करियर में कितना जरुरी है कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना

Published on 18 Apr 2024 . 1 min read



Communication skills for career success in Hindi, 10 importance of communication skills, Communication skills for career success in the workplace, How to improve communication skills in Hindi Communication skills for career success in Hindi, 10 importance of communication skills, Communication skills for career success in the workplace, How to improve communication skills in Hindi

यदि आप कंपनी में नौकरी कर रहे (Communication skills for career success in Hindi) हैं तो उसके लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना बहुत जरुरी हो जाता है। यदि आप काम अच्छा करते हैं लेकिन उसे ठीक से बता नहीं पाते हैं तो वह किसी को नहीं दिखता है। वहीं दूसरा व्यक्ति जिसकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है, वह जाने अनजाने में आपके काम का क्रेडिट ले जाता है।

ऐसे ही कम्युनिकेशन स्किल्स का ऑफिस के काम में और भी बहुत जगह रोल होता (10 importance of communication skills) है। यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स सही नहीं है तो आपको आज ही इस पर ध्यान देने की जरुरत है। आज हम आपके साथ इसी बात पर ही चर्चा करने वाले हैं कि किस तरह से आप भी अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं।

करियर में कितना जरुरी है कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना (Communication skills for career success in Hindi)

करियर को तेज गति से आगे ले जाने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना बहुत ही जरुरी होता (Communication skills for career success in the workplace) है। आइये जाने आखिरकार किन किन कारणों के कारण करियर में कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना जरुरी हो जाता है।

  • टीम के साथ संपर्क

यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो आप अपने सभी सहकर्मियों के साथ संपर्क साध सकते हैं। आपके उनके साथ रिश्ते बेहतर बनते हैं। इस कारण वे आपके काम आते हैं तो आप भी उनके काम आते हैं। यह ऑफिस में बने रहने और सभी की नज़रों में आने का सबसे बढ़िया तरीका होता है।

  • क्लाइंट से बेहतर बातचीत

बड़ी बड़ी कंपनियों जैसे कि ग्लो एंड लवली, टाटा, एचसीएल, गूगल इत्यादि में क्लाइंट कहीं से भी हो सकते हैं। वे स्पेन, ब्राजील, ऑस्ट्रेलिया इत्यादि से भी होते हैं और आपको उनके साथ बात करने को मिलेगा। यदि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी है तो आपका उनके साथ अच्छा संपर्क होगा जिस कारण आप बॉस की नज़र में भी आयेंगे।

  • बड़े प्रोजेक्ट्स मिलना

यदि आप बॉस की नज़र में आते हैं और क्लाइंट भी आपसे खुश होता है तो अवश्य ही आगे चलकर आपको बड़े बड़े प्रोजेक्ट्स में काम करने को मिलेगा। यह आपके करियर को चमकाने में बहुत मदद करने वाला है।

  • नेतृत्व करने की क्षमता

आप जैसे जैसे बड़े प्रोजेक्ट लेते हैं तो आपके अंदर नेतृत्व करने की क्षमता विकसित होती चली जाती है। इससे आप दूसरों को आदेश देने और उनसे काम निकलवाना भी सीख जाते हैं।

  • मीटिंग्स में जाना

आपको तरह तरह की मीटिंग अटेंड करने को भेजा जाएगा और आपसे तरह तरह का काम लिया जाएगा। यह केवल और केवल आपकी अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स के कारण ही संभव हो पायेगा।

कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर कैसे बनाएं? (How to improve communication skills in Hindi)

अब बात करते हैं कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाये जाने के बारे में। ऊपर आपने यह तो जान ही लिया है कि किसी भी कंपनी में काम करने और करियर सेट करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स का बेहतर होना कितना जरुरी होता है। तो अब बात आती है उसे बेहतर तरीके से विकसित किये जाने की। तो यहाँ जानिए उसकी कुछ टिप्स के बारे में।

  • कम्युनिकेशन स्किल्स से जुड़े कोर्स करें

आपको कम्युनिकेशन स्किल्स से जुड़े कोर्स करने चाहिए। इसके लिए ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा घर बैठे ही ऑनलाइन कोर्स की सुविधा दी जा रही है। आप इन्हें एकदम फ्री में कर सकते हैं और अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बना सकते हैं।

यहाँ पर आपको कई तरह के ऐसे कोर्स मिलेंगे जो आपके बोलने के कौशल में बहुत ज्यादा सुधार लेकर आ सकते हैं। बस आपको पूरी मेहनत के साथ इन्हें करना होगा और उसका परिणाम कुछ ही सप्ताह में देखने को मिल जाएगा।

  • दूसरों से सार्थक बातचीत

आपको अपने सहकर्मियों, दोस्तों और परिवार वालों के साथ सार्थक बातचीत करते रहना चाहिए। आपको उनके साथ किसी विषय पर डिबेट या चर्चा करनी चाहिए जिससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स और ज्यादा बेहतर बनेगी।

  • ध्यान से सुने भी

आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को अच्छा बनाना है तो उसके लिए केवल बोलना ही पर्याप्त नही होता है बल्कि ध्यान से सुनना भी उतना ही जरुरी होता है। यदि आप ध्यान से सुनने का कौशल भी विकसित कर लेते हैं तो इससे आप सामने वाले को बेहतर तरीके से उत्तर दे सकते हैं।

  • बॉडी लैंग्वेज को ठीक रखें

बोलते समय आपकी बॉडी लैंग्वेज किस तरह की होती है, आपके शरीर के हाव भाव कैसे हैं, आप सामने वाले को किस तरह से देखते हैं, आपकी नज़रें कहाँ कहाँ होती है, आपके हाथ कैसे मूव करते हैं, इत्यादि भी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने का काम करते हैं।

  • आत्म विश्वास है बहुत जरुरी

बोलते समय एक चीज़ और जरुरी है और वह है अपने आप में विश्वास को बनाये रखना। यदि आप सामने वाले से किसी विषय पर बात कर रहे हैं या उन्हें कुछ बता रहे हैं और आपको खुद को ही अपनी बोली गई बात पर विश्वास नहीं है तो सामने वाला उस पर कैसे ही विश्वास कर लेगा। इसलिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स के लिए आपके अंदर आत्म विश्वास का मजबूत होना जरुरी है।

  • अपना टेस्ट लेते रहें 

आपको समय समय पर अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स का टेस्ट भी लेते रहना होगा। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार कैसे ही आप अपना टेस्ट ले पाएंगे। तो इसके लिए भी ग्लो एंड लवली कंपनी के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरीज उपलब्ध करवायी गयी है। यहाँ आप अपना टेस्ट लेकर उसके जरिये फ्री में एक सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • प्रैक्टिस करते रहें 

आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को और बेहतर करने के लिए हर पल उसकी प्रैक्टिस करने की जरुरत है। इसके लिए आप तरह तरह के लेख पढ़ें, लोगों को फॉलो करें, साथियों से बात करें। इसी तरह के अन्य काम भी होते हैं जो कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर करने का काम करते हैं।


17134202561713420256
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :