1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
9 Aug 2019 . 1 min read

माओं के लिए घर से काम करने के 15 विकल्प


Share the Article :

work from home indian mothers in hindi work from home indian mothers in hindi

सुबह के 7 बज रहे थे। स्मिता  ने नाश्ता बनाना और टिफिन पैक करना अभी-अभी पूरा किया था। अब वह बेडरूम में अपने 14 महीने के बेटे, अयान के डायपर को बदलने के लिए किचन से भाग रही थी, जो रो रहा था। वह उसके बेडरूम की तरफ दौड़ी, उसने अपनी बेटी की आवाज़ सुनी जो 5 साल की थी। वह डाइनिंग टेबल पर थी। उसने तेजी से अपने बेटे का डायपर बदल दिया और अपनी बेटी की तरफ दौड़ पड़ी। उसने शिकायत की कि वह नाश्ता नहीं करना चाहती थी।

स्मिता ने अपनी बेटी को एक कहानी सुनाना शुरू कर दिया और उसे अपने हाथों से खाना खिलाना शुरू कर दिया। उसकी गोद में उसका बेटा था।

जैसे ही उसने अपनी बेटी को खाना खिलाया, स्मिता के पति नाश्ते के लिए खाने की मेज पर आ गए और स्मिता को अपनी टाई बांधने को कहा।

उसी समय, नौकरानी स्मिता से लिविंग रूम की सफाई के लिए निर्देश मांग रही थी और स्मिता के ससुराल वाले बालकनी में सुबह की चाय का इंतजार कर रहे थे।

फिर उनका पति ऑफिस चला  गया और बेटी स्कूल गई। उसने अपने बेटे को सुला दिया।

वह केवल यही सोचती रही कि सुबह कितनी व्यस्त थी।

काम के खत्म होने के बाद उसे थोड़ी राहत महसूस हुई लेकिन वह खुश नहीं थी। वह उसी दिनचर्या से ऊब गयी थी। उसे अपने लिए भी कुछ समय चाहिए था। वह स्वतंत्र होना चाहती थी और घर के काम करने के अलावा कुछ और करना चाहती थी।

जो महिलाएं इसे पढ़ रही हैं, क्या आप भी कुछ इसी तरह का सामना कर रही हैं?

क्या आप भी अपने खाली समय में केवल टीवी देखने के बजाय अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बात करते हुए कुछ उपयोगी करना चाहते हैं। इसलिए, यहां घरेलू नौकरियों से 15 कार्य हैं, जो भारतीय माताओं के लिए उपयुक्त हैं।

घर की नौकरियों से तकनीकी कार्य:

#1. गुणवत्ता अस्सूरैंस इंजीनियर (Quality Assurance Engineer)

योग्यता की आवश्यकता: B.Tech/M.Tech, BSC / BCA / MCS / MCA / MSC (कंप्यूटर विज्ञान / अनुप्रयोग), ISTQB प्रमाणित (पसंदीदा लेकिन वैकल्पिक)

काम पर प्रतिदिन दिया जाने वाला औसत समय: समय की प्रतिबद्धताओं के आधार पर (5 से 6 घंटे)

प्रति माह औसत आय: परियोजनाओं के अनुसार शुल्क (10-20K)

समय और सार्थक प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए तकनीकी डिज़ाइन दस्तावेज़ों की गुणवत्ता का आकलन करने के लिए गुणवत्ता अस्सूरैंस इंजीनियर जिम्मेदार हैं। वे गुणवत्ता प्रबंधन और परीक्षण के लिए रणनीति यों की योजना बनाने और उन्हें लागू करने में शामिल हैं।

भले ही कई कौशल सेट हैं, जिन्हें आपको स्वचालन परीक्षण, प्रदर्शन / तनाव परीक्षण, डेटाबेस, सिस्टम, एपीआई, जीयूआई और इतने पर काम करने की आवश्यकता है, आप बुनियादी मैनुअल परीक्षण से शुरू कर सकते हैं। इसके लिए, आप ISTQB प्रमाणन के लिए नामांकन कर सकते हैं जो आपको बराबर में मदद करेगा हालांकि कई कौशल सेट हैं जो आपको स्वचालन परीक्षण, प्रदर्शन / तनाव परीक्षण, डेटाबेस, सिस्टम, एपीआई, जीयूआई और इतने पर काम करने की आवश्यकता है, आप कर सकते हैं बुनियादी मैनुअल टेस्ट से शुरू करें। इसके लिए, आप ISTQB प्रमाणन के लिए नामांकन कर सकते हैं जो आपको उद्योग में उपयोग की जाने वाली तकनीकी अवधारणाओं को समझने में मदद करेगा ।

#2. वेब डिजाइनर / उपयोगकर्ता अनुभव डिजाइनर (Web Designer/ User Experience Designer)

योग्यता की आवश्यकता: प्रासंगिक उद्योग का अनुभव, उसी में एक प्रासंगिक डिग्री। 

काम पर प्रतिदिन औसत समय: समय की प्रतिबद्धताओं के आधार पर (4 से 5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: परियोजनाओं के अनुसार शुल्क (10-20K)

यदि आप एक रचनात्मक व्यक्ति हैं और आप तकनीकी रूप से जागरूक हैं, तो यह वेब डिजाइनरों की भूमिकाओं के बारे में जानने का समय है और वे आज के व्यवसाय की दुनिया में इतनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एक वेब डिज़ाइनर एक वेबसाइट के डिज़ाइन, ले-आउट और कोडिंग के लिए जिम्मेदार है। वे एक वेबसाइट के तकनीकी और ग्राफिकल  पहलुओं के साथ शामिल हैं; साइट कैसे काम करती है और यह कैसी दिखती है। वे किसी मौजूदा साइट के रख रखाव और अद्यतन के साथ भी शामिल हो सकते हैं।

यदि आप नियमित रूप से अपनी नौकरी के हिस्से के रूप में एक उपयोगकर्ता अनुसंधान और परीक्षण करते हैं, तो आप पहले से ही UX डिज़ाइन में नौकरी के लिए लगभग तैयार हैं। UX डिज़ाइनर के रूप में आप स्टोरी-बोर्ड, प्रोसेस फ्लो और साइट-मैप का उपयोग करके डिज़ाइन विचारों को चित्रित करना शुरू करते हैं। मेनू, टैब और विजेट जैसे ग्राफिक यूज़र इंटरफेस तत्वों को डिजाइन करना।

#3. सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Engineer)

योग्यता की आवश्यकता: B.Tech/M.Tech, BSC / BCA / MCS / MCA / MSC (कंप्यूटर साइंस / एप्लीकेशन)

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: डिलिवरेबल्स और समय प्रतिबद्धताओं (4 से 5 घंटे) के आधार पर

प्रति माह औसत आय: परियोजनाओं के अनुसार शुल्क (20-30K)

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कंप्यूटर विज्ञान पेशेवर हैं जो सॉफ्टवेयर उत्पादों का निर्माण, कंप्यूटर गेम विकसित करने और नेटवर्क नियंत्रण प्रणाली चलाने के लिए इंजीनियरिंग सिद्धांतों और प्रोग्रामिंग भाषाओं के ज्ञान का उपयोग करते हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और कोडिंग के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। ।

 आपको कौशल की आवश्यकता है जैसे:

  • सॉफ्टवेयर विकास। 
  • ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड डिज़ाइन (OOD)
  • सॉफ्टवेयर परीक्षण और डिबगिंग।
  • समस्या समाधान और तार्किक सोच। 
  • लिखित और मौखिक संचार। 
  • C # और .NET, C ++, जावा, वेब-आधारित, अनुप्रयोग आधारित, डेटाबेस आधारित, iOS प्रोग्रामिंग अनुभव, जावा और  जावा फ्रेमवर्क अनुभव, जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग अनुभव।
  • अन्य प्रमुख कोडिंग भाषाओं में विशेषज्ञता और समस्या निवारण / डिबगिंग

#4. व्यवसाय प्रक्रिया सलाहकार

योग्यता की आवश्यकता: स्नातक / तकनीकी / व्यवसाय प्रशासन में परास्नातक,

(सुझाव - उन्नत प्रमाणीकरण की सिफारिश की, ITIL, PMO, सिक्स सिग्मा प्रमाणन, लीन एक्सपर्ट)

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: 3-4 घंटे

प्रति माह औसत आय: परियोजनाओं के अनुसार शुल्क (20-30K)

व्यावसायिक प्रक्रिया प्रबंधक उच्च मांग में हैं क्योंकि वे तेजी से बदलते बाजार की स्थितियों पर तेजी से प्रतिक्रिया कर सकते हैं और प्रक्रिया के प्रदर्शन के इष्टतम स्तरों को प्राप्त करने और बनाए रखने के दौरान दोषों को दूर करके और गुणवत्ता में सुधार करके व्यावसायिक प्रक्रियाओं में सुधार कर सकते हैं।

वे अपनी प्रक्रिया सुधार तकनीकों जैसे लीन, सिक्स सिग्मा और का उपयोग करेंगे ताकि आपके व्यवसाय प्रक्रिया प्रबंधन (बीपीएम) कार्यक्रम आसान रूप से और अच्छे तरीके  से चल सकें।

उनके पास निम्नलिखित कौशल भी होना चाहिए,

  • अपने वर्तमान परिचालनों की एक एक्यूरेट तस्वीर दें।
  • अपनी वर्तमान प्रक्रियाओं में अंतराल प्रदर्शित करें।
  • संचालन को स्पष्ट करने के लिए दृश्य सहायता प्रदान करने के लिए ग्राफ्स और रिपोर्ट बनाएं।
  • देखें कि बनाने के लिए सबसे आसान सुधार कहाँ हैं।
  • निरर्थक प्रक्रियाओं को देखें जिन्हें समाप्त किया जा सकता है।
  • नोट प्रक्रियाएं जो कि बिजनेस प्रोसेस री-इंजीनियरिंग के साथ स्क्रैच से बेहतर होती हैं।
  • उन कार्यों को ढूंढें जो प्रक्रिया स्वचालन के साथ स्वचालित हो सकते हैं।

माताओं के लिए घर की नौकरियों में ऑनलाइन शिक्षा कार्य:

#1. ट्यूटर / ऑनलाइन अंग्रेजी इंस्ट्रक्टर (Tutor/Online English instructor)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री, अंग्रेजी साहित्य में उन्नत विशिष्ट पाठ्यक्रम।

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: डिलिवरेबल्स और समय प्रतिबद्धताओं (3 से 4 घंटे) के आधार पर

प्रति माह औसत आय: परियोजनाओं के अनुसार शुल्क (10-20K)

ट्यूशन चुनौती पूर्ण हो सकता है और यदि आप शिक्षण पसंद करते हैं तो आप इसका आनंद भी ले सकते हैं। कई महिलाएं जो अंग्रेजी में बहुत अच्छी तरह से बोल सकती हैं, इस विकल्प को चुनते हैं। यह आपको छोटे बच्चों को अंग्रेजी व्याकरण के बारे में पढ़ाते हुए अपनी भाषा के कौशल को सुधारने के कई अवसर प्रदान करता है।

यदि आप एक ऑनलाइन प्रशिक्षक बनना चाहते हैं, तो अपने व्याख्यान को रिकॉर्ड करने और बाद में इसे साझा करने और इसे संग्रहीत करने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग, स्क्रीन रिकॉर्डिंग और अन्य ऑनलाइन स्रोतों के बारे में पता होना चाहिए।

#2. करिकुलम  राइटर/ करिकुलम  डिज़ाइनर (Curriculum writer/ Cirriculam designer)

योग्यता की आवश्यकता: शिक्षा या किसी भी विषय में स्नातक / मास्टर डिग्री।

काम पर रोज़ाना औसत समय: (3 से 4 घंटे)

प्रति माह औसत आय: 5-10K

इसमें आपको स्कूल पाठ्यक्रम और शिक्षण मानकों की देखरेख करते है। वे शिक्षण सामग्री विकसित करते हैं, शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के साथ इसके कार्यान्वयन का समन्वय करते हैं और इसकी प्रभावशीलता देखते हैं।

पाठ्यक्रम डिज़ाइनर, स्कूलों, संगठनों और कंपनियों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम और शिक्षण सामग्री (instruction material) विकसित करते हैं। वे पाठ्यक्रम में शिक्षकों, प्रधानाचार्यों या अन्य ग्राहकों की सहायता भी कर सकते हैं और जांच सकते हैं कि उपयोग की अवधि के बाद यह कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है।

यदि आप एक ऑनलाइन प्रशिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको अपने व्याख्यान को रिकॉर्ड करने के लिए वीडियो रिकॉर्डिंग, स्क्रीन रिकॉर्डिंग और अन्य ऑनलाइन स्रोतों के बारे में पता होना चाहिए, और बाद में शेयर और स्टोर करें। यह आप से भी उम्मीद है,

  • किसी भी नए, विकासशील या मौजूदा उत्पादों, अभियानों और पहलों के लिए मजबूत, निरीक्षण और दीर्घकालिक रणनीति का विकास और कार्यान्वयन करें।
  • सर्वोत्तम अभ्यास दृष्टिकोण सुनिश्चित करने के लिए लेखकों, संपादकों और विपणन विशेषज्ञों के साथ सहयोग से काम करें
  • संपादकीय टीम पर शिक्षा, कक्षा और शिक्षा विशेषज्ञ, ड्राइवर और संसाधन के रूप में सेवा करें
  • नए डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के शैक्षणिक दृष्टिकोण के साथ काम करें।
  • आरंभ करने, अवधारणा बनाने और प्रिंट और डिजिटल लर्निंग समाधान और उत्पादों को विकसित करने के लिए नेतृत्व के साथ काम करें।

#3. शिक्षा सॉफ्टवेयर तकनीकी ट्रेनर (Education Software Technical Trainer)

योग्यता की आवश्यकता: शिक्षा में स्नातक / मास्टर डिग्री या किसी भी विषय में स्नातक, तकनीकी / व्यवसाय प्रशासन में स्नातक या स्नातकोत्तर, उन्नत प्रमाणीकरण की सिफारिश की।

काम पर रोज़ाना औसत समय: (3 से 4 घंटे)

प्रति माह औसत आय: परियोजनाओं के अनुसार शुल्क (10-20K)

सॉफ्टवेयर तकनीकी ट्रेनर अन्य ऑनलाइन शिक्षण नौकरियों से अलग नहीं है। अंतर केवल लक्षित दर्शकों का होगा। यहां आप उन छात्रों के साथ व्यवहार करेंगे जो तकनीकी पाठ्यक्रम के साथ काम करने जा रहे हैं।

आपको अन्य ट्रेनर के साथ काम करने की आवश्यकता है और वीडियो, जॉब एड, और प्रशिक्षण दस्तावेज़ बनाने के साथ-साथ ट्रेनिंग  वेबिनार आयोजित करने के लिए भी ज़िम्मेदार होना चाहिए।

व्यवसाय- बिना किसी निवेश के माताओं के लिए घर की नौकरियों से संबंधित कार्य:

#1. ग्राहक सेवा प्रतिनिधि (Customer Service Representative)

योग्यता की आवश्यकता: 10 + 2, किसी भी विषय में स्नातक

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (2-3 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (5-7k)

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि ग्राहकों को शिकायतों और सवालों के साथ मदद करते हैं, ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी देते हैं, आदेश लेते हैं और रिटर्न की प्रक्रिया करते हैं। ग्राहकों को उत्पाद को समझने में मदद करने और उनके आरक्षण के बारे में सवालों के जवाब देने से, उन्हें कभी-कभी बिक्री में भूमिका के रूप में देखा जाता है।

आपका मुख्य उद्देश्य होगा:

  • सक्रिय रूप से उत्पाद और सेवा सवालों के जवाब देकर संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास करें
  • अन्य उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी दें।
  • खाता जानकारी दर्ज करके ग्राहक के खाते खोलें।
  • खाता जानकारी अपडेट करके ग्राहक रिकॉर्ड बनाए रखें।
  • आपको ग्राहक की शिकायत को स्पष्ट करके उत्पाद या सेवा की समस्याओं को हल करने के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा।
  • आपको समस्या का कारण निर्धारित करने की आवश्यकता है और बाद में समस्या को हल करने के लिए सबसे अच्छा समाधान बताते हुए
  • ग्राहक की जानकारी एकत्र करके और ग्राहकों की जरूरतों का विश्लेषण करके और उत्पाद या सेवा रिपोर्ट तैयार करके संभावित उत्पादों या सेवाओं की सिफारिश करने में सक्षम होना चाहिए।

#2. खाता प्रबंधक / कार्यकारी (Account Manager/ Executive)

योग्यता की आवश्यकता: वाणिज्य में स्नातक (अनुशंसित)

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (2-3 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (7-10K)

खाता प्रबंधन जिम्मेदारियों में ग्राहकों के साथ मजबूत संबंध विकसित करना, व्यावसायिक अधिकारियों के साथ जुड़ना और बिक्री रिपोर्ट तैयार करना शामिल है। खाता प्रबंधक क्लाइंट प्रश्नों का उत्तर भी देते हैं और मौजूदा ग्राहकों के बीच व्यापार के नए अवसरों की पहचान करते हैं।

यहां छह कौशल खाता प्रबंधक को सफल होने की आवश्यकता है:

  • कम्युनिकेशन। 
  • कंपनी और ग्राहक विशेषज्ञता। 
  • सामरिक दृष्टिकोण। 
  • लीडर-शिप। 
  • कुशल नेगोटिएशन.
  • वैल्यू बेस्ड 'बिक्री।

#3. बिजनेस एनालिस्ट / बिजनेस रिसर्चर / बिजनेस इंटेलिजेंस / सिस्टम एनालिस्ट (Business Analyst/Analyst Researcher/ Business Intelligence/System Analyst)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी प्रासंगिक डोमेन में स्नातक या परास्नातक, B.tech, B.com, (गणित, सांख्यिकी या कंप्यूटर विज्ञान में विशेष पाठ्यक्रम की सिफारिश की जाती है)

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (4-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: डोमेन अनुभव (10-30K) पर निर्भर करता है

व्यावसायिक विश्लेषक संगठनों के साथ काम करते हैं ताकि उन्हें अपनी प्रक्रियाओं और प्रणालियों को बेहतर बनाने में मदद मिल सके। वे व्यावसायिक समस्याओं के समाधान के साथ आने के लिए रिसर्च और एनालिसिस करते हैं और इन प्रणालियों को व्यवसायों और उनके ग्राहकों से परिचित कराने में मदद करते हैं।

बिज़नेस इंटेलिजेंस (बीआई) सिस्टम एनालिस्ट, हर तरह से, एक बहुत ही दिलचस्प प्रकार की नौकरी है। एनालिस्ट को रिपोर्टिंग और एनालिसिस डेटासेट में डिज़ाइन, विकास, प्रशासन और समर्थन करना होगा। प्राथमिक जिम्मेदारियों में रिपोर्टिंग आवश्यकताओं का विश्लेषण, रिपोर्ट विकास एनालिसिस डेटासेट विकास, सिस्टम विश्लेषण और डिज़ाइन और प्रोग्रामिंग शामिल हो सकते हैं।

मास मीडिया / संचार माताओं के लिए घर की नौकरियों से कार्य:

#1. ब्लॉगर / कंटेंट लेखक / कॉपीराइटर (Blogger/Content Writer/Copywriter)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी स्नातक / परास्नातक डिग्री, (लेखन शैली में विशेषज्ञता या रचनात्मक लेखन में प्रमाणन की सिफारिश की जाती है)

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (3-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (5-10K) आपके द्वारा प्रति चार्ज किए जाने वाले शब्द पर निर्भर करता है

कंटेंट लेखक आमतौर पर वेब के लिए कंटेंट बनाते हैं। इस कंटेंट में ग्राफिक्स के लिए बिक्री की प्रतिलिपि, ई-पुस्तकें, पॉडकास्ट और पाठ शामिल हो सकते हैं। कंटेंट लेखक विभिन्न वेब फ़ॉर्मेटिंग टूल का उपयोग करते हैं, जैसे कि HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट और कंटेंट प्रबंधन प्रणाली अपने काम को बनाने में मदद करने के लिए।

शुरुआती दिन कठिन होंगे क्योंकि बाजार में रचनात्मकता और प्रतिभा के साथ-साथ कम्पटीशन भी होता है।

लेकिन आप अपने लेखन कौशल के बारे में धैर्य और आत्म-प्रेरित हुए हैं और हर रोज लिखने का प्रयास करते हैं। आपको अपने विचारों या किसी भी विषय को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में व्याकरण और विशेषज्ञ में अच्छा होना चाहिए।

#2. मार्केटिंग सलाहकार / ब्रांड रणनीतिकार / डिजिटल मार्केटिंग एसोसिएट (Marketing Consultant/ Brand Strategist/Digital marketing associate)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी क्षेत्र में स्नातक, वाणिज्य और लेखा में ज्ञान की उम्मीद की जा सकती है, डिजिटल मार्केटिंग में अनुभव।

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (4-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (10-30K)

एक  मार्केटिंग  सलाहकार एक बहुत ही कुशल पेशेवर है जो विश्लेषण को समझता है, जो उपभोक्ताओं को प्रेरित करता है और व्यापार को बेहतर बनाने के लिए रणनीति कैसे स्थापित करता है।

इस प्रो-फ़ाइल में, आपको अनुसरण के बारे में पता होना चाहिए,

  • ब्रांड की मार्केटिंग टीम के साथ काम करें
  • विपणन रणनीति, मूल्य प्रस्ताव विकसित करने के लिए ब्रांड की मदद करें
  • कमीशन के माध्यम से विश्लेषण करने के लिए विभाजन, अवधारणा परीक्षण और अन्य तदर्थ अनुसंधान को विकसित करने और चलाने के लिए।
  • आपको डेटा बनाने की आवश्यकता होगी इसका मतलब है कि आपको बार चार्ट से परे सोचना शुरू करना होगा और डेटा के साथ कहानियों को बताने के लिए नेत्रहीन काम करना होगा।
  • मुख्य ग्राहक संपर्कों के साथ संबंध विकसित करना और उन्हें व्यवसाय के बारे में पोस्ट करना।
  • डेस्क अनुसंधान, रचनात्मकता और कार्यशालाओं में गैर-मात्रा वाली परियोजनाओं का समर्थन करना
  • कंपनी की डिजिटल उपस्थिति को अधिक प्रमुख बनाने के लिए सभी रचनात्मक प्रवृत्ति का उपयोग करें।

निवेश के बिना माताओं के लिए ऑनलाइन नौकरियां

#1. ट्रांस्क्रिप्टर / वॉयस राइटर (Transcriptor/ Voice writer)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी क्षेत्र में स्नातक

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (4-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (10-30K) आप के अनुसार।

ये पेशेवर ऑडियो और वीडियो रिकॉर्डिंग, मीटिंग और लाइव वार्तालाप के लिखित रिकॉर्ड बनाते हैं। ... पेशेवर जो पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो या ऑडियो कंटेंट को ट्रांसफर करते हैं, वे अपने कॉम्प्रिहेंशन और टाइपिंग स्किल्स को सूट करने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पाठ, वीडियो या ऑडियो प्रस्तुतियों को एक अलग तरीके से प्रसारित करें।

  • ट्रांसक्रिप्ट क्लीन-अप कार्य करें  जैसे : होमोनिम्स और पंक्चुएशन ।
  • आपकी आवाज़ को पहचानने के लिए आपको भाषण को टेक्स्ट सॉफ़्टवेयर में प्रशिक्षित करने का काम
  • आपको गति और सटीकता के लिए गुणवत्ता मानकों को बनाए रखना होगा
  • आपको तेजी से और सटीक प्रतिलेखन / कैप्शन प्रदान करने के लिए भाषा को स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करना और दोहराना होगा
  • वर्तमान घटनाओं, राजनीति और लोकप्रिय संस्कृति के साथ अद्यतित रहें
  • सख्त गोपनीयता समझौतों का पालन करें

#2. टेलीकालिंग (Telecalling):

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी क्षेत्र में स्नातक, 10 + 2 भी कुछ कंपनियों में होने की उम्मीद है, फ्रेशर भी आवेदन कर सकते हैं।

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (4-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (5-20K)

टेली कॉलिंग हमारे उत्पादों और सेवा के बारे में हमारे नए और मौजूदा ग्राहकों से संपर्क करने और सूचित करने के लिए एक प्रभावी और आर्थिक तरीका है।

एक टेलीकॉलर को जटिल बिक्री स्थितियों, बातचीत कौशल, संबंध निर्माण कौशल, व्यवसाय के अच्छे ज्ञान को संभालने की क्षमता होनी चाहिए। आपको अच्छा टेलीफोन कौशल होना चाहिए।

अधिकतर जॉब प्रोफाइल के लिए उम्मीदवार को निम्न कार्य करना होगा,

  • नया व्यवसाय स्थापित करें
  • सटीक रिकॉर्ड बनाए रखें
  • बिक्री की समीक्षा करें
  • उत्कृष्ट संचार कौशल अंग्रेजी, हिंदी या किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा
  • डेटाबेस बनाने में कुशल, दिए गए डेटाबेस को कॉल करना, फॉलो-अप करना और लीड उत्पन्न करना
  • एमएस ऑफिस में अनुभव 

#3. यात्रा कार्यक्रम डिजाइनर (Travel itinerary designer)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी क्षेत्र में स्नातक, होटल प्रबंधन या यात्रा और पर्यटन में ज्ञान की उम्मीद की जा सकती है।

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (4-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (10-30K)

ट्रैवल डिज़ाइनर अपने ग्राहकों के लिए पूरे यात्रा पोर्टफोलियो का प्रबंधन करते हैं। वे बच्चों की उम्र, बजट, स्थलों की सूची आदि के आधार पर यात्रा योजनाएं विकसित करेंगे।

एक यात्रा कार्यक्रम डिज़ाइनर नौकरी प्रो-फ़ाइल उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो यात्रा और टूरिज़्म के क्षेत्र में गहरी रुचि रखते हैं।

कुछ अतिरिक्त कार्य हैं जैसे:

  • डिजाइन और एक दौरे का विकास।
  • टूर एस्कॉर्ट्स की व्यवस्था करने के लिए, एक यात्रा कार्यक्रम निर्धारित करें।
  • विदेशी दौरे में मदद करने में मदद करें जिसमें ऑपरेटिंग पार्टनर कंपनी भी शामिल हो सकती है
  • आपको ब्रोशर सामग्री और विपणन कार्यक्रमों को विकसित करने में मदद करनी पड़ सकती है।
  • यात्रा और आवास आरक्षण बनाने में सक्रिय रूप से भाग लें।
  • आपको ग्राहकों को आमने-सामने और टेलीफ़ोन सलाह देने में तत्पर रहना होगा।
  • छुट्टियों को उद्धृत करने और उन्हें बुकिंग में परिवर्तित करने के लिए।
  • उन्नयन का सुझाव देकर बिक्री और ग्राहक छुट्टी के अनुभव को अधिकतम करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • उत्कृष्ट ग्राहक सेवा की पेशकश करने के लिए और एक शांत और कूटनीतिक तरीके से शिकायतों से निपटने के लिए तैयार रहें।
  • आप कंपनी के ब्रोशर और गंतव्यों के गहन ज्ञान के साथ उत्पाद और ब्रांड ज्ञान रखने के लिए जवाबदेह होंगे।

#4. फ्रीलांस वेडिंग प्लानर (Freelance Wedding planner)

योग्यता की आवश्यकता: किसी भी क्षेत्र में स्नातक, इवेंट मैनेजमेंट में पाठ्यक्रम की सिफारिश की जाती है।

औसत समय काम पर दैनिक खर्च: (4-5 घंटे)

प्रति माह औसत आय: (10-30K)

जो लोग इवेंट प्लानिंग का आनंद लेते हैं और इसे करना पसंद करते हैं, होम जॉब प्रोफाइल से यह काम उनके लिए सबसे अच्छा विकल्प होगा।

आपको केवल अपनी कंपनी स्थापित करने की आवश्यकता है या दूसरों के साथ मिलें जो पहले से ही इस क्षेत्र में हैं। किसी के बड़े दिन को बहुत दिलचस्प बनाने के लिए आपके पास सतर्क, अनोखा और अलग विचार होना चाहिए।

आपको विभिन्न अन्य डीलरों (फोटोग्राफर, मण्डप डेकोरेटर्स, कैटरर्स आदि) से निपटने में अतिरिक्त सतर्क रहना होगा। आपको अपनी योजना के बारे में स्पष्ट और साफ विचार रखने की आवश्यकता है।

हमारे कुछ विचार :

चाहे आप कोई भी हों, आपकी पृष्ठभूमि क्या है या आप कितने समय से ब्रेक पर हैं, यदि आप कुछ करने की इच्छा रखते हैं यदि आप स्वतंत्र होने का सपना देखते हैं, तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे प्राप्त करने की दिशा में पहला कदम उठाएं। । बाधाएं और चुनौतियाँ हर यात्रा का हिस्सा हैं, आपको इन्हें अन-देखा करना होगा और आगे बढ़ना होगा।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​- 


15653505481565350548
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Hello mam you have to mentioned the way to get home based jobs it is easy for us to get the job
  • S*****
    Sorry yrr me to sirf 10th hi padhi hu mujhe bhi jarurat he.😞
  • R*****
    Hello I m Reena.. I completed my education in M. A. Education.. ND diploma in office management.. I want to part time job...
  • J*****
    Hi I am jyoti Patil and I completed my education in MA. BED. and I want to do any part time job. Please help me.
  • S*****
    Muje work at home ki bahut jarurat hai please help.
  • A*****
    Apply kaese kre mam muje bahut hi jarurat hai kaam krne ki plz help me
  • N*****
    jion oriflame for great earning whataap me857207071
  • M*****
    How we can apply for this field...what search engine for detail
  • P*****
    Hii mai preeti Maine M. A kiya hai english literature se kya mujhe koi home part time job mil skti hai
  • J*****
    I am interested in the home part-time job pls tell me something
  • A*****
    Mera name aarti hu married hu m.com Kiya hua hai please mere liye koi job bta skte hai
  • P*****
    Mera naam Prabha Rani hei or mei m. A hu. Mujhe bhi koi job batiste please
  • N*****
    agar aap online work krna chahti h to whataap me 8572070071
  • S*****
    Ji Muje krni h ye job m Abi b a 2nd year ki student hu m unmarried hu
  • A*****
    Encouraged post bt ghr bathe kese job kre plz btaay mam
  • V*****
    मै 59साल की हु ।मेरा अभ्यास एम ए पार्ट 1 तक है ।दो बच्चों को खुब पढाया, बड़े हो गये हैं । अब मैं काफी फ़्री हु । अब मै चाहतीं हु के मै हिन्दी या गुजराती में अपना प्रदान करुँ ।इंगलिश भी जानती हु, लेकिन कुछ लिख सकु इतना अच्छा नहीं । तो आप मुझे बताइए के मै घर पर रहकर क्या कर सकती हूँ ।
  • N*****
    Mene graduation kar rakhi he me ky kar sakti hun NTT bhi kia he thoda bahut omputur bhi janti hun