मातृत्व अवकाश (मैटरनिटी लीव) से जुड़े सभी नियम व कानून

Last updated 14 Jan 2021 . 1 min read



मातृत्व अवकाश के नियम मातृत्व अवकाश के नियम

Want to read this article in English then Click Here.

मुझे अपनी सहेली का फोन आया और मैंने उसके रोने की आवाज सुनी, मैं उसके बारे में बहुत चिंतित थी। उसने मुझे मिलने के लिए बोला क्योंकि वह मुझसे वह सब साँझा करना चाहती थी, जो उसके साथ हुआ था। उससे मिलने पर उसने बताया कि वह गर्भवती है। उसके आंसू खुशी के थे। उसने मुझे गले लगाया क्योंकि वह कई सालों से इस दिन का इंतजार कर रही थी। लेकिन मैं जानना चाहती थी कि वह इतनी चिंतित क्यों थी। उसने मुझे बताया कि वह और उसका पति 5 साल से बच्चे की कोशिश कर रहे थे और जब यह दिन आ गया तो उसे ऑफिस से भी एक खबर मिली। इसलिये हमारा मातृत्व अवकाश के नियम जानना आवश्यक था

उसे 6 महीने के बाद यूके जाना है और 2 महीने के लिए वहाँ रहना है। उसकी डिलीवरी का भी यही समय था। वह चिंतित थी कि वह असाइनमेंट और बच्चे दोनों का प्रबंधन कैसे कर पाएगी। वह असाइनमेंट भी करना चाहती थी क्योंकि वह इस असाइनमेंट को पाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थी और यदि वह यह काम नहीं करती है तो वह नौकरी खो सकती है।

हमने एक रास्ता खोजना शुरू कर दिया ताकि दोनों चीजों को संभाला जा सके। अंत में हमने पाया कि कई कानून और कई लोग हैं जो उसकी मदद कर सकते हैं।

लेकिन, ये कुछ सवाल हैं:

  • गर्भवती होने से एक महिला की पेशेवर वृद्धि में बाधा आती है?
  • क्या माँ बनना और अपने पेशे में बढ़ जाना हाथ से जा सकता है?
  • क्या सरकार किसी भी संगठन के महिला कर्मचारियों को उतना ही महत्व देती है जितना वे पुरुष कर्मचारियों को महत्व देते हैं?

भारत में काम करने के दौरान एक पेशेवर महिला के दिमाग में कई सवाल आते हैं। उनमें से कुछ हैं:

  1. भारत में मातृत्व अवकाश के नियम
  2. क्या भारत में मातृत्व अवकाश के नियम के अनुसार भुगतान किया जाता है?
  3. क्या भारत में मातृत्व अवकाश के नियम के अनुसार महिलाओं के लिए मुफ्त चिकित्सा देखभाल हैं?
  4. गर्भपात की छुट्टी
  5. मातृत्व अवकाश के नए नियम व कानून

महिला के जीवन में एक समय ऐसा आता है जब वह गर्भवती हो जाएगी और इसका असर उसके पेशे पर भी पड़ सकता है। गर्भवती होना उसकी क्षमताओं को कम नहीं कर सकता है, बल्कि वह किसी अन्य कर्मचारी के रूप में अच्छा हो सकता है। वह और भी मजबूत हो सकती है।

रेनॉल्ट-निसान एलायंस के अध्यक्ष कार्लोस घोसन ने एक बार कहा था:

एक महिला को काम पर रखना और बढ़ावा देना हमारे समाज और उसकी आर्थिक अनिवार्यता के लिए सही बात है।

लेकिन हमारी सरकार और कई संगठनों ने इस मुद्दे के बारे में सोचा और आखिरकार वे “मैटरनिटी बेनिफिट एक्ट” को मातृत्व अवकाश के नियम के अंदर लेकर आए हैं।

मातृत्व अवकाश क्या है?

कामकाजी महिलाओं की मदद करने के लिए जो एक बच्चे की योजना बना रही हैं या बच्चे की उम्मीद कर रही हैं, यहाँ भारत में मैटरनिटी अवकाश का विवरण दिया गया है। भारत में मातृत्व अवकाश पर एक विस्तृत गाइड लाइन है:

मैटरनिटी बेनिफिट एक्ट (Maternity Benefit Act) 2017 को काम करने के लिए तैयार किया गया था जो जल्द ही बच्चा पैदा करने वाले हैं। यह राज्यसभा द्वारा पारित किया गया था और मार्च 2017 में लोकसभा द्वारा भी पारित किया गया था।

सबसे पहले, भारत में मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह के लिए था। लेकिन 2017 मार्च के बाद, मैटरनिटी बेनिफिट अधिनियम ने 10 कर्मचारियों के साथ कंपनियों में काम करने वाली महिलाओं के लिए मैटरनिटी अवकाश को 26 सप्ताह तक बढ़ा दिया। कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है, जो हर महिला कर्मचारी को पता होनी चाहिए।

भारत में गर्भवती महिलाओं के लिए पेड लीव्स

  1. यह अधिनियम कारखानों, खानों, दुकानों जैसे प्रासंगिक रूप से लागू कानून या किसी भी अन्य प्रतिष्ठान के तहत केंद्र सरकार द्वारा अधिसूचित किए जा सकते हैं।
  2. दो से अधिक बच्चों वाली माताओं के लिए, मैटरनिटी अवकाश लाभ 12 सप्ताह का होगा।
  3. यह अधिनियम उन सभी संगठनों पर लागू होता है जो 10 या अधिक व्यक्तियों को नियुक्त करते हैं।
  4. यह निजी क्षेत्र (private sector) और सार्वजनिक क्षेत्र (public sector) में काम करने वाली महिलाओं के लिए लागू है।
  5. अधिनियम एक महिला के लिए 12 सप्ताह की गोद लेने की छुट्टी प्रदान करता है जो 3 महीने से कम उम्र के बच्चे को गोद लेती है।
  6. इस अधिनियम ने 'घर से काम' से संबंधित एक प्रोविज़न भी पेश किया।
  7. कार्य की प्रकृति के आधार पर, महिलाएं इस लाभ को उन शर्तों पर ले सकती हैं जो नियोक्ता के साथ पारस्परिक रूप से सहमत हैं।
  8. एमबी अमेंडमेंट एक्ट (MB Amendment Act) उस संगठन के लिए क्रेच सुविधा अनिवार्य करता है जिसने 50 या 50 से अधिक कर्मचारियों को नियुक्त किया है, महिला को एक दिन में 4 बार क्रेच में जाने की अनुमति है।
  9. इस एक्ट के तहत, महिला कर्मचारियों को नियुक्ति के समय उनके अधिकारों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए। जानकारी लिखित या ईमेल में दी जानी चाहिए।
  10. वह 26 सप्ताह की छुट्टी का उपयोग कैसे कर सकती है यह महिला पर निर्भर करता है। वह अपने बच्चे के जन्म के बाद अपने सभी मैटरनिटी अवकाश ले सकती है।
  11. ट्यूबेक्टॉमी ऑपरेशन के मामले में, महिला ऑपरेशन के तुरंत बाद 2 सप्ताह की अवधि के लिए वेतन छोड़ने की हकदार है।
  12. गर्भावस्था, प्रसव, बच्चे के समय से पहले जन्म से संबंधित बीमारी से पीड़ित महिला को एक महीने की अधिकतम अवधि के लिए मैटरनिटी बेनिफिट की दर से आय के साथ छूट दी जाती है।
  13. एक कमीशनिंग माँ (commmissioning mother), जैविक माँ (biological mother) जो किसी अन्य महिला में प्रत्यारोपित भ्रूण बनाने के लिए अपने अंडे का उपयोग करती है) बच्चे को उसके द्वारा दी गई तारीख से 12 सप्ताह की छुट्टी का हकदार है।

भारत में मातृत्व अवकाश के दौरान भुगतान नियम

  • प्रसव की तारीख से 12 महीने पहले एक स्थापना में पूर्ण वेतन के साथ मैटरनिटी अवकाश 80 दिनों के पूरा होने पर दिया जाता है।
  • 26 सप्ताह के वेतन के अलावा (2 बच्चों की पहले से ही माँ के लिए 12 सप्ताह का वेतन) एक महिला कार्यकर्ता 3,500 भारतीय रुपये के चिकित्सा बोनस की हकदार है।
  • राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act 2013) के तहत, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को 6,000 रुपये की मैटरनिटी लाभ प्राप्त करने का अधिकार है।
  • इस अधिनियम में, जिसे केंद्र सरकार द्वारा बनाया गया है, प्रत्येक गर्भवती और स्तनपान कराने वाली मां को गर्भावस्था के दौरान और बच्चे के जन्म के छह महीने बाद मुफ्त भोजन का अधिकार होगा, ताकि उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा किया जा सके।

नोट: हाल ही में केंद्र सरकार यह विचार कर रही हैं कि 2 से अधिक बच्चों वाली माँ के तीसरी बार माँ बनने पर उसे मातृत्व अवकाश के नियमों का लाभ नही मिल पायेगा। इसके लिए कानून लाया जा सकता है जिससे जनसँख्या नियंत्रण में सहयोग मिलेगा।

भारत में मातृत्व अवकाश पर महिलाओं के लिए मुफ्त चिकित्सा देखभाल

  • गर्भवती महिला कर्मचारी 1000 रुपये का मैटरनिटी बेनिफिट (मेडिकल बोनस के रूप में) प्राप्त कर सकती है। यदि नियोक्ता द्वारा प्रसव पूर्व देखभाल (pre-natal) और प्रसवोत्तर (post-natal) देखभाल निशुल्क प्रदान की जाती है।
  • इसे 20,000 रुपये की एक मैक्सिमम सीमा तक बढ़ाया जा सकता है। केंद्र सरकार ने हर तीन साल में मूल राशि बढ़ाने के लिए अधिकृत किया।
  • अगस्त 2008 में मेडिकल बोनस की राशि 2500 रुपये थी जिसे बाद में 2011 में बढ़ाकर 3500 रुपये कर दिया गया।

लोकल सर्कल्स द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में, 2018 की खोज में 8000 + स्टार्टअप के लिए खोज की गई

  • 46% एसएमई और स्टार्टअप्स ने बताया कि उन्होंने पिछले 18 महीनों में ज्यादातर पुरुष कर्मचारियों को काम पर रखा है।
  • भले ही सरकार 7 सप्ताह के मैटरनिटी लाभ अवकाश का भुगतान करती है, 42% स्टार्टअप और एसएमई का कहना है कि वे अभी भी महिला कर्मचारियों को काम पर नहीं रखेंगे।
  • 7 सप्ताह के मैटरनिटी अवकाश, 65% स्टार्टअप और एसएमई के भुगतान के सरकारी प्रस्ताव के बावजूद 19 सप्ताह का व्यवसायिक भुगतान अवकाश मिलता है।
  • केवल 16% स्टार्टअप्स और एसएमई का मानना ​​है कि 7 सप्ताह के सरकारी प्रस्तावित मातृत्व अवकाश की प्रतिपूर्ति सही समय और उचित होगी।

हालाँकि एसएमई और स्टार्टअप्स को उचित लक्ष्यों के साथ अपना काम पूरा करना होगा लेकिन उनके लिए किसी कर्मचारी को 26 सप्ताह के लिए मैटरनिटी अवकाश देना और यहां तक ​​कि उसी काम के लिए किसी अन्य कर्मचारी को नियुक्त करना भी मुश्किल होगा। मैटरनिटी अवकाश लाभ के साथ, महिला कर्मचारियों पर सकारात्मक प्रभाव देखा जाता है। इसने महिलाओं को हर क्षेत्र में विकसित करने में मदद की है। इसने भारत में कामकाजी महिलाओं की उन्नति में मदद की है और वे इन सभी बेनिफिट्स के साथ काम करने में सक्षम हैं।

सरकार महिलाओं की मदद करने के लिए नियम बना रही है ताकि वे अपनी नौकरी न खोएं क्योंकि वे गर्भवती हैं। हमेशा अपने आप को सरकार और संगठन द्वारा बनाए गए नियमों और लाभों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी रखें।

मेरी सहेली ने वह असाइनमेंट नहीं खोई जिसका वह हमेशा सपना देखती थी और गर्भवती होने का भी आनंद लेती रही। उसने घर से काम किया क्योंकि वह यात्रा करने में असमर्थ थी। मातृत्व अवकाश के बाद, कर्मचारियों द्वारा कार्यालय में उसका स्वागत किया गया।

इसे भी पढ़ें:

  •  

15633966791563396679
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.


Share the Article :