा कि आप बस हमेशा कुछ खाते रहना चाहती हैं. पर आपको पता नहीं है कि आप गर्भवती हैं तो...आपको लग सकता है कि आप मोटी हो जाएंगी या आपकी आदतें खराब हैं. पर ऐसा नहीं है पीरियड रुकने से पहले यानि गर्भ की जानकारी से पहले ऐसी स्थिति आपको परेशान कर सकती है. पर अब जब आप मां बनना चाहें तो बिना किसी अधिकारिक जानकारी के भूख ज्यादा लगने को गर्भ का संकेत मान सकती हैं.

#11. सिरदर्द रोज की बात

पहले ऐसा कभी नहीं हुआ पर अब सिर दर्द रोज का हो गया है. अपने शारीरिक बदलावों पर ध्यान दीजिए, हो सकता है आपके शरीर में ब्लड वॉल्यूम का बढ़ना और ब्लड फ्लो का कम होना इसकी वजह हो जो प्रेग्नेंसी से जुड़ा बड़ा बदलाव है. सिर में दर्द का कारण बेबी की वजह से बॉडी पर पड़ने वाला दबाव भी हो सकता है. इन सारे बदलावों की वजह से होने वाली टेंशन सिर में दर्द दे सकती हैं. कई गर्भवती महिलाओं में माईग्रेन के असर भी देखा गया है.

इन्हें भी पढ़ें: 


15260377471526037747
Chayanika Nigam

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • A*****
    I also want to concieve but i am not able. What should i do..?
  • S*****
    Can u plz help me out to Need there address so that i can visit dem Asap
  • A*****
    I suffered a couple of loses before I was finally able to conceive via IVF and some diagnosis and treatment. Dr. Susheela Shetty in Bangalore feels like a God sent gift to me as only she went ahead and performed few tests to diagnose and eliminate the reasons for me not being able to conceive. Another God sent gift was Nova IVF clinic in Ahmedabad where I conceived my daughter in first attempt under the consultation of Dr Sandeep Shah. For some IVF is not an easy road, but it is definitely a road that one should try if having problem conceiving a baby. All the very best to all of you. May God shower his blessings soon.
  • P*****
    Meri sadi ko 10 saal ho gye h abhi tk koi ba by nhi h kya kre
  • S*****
    Meri sadi ko 3 year ho chuke pr ab tk baby nhi hua h . Kya kre.
  • R*****
    It's my message to all lovely ladies... Pls don't upset & panic... Just relaxed & be happy... Supriya Bangwal ji.. Pls sabse pehle tension ko chhod dein... Have faith in God.... Agar tension karoge to jo harmones release karegi body wo pregnancy ko delay karenge... Just relaxed & be happy... Try to make ur hubby too..... Now some tips for conceive a baby.... 1.be ralaxed... 2. Give bananas to ur husband daily... 3. When u intimate use a pillow to ur back... 4. Don't urinate just after intimacy.. 5. Aur agar koi problem nahin hai to just relaxed.
  • S*****
    Mai bahut tnsn me hu or mera bby ni hora h maine doc me dikhaya pr sb thik h bola pr mai ab bahut tu chuki hun
  • Z*****
    Mem me baby plan kr Rahi ho but doc ne bola ki problem he but bahut medicine le chuki but koi aaram nahi hua pls help me
  • S*****
    Maam hm bi baby plan kr rhe h to pls help me also
  • R*****
    Maam muje baby plan krna plz advice chaiye muje kuch help kr shakte ho Kya maam
  • R*****
    Thanku so much
  • K*****
    thank u
  • A*****
    Hlw....
  • S*****
    Hi
  • S*****
    Hello Khushi Jaipur me abhay ayurveda and pankarma clinic pe consult kro . Believe me positive response milega
  • K*****
    main treatment le rahi hun pregnancy ka 3 month hogye koi response ni hai. Harmon kam hojata ye bolti dr. sare test reports achi hai meri.. kuch bataye ghr main khane pine se. Harmon sahi hojaye kya khau jisse problem dur ho..
  • R*****
    If v want a baby vt should do aftr 8 yrs of marry v do all medical test n chkups
  • M*****
    Nice tips n guidelines to newly Be mothers
  • K*****
    Very nice