1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
Last updated 20 Sep 2019 . 1 min read

पीरियड्स को रोकने के लिए विशेषज्ञों के 8 असरदार उपाय


Share the Article :

period rokne ke upay period rokne ke upay

महिलाओं को महीने में एक बार पीरियड्स का सामना करना पड़ता है। कुछ महिलाओं के लिए यह एक आसान समय है लेकिन कुछ के लिए यह कठिन समय भी है। उन्हें दर्द, मूड स्विंग्स, सूजन और कभी-कभी भारी रक्तस्राव और कई अन्य चीजों से गुजरना पड़ता है। पीरियड एक महिला के जीवन का हिस्सा हैं और कभी-कभी वे हमारे सामाजिक और व्यक्तिगत जीवन को प्रभावित करते हैं। यह प्रभाव ऐसा हो सकता है जो आपको पसंद न हो। कभी-कभी एक महिला चाहती है कि पीरियड्स रुक जाएं लेकिन उन्हें लगता है कि यह कैसे संभव है।

कई बार, हमे कुछ ऐसा काम होता है कि हम चाहते है की हमारे पीरियड्स कुछ देर के लिए रुक जाये। उसके लिए नीचे दिए गए कुछ तरीके है जिन्हें आप अपना सकती है:

प्राकृतिक तरीके से अपने पीरियड्स को कैसे रोकें?

आप अपने पीरियड्स को प्राकृतिक रूप से कभी नहीं रोक सकती हैं। आपको यह सुनकर दुख हो सकता है लेकिन इसे रोकने के कई अन्य तरीके हैं। एक बार जब कोई लड़की के पीरियड्स शुरू होते है तो वह इसे रोक नहीं पाती है। आप अपने आप पीरियड्स के फ्लो को रोक नहीं सकती हैं। यदि कोई महिला गर्भनिरोधक गोलियां या हार्मोनल गोलियां ले रही है तो यह आपके पीरियड्स चक्र को प्रभावित करेगा। जब रक्त का प्रवाह अपने आप रुक जाता है तो आपको यह जांचने की आवश्यकता है कि क्या आप गर्भवती हैं या नहीं।

पीरियड्स में ब्लीडिंग रोकने के लिए ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव (Oral Contraceptives)

कुछ महिलाएं गर्भधारण से बचने के लिए गर्भनिरोधक गोलियां लेना शुरू कर देती हैं लेकिन ये गोलियां तब लेनी चाहिए जब आपने अपने डॉक्टर से सलाह ली है।गर्भनिरोधक लेने से हमारे पीरियड्स चक्र प्रभावित होते हैं। कुछ मामलों में पीरियड्स में देरी होती है। यदि आप नियमित रूप से गोलियों का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसका सेवन बंद कर देना चाहिए। आपको किसी प्रोफेशनल व्यक्ति की सलाह के बिना गर्भनिरोधक गोलियां नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ये गोलियां आपके स्वास्थ्य पर असर डालती हैं।

नॉरएथिस्टोन (पीरियड्स में देरी करने की दवा)

नॉरएथिस्टोन एक हार्मोनल गोली है जिसमें प्रोजेस्टेरोन होता है। जब आप इस गोली को लेते हैं तो शरीर के प्रोजेस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है जो पीरियड्स में देरी करता है। इस गोली से आप अपने पीरियड्स में 17 दिन तक की देरी कर सकती हैं। इस गोली का गर्भनिरोधक गोली से कोई संबंध नहीं है। इसका मतलब है कि गर्भधारण को रोकने के लिए इस गोली को नहीं लेना चाहिए। यह गोली लेना कुछ महिलाओं के लिए सुरक्षित हो सकता है लेकिन यह गोली कुछ महिलाओं के लिए समस्या भी ला सकती है।

नॉरएथिस्टोन उन महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं है जिन्हें अतीत में थोम्बोसिस (जिसका अर्थ है खून का थक्का) (blood clots) की समस्या थी या यदि उनके परिवार के सदस्य को थोम्बोसिस की समस्या थी।

क्या मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को रोकना सुरक्षित है?

मुख्य सवाल यह है कि क्या आपके शरीर के लिए रक्तस्राव को रोकना वास्तव में सुरक्षित है?

मुख्य बात आपको यह जानना चाहिए कि अपनी मर्ज़ी से दवा लेना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। पीरियड्स के चक्र को बदलने की कोशिश कुछ महिलाओं के लिए काम कर सकती है लेकिन कुछ महिलाओं के लिए यह अच्छा नहीं हो सकता है। अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने पीरियड्स में देरी के लिए दवा लेने की योजना बना रहे हैं।

मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को तुरंत रोकने के लिए और क्या किया जा सकता है?

कुछ तरीके हैं जो कुछ दिनों तक पीरियड्स को रोक सकते हैं। कुछ दिनों तक आप मेंस्ट्रुएशन के दौरान होने वाले दर्द और तकलीफ से आराम पा सकती हैं। कुछ तरीके हैं जिनकी मदद से आप पीरियड से जुड़े लक्षणों से राहत पा सकते हैं। कुछ मामलों में आप यह भी महसूस कर सकते हैं कि आप किसी भी पीरियड की परेशानी का सामना नहीं कर रही हैं।

ध्यान दें: यदि आप घरेलू उपचार के साथ पीरियड्स में देरी करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी पीरियड्स की तारीख से कम से कम 15 दिन पहले से ही इन तरीकों का पालन करना शुरू कर दें।

पीरियड्स में देरी करने के आसान तरीके

#1. पीरियड्स में ब्लीडिंग को रोकने के लिए योग/व्यायाम करें

योग का हमारे शरीर पर हमेशा अच्छा प्रभाव पड़ता है। डॉक्टरों ने कहा है कि पीरियड्स के दौरान हमें कुछ देर चलना चाहिए ताकि यह हमारी मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सके और ब्लीडिंग को महत्वपूर्ण रूप से कम कर सके। योग से मांसपेशियों को ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने की क्षमता विकसित होती है। यह सबसे अच्छी चीज है जिसे आप ब्लोटिंग को रोकने के लिए कर सकते हैं। हर दिन आपको योग व कम से कम 20 से 30 मिनट तक टहलना चाहिए।

#2. पीरियड्स में मसालेदार खाना खाने से बचें

यदि आप बहुत अधिक ब्लीडिंग से बचना चाहते हैं तो आपको पीरियड्स के दौरान मसालेदार भोजन खाना बंद कर देना चाहिए। मसालेदार भोजन हमारे शरीर में गैस और सूजन पैदा करता है। आयुर्वेद के अनुसार मिर्च, गर्म मिर्च, लहसुन, अदरक और काली मिर्च जैसे कुछ मसालों से पीरियड्स में अधिक समस्या हो सकती है। पीरियड्स के दौरान अगर आपको ज्यादा ब्लीडिंग से बचना है तो ऐसे मसालों से बचे। यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं है लेकिन कई महिलाओं के आधार पर यह माना जाता है कि पीरियड्स के दौरान मसालेदार भोजन से बचना सही है।

#3. पीरियड्स के दौरान खूब पानी पिएं

पीरियड्स के दौरान एक दिन में कम से कम 9 से 10 गिलास पानी पीने से आप ब्लोटिंग को ठीक करते हैं और ताज़गी महसूस करते हैं। पानी आपके शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है। यह पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को भी कम करता है। यह आपके शरीर की प्रणाली से हानिकारक चीजों को बाहर निकाल देता है। आप हाइड्रेटेड और आरामदायक महसूस करेंगे।

#4. मसाज करवाने से पीरियड्स की ब्लीडिंग को रोकने में मदद मिल सकती है

यदि आपको पीरियड्स के दौरान पीठ में दर्द हो रहा है तो आप हमेशा एक मालिश लेने के बारे में सोच सकती हैं। मालिश आपके दर्द को शांत करेगी और ब्लीडिंग के प्रवाह को कम करेगी। आप एक मसाज के बाद आराम महसूस करेंगी।

#5. पीरियड्स में ब्लीडिंग रोकने के लिए सिरके का इस्तेमाल करें

जब हम पीरियड्स के दौरान सिरके का उपयोग करते हैं तो यह दर्द और सूजन को कम करता है। यह रक्तस्राव के प्रवाह को भी कम करता है। आपको 3 चम्मच एप्पल साइड सिरका को एक गिलास पानी में डालना है और इसे एक सप्ताह के लिए दिन में तीन बार पीना है। इससे आपके पीरियड्स एक सप्ताह तक रुक जाएंगे और आपको पीरियड्स में होने वाला दर्द महसूस नहीं होगा।

#6. पीरियड्स ब्लीडिंग को रोकने के लिए जड़ी बूटी

क्या आप जानते हैं कि ऐसी जड़ी-बूटियाँ हैं जो आपके पीरियड्स को रोकने में मदद कर सकती हैं या पीरियड्स के चक्र को धीमा कर सकती हैं। इससे आपको पीरियड्स के दौरान आराम महसूस करने में भी मदद मिलेगी:

  • शेफर्ड्स पर्स  (Shepherd’s purse)
  • ड्राइड रसबेरॉय लीफ चाय (Dried raspberry leaf tea)
  • एंजेलिका रुट (Angelica root)
  • गार्डन सेज (Garden sage)
  • लेडी मेंटल ( Lady Mantle)

#7. जिलेटिन का उपयोग

जिलेटिन आपके पीरियड्स में देरी करने का एक शानदार तरीका है। आपको जिलेटिन का एक पैकेट और कुछ गर्म पानी को एक साथ मिलाना होगा। आप घर पर जिलेटिन बना सकते हैं या इसे किसी दुकान से खरीद सकते हैं। कई महिलाओं ने इसका इस्तेमाल किया है और उनके लिए काम किया है।

#8. तनाव से बचें

तनाव का हमारे स्वास्थ्य और मेंस्ट्रुएशन चक्र पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। कभी-कभी तनाव पीरियड्स में देरी का मुख्य कारण होता है लेकिन इससे पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं। कई चीजें हैं जो आप तनाव को कम करने के लिए कर सकते हैं जैसे कि धार्मिक पुस्तकें पढ़ना, नई जगहों की यात्रा करना, ठीक से सोना इत्यादि।

क्या प्राकृतिक उपचार मेंस्ट्रुअल ब्लीडिंग को रोकने के लिए काम करते हैं?

प्राकृतिक उपचार महिलाओं को पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और तकलीफ से आराम देने के लिए उत्तम है। पीरियड्स के दौरान बड़ी संख्या में घरेलू उपचार आप आजमा सकते हैं और समस्याओं को रोक सकते हैं। इन घरेलू उपचारों का उपयोग करना आसान है। वे कई महिलाओं के लिए उचित तरीके से काम करते हैं। ये उपाय अलग-अलग महिलाओं के लिए अलग-अलग तरीकों से काम करते हैं लेकिन एक अच्छे अर्थ में। आपको उपायों की कोशिश करने और यह जांचने की आवश्यकता है कि कौन सा उपाय आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है।

क्या वे सुरक्षित हैं?

यह जानना महत्वपूर्ण है कि महिलाओं को हमेशा पीरियड्स में देरी से स्वास्थ्य खराब हो सकता है। अगर महिला कई बार प्राकृतिक उपचार का उपयोग कर रही है तो यह अच्छा नहीं है। यह केवल पीरियड्स में कम समय की देरी के लिए प्रभावी होते हैं। यदि आप लंबे समय तक मेंस्ट्रुअल चक्र में देरी करना चाहते हैं तो वे काम नहीं करते हैं। आयुर्वेद हमेशा महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए कहता है और नेचुरल मेंस्ट्रुअल चक्र बनाए। जब एक महिला अपने पीरियड्स में देरी के लिए प्राकृतिक उपाय आजमाना चाहती है तो उन्हें हमेशा आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से पूछना चाहिए।

डॉक्टर की सलाह लें

यदि आपका मेंस्ट्रुअल चक्र आपके जीवन को प्रभावित कर रहा है तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपको कभी भी अपनी मर्जी से कोई दवा नहीं लेनी चाहिए। अपने डॉक्टर से पूछें कि आप कब दवा को बंद करना चाहते हैं। अपनी मर्जी से दवा से संबंधित निर्णय न लें। आपका डॉक्टर ही आपको बता सकता है कि पीरियड्स से संबंधित समस्याओं के लिए कौनसी दवा आपके लिए सही है।

ऊपर बताए गए प्राकृतिक तरीके कुछ महिलाओं के लिए अच्छे हैं लेकिन कुछ महिलाओं के लिए उचित काम नहीं कर सकते हैं। इसलिए नेचुरल मेंस्ट्रुएशन को रोकने के लिए आपको हमेशा अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए और उसके द्वारा बताए गए सही तरीकों का पालन करना चाहिए। यदि आप अपने डॉक्टर से नहीं पूछती हैं तो यह आपकी समस्याओं को बढ़ा सकता है।

इन्हें भी पढ़ें: 


15689719941568971994
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Priyas agar bhut kam ho or bhut 1 se 2 din rhe toh kya karna chiye
  • S*****
    hello mam m 23 years k hu or mere husband be hum baby plan kre h mere height 5.5 above h or weight 50 kg or jb mjh period hote h tb bhut pain hota h to mjh kya kch krna chiye baby plan k liye diet health and so on please tell me Dr.