1567076498img_9113
Anju Bansal
15 Sep 2019 . 1 min read

बाल लंबे करने के 15 असरदार घरेलू नुस्खें


Share the Article :

balo ko lamba karne ke gharelu upay balo ko lamba karne ke gharelu upay

हर महिला अपने बालों को बहुत प्यार करती हैं। सभी को अपने बाल लंबे, गहरे, सुंदर, चमकदार और मजबूत चाहिए परंतु आज कि यह भागदौड़ वाली जिंदगी, प्रदूषण और खान-पान से ज्यादातर सभी महिलाओं में बाल झड़ने की समस्या पाई जाती है।

ब्यूटी पार्लर जाकर अपने बालों को सुंदर और स्वस्थ  बनाना हर किसी के लिए संभव नहीं होता। अगर आप भी यही चाहती हैं कि आपके बाल सुंदर, स्वस्थ, घने और लंबे हो तो आप यहां बताए हुए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को स्वस्थ बना सकती।

बालों को लंबा करने के घरेलू उपाय

#1. बादाम का तेल और केला

बादाम का तेल और केला दोनों ही बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। आप दोनों को मिलाकर हेयर मास्क   तैयार कर सकती हैं। इस मिश्रण को आप अपने घर पर ही तैयार कर सकती हैं जो कि आपके बालों को घने और मजबूत बनाने में आपकी मदद करेगा।

यह एक बहुत ही आसान विधि है। आइये जाने:

  • इसमें आप एक पका हुआ केला और 15 मिलीलीटर बादाम का तेल लेकर दोनों को अच्छी तरह से मिला ले।
  • फिर इस हेयर मास्क को बालों में लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें।
  • आधे घंटे बाद बालों में हर्बल शैंपू कर लें।
  • यह हेयर मास्क आपके बालों को पोषण देने के साथ-साथ चमकदार भी बनाएगा।

#2. अरंडी का तेल

अरंडी का तेल सर्दी के मौसम मे घुंघराले बालों  के लिए एक खास और कारगर उपाय माना जाता है। यह आपके बालों को चमकदार, घने, मजबूत और लंबे  बनाने में मदद करता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, फैटी एसिड और ओमेगा 9 होने से यह प्राकृतिक रूप से बालों को बढ़ाता है।

यह तेल बहुत चिपचिपा होता है। इसलिए आप इसमें बराबर की मात्रा में नारियल, जैतून या बादाम का तेल मिलाकर लगा सकते हैं। इसे आप बालों की जड़ों में लगाकर 35 से 40 मिनट तक छोड़ दें और फिर बालों को शैंपू कर लें। इसमें आप कई अन्य तेल जैस लैवेंडर, अजवाइन का तेल, पेपरमिंट, नीलगिरी आदि भी इस्तेमाल कर सकती है। इसके अलावा आप इसमें 2 छोटे चम्मच शहद को मिलाकर भी बालों में लगा सकते हैं। इससे भी आपको काफी लाभ मिलेगा।

#3. नारियल का तेल

अक्सर देखा गया है कि सर्दी के मौसम में सभी के बालों में खुश्की, डैंड्रफ और रूखापन की समस्या बहुत परेशान करती है परंतु आप अपने बालों और सिर में नमी बनाए रखने के लिए गुनगुने नारियल के तेल की मसाज कर सकती हैं। इससे आपके बालों में डैंड्रफ तो दूर होगा ही साथ ही है प्राकृतिक रूप से आपके बालों को पोषण मिलेगा।

आप अपने बालों को घना और लंबा बनाने के लिए नारियल के तेल के साथ-साथ नारियल का दूध भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि नारियल के दूध में प्रोटीन, लौह तत्व और कई अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को लंबे होने और टूटने से बचाते हैं। नारियल के दूध को रात को बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दे और सुबह ठंडे पानी से बालों को धो ले।

#4. जैतून का तेल व नींबू का रस

बालों को मजबूत और लंबे बनाने के लिए विटामिन ई सबसे आवश्यक पोषक तत्व माना जाता है और जैतून के तेल व नींबू में आवश्यक विटामिन ई पाया जाता है। आप एक कटोरी में 10 मिलीलीटर नींबू के रस में 10 मिलीलीटर जैतून का तेल मिलाकर इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा ले और फिर 20 मिनट के बाद बालों को शैंपू कर ले। यह एक बहुत ही कारगर उपाय है बालों की मजबूती बनाए रखने का और उन्हें घना लंबा करने का।

#5. सेब का सिरका

जैसे-जैसे आप अपने बालों को धोती है वैसे-वैसे आपके बालों से प्राकृतिक तेल दूर होता चला जाता है और आपके बालों में खासकर सर्दियों के मौसम में डैंड्रफ और खुश्की हो जाती है परंतु आप इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेब के सिरके का सहारा ले सकती है।

यह बालों से गंदगी, धूल और शैंपू डिटर्जेंट को दूर करता है और बालों के पीएच स्तर को नियंत्रित करता है। साथ ही बालों को झड़ने से भी रोकता है। पहले आप पहले बालों को शैंपू कर लें और फिर सेब के सिरके को पानी में मिलाकर आखिर में इससे अपने बालों को धोएं।

#6. प्याज का रस

प्याज के रस का उपाय सबसे पुराना और प्रभावशाली उपाय माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद सल्फर उत्तकों मे कॉलेजन बढ़ाने के साथ-साथ बालों को भी बढ़ाने के गुण होते है। इसमें आप प्याज का रस निकालकर इसे जड़ों में अच्छी तरह से लगाएं और 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें और फिर बालों में शैंपू कर ले। आप इसका प्रयोग एक सप्ताह तक अवश्य करके देखे।

#7. आंवला पाउडर

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि बालों को बढ़ाने में और बालों की   pigmentation में आपकी मदद करता है। इसमें आप आंवले के पाउडर को या इसके जूस को नींबू के रस में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और उसे सूखने दें। इसके बाद शैंपू कर लें। यह प्रक्रिया आप महीने में एक से दो बार कर सकती है।

#8. दही

दही में भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके बालों को कई समस्याओं से बचाते हैं। दही में पाए जाने वाला एसिड बालों के रोमों को खोल कर जड़ों से मैल को निकालते है और जड़ों का पीएच स्तर भी वापस लौटाने में मदद करते है। दही में मौजूद वसा जोड़ों को पोषण देने के साथ-साथ इन्हें हाइड्रेटेड भी रखती है। अगर आपको कोई संक्रमण की समस्या है तो आप उस समस्या से बचने के लिए भी दही का इस्तेमाल कर सकती है।

#9. अंडे की जर्दी

अंडा बालों के विकास के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है क्योंकि अंडा पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें   कई तरह के पोषक तत्व जैसे लोहा, सल्फर, प्रोटीन, फास्फोरस, जस्ता और सेलेनियम पाया जाता है। सेलेनियम एक ऐसा पोषक तत्व है जो बहुत ही कम खाद्य पदार्थों में पाया जाता हैं।

अगर आप चाहती हैं कि आपके बालों को पूरे पोषक तत्व मिले तो अंडे का इस्तेमाल महीने में एक बार अवश्य करें। इसके लिए आप दो अंडे की जर्दी और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाकर अपने बालों व जड़ों में अच्छी तरह से लगा ले। 20 मिनट के बाद फिर बालों को शैंपू कर ले। आप चाहे तो इस मिश्रण में आधा नींबू का रस भी मिला सकती हैं।

#11. कढ़ी पत्ता

कढ़ी पत्ता फास्फोरस, कैल्शियम, लोहा, विटामिन ए, विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों के विकास में आपकी सहायता करता है और बालों को सफेद होने से बचाता है।

  • इसके लिए आप आधा कप नारियल के तेल में एक मुट्ठी कढ़ी पत्ते के डालकर गर्म करें।
  • जब पत्तियां सारी काली पड़ जाए तो तेल में से पतियों को निकाल कर तेल को ठंडा करके रख ले।
  • जब आपको बालों में तेल लगाना हो तो हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे अपने बालों व जड़ों में लगाएं।
  • इसका प्रयोग सप्ताह में दो बार अवश्य करें।

आप चाहे तो कढ़ी पत्तो के साथ गुड़हल की पत्तियां भी मिला सकती हैं। यह भी आपके बालों की चमक बढ़ाता है। वैसे भी गुड़हल को फ्लावर ऑफ हेयर केयर कहा जाता है। गुड़हल के फूलों का प्रयोग हर्बल दवा के रूप में रूसी को दूर करने और बालों को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

#12. एलोवेरा

एलोवेरा तो है ही पोषक तत्वों की खान। यह सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी उपयोग की जाती है। साथ ही यह बालों की सुंदरता बढ़ाने के लिए भी उपयोग में ली जाती है। एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व रूसी को कम करने और बालों में प्राकृतिक चमक लाने के काम आते हैं।

इसे आप नारियल के दूध और गेहूं के बीज की बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं। आप ताजा एलोवेरा जूस को नींबू के रस में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

#13. ग्रीन टी

वैसे तो बहुत सारी हर्बल टी है जिनका आप बालों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं परंतु हम यहां बात करेंगे ग्रीन टी की। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो बालों को टूटने से बचाने और उनको बढ़ाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए आप दो कप गर्म पानी में ग्रीन टी के पैक को 7 से 8 मिनट तक डुबो कर रखें। अब इस पानी को गुनगुना होने के बाद अपने बालों में लगाएं और आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें।

#13. मेहंदी

मेहंदी को प्राकृतिक कंडीशनर भी माना जाता है जो रूखे और बेजान बालों को चमकदार और रेशमी बनाने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसे तो ज्यादातर महिलाएं बालों को एक अलग रंग देने के लिए भी इस्तेमाल करती हैं और साथ ही यह जड़ों को भी मजबूती देती है। 

इसमें आप एक कप मेहंदी पाउडर में आधा कप दही मिला ले और अच्छी तरह मिलाने के बाद इसे बालों में जड़ से छोर तक लगाएं। फिर मेहंदी को अच्छे से यानी 3 से 4 घंटे तक सूखने दें और फिर बालों में शैंपू कर ले। मेहंदी का इस्तेमाल आप एक या डेढ़ महीने में एक बार कर सकती है।

#15. पोषक आहार

हमें अपने आहार में ऐसे खाद्य पदार्थों को चुनना चाहिए जिनमें प्रोटीन, खनिज, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, लोहा, जस्ता, तांबा और सेलेनियम भरपूर मात्रा में हो। इसके लिए हमें दूध, दही, पनीर, अंडे, ब्रोकली, साबुत अनाज, पालक, फूलगोभी, ओट्स आदि का सेवन करना चाहिए। हमें ताजे फलों जैसे अंगूर, मौसमी, गाजर आदि का जूस भी पीना चाहिए।

इसके अलावा हमें ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर आहार जैसे अखरोट, सेम, जैतून का तेल आदि का भी सेवन करना चाहिए। अगर आपके बालों में विटामिन ई या जस्ता की कमी है तो आपके बाल पतले होकर टूटने लगते हैं। इसलिए आप हमेशा अपने बालों का ख्याल रखने के लिए पहले अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें।

स्वस्थ बालों के लिए कुछ अन्य टिप्स

  • तनाव एक ऐसा रोग है जो कई बीमारियों को पैदा करता है। यह बालों के झड़ने में भी काफी अहम कारकों में से एक है। अगर आप अपने बालों का संपूर्ण विकास चाहती हैं तो तनाव को दूर रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप योग का सहारा ले सकती हैं।
  • बालों के पूर्ण विकास के लिए आप पूरी नींद लें। इससे आपके हारमोंस पूरे होंगे जो कि आपके बालों के विकास में सहायता करते है।
  • बालों को ऊपर से नीचे की ओर फ्लिप करें। अगर आप चाहती हैं कि आपके बास तेजी से विकास करें तो आप अपने सिर को 2 से 4 मिनट के लिए रोजाना फ्लिप करें यानी इसमें आप बालों को उल्टा कर सकती हैं। बालों को उल्टा करने से रक्त संचालन में सुधार आता है।

आप सप्ताह में एक या दो बार गुनगुने तेल से अवश्य मालिश करें। तेल मालिश करने से आपके बालों को और जड़ों को पोषण मिलता है और रक्त का प्रवाह बढ़ता है जिससे बालों के कूपे को भी बढ़ने में मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें:


15683712811568371281
Anju Bansal
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • R*****
    Anju mam ager mai aapko aapni likhi hui story bheju to àap use read krke chaapegi
  • R*****
    Will it work dear my hair is falling apart
  • A*****
    My hair fall, buldness and small, pls any solution, my hair
  • A*****
    Very nice
  • D*****
    Nice tips
  • A*****
    Nice tips mam
  • S*****
    Nice tips mam
  • D*****
    Nice tips
  • N*****
    Behad khubsoorat or helpfully
  • M*****
    Apke bareme padhkar achha laga ap krishanbbhakt hai vah mannprassan hogaya jyada kyalikhu swagattam