माँ बनने के बाद अपने करियर को फिर से कैसे सेट करें?

Published on 15 Apr 2024 . 1 min read



Career after pregnancy in India In Hindi, Starting a career after motherhood, Worried about career after baby, Career after maternity leave Career after pregnancy in India In Hindi, Starting a career after motherhood, Worried about career after baby, Career after maternity leave

आज के समय में महिलाएं भी किसी से कम नहीं (Career after pregnancy in India In Hindi) है। पहले के समय में महिलाएं कुछ चुनिंदा क्षेत्र में ही काम किया करती थी जैसे कि शिक्षिका की नौकरी या फिर बैंक इत्यादि में काम करना। अब पिछले कुछ समय से महिलाओं ने ऐसे क्षेत्र में भी काम करना शुरू कर दिया है जहाँ केवल पुरुषों का ही प्रतिनिधित्व हुआ करता था, जैसे कि पुलिस, सेना, रक्षा इत्यादि।

अब किसी भी कामकाजी महिला के लिए अपने काम या करियर (Starting a career after motherhood) में सबसे बड़ी समस्या होती है माँ बनने के बाद फिर से करियर में उतरना और उसी जोश के साथ काम करना। जो महिलाएं सरकारी नौकरी करती हैं, उनके लिए तो भारत सरकार सभी तरह की सुविधा उपलब्ध करवाती है किन्तु जो महिलाएं निजी नौकरी करती हैं या अपने खुद का व्यवसाय चलाती हैं, उनके लिए माँ बनने के बाद अपने करियर को फिर से सेट करना एक चुनौती बनकर सामने आता है।

इसलिए आज के इस लेख में हम उन तमाम महिलाओं को माँ बनने के बाद अपने करियर को किस तरीके से सेट किया जा सकता (Worried about career after baby) है और उसके लिए किन-किन नियमों का पालन करते हुए फिर से एक नयी ऊँची उड़ान उड़ी जा सकती है, उसके बारे में बताएँगे।

माँ बनने के बाद अपना करियर फिर से सेट करना (Career after pregnancy in India In Hindi)

माँ बनना कोई सरल काम नहीं होता है और इसके लिए महिला को केवल शुरू के 9 महीने ही नहीं अपितु शिशु होने के लगभग एक से दो साल तक कड़ी मेहनत व बदलते जीवन से गुजरना होता है। हालाँकि एक पिता के लिए भी उतने ही बदलाव होते हैं लेकिन माँ से भिन्न। फिर भी महिला के लिए इन बदलावों को अपनाना और उसके साथ ही अपने करियर पर ध्यान देना बहुत आवश्यक होता है।

ऐसे में आपको माँ बनने के साथ ही अपना करियर सेट रखना (Career after maternity leave) है तो आइये आज हम आपको उसी के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

  1. खाली समय का करें सदुपयोग

अब जब आप माँ बनने वाली हैं तो अवश्य ही आपने अपने अभी के ऑफिस से कई महीनो की छुट्टियाँ ली होंगी या आपने वहां से त्याग पत्र दे दिया होगा। कई महिलाएं कुछ महीनो की छुट्टी पर चली जाती हैं तो किसी किसी को रिजाइन करना पड़ता है। फिर वे लगभग एक से दो वर्ष का गैप लेकर पुनः अपने करियर पर लौटती हैं।

ऐसे में यदि आप भी अपनी गर्भावस्था और माँ बनने के बाद घर पर हैं और अपनी और बच्चे की देखभाल करने में लगी हैं तो क्यों ना उस समय का सदुपयोग किया जाए। इसके लिए आप कुछ ना कुछ क्रिएटिव करती रहें। आपको जो कुछ आता है, उसमें कुछ नया और बेहतर करने का प्रयास करें। यह आपको अपने काम से भी जोड़े रखेगा और निरंतर आपको कुछ ना कुछ नया सीखाता रहेगा।

  1. नयी स्किल्स को सीखें

घर बैठे कुछ ना कुछ नया करते रहना तो ठीक है लेकिन यदि आप एक लंबे गैप के बाद फिर से नौकरी के लिए प्रयास करेंगी या अपना करियर सेट करना चाहेंगी तो अवश्य ही आपके अंदर समय के साथ साथ नयी स्किल या कौशल का होना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। अब जो लोग निरंतर नौकरी पर जा रहे हैं, उन्हें तो कुछ ना कुछ सीखने को मिल ही जाता है तो आप घर बैठे ही अपनी स्किल को अपडेट करेंगी तो यह आपके लिए बहुत ही सही रहेगा।

इसके लिए प्रसिद्ध कंपनी ग्लो एंड लवली के द्वारा ऑनलाइन फ्री कोर्स की सुविधा दी जाती है। यह मुख्य तौर पर विश्वभर की महिलाओं के लिए ही डिजाईन किये गए हैं। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि यहाँ पर आपको तरह तरह के क्षेत्र व कौशल से संबंधित कोर्स मिल जाएंगे जिन्हें आप घर बैठे ही बहुत ही आसानी के साथ और फ्री में कर सकती हैं।

  1. एक कार्य योजना को बनाएं

आपको माँ बनने के बाद जो एक काम करना है, वह है एक कार्य योजना का बनाया जाना। अब आप सोच रही होंगी कि बच्चे के साथ कैसी ही योजना बनेगी क्योंकि पूरे दिन का शेड्यूल तो उसके कारण वैसे ही बिगड़ जाता है। तो यहाँ हम आपको एक काम आने वाली टिप देना चाह रहे हैं या फिर यूँ कहें कि एक बेहतरीन उदाहरण से आपको समझाने जा रहे हैं।

अब ज्यादातर माओं की समस्या यह रहती है कि उनका बच्चा रात में सही से सोता नहीं है या रात में 2 से 4 घंटे की नींद बर्बाद कर देता है। अब उस समय ना तो आप सो पाती हैं और उस टाइम यूँ ही जगे हुए अपना समय बर्बाद करती हैं जिस कारण दिन में ज्यादा सोना पड़ता है। तो क्यों ना अब से रात के वह 2 से 4 घंटे बच्चे के साथ कुछ करने में कुछ सीखने में लगाए जाएं। इससे आप अपना समय बर्बाद होने से बचा लेंगी। ऐसे ही आप अपने बच्चे और परिवार के अनुसार बाकी चीज़ों की योजना भी बना सकती हैं।

  1. वर्क फ्रॉम होम के हैं कई विकल्प

अब आज के समय में वर्क फ्रॉम होम के कल्चर के बारे में कौन नहीं जानता है। जब से इस दुनिया ने कोरोना नाम की बीमारी का सामना किया है तब से ही बहुत से बदलाव इस दुनिया में देखने को मिले हैं। इसी में एक बहुत बड़ा बदलाव है वर्क फ्रॉम होम का। ऐसा बहुत सा काम है जो घर बैठे ही आसानी से किया जा सकता है।

इसके लिए आप बड़ी-बड़ी कंपनियों की वेबसाइट पर जाकर लगातार विजिट करती रहें। जैसे कि ग्लो एंड लवली, टाटा, एचसीएल, विप्रो इत्यादि। वहां पर समय-समय पर कई तरह की वर्क फ्रॉम होम नौकरियों के बारे में बताया जाता रहता है जिन्हें आप देख सकती हैं।

  1. पति की लें सहायता

अब आप माँ बनी हैं तो अवश्य ही आपके पति भी तो पिता बने हैं। ऐसे में आप अपने पति की भी इसमें सहायता ले सकती हैं। अब यह सहायता किसी भी तरह की हो सकती है। उदाहरण के तौर पर आप अपने पति के काम में सहायता कर सकती हैं जिससे वे तेज गति से आगे बढ़ें और ज्यादा उन्नति करें। यदि वे अपना कुछ काम आपके साथ शेयर कर सकते हैं तो आप उनका काम लें और उसे करें।

यदि आप अपने बच्चे का कुछ काम अपने पति को दे सकती हैं तो वह करें। इस तरह से कई चीज़ों में आप अपने पति का सहयोग ले सकती हैं या उनका काम खुद कर सकती हैं इत्यादि।

  1. योग व ध्यान करें

अक्सर यह देखने में आता है कि बच्चा होने के बाद एक महिला में चिडचिड़ापन बढ़ जाता है। यह इसलिए होता है क्योंकि एक महिला के जीवन में बहुत सा बदलाव हो रहा होता है और मुख्य तौर पर उस पर एक नवजात शिशु की पूरी जिम्मेदारी आ जाती है।

ऐसे में अपनी खीज को दूर करने और मानसिक संतुलन को बनाये रखने के लिए यदि आप प्रतिदिन एक घंटा योग व ध्यान करने का नियम बना लेंगी तो यह आपके लिए बहुत ही सही रहने वाला है। इससे आपको अपना करियर बनाने में भी सहायता होगी क्योंकि आपके दिमाग में नित्य नए विचारों का समावेश होगा।

  1. अपना आंकलन करती रहें 

आपको समय समय पर अपना आंकलन करने की भी आवश्यकता है। इससे आपको यह जानने में सहायता होगी कि आपको किस क्षेत्र में ज्यादा सुधार करने की जरुरत है और किसमें नहीं। इसके लिए भी ग्लो एंड लवली के द्वारा ऑनलाइन टेस्ट सीरीज चलायी जाती है जो आप देख सकती हैं।

इसमें आपको अलग अलग तरह के कई टेस्ट मिल जाएंगे। इसे भी आप फ्री में दे सकती हैं और खुद का परिक्षण कर सकती हैं। यदि आप इसे सफलतापूर्वक पास कर लेती हैं तो आपको कंपनी की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसे आप अपने रिज्यूमे में जोड़ सकती हैं।


17131703371713170337
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :