सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर स्कोप

Published on 6 Sep 2023 . 1 min read



Software engineer me career kaise banaye, Software engineering me kya karna padta hai, Software engineer career path in Hindi Software engineer me career kaise banaye, Software engineering me kya karna padta hai, Software engineer career path in Hindi

जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ता जा रहा है, वैसे वैसे ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर की माँग भी बढ़ती हो जा रही है। आज के समय में लगभग हर जगह सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की भारी माँग (Software engineer me career kaise banaye) है और कोई भी कंपनी बिना इनके चल ही नहीं सकती है। अब यदि आप भी सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना भविष्य देख रहे हैं तो आपको इसके बारे में और ज्यादा जानकारी ले लेनी चाहिए।

आज के समय यदि आप अपने आसपास देखेंगे तो पाएंगे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री तो लाखों लोगो ने ले ली है लेकिन जब करियर या नौकरी की बात आती बाती (Software engineering me kya karna padta hai) है तो उसमें से बहुत कम ही नौकरी ले पाने में सफल हो पाते हैं या एक सही नौकरी कर रहे होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्होंने सही समय पर सही निर्णय नहीं लिया होता है।

ऐसे में आज के इस लेख के माध्यम से हम आपके साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर स्कोप और उसे सुधारने के लिए क्या कुछ किया जा सकता है, इसके बारे में ही बात (Software engineer career path in Hindi) करेंगे। इसे पढ़कर आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना भविष्य सुनहरा बनाने में बहुत सहायता मिलेगी।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर स्कोप (Software engineer me career kaise banaye)

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर बनाने के एक नहीं बल्कि कई तरह के विकल्प होते हैं और इसमें आपको अपनी पसंद के अनुसार ही आगे बढ़ना चाहिए किन्तु उससे पहले आपको एक सही जगह से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री लेनी चाहिए और उसी के साथ ही आपको अपनी सॉफ्ट स्किल्स पर भी ध्यान देना चाहिए।

यहाँ हम आपसे यही कहना चाह रहे हैं कि यदि आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर अपना भविष्य बनाना है और करियर सेट करना है तो आपको तय मापदंडों के अनुसार (Software engineering me kya hota h) तो आगे बढ़ना ही चाहिए और उसी के साथ ही कुछ अपनी और से भी एक्स्ट्रा करना चाहिए ताकि आप बाकि सॉफ्टवेयर इंजीनियर से कुछ अलग लगे और बेहतर कर सके।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की भाषाएँ सीखें

अब आप जिस भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग की डिग्री कर रहे होंगे, वहां वे आपको तय मापदंडों के अनुसार हर वर्ष या सेमेस्टर के अनुसार पढ़ाई करवाएंगे। अब जिनका अच्छे कॉलेज में प्रवेश हो गया तो उन्हें तो ज्यादा चिंता करने की जरुरत नहीं लेकिन वह तो केवल 100 में से एक व्यक्ति का ही हो पाता है। बाकि लोग तो भारत के अन्य इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ते हैं लेकिन फिर भी वे अपना भविष्य सुनहरा बना लेते हैं।

यह जरुरी नहीं है कि केवल उत्तम कॉलेज से पढ़े हुए या वहां से पढ़ रहे छात्रों का ही आगे चलकर सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में सुनहरा भविष्य बन पाता है बल्कि सामान्य या मध्यम कॉलेज से पढ़े हुए छात्र भी कुछ ही वर्षों में अपनी मेहनत के बल पर अच्छा करियर सेट कर लेते हैं।

तो इसके लिए जरुरी है आप अपने कॉलेज के अलावा भी कोडिंग की भाषाओँ को सीखें और उनमें अपना भविष्य बनाएं। इसके लिए आप ऑनलाइन व ऑफलाइन कई तरह के तरीकों को अपना सकते हैं। आइये जाने इसके बारे में।

कोडिंग लैंग्वेज में स्किल्स को बढ़ाना

आज के समय में जब सबकुछ ऑनलाइन ही उपलब्ध है तो क्यों ही बाहर जाकर धक्के खाना। आप अपने समय के अनुसार और घर बैठे ही ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में बहुत कुछ सीख सकते हैं। साथ ही सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का सारा काम तो ऑनलाइन ही होता है जिसे करने के लिए बस एक लैपटॉप या कंप्यूटर की ही जरुरत पड़ती है।

तो इसके लिए विश्व प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा दुनियाभर की महिलाओं के लिए एक सुनहरा अवसर दिया गया है। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और यहाँ आपको कोडिंग सहित अन्य क्षेत्रों के भी तमाम तरह के कोर्स मिल जाएंगे जिन्हें आप ऑनलाइन कर सकती है।

इस कोर्स की सबसे मुख्य व ख़ास बात यह है कि ग्लो एंड लवली कंपनी आपको यह कोर्स करवाने के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं लेती है और ना ही आपके ऊपर टाइमिंग की कोई पाबंदी लगायी जाती है। तो आप बिना किसी चिंता के यह कोर्स कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के किसी प्रोजेक्ट पर काम करे

अब केवल सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के बारे में पढ़ते रहना ही पर्याप्त नहीं रहता है बल्कि आपको कुछ अलग से भी करना होता है। एक तरह से कहा जाए तो यदि आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना है तो उसके लिए बस आपको पढ़ने से ही लाभ नहीं मिलेगा बल्कि आप अपनी पढ़ाई को रियल लाइफ में कैसे अप्लाई कर रहे हैं, उसका प्रभाव भी देखने को मिलेगा।

इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के किसी प्रोजेक्ट पर काम करना चाहिए और उसके तहत आपको तरह तरह की जानकारी जाननी चाहिए। इसके लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन कई तरह के प्रोजेक्ट देख सकते हैं। आप चाहे तो एक नयी वेबसाइट बना सकते हैं या कोई मोबाइल ऐप पर भी काम कर सकते हैं।

अपना रिज्यूमे बनाएं शानदार

जब भी आप किसी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर ले तौर पर नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो वहां आपसे आपका रिज्यूमे सबमिट करने को कहा जाएगा। तो आप चाहे फ्रेशर हो या अनुभवी, यदि आपका रिज्यूमे ही इतना प्रभावी नहीं है तो फिर वहां पर आवेदन करने का कोई भी लाभ आपको देखने को नहीं मिलेगा।

इसलिए सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के तौर पर अपना बेहतर करियर बनाने के लिए यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक हो जाता है कि आप अपने रिज्यूमे पर ध्यान दे और उसे आकर्षण बनाने के साथ साथ शानदार बनाये। यह ऐसा होना चाहिए कि सामने वाला व्यक्ति इसे देखते ही आपसे प्रभावित हुए बिना ना रह पाए।

अपना स्किल टेस्ट अवश्य ले

अब यदि कई बार आवेदन करने पर भी आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर सही नौकरी नहीं मिल रही है या प्रमोशन नहीं मिल पा रहा है या इसमें करियर सेट नहीं हो पा रहा है तो उसके लिए अवश्य ही आपको अपना स्किल टेस्ट लेने की जरुरत है। अब कंपनियां आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर नहीं ले रही है तो इसका सीधा सा यही अर्थ होता है कि आपके अंदर किसी ना किसी कौशल की कमी जरुरर है और आपको अपने आप में सुधार किये जाने की आवश्यकता है।

तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी स्वयं का स्किल टेस्ट लेने का विकल्प देती है। इसके लिए बस आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा और आप ग्लो एंड लवली के टेस्ट सीरीज वाले पेज पर पहुँच जाएंगे। वहां आप अपने क्षेत्र व फील्ड के अनुसार टेस्ट चुन सकते हैं और उसे दे सकते हैं।

सबसे बढ़िया बात यह है कि यदि आप इस टेस्ट को सफलतापूर्वक पास कर लेते हैं तो ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा आपको उस टेस्ट को पास करने का एक प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा और वो भी एक निःशुल्क।

तो कुछ इस तरह से आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर अपना करियर सेट कर सकते हैं और उसमें अपना भविष्य सुनहरा बना सकते हैं। इस बात का ध्यान रखे कि सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर स्कोप किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में बहुत ज्यादा है, बस प्रतीक्षा है आपके द्वारा इस क्षेत्र में जल्द से जल्द सही निर्णय लेने की और उस पर जीजान से जुट जाने की।


16939809761693980976
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :