फेसबुक से पैसे कमाने के 5 आसान तरीके

Last updated 19 Dec 2019 . 1 min read



facebook page se paise kaise kamaye in hindi facebook page se paise kaise kamaye in hindi

आजकल के ज़माने में चाहे कोई छोटा हो या बड़ा, हर किसी का फेसबुक पर एक खाता अवश्य है। कई लोग तो अपने एक से ज्यादा खाते बनाकर रखते है अर्थात आजकल हर कोई फेसबुक पर मौजूद है। जिस किसी के पास स्मार्ट फोन है वह सबसे पहले फेसबुक ही चलाता है।

आज तक आपने भी फेसबुक पर पोस्ट करना, दुसरो की पोस्ट को लिखे, कमेंट या शेयर करना या फिर दूसरों से chat करने में इस्तेमाल किया होगा किन्तु क्या आप जानते है कि आप फेसबुक का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकती है (Facebook se paise kamane ke tarike)। हा, सही सुना आपने, इसमें आजकल बहुत से लोग अपना हुनर आजमा कर पैसे कमा रहे है।

आपको एक बात का ध्यान रखना होगा कि फेसबुक कभी भी आपको काम करने का पैसा नही देंगी अपितु वहां पर मौजूद लाखों करोड़ो लोगो की सहायता से आप पैसे कमा सकती है। किन्तु फेसबुक आपको मुफ्त में खाता बनाने व पैसे कमाने का भरपूर मौका देगी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

फेसबुक से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या चाहिए? (Facebook se paise kamane ke liye kya chahiye?)

  • Smartphone
  • अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • फेसबुक पर खाता
  • आपकी रुचि (Niche) के अनुसार कोई फेसबुक पेज या ग्रुप।

फेसबुक से पैसे कैसे कमायें? (Facebook se paise kaise kamaye)

#1. फेसबुक पेज बनायें (Earn money from Facebook Page)

आपने अभी तक फेसबुक पर कई पेज लिखे किये होंगे व आपको उनकी पोस्ट्स पसंद भी आती होगी जिसे आप लिखे, कमेंट या शेयर करते होंगे। इसके साथ ही आपने कई फेसबुक pages की sponsored पोस्ट्स भी देखी होगी। दरअसल फेसबुक पेज इन्ही sponsored पोस्ट्स की सहायता से पैसे कमाते हैं।

आप चाहे तो अपना एक फेसबुक पेज शुरू कर सकती है किन्तु इससे पहले आप अच्छे से सोच ले कि आप किस विषय पर अपना फेसबुक पेज शुरू करना पसंद करेंगी। आप ऐसे विषय को ही चुने जिसमे आपकी रुचि हो व अच्छी जानकारी हो ताकि आपको उसमे काम करने में आनंद भी आये व साथ ही आपके likes भी तेजी से बढ़ें।

यदि आप अपनी रुचि के अनुसार फेसबुक पेज को शुरू करती है तो इसमें आपको ज्यादा दिक्कत भी नही होंगी व आप पेज को पसंद करने वालो को अच्छी जानकारी उपलब्ध करवा पाएंगी जिसे वे अपने अन्य दोस्तों के साथ साँझा करेंगे जिससे आपके पेज पर likes और भी बढ़ेंगे।

फेसबुक पेज से पैसे कैसे कमायें? (Facebook Page se paise kaise kamaye)

यदि आपके पेज पर likes की अच्छी खासी संख्या हो गयी है तो आप आप अपने पेज पर विभिन्न ब्रांड्स की sponsored पोस्ट्स डाल सकती है जिनमे आपको PPV (Pay Per View) या PPC (Pay Per Click) के द्वारा पैसा मिलेगा। अर्थात आपके पेज की sponsored पोस्ट्स को देखे जाने की संख्या या उस पर क्लिक किये जाने की संख्या के आधार पर आपको पैसे मिला करेंगे।

#2. फेसबुक ग्रुप बनायें (Earn money from Facebook Group)

आप चाहे तो अपना एक फेसबुक ग्रुप भी शुरू कर सकती है जिसमे आप अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को आसानी से जोड़ सकती है व ओरो को भी उस ग्रुप से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित कर सकती है। फेसबुक ग्रुप भी आप किसी अपनी रुचि के विषय पर ही बनायें ताकि आप उसमे अपने ग्रुप के सदस्यों की समस्याएं, चिंता आदि दूर कर सके व उनको ग्रुप में ज्यादा से ज्यादा engage कर सके।

फेसबुक ग्रुप से पैसा कैसे कमायें (Facebook Group se paise kaise kamaye)

जब आपके फेसबुक ग्रुप में सदस्यों की संख्या अच्छी खासी हो जाएँगी तब आप उसमे विभिन्न ब्रांड्स की पोस्ट्स, sponsored पोस्ट्स, advertisement, paid surveys इत्यादि के सहारे पैसे कमा सकती है।

इसमें आपको यह ध्यान रखना है कि आप अपने ग्रुप के सदस्यों को हमेशा किसी ना किसी तरीके से engage रखने का प्रयास करे ताकि आपके ग्रुप में सदस्यों की संख्या बढ़ती रहे व आपको पैसा कमाने में कोई मुश्किल ना हो।

#3. फेसबुक में जॉब के द्वारा (Facebook Jobs)

आजकल कई सोशल मीडिया कम्पनीज खुल चुकी है जो फेसबुक के जरिये पैसा कमाती है। यदि आप अपना व्यापार फेसबुक पर खोल पाने में अक्षम है तो आपको कई ऐसी companies मिल जाएँगी जो पहले से ही फेसबुक के द्वारा पैसे कमाती है व आप उन companies में काम करके अच्छा पैसा कमा सकती है।

आइये जानते है फेसबुक में आप किस-किस क्षेत्र में काम कर सकती है:

  • लेखिका (Writer)

यदि आपकी लिखने में रुचि है तो आप ऐसी कंपनी ढूंढे जो फेसबुक पर अपने लेख डालती हो। आप उस कंपनी में लेखिका के रूप में जुड़ सकती है व आप freelance writer का काम भी कर सकती है।

  • ग्राफ़िक्स डिजाइनिंग (Graphics Designing)

यदि आप फोटोशोप इत्यादि में ग्राफ़िक्स बनाना जानती है तो आप फेसबुक की कई companies में apply कर सकती है। आजकल बहुत companies को अच्छे graphics designers की आवश्यकता है। इसके लिए आप अलग से graphics designing का course भी कर सकती है व certificate हासिल कर सकती है जिससे आपको नौकरी मिलने में आसानी रहेगी।

  • विडियो (Video Making)

यदि आपको ग्राफ़िक्स के साथ-साथ विडियो बनानी भी आती है तो आपको इसके लिए अच्छा खासा पैसा मिल सकता है। इसके लिए भी बाजार में आपको कई इंस्टिट्यूट मिल जायेंगे जो विडियो बनान सिखाते है। इसके साथ आप ऑनलाइन भी इसका course कर सकती है व certificate ले सकती है।

  • डाटा एनालिटिक्स (Data Analytics)

यदि आपकी डाटा या आंकड़ों पर अच्छी पकड़ है व आप उनका अच्छे से analysis कर सकती है तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। बहुत फेसबुक कम्पनीज data को सही से मैनेज करने वाले सही व्यक्ति की तलाश में रहती है क्योंकि किसी कंपनी को आगे बढ़ाने में इसका बहुत योगदान रहता है। इसलिये आप भी इस क्षेत्र में अपना हाथ आजमा सकती है।

  • ब्रांड मैनेजर (Brand Manager)

फेसबुक पर व्यापार कर रही किसी कंपनी को पैसा कमाने के लिए विभिन्न ब्रांड्स के साथ tie up करने की आवश्यकता होती है। यदि आप कंपनी के लिए विभिन्न ब्रांड्स के साथ संपर्क कर उन्हें कंपनी में advertisement देने के लिए approach कर सकती है तो इस क्षेत्र में आप आगे काफी तरक्की कर सकती है।

  • इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

यदि आप कंपनी के लिए ऑनलाइन व ऑफलाइन इवेंट मैनेज कर पाने में सक्षम है तो आप इस क्षेत्र में भी अच्छा काम कर सकती है। इसके लिए आपको समय-समय पर कंपनी की आवश्यकता के हिसाब से किसी जगह इवेंट को आयोजित करना होगा व कंपनी के लिए लोग लाने होंगे जो उस इवेंट में भाग ले सके। इसके लिए आपका एक अच्छा anchor होना भी आवश्यक है।

#4. एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा (Affiliate Marketing on Facebook)

बहुत सी ऑनलाइन शॉपिंग websites अपने प्रोडक्ट्स को बेचने पर आपको उसका कमीशन देती है। जैसे कि फ्लिप्कार्ट, अमेज़न, Snapdeal इत्यादि। इस ऑनलाइन शॉपिंग websites के उत्पाद बेचने पर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकती है।

इसके लिए आपको इन sites पर जाकर अपना खाता बनाना होगा व एफिलिएट मार्केटिंग में अपना अकाउंट भी बनाना होगा। उसके बाद आप इन sites में से कोई भी उत्पाद उठाकर उसका एफिलिएट लिंक बनाकर फेसबुक पर उसका प्रमोशन कर सकती है।

यदि लोग आपने द्वारा दिए गए लिंक से उस उत्पाद को खरीदते है तो आपको उन websites से उस उत्पाद को बेचने का कमीशन मिलेगा।

#5. अपना उत्पाद बेचकर (Self Promotion on Facebook)

यदि आपको पहले से कोई काम है या आप कोई अपना उत्पाद बेचकर पैसा कमाना चाहते है तो आप इसकी मुफ्त में ऑनलाइन advertisement भी कर सकते है।

इसके लिए आप फेसबुक पर अपने उत्पाद से जुडी जानकारी लोगो तक पहुंचा सकते है व उन्हें वह उत्पाद खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते है। यह एक बहुत ही सरल व किफायती तरीका है अपने उत्पाद की मुफ्त में प्रचार करने का।

इसे भी पढ़ें:


15764820791576482079

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses