कम लागत में 18 बेस्ट बिज़नस आइडिया घर बैठी महिलाओं के लिए

Last updated 9 Oct 2019 . 1 min read



profitable small business ideas in hindi	profitable small business ideas in hindi

मैंने अपनी सहेली से एक कंगन खरीदा। उसने वह कंगन घर पर ही बनाये थे। यह वैसा ही था जैसा हमे बाजार में मिलते हैं। मेरी सहेली ऐसे कंगन बनाना चाहती थी और वह अधिक कमाई करने के लिए इसे व्यवसाय (Business Ideas in Hindi) के रूप में बदलना चाहती थी। आप भी नए बिज़नेस आइडियाज (New Business Ideas) अपना सकती है।

आज के ज़माने की महिलाएँ

समय तेजी से बदल रहा है। आजकल हम जहाँ भी जाते हैं वहां हम महिलाओं को अपने लिए काम करते और कमाते हुए देख सकते हैं। वे अपना काम कर रही हैं और अपने परिवार को भी साथ-साथ संभाल रही हैं। सभी आयु वर्ग की महिलाएं घर से ही काम करने और अपना व्यवसाय (Best Small Business Ideas in Hindi) करने की कोशिश कर रही हैं। महिलाओं के लिए भारत में बहुत से व्यवसायिक विचार हैं जिन्हें कम निवेश की आवश्यकता है और उन्हें घर से ही किया जा सकता है।

कम पूँजी में बिज़नेस शुरू करने के नए आइडियाज (Low Investment Business Ideas)

  • योग ट्रेनर
  • फ्रीलांस लेखन
  • कपड़ों का व्यवसाय
  • टिफिन/फूड सर्विस
  • कंसल्टेंसी का व्यापार
  • ग्राफिक्स डिजाइनिंग
  • काउंसलिंग का व्यवसाय
  • इमेज कंसल्टेंट
  • फाइनेंस सलाह देने का व्यवसाय
  • अध्यापक/घर पे बच्चो को पढ़ाना
  • विदेशी भाषा सिखाना
  • मालिश का व्यवसाय
  • फिजियोथेरेपी व्यवसाय
  • संगीत सिखाना
  • स्थानीय कारीगरों को अपने माल को बेचने में मदद करना
  • अपनी यात्रा के बारे में लेख लिखना
  • कुकिंग/खाना बनाना

कम लागत के लघु उद्योग (Business Ideas Low Investment High Profit in Hindi)

आइये इन सबके बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं:

#1. आप योग ट्रेनर बन सकती हैं (Yoga Trainer Business Idea)

आज हर कोई फिट रहना चाहता है और वे स्वयं को फिट और स्वस्थ रखने के लिए योग करते है। यदि आप योग करती हैं और इस कला को जानती हैं तो आप दूसरों को भी यह सिखा सकती हैं। आपके आस-पास ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपने जीवन में बहुत व्यस्त हैं और स्वस्थ रहने के लिए आप योग करके उनकी मदद कर सकती हैं। आप इसे अपना व्यवसाय बना सकती हैं।

#2. फ्रीलांस लेखन शुरू कर सकती हैं (Freelance Writing Business Idea)

फ्रीलांस लेखन आजकल एक लोकप्रिय काम बन गया है। जैसा कि यह शुरू करना आसान है और आपको किसी भी कार्यालय में जाने और घंटों तक काम करने की आवश्यकता नहीं है। फ्रीलांस लेखन में महिलाओं को बस एक विषय के बारे में अपने विचारों को लिखने की क्षमता होनी चाहिए। सबसे पहले, आपको कम वेतन मिलता है लेकिन जब आप लेखन में अच्छे हो जाते हैं तो आप जो भी राशि मांगते हैं वह आपको मिल सकती है। आप शीरोज़ के एस्पिरिंग राइटरस के समुदाय में शामिल होकर लिखना शुरू कर सकती हैं।

#3. कपड़ों का व्यवसाय कर सकती हैं (Cloth Marketing Business Idea)

ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपने कपड़े डिज़ाइन कर सकती हैं जिसके लिए उन्हें सिलाई करनी होगी। इसे व्यवसाय में बदला जा सकता है। इसके लिए कम निवेश की ही आवश्यकता होती है और इसे घर पर ही किया जा सकता है। आपकी प्रतिभा को एक व्यवसाय में बदला जा सकता है।

#4. महिलाओं के लिए टिफिन शुरू करना अच्छा विकल्प है (Tiffin Service Business Idea)

यदि आप खाना बनाना बहुत अच्छी तरह से जानती हैं तो यह आपको एक अच्छा एंटरप्रेन्योर बनने में मदद कर सकता है। इस प्रकार का व्यवसाय भी आजकल बहुत लोकप्रिय है। लोगों को हमेशा ऐसे भोजन की आवश्यकता होती है जो ताजा हो और घर का बना खाना हमेशा सभी को पसंद आता है ।

#5. अपने रुचि को व्यवसाय में बदल सकती हैं (Skills into Business)

अगर आपको कोई रुचि है जिसे आप घर पर करना पसंद करती हैं तो आप इसे एक व्यवसाय में बदल सकती हैं। जैसे यदि आप घर पर साबुन, फेस वॉश आदि जैसे ऑर्गेनिक सौन्दर्य उत्पाद बना सकती हैं तो आप अपनी इस रुचि को व्यवसाय में बदल सकती हैं। कई महिलाओं के पास बहुत अच्छे विचार हैं और आपकी रुचि के इन विचारों को एक व्यवसाय बनाया जा सकता है।

#6. कंसल्टेंसी बिजनेस (Consultancy Business Idea)

जिन महिलाओं ने कॉर्पोरेट या आईटी में काम किया है, वे अभी भी इसे व्यवसाय में बदल सकती हैं। कई बड़े कार्यालय को उनसे कंसल्टेशन करने की आवश्यकता है क्योंकि उनके पास बहुत अनुभव है। पार्ट टाइम जॉब की तरह महिलाएं, अपनी शर्तों पर किसी भी कंपनी में काम कर सकती हैं।

#7. ग्राफिक्स डिजाइनिंग का व्यवसाय (Graphics Designing Business Idea)

यदि आपके पास रचनात्मक दिमाग है और ग्राफिक डिजाइनिंग करते हैं तो आप इसे व्यवसाय में बदल सकती हैं। आपको नई टेक्नोलॉजी के बारे में सब पता होने की आवश्यकता है। आपको किसी को मैसेज देने के लिए उससे विज़ुअल एलिमेंट जैसे कि इमेजेज, कलर्स और सिम्बल्स के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। इसके लिए आपको अपना प्रोफाइल बनाना होगा और फिर आपको कई जगहों से ऑफर मिलेंगे। आपकी रचनात्मकता बहुत अच्छा व्यवसाय बन सकती है। आपके डिजाईन दिलचस्प और आकर्षक होने चाहिए व साथ ही आपको ग्राफ़िक्स सॉफ्टवेयर चलाना आना चाहिए।

#8. काउंसलिंग का व्यवसाय (Counelling Business Idea)

जैसा कि हम जानते हैं कि लोगों की कठिन जीवन शैली होती है व इसी कारण लोगों को काउंसलिंग की आवश्यकता होती है। यदि आप एक योग्य गृहिणी हैं तो आप काउंसलिंग व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। आप अपने काम के घंटे, दिन इत्यादि को अपनी इच्छा के अनुसार निर्धारित कर सकती हैं।

#9. इमेज कंसल्टेंट्स (Image Consultent Business Idea)

हम हमेशा कहते हैं कि हम जब एक व्यक्ति से मिलते हैं, यह हमेशा मायने रखता है कि वह स्वयं को कैसे प्रस्तुत करता हैं। इसलिए स्वयं को आत्मविश्वास से भरपूर बनाना बहुत आवश्यक है। यह वही है जो एक इमेज कंसल्टेंट्स आपके लिए कर सकता है। आपके व्यक्तित्व में सुधार करने और हममें आत्मविश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है। आप इसे एक व्यवसाय के रूप में बना सकती हैं और उन्हें एक आकर्षक व्यक्तित्व बनाने में मदद कर सकती हैं।

#10. फाइनेंस सलाह देने का व्यापार (Finance Business Idea)

यदि आप अपने परिवार और यहां तक ​​कि अपने दोस्तों के लिए अच्छे फाइनेंस निर्णय लेने में सक्षम हैं तो आप एक फाइनेंस सलाहकार भी बन सकती हैं। आप अपने घर पर मीटिंग्स की योजना बना सकती हैं और यहां तक ​​कि अपने ग्राहकों के घर पर मीटिंग्स कर सकती हैं। आप अपने लिए बिजनेस कार्ड भी बनवा सकती हैं। इससे आपको अपने ग्राहकों को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके व्यवसाय में भी वृद्धि होगी।

#11. घर पर बच्चों को पढ़ाना (Home Tutioning Business Idea)

यदि आप बच्चों के किसी भी विषय को पढ़ा सकती हैं तो यह आपके लिए एक बढ़िया व्यवसाय होगा। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है और उनके माता-पिता उन्हें ट्यूशन के लिए भेजने के लिए तैयार होते हैं। इस तरह से आप अपने अनुसार चार्ज कर सकती हैं और घर पर कमा सकती हैं। आपको अपने छात्रों के बैठने के लिए एक अच्छी जगह की आवश्यकता है और एक उचित समय जो आप उन्हें दे सकती हैं।

#12. विदेशी भाषा सिखाना (Learn Foreign Language)

यदि आप विभिन्न भाषाओं या यहां तक ​​कि एक विदेशी भाषा जानती हैं तो आप इसे अन्य लोगों को सिखा सकती हैं। आप इसे घर पर सिखा सकती हैं व यदि आपके पास अच्छा बजट हैं तो आप किराए पर भी एक जगह ले सकती हैं और वहां शिक्षण शुरू कर सकती हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जो विदेशी भाषा सीखना चाहते हैं और आप इससे अच्छा व्यापार कर सकती है। यदि आप घर से दूर नहीं जाना चाहती हैं तो आप ऑनलाइन पढ़ाना भी शुरू कर सकती हैं।

#13. महिलाओं के लिए मसाज़ का व्यवसाय (Masaj Business)

यदि आप एक प्रमाणित मालिश करने वाली हैं तो आप दो काम कर सकती हैं:

  • केवल महिलाओं के लिए आप अपने घर पर शुरू करें या घर पर उन लोगो को बुलाएं जो घर पर स्पा चाहते हैं।
  • इसमें न्यूनतम लागत शामिल है क्योंकि इसे किराए, बुनियादी ढांचे आदि की आवश्यकता नहीं है।

आपको केवल अपने साथ स्वच्छ उत्पादों और तौलिए का एक बैग ले जाने की आवश्यकता है।

#14. घर पर फिजियोथेरेपी (Physiotherapy Business Idea)

यदि आपने फिजियोथेरेपी के लिए ट्रेनिंग की है और आपको इसके लिए सर्टिफिकेट भी मिले है तो आप घर पर ही इसका व्यापार शुरू कर सकती हैं। आप लोगों को फिजियोथेरेपी देने के लिए अन्य लोगों के घरों में भी जा सकती हैं। कभी-कभी एक महिला दूसरी महिला से ही फिजियोथेरेपी चाहती है तो यह आपके लिए एक अच्छा व्यापार विचार है।

#15. संगीत सिखाना (Music Class Business Idea)

यदि आप किसी भी संगीत वाद्ययंत्र को जानते हैं और आप किसी और को सिखा सकती हैं तो यह एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। आप घर से संगीत की शिक्षा देना शुरू कर सकती हैं। ऐसे कई लोग हैं जो संगीत से प्यार करते हैं और इसे सीखना चाहते हैं।

#16. स्थानीय कारीगरों को अपने माल को बेचने में मदद करना (Selling)

आप स्थानीय कारीगरों को अपने माल को बेचने में मदद करने के लिए ऑनलाइन स्टोर या एक सामान्य स्टोर के रूप में एक व्यवसाय खोल सकती हैं। इससे बेघर पुरुषों और महिलाओं को अपना जीवन बदलने में मदद मिल सकती है। वे अपने लिए पैसा कमा सकते हैं।

#17. अपनी यात्रा के बारे में लेख लिखना (Travel Blogging Business Idea)

अगर आपको यात्रा करना पसंद है और आप अपने यात्रा के अनुभवों को अन्य लोगों के साथ साँझा करना चाहती हैं तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकती हैं। आप यात्रा वेबसाइटों के लिए लिख सकती हैं और जो सेवाएं आप दे सकती हैं, उन्हें वे अपने यात्रा अनुभवों के बारे में लिखने के लिए नियोजित कर सकती हैं। आप उन जगह के बारे में लिख सकती हैं, जहाँ आप रह सकते हैं और जहाँ खाना खा सकते हैं।

#18. कुकिंग/ खाना बनाना सिखाएं (Cooking Business Idea)

यदि आप अच्छी तरह खाना बनाना जानती हैं तो आप दूसरों को भी खाना बनाना सिखा सकती हैं। आप घर पर खाना पकाने की कक्षाएं दे सकती हैं। आपको उन व्यक्तियों के बारे में सावधान रहना होगा जो आपके घर आते हैं। इसके लिए आपको बर्तनो और खाना बनाने के लिए सामान में खर्चा करने की आवश्यकता है।

आज के ज़माने में हर एक महिला को अपना कमाने का, कुछ नया सीखने का, नए लोगो से मिलने का और ज़िंदगी में आगे बढ़ने का मौका मिलना आवश्यक है। अगर आपने भी अपनी ज़िंदगी में परेशानियों का सामने करते हुए भी अपने आप को आगे बढ़ना का मौका दिया है और दूसरो के लिए एक मिसाल बनी है तो हमारे साथ अपनी यात्रा साँझा करे।

इसे भी पढ़ें:


15617224301561722430
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.


Share the Article :