1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
30 Jun 2019 . 1 min read

18 बिजनेस आइडिया घर पर बैठी महिलाओं के लिए


Share the Article :

profitable small business ideas in hindi	profitable small business ideas in hindi

मैंने अपनी सहेली से एक कंगन खरीदा। उसने कंगन घर पर ही बनाये थे। यह वैसा ही था जैसा हमे बाजार में मिलते हैं। मेरी सहेली ऐसे कंगन बनाना चाहती थी और वह अधिक कमाई करने के लिए इसे व्यवसाय के रूप में बदलना चाहती थी ।

आज के ज़माने की महिलाएँ:

समय तेजी से बदल रहा है। हर जगह हम जाते हैं, हम महिलाओं को अपने लिए काम करते और कमाते देख सकते हैं।

वे अपना काम कर रही हैं और अपने परिवार को साथ-साथ संभाल रही हैं।

सभी आयु वर्ग की महिलाएं घर से ही काम करने और अपना व्यवसाय करने की कोशिश कर रही हैं।

महिलाओं के लिए भारत में बहुत से व्यवसायिक विचार हैं जिन्हें कम निवेश की आवश्यकता है और घर से किया जा सकता है।

उनमें से कुछ हैं:

  1. योग ट्रेनर
  2. फ्रीलांस लेखन
  3. महिलाएं कपड़ों का व्यवसाय कर सकती हैं
  4. टिफिन / फूड सर्विस अच्छा विकल्प है
  5. महिलाएं अपने शौक को व्यवसाय में बदल सकती हैं
  6. कंसल्टेंसी बिजनेस
  7. महिलाओं के लिए ग्राफिक्स डिजाइनिंग का व्यवसाय
  8. काउंसलिंग का व्यवसाय
  9. इमेज कंसल्टेंट
  10. फाइनेंस सलाह देने का व्यवसाय
  11. अध्यापक/घर पे बच्चो को पढ़ाना
  12. विदेशी भाषा सिखाना
  13. महिलाओं के लिए मालिश का व्यवसाय
  14. महिलाओं के लिए फिजियोथेरेपी व्यवसाय
  15. संगीत सिखाना
  16. स्थानीय कारीगरों को अपने माल को बेचने में मदद करना
  17. अपनी यात्रा के बारे में ब्लॉग
  18. कुकिंग सिखाये

#1. आप योग ट्रेनर बन सकती हैं

आज हर कोई फिट रहना चाहता है और खुद को फिट और स्वस्थ रखने के लिए योग करता है। यदि आप योग करते हैं और इस कला को जानते हैं, तो आप दूसरों को भी सिखा सकते हैं। आपके आस-पास ऐसी कई महिलाएं हैं, जो अपने जीवन में बहुत व्यस्त हैं और स्वस्थ रहने के लिए आप योग करके उनकी मदद कर सकती हैं। आप इसे अपना व्यवसाय बना सकते हैं।

#2. फ्रीलांस लेखन  शुरू कर सकती हैं

फ्रीलांस राइटिंग आजकल एक लोकप्रिय काम बन गया है। जैसा कि यह शुरू करना आसान है और आपको किसी भी कार्यालय में जाने और घंटों तक काम करने की आवश्यकता नहीं है। फ्रीलांस लेखन में महिलाओं को बस एक विषय के बारे में अपने विचारों को लिखने की क्षमता होनी चाहिए। सबसे पहले, आपको कम वेतन मिलता है लेकिन जब आप लेखन में अच्छे हो जाते हैं, तो आप जो भी राशि मांगते हैं वह आपको मिल सकती है। आप शीरोज़ के एस्पिरिंग राइटरस के समुदाय में शामिल होकर लिखना शुरू कर सकते हैं।

#3. कपड़ों का व्यवसाय कर सकती हैं

ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपने कपड़े डिज़ाइन कर सकती हैं तो उन्हें सिलाई करने के लिए अपने घर में एक जगह स्थापित करनी होगी। इसे व्यवसाय में बदला जा सकता है। इसके लिए कम निवेश की जरूरत होती है और इसे घर पर ही किया जा सकता है। आपकी प्रतिभा को एक व्यवसाय में बदल दिया जा सकता है।

#4. महिलाओं के लिए टिफिन शुरू करना अच्छा विकल्प है

यदि आप खाना बनाना बहुत अच्छी तरह से जानती हैं, तो यह आपको एक अच्छा एंटरप्रेन्योर बनने में मदद कर सकता है। इस प्रकार का व्यवसाय भी लोकप्रिय है। लोगों को हमेशा ऐसे भोजन की आवश्यकता होती है जो ताजा हो और घर का बना खाना हमेशा सभी को पसंद आता है ।

#5. अपने शौक को व्यवसाय में बदल सकती हैं

अगर आपको कोई शौक है जिसे आप घर पर करना पसंद करते हैं, तो आप इसे एक व्यवसाय में बदल सकते हैं। जैसे अगर आप घर पर साबुन, फेस वॉश आदि जैसे ऑर्गेनिक ब्यूटी प्रोडक्ट्स बना सकते हैं, तो आप इस शौक को व्यवसाय में बदल सकते हैं। कई महिलाओं के पास बहुत अच्छे विचार हैं और आपके शौक के इन विचारों को एक व्यवसाय बनाया जा सकता है।

#6. कंसल्टेंसी बिजनेस

जिन महिलाओं ने कॉर्पोरेट या आईटी में काम किया है, वे अभी भी इसे व्यवसाय में बदल सकती हैं। कई बड़े कार्यालय को उनसे कंसल्टेशन करने की आवश्यकता है क्योंकि उनके पास बहुत अनुभव है।

पार्ट टाइम जॉब की तरह महिलाएं ,अपनी शर्तों पर किसी भी कंपनी में काम कर सकती हैं।

#7. ग्राफिक्स डिजाइनिंग का व्यवसाय

यदि आपके पास रचनात्मक दिमाग है और ग्राफिक डिजाइनिंग करते हैं, तो आप इसे व्यवसाय में बदल सकती हैं।आपको नई टेक्नोलॉजी के बारे में सब पता होने की ज़रुरत है।आपको किसी को मैसेज देने के लिए उससे विज़ुअल एलिमेंट जैसे की इमेजेज , कलर्स और सिम्बल्स के बारे में जानकारी होनी ज़रूरी है। इसके लिए आपको अपना प्रोफाइल बनाना होगा और फिर आपको कई जगहों से ऑफर मिलेंगे। आपकी रचनात्मकता बहुत अच्छा व्यवसाय बना सकती है।आपके डेज़आइन दिलचस्प और आकर्षक होने चाहिए और ग्राफ़िक सॉफ्टवेयर चलना आना चाहिए।आप इस तरह से घर से काम कर सकती हैं। आज कल यह ग्लोबल प्रोफेशन बन रहा है।

#8. काउंसलिंग का व्यवसाय

जैसा कि हम जानते हैं कि लोगों की कठिन जीवन शैली होती है, कुछ लोगों को काउंसलिंग की आवश्यकता होती है। यदि आप एक योग्य गृहिणी हैं, तो आप काउंसलिंग व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। आप अपने काम के घंटे, दिन और सभ अपनी इच्छा के अनुसार निर्धारित कर सकती हैं।

#9. इमेज कंसल्टेंट्स

हम हमेशा कहते हैं कि हम जब एक व्यक्ति से मिलते हैं, यह हमेशा मायने रखता है कि वे खुद को कैसे प्रस्तुत करता हैं। इसलिए, खुद को आत्मविश्वास से भरपूर बनाना बहुत जरूरी है। यह वही है जो एक इमेज कंसल्टेंट्स आपके लिए कर सकता है। आपके व्यक्तित्व में सुधार करने और हम में आत्मविश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है। आप इसे एक व्यवसाय के रूप में बना सकते हैं और उन्हें एक आकर्षक व्यक्तित्व बनाने में मदद कर सकते हैं।

#10. फाइनेंस सलाह देने का व्यापार 

यदि आप अपने परिवार और यहां तक ​​कि अपने दोस्तों के लिए अच्छे फाइनेंस' निर्णय लेने में सक्षम हैं, तो आप एक फाइनेंस' सलाहकार बन सकते हैं। आप अपने घर पर मीटिंग्स की योजना बना सकते हैं और यहां तक ​​कि अपने ग्राहकों के घर पर मीटिंग्स कर सकते हैं। आप अपने लिए बिजनेस कार्ड भी बनवा सकते हैं। इससे आपको अपने ग्राहकों को बढ़ाने में मदद मिलेगी और आपके व्यवसाय में भी वृद्धि होगी।

#11. घर पे बच्चो को पढ़ाना

यदि आप बच्चों को किसी भी विषय को पढ़ा सकते हैं, तो यह आपके लिए एक बढ़िया व्यवसाय होगा। कुछ बच्चे ऐसे होते हैं जिन्हें अपनी पढ़ाई के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है और उनके माता-पिता उन्हें ट्यूशन के लिए भेजने के लिए तैयार होते हैं। इस तरह से आप अपने अनुसार चार्ज कर सकती हैं और घर पर कमा सकती हैं। आपको अपने छात्रों के बैठने के लिए एक अच्छी जगह की जरूरत है और एक उचित समय जो आप उन्हें दे सकती हैं।

#12. विदेशी भाषा सिखाना

यदि आप विभिन्न भाषाओं या यहां तक ​​कि एक विदेशी भाषा जानती हैं, तो आप इसे अन्य लोगों को सिखा सकती हैं। आप घर पर सिखा सकते हैं या भले ही आपके पास अच्छा बजट हो, आप किराए पर जगह ले सकती हैं और वहां शिक्षण शुरू कर सकती हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें आप विदेशी भाषा सीखाना चाहते हैं और आप इससे अच्छा कारोबार कर सकती है । यदि आप घर से दूर नहीं जाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन पढ़ाना भी शुरू कर सकती हैं।

#13. महिलाओं के लिए मसाज़ का व्यवसाय

यदि आप एक प्रमाणित मालिश करने वाली हैं, तो आप दो काम कर सकते हैं:

1) केवल महिलाओं के लिए आप अपने घर पर शुरू करें या घर पर उन लोगो को बुलाएं जो घर पर स्पा चाहते हैं।

2) इसमें न्यूनतम लागत शामिल है क्योंकि इसे किराए, बुनियादी ढांचे आदि की आवश्यकता नहीं है।

आपको केवल अपने साथ स्वच्छ उत्पादों और तौलिए का एक बैग ले जाने की आवश्यकता है।

#14. घर पर फिजियोथेरेपी

यदि आपको फिजियोथेरेपी के लिए ट्रेनिंग की है और सटिफिकेट्स मिले है, तो आप घर पर दूसरों को सत्र दे सकते हैं। आप उन्हें फिजियोथेरेपी देने के लिए अन्य लोगों के घरों में भी जा सकते हैं। कभी-कभी एक महिला दूसरी महिला से ही फिजियोथेरेपी चाहती है। तो यह आपके लिए एक अच्छा व्यापार विचार है।

#15. संगीत सिखाना

यदि आप किसी भी संगीत वाद्ययंत्र को जानते हैं और आप किसी और को सिखा सकती हैं, तो यह एक अच्छा व्यवसाय हो सकता है। आप घर से संगीत की शिक्षा देना शुरू कर सकती हैं। ऐसे कई लोग हैं जो संगीत से प्यार करते हैं और इसे सीखना चाहते हैं।

#16. स्थानीय कारीगरों को अपने माल को बेचने में मदद करना

आप स्थानीय कारीगरों को अपने माल को बेचने में मदद करने के लिए ऑनलाइन स्टोर या एक सामान्य स्टोर के रूप में एक व्यवसाय खोल सकते हैं। इससे बेघर पुरुषों और महिलाओं को अपना जीवन बदलने में मदद मिल सकती है। वे अपने लिए पैसा कमा सकते हैं।

#17. अपनी यात्रा के बारे में ब्लॉग लिखना

अगर आपको यात्रा करना पसंद है और आप अपने यात्रा के अनुभवों को अन्य लोगों के साथ साझा करना चाहते हैं, तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकती हैं। आप यात्रा वेबसाइटों को लिख सकते हैं और जो सेवाएं आप दे सकती हैं, उन्हें वे अपने यात्रा अनुभवों के बारे में लिखने के लिए नियोजित कर सकती हैं।

आप उन जगह के बारे में लिख सकती हैं, जहाँ आप रह सकते हैं और आप वहाँ खाना खा सकते हैं।

#18. कुकिंग सिखाएं

यदि आप अच्छी तरह खाना बनाना जानती हैं, तो आप दूसरों को भी खाना बनाना सिखा सकती हैं। आप घर पर खाना पकाने की कक्षाएं ले सकती हैं। आपको उन व्यक्तियों के बारे में सावधान रहना होगा जो आपके घर आते हैं। आपको बर्तनो और खाना बनाने के लिए सामान में खर्चा करने की जरूरत है।

हमारे विचार

आज के ज़माने में हर एक महिला को अपना कमाने का, कुछ नया सीखने का,नए लोगो से मिलने का और ज़िंदगी में आगे बढ़ने का मौका मिलना ज़रूरी है।

अगर आपने भी अपनी ज़िंदगी में परेशानिओ का सामने करते हुए भी अपने आप को आगे बढ़ना का मौका दिया है और दूसरो के लिए एक मिसाल बनी है तो हमारे साथ अपना सफर साँझा करे।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​- 


15617224301561722430
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • K*****
    Councilor kaise bane...bataye
  • N*****
    Very good information
  • R*****
    मै हिंदी लेखन मै रूचि रखती हूँ
  • R*****
    Very nice ideas ..I can do this.
  • S*****
    Mujhe bijnesh bhi Karna he mujhe rupee kmane he
  • S*****
    Me khani likhna chahti hu Mene kabhi likhi nhi he me lekhak Banna chahti hu
  • S*****
    Philans lekhan
  • R*****
    Mai bhi councling shuru krna chahti hoon....kya aap meri help kr skti hain ise shuru krne main......from ludhiana ....punjaab
  • R*****
    Mujhe khana bnana psnd h me khana bhot testy or acha bna leti hu
  • M*****
    Mujha khana banana bhut pasand h
  • C*****
    Mujhe bhi likhna passand hai
  • K*****
    Mujhe kheti karna pasand hai kheti mein sabse jyada phoolon ki kheti karna pasand hai hi
  • S*****
    Mujhe kheti ka shauk hai
  • M*****
    mujhe b sheroes k एस्पिरिन राइटरस k samudaye me shamil hona chahti hu kya can u help me