वर्क प्रेशर में मेंटल हेल्थ को कैसे ठीक रखें?

Published on 22 Nov 2023 . 1 min read



Work pressure and mental health in Hindi, Stress management at work in Hindi, Mental health ko kaise thik kare, Work stress relief tips in Hindi Work pressure and mental health in Hindi, Stress management at work in Hindi, Mental health ko kaise thik kare, Work stress relief tips in Hindi

आज के समय में काम बहुत ज्यादा बढ़ गया (Work pressure and mental health in Hindi) है और लोगों के ऊपर उसका प्रेशर भी हर दिन के साथ बढ़ता जा रहा है। यदि हम काम समय पर नहीं कर पाते हैं या उसे अधूरा छोड़ देते हैं तो हमें अपने सीनियर या बॉस से डांट सुननी पड़ती है और उसका असर हमारी परफॉरमेंस पर भी पड़ता है। वहीं हमारे सहकर्मी हमसे आगे निकल जाते (Stress management at work in Hindi) हैं जिसका असर हमारी मेंटल हेल्थ पर पड़ता है।

ऐसे में हम सभी के ऊपर ही वर्क प्रेशर होता है, अब किसी के ऊपर यह ज्यादा होता है तो किसी पर कम। ऐसे में इतने ज्यादा वर्क प्रेशर के बीच में हम किस तरह से अपनी मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकते हैं, इसके बारे में पता लगाना और उस पर काम करना बहुत ज्यादा जरुरी हो जाता (Mental health ko kaise thik kare) है। तो आज हम आपके साथ इसी विषय पर ही बात करेंगे।

वर्क प्रेशर में मेंटल हेल्थ को कैसे ठीक रखें? (Work pressure and mental health in Hindi)

जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि आज काम का इतना ज्यादा बोझ हो गया है कि हर किसी का मानसिक स्वास्थ्य दिन भर दिन बिगड़ता ही जा रहा है। अब यदि इसे सही नहीं किया गया तो इसका असर ना केवल हमारे काम पर पड़ेगा बल्कि हमें कई तरह की अन्य problems के साथ भी डील करना पड़ सकता है।

ऐसे में हम आपके सामने ऐसे 10 तरीके रखने जा रहे (Work stress relief tips in Hindi) हैं जिनकी सहायता से आप अपना वर्क प्रेशर भी कम कर पाएंगे और अपनी मेंटल हेल्थ को भी पहले की तुलना में बेहतर बना पाएंगे।

  1. व्यायाम करें

अब यदि आप सोचते हैं कि आप पूरा दिन काम करेंगे और आपकी मेंटल हेल्थ स्वस्थ बनी रहेगी तो आप गलत हैं। दरअसल जो लोग व्यायाम करते हैं या एक घंटा योग करते हैं, वे दूसरों की तुलना में बेहतर तरीके से काम कर पाने में सक्षम होते हैं। इसलिए आज से आप भी अपने जीवन में व्यायाम व योग को एक अभिन्न अंग बना लें और रोजाना इसे शुरू करें। यदि शुरू में एक घंटा ज्यादा लगता है तो आप आधे घंटे से ही इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

  1. सही आहार लें

व्यायाम के साथ साथ सही आहार का लिया जाना भी बहुत जरुरी होता है। लोग आज के समय में वर्क प्रेशर के चक्कर में बाहर का खाना खा लेते हैं जो कि सही नहीं है। आप जितना ज्यादा बाहर का बना हुआ खाना या फास्ट फूड खायेंगे उतनी ही आपकी मेंटल हेल्थ भी बिगडती चली जाएगी। इसलिए घर का बना हुआ खाना ही खाएं। घर का खाना भी ऐसा हो जो आपकी मेंटल हेल्थ के लिए अच्छा हो जैसे कि हरी सब्जियां, मेवे, चने इत्यादि।

  1. अपनी स्किल्स बढ़ाएं 

आपको अपनी स्किल्स को बढ़ाने पर भी जोर देना चाहिए क्योंकि जो काम आप 4 घंटे में कर पाते हैं, वह शायद आप स्किल्स को बढ़ाकर 2 घंटे में ही कर लें। इसके लिए आप ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर जाकर कई तरह के ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं और स्किल्स को बढ़ा सकते हैं। वहां विश्व की हरेक महिला को फ्री में ऑनलाइन कोर्स करवाए जा रहे हैं जो उनकी स्किल्स को अपग्रेड करने का काम कर रहे हैं।

  1. मल्टी टास्किंग करें

स्किल्स को बढ़ाने का फायदा यह होगा कि आप एक साथ कई तरह के काम को हैंडल करने में पारंगत होते चले जाएंगे। फिर आपको एक साथ कई काम करने और उन्हें तेजी से निपटाने की आदत हो जाएगी जो आपकी कार्य क्षमता को बढ़ाने का ही काम करेगी। इस तरह से आप मल्टी टास्किंग के माध्यम से भी अपनी मेंटल हेल्थ को सुधार सकते हैं।

  1. टीम का सहयोग लें

आप जिस भी कंपनी में काम कर रहे हैं, आपको वहां के अन्य कर्मचारियों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करना चाहिए। यदि आप टीम में सभी के साथ मिलकर काम करते हैं तो इससे काम का तनाव भी कम होता है और ऑफिस में भी मन लगा रहता है। इसलिए ऑफिस में अपने कुछ अच्छे दोस्त बनाएं जो आपके साथ काम करने को तैयार हों।

  1. टाइम मैनेजमेंट समझें 

आपको टाइम मैनेजमेंट अर्थात समय का प्रबंधन करना भी आना चाहिए। अब जो लोग टाइम मैनेजमेंट में बुरे होते हैं तो अक्सर यह देखा जाता है कि उन पर काम का प्रेशर भी ज्यादा होता है क्योंकि वे अपना काम समय पर निपटा ही नहीं पाते हैं। ऐसे में टाइम मैनेजमेंट की सहायता से आप अपना काम जल्दी और सरल तरीके से कर सकते हैं और मेंटल हेल्थ को ठीक रख सकते हैं।

  1. दोस्तों की मदद लें

आपको अपने ऑफिस के बाहर के दोस्तों की भी मदद लेनी चाहिए क्योंकि कई बार यह देखने में आता है कि आप जहाँ काम कर रहे हैं, आप उस जगह के लिए बने ही नहीं हैं। ऐसे में आपके सच्चे दोस्त ही आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको एक बेहतर करियर विकल्प ढूँढ कर दे सकते हैं।

  1. अपना आंकलन करें

आपको समय समय पर अपना आंकलन भी करते रहना चाहिए और इसके लिए आपको खुद का टेस्ट लेना चाहिए। इसके लिए आपको ग्लो एंड लवली की वेबसाइट पर ही कई तरह के टेस्ट मिल जाएंगे जो आप दे सकते हैं। इसके लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें और वहां उपलब्ध टेस्ट सीरीज को देखें।

  1. ब्रेक लेते रहें

मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए आपको अपने काम से ब्रेक लेने की भी जरुरत है क्योंकि आप कोई मशीन नहीं हैं जो हर समय काम करते रहें। यदि आप खुद को ब्रेक नहीं देंगे तो एक दिन आपका यह दिमाग काम करना ही बंद कर देगा और उस समय आप कुछ नही कर पाएंगे। इसलिए कुछ दिन की छुट्टी लें और घूम कर आएं।

  1. पूरी नींद लें

अब आप हर दिन अपनी औसत नींद से कम सोते हैं तो आप बहुत गलत कर रहे हैं क्योंकि यह ना आपका काम ठीक से बनने देगा और आपकी मेंटल हेल्थ को और बुरा बनाएगा, वो अलग। सामान्य तौर पर एक व्यक्ति को दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इसलिए आप रोजाना इतनी नींद नहीं लेते हैं तो आप गलत कर रहे हैं। ऐसे में आज से ही कम से कम 7 घंटे और ज्यादा से ज्यादा 8 घंटे की नींद लेना शुरू कर दें।


17006404261700640426
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :