1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
14 Aug 2019 . 1 min read

भारत में 11 बजट मेकअप ब्रांड्स (जो आपकी त्वचा के लिए अच्छे हैं)


Share the Article :

budget makeup brands in india in hindi budget makeup brands in india in hindi

हर महिला को मेकअप करना बहुत पसंद होता है। यही कारण है ​​कि मुझे भी मेकअप करना बहुत पसंद है। मॉल या शॉपिंग करने जाते समय हम हमेशा नए मेकअप उत्पादों को देखने के लिए उत्सुक रहते हैं। आज के दिन में, भारत मेकअप उद्योग का एक बड़ा उपभोक्ता है। मेकअप अब केवल एक पसंद तक ही सीमित नहीं है अपितु अब यह कई लोगों की जरुरत भी है।

मेकअप का उपयोग किसी महिला के आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करने के लिए किया जाता है। मेकअप का महत्व अब बढ़ गया है क्योंकि बहुत सी महिला सुंदर और आकर्षक दिखना चाहती हैं।

कुछ महिलाएँ इसका उपयोग केवल शादियों जैसे आयोजनों के लिए करती हैं जबकि ज्यादातर इसके बिना एक दिन भी नहीं रह सकती हैं। कुछ लेटेस्ट शेड्स और स्टाइल के साथ ट्रेंड में रहना पसंद करती हैं जबकि कुछ को केवल अपने चेहरे के लिए एयरब्रशिंग की जरूरत होती है।

बहुत सी महिलाएं मेकअप पर बहुत पैसा खर्च करना पसंद नहीं करती हैं, भले ही वे इसे रोज़ या कभी-कभी इस्तेमाल करें। इसके अलावा मेकअप में बदलते ट्रेंड के साथ किफायती मेकअप खरीदना ही समझदारी है लेकिन एक ही समय में, हर कोई अच्छी गुणवत्ता वाला मेकअप चाहता है जो त्वचा को नुकसान न पहुंचाए। आपके मेकअप का उपयोग जो भी हो, सभी के लिए बाजार में कई बजट के अनुकूल ब्रांड हैं।

जहां सौंदर्य उत्पादों और मेकअप की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, वहीं बड़ी संख्या में स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मेकअप ब्रांडों ने धीरे-धीरे भारत में अपने उत्पादों की रेंज बढ़ाई है।  Nykaa जैसी वेबसाइटों के आने से और Sephora जैसे स्टोरों के आने से, अब आपके लिए लगभग कोई भी उत्पाद प्राप्त करना आसान है। अब हमारे पास भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मेकअप ब्रांड उपलब्ध हैं।

यहां आपके लिए उत्तम बजट में मेकअप के ब्रांड्स की एक सूची है:

#1. मेबेलिन (Maybelline):

मेबेलिन न्यूयॉर्क का एक प्रमुख ग्लोबल मेकअप ब्रांड है और यह दुनिया भर में 129 से अधिक देशों में उपलब्ध है। इसमें 200 से अधिक उत्पाद हैं। इसकी पेरेंटिंग कंपनी लोरियल है। मेबेलिन का नाम विलियम्स की बड़ी बहन मेबेल के नाम पर रखा गया। मेबेल अपनी पलकें और भौहें बढ़ाना चाहती थीं तो पहले उन्होंने पेट्रोलियम जेली और कोयले की धूल का इस्तेमाल किया था।

यह बहुत सस्ती कीमतों पर गुणवत्ता के उत्पाद देता है। मेबेलिन फाउंडेशन से लेकर आईशैडो तक मेकअप की एक बड़ी रेंज प्रदान करता है। मेबेलिन द्वारा FIT-Me भारत और भारत के बाहर दोनों जगहों पर एक अच्छा उत्पाद रहा है। फिट-मी फाउंडेशन और मेबेलिन मस्कारा बाजार में बहुत से लोगों द्वारा पसंद किए जाते हैं और कई लोकप्रिय मेकअप ब्लॉगर्स द्वारा भी सुझाए गए हैं। नके लिपस्टिक और लिप ग्लॉस उनके कई उपयोगकर्ताओं के पसंदीदा हैं।

#2. मेकअप रेवोलुशन (Makeup Revolution):

यह एक 28 साल पुरानी ब्रिटिश कंपनी है जो त्वचा और बालों की देखभाल के लिए उत्पाद बनाती है। अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उनके पास बहुत सारे उत्पाद हैं। ये सौंदर्य उत्पादों की व्यापक रेंज बेचते हैं और सस्ती कीमत पर लगातार नए उत्पादों को विकसित और लॉन्च कर रहे हैं।

मेकअप रेवोलुशन से खरीदने के लिए सबसे अच्छी चीजें:

  •     कंसील और डिफाइन  कंसीलर
  •     रेवोलुशन  x सॉफ ऑय शैडो पैलेट 
  •     लक्ज़री बनाना बेकिंग पाउडर
  •     प्रो फिक्स फिक्सिंग स्प्रे
  •     अल्ट्रा बेस फेस प्राइमर
  •     रिडेम्पशन पैलेट आइकोनिक 
  •     फ़ास्ट बेस फाउंडेशन स्टिक

#3. NYX:

NYX प्रोफेशनल मेकअप एक सौंदर्य प्रसाधन कंपनी है जो लॉरियल की सहायक कंपनी है। कंपनी की स्थापना लॉस एंजेलिस में टोनी के द्वारा 1999 में की गई थी। इसका नाम रात की ग्रीक देवी Nyx के नाम पर रखा गया था। NYX मेकअप उत्पादों के लिए बहुत सस्ते लेकिन बहुत अच्छी गुणवत्ता के विकल्प प्रदान करती है।

यह आजकल बहुत लोकप्रिय हो रही है है व यह कई फैशन ब्लॉगर्स के द्वारा भी पसंद की जा रही है। Nykaa के साथ, यह भारतीय बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

#4. लॉरियल (Loreal):

लॉरियल दुनिया के सबसे लोकप्रिय और बेस्टसेलिंग ब्रांड्स में से एक है। यह दुनिया की सबसे बड़ी मेकअप कंपनी है और इसने हेयर कलर, त्वचा की देखभाल, धूप से सुरक्षा, परफ्यूम जैसे कई मेकअप के उत्पादों को लॉन्च किया है।

लॉरियल के पास इस सूची में सबसे अधिक ब्रांड हैं जिनमें कुल 39 ब्यूटी ब्रांड हैं। इसमें Lancôme, मेबेलिन (Maybelline), अर्बन डीके (Urban Decay), Essie और डी बॉडी शॉप (The Body Shop) जैसे प्रमुख स्टेपल शामिल हैं। इसमें त्वचाऔर बालों की सही से देखभाल करने वाले ब्रांड भी हैं।

यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले मेकअप उत्पादों की तलाश कर रहे हैं तो आप इस कंपनी के उत्पादों का चयन करने के बारे में सोच सकते हैं।

#5. रेवलॉन (Revlon):

रेवलॉन एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय मेकअप कंपनी हैं जिसमे त्वचा की देखभाल, खुशबू और पर्सनल देखभाल जैसे प्रोडक्ट्स बनते है। इसका मुख्यालय न्यूयॉर्क शहर में है जिसका 1932 में शुभारंभ किया गया था और इसे न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट भी किया गया था।

कंपनी अच्छी गुणवत्ता के सौंदर्य प्रसाधन, त्वचा व बालों की देखभाल और बालों के रंगों की एक अच्छी वैरायटी प्रदान करती है। रेवलॉन में लिप मेकअप की बहुत रंगीन रेंज हैं जो बहुत ही उचित मूल्य पर उपलब्ध हैं।

कुछ रेवलॉन के होंठ के उत्पाद अमेरिका में बनते हैं तो वही कुछ रेवलॉन फ़ाउंडेशन, कंसीलर और पाउडर चीन में बनाए जाते हैं।

#6. लैक्मे (Lakme):

लैक्मे सौंदर्य प्रसाधन का एक भारतीय ब्रांड है जिसके मालिक यूनिलीवर हैं। लैक्मे की शुरुआत टाटा ऑयल मिल्स (टॉमको) की 100% सहायक कंपनी के रूप में हुई जो कि टाटा समूह का ही एक हिस्सा है। इसका नाम फ्रांसीसी ओपेरा लक्मे के नाम पर रखा गया था जो स्वयं माँ लक्ष्मी का फ्रांसीसी रूप है।

यह भारतीय महिलाओं के लिए मेकअप शुरू करने वाली देश की पहली कॉस्मेटिक ब्रांड थी और 50 से अधिक वर्षों से ज्यादा यह हमारे देश में प्रसिद्ध है।

यह एक पूर्ण सौंदर्य ब्रांड है जो रंग सौंदर्य प्रसाधन और त्वचा की देखभाल करती है और लैक्मे ब्यूटी सैलून के नेटवर्क के माध्यम से यह सौंदर्य सेवाओं का विस्तार कर रही है।

#7. एलए गर्ल कॉस्मेटिक्स (L A Girls Cosmetics):

एक सस्ती लक्जरी सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड के रूप में, एलए गर्ल कॉस्मेटिक्स सुंदरता को प्रेरित करने के लिए नए उत्पाद बनाता है। यह ब्रांड भारत में नया है लेकिन यह मेकअप वेबसाइटों में पहले से उपलब्ध है।

एलए गर्ल को रंगों और सही उत्पादों के साथ-साथ इसकी फाउंडेशन और कंसीलर में पेश किए जाने वाले रंगों की श्रेणी के लिए जाना जाता है।

#8. फेसेस (Faces):

फेसेस कनाडा की एक 40 वर्षीय कैनेडियन मेकअप ब्रांड है जो भारत में स्थापित है और आपके नजदीकी डिपार्टमेंटल स्टोर्स में भी उपलब्ध है। यह बहुत तेजी से भारतीय बाजार में लोकप्रियता हासिल की है और भारतीय बाजार में अन्य प्रमुख मेकअप ब्रांड्स को अच्छी प्रतिस्पर्धा दी है।

यह मेकअप उत्पाद त्वचा व व्यक्तिगत देखभाल के उत्पाद प्रदान करता है। ये हर व्यक्ति की त्वचा के प्रकार, टोन, रंग और बनावट के अनुरूप तैयार किए गए हैं।

इसके लिपस्टिक, आईशैडो, काजल, लिप ग्लॉस इत्यादि उपलब्ध हैं और साथ ही ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल्स पर भी यह उपलब्ध हैं। इसके उत्पाद शादियों के लिए मेकअप किट में इस्तेमाल होने के लिए जाने जाते है। इसके होंठ  क्रेयॉन्स और कोहल सबसे लोकप्रिय उत्पाद है।

#9. शुगर कास्मेटिक (Sugar Cosmetics):

शुगर जिसे 2012 में भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद के ग्रेजुएट्स कौशिक मुखर्जी और विनीता सिंह द्वारा शुरू किया गया था। इन्होने महिलाओं के सौंदर्य प्रसाधनों के लिए एक ऑनलाइन ब्रांड के रूप में शुरुआत की थी और अपने उत्पादों को अमेज़न इंडिया और न्याका जैसे प्लेटफार्मों पर बेचना शुरू किया था। इनमें आई शैडो से लेकर लिप क्रेयॉन तक के मेकअप की पूरी रेंज है। अपनी रंगीन पैकिंग के कारण इसने युवाओं को अधिक आकर्षित किया है।

#10. रिमेल (Rimmel):

यह एक ब्रिटिश सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड है। हाउस ऑफ रिमेल की स्थापना 1834 में रीजेंट स्ट्रीट, लंदन, इंग्लैंड में इत्र के रूप में यूजीन रिमेल द्वारा की गई थी। उद्घाटन के एक साल के भीतर, रिमेल ने अपने सबसे अच्छे काजल सहित कई मेकअप उत्पादों का निर्माण किया।

जब उनके लोकप्रिय 24H स्टे फाउंडेशन की बात आती है तो रिमेल हाई-एंड मेकअप ब्रैंड्स को टक्कर देता है।

#11. कलरबार (Colorbar):

यह लक्मे, लोरियल इंडिया, मोदी रेवलॉन और ओरिफ्लेम के बाद इस क्षेत्र का पांचवा सबसे बड़ा ब्रांड है।

कलरबार आज भारत के प्रमुख सौंदर्य ब्रांड्स में से एक है। यह तेजी से बढ़ने के लिए अपनी प्रीमियम पैकेजिंग और निरंतर नए उत्पादों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है और उपभोक्ताओं में इसकी मांग बढ़ रही है।

उनकी पलकें और प्राइमर उत्पाद सबसे अच्छी गुणवत्ता के होते हैं। लक्मे जैसे ब्रांड्स की तुलना में इसकी कीमत थोड़ी अधिक है लेकिन फिर भी यह एक अच्छी गुणवत्ता का है।

नोट: ये वह ब्रांड हैं जिन्हें आप अपने बजट के अनुसार चुन सकते हैं। इसके अलावा आप शीरोज़ के फैशन और ब्यूटी समुदाय में और अधिक ब्रांड्स के उत्पादों के बारे में जान सकते हैं। साथ ही आप किसी भी उत्पाद के बारे में एक दूसरे के साथ विचार-विमर्श भी कर सकते हैं।


15657772101565777210
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses