कैसे आप अपना बेबी केयर सेंटर या क्रेच खोलकर पैसे कमा सकती हैं?

Last updated 6 Oct 2021 . 1 min read



Creche In Hindi, Baby Care Center In Hindi, Chhote Bacchon Ki Dekhbhal, Creche Business Plan In India In Hindi, Baby Care Center Business Plan In Hindi Creche In Hindi, Baby Care Center In Hindi, Chhote Bacchon Ki Dekhbhal, Creche Business Plan In India In Hindi, Baby Care Center Business Plan In Hindi

क्या आप एक सफल शिशु देखभाल केंद्र व्यापार योजना की तलाश कर रहे हैं? अगर हां तो आपको जानकर खुशी होगी कि यहां आपको सारी उपयुक्त जानकारी दी जाएगी। आजकल शहरों में एक प्रचलन बहुत ही चल रहा है जिसे हम क्रेच (Creche In Hindi) या फिर शिशु देखभाल केंद्र (Baby Care Center In Hindi) के नाम से भी जानते हैं।

आजकल लोगों के परिवार भी छोटे होने लगे हैं जिसमें माता-पिता और उनके एक या दो बच्चे ही होते हैं। इतना ही नहीं आजकल माता-पिता दोनों ही बाहर जाकर काम करते हैं और पैसे कमाते हैं, ऐसे में उनका पूरा दिन अपने बच्चे को संभालना असंभव हो जाता (Chhote Bacchon Ki Dekhbhal) है। अपने बच्चे की सुरक्षा और सही देखभाल हर माता-पिता चाहते हैं इसीलिए वह किसी ऐसे की तलाश करते हैं जो उनके बच्चे को पारिवारिक माहौल और सही सुरक्षा दे सके।

क्रेच ऐसे माता-पिता के लिए एक वरदान की तरह होता है। यहां पर उनके बच्चों को पारिवारिक माहौल दिया जाता है और उनकी सुरक्षा का भी पूरा ख्याल रखा जाता है। ज्यादातर माता-पिता आजकल काम के लिए बाहर जाने लगें हैं और इसी वजह से क्रेच का व्यापार बढ़ता जा रहा है।

ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें बच्चों के बीच में रहना बहुत ही अच्छा लगता (Creche Business Plan In India In Hindi) है उन लोगों के लिए क्रेच एक बहुत ही बढ़िया विकल्प होता है। अगर आपको भी बच्चों के बीच में रहना पसंद है तो आप इसे अपने व्यापार में बदल सकती हैं। जी हां, शिशु देखभाल केंद्र एक ऐसा व्यापार है जिसे आप कम निवेश में शुरू कर सकती हैं और बहुत अच्छी कमाई भी कर सकती हैं। अगर आप भी इस व्यापार के बारे में सोच रही हैं तो यहां दी गई जानकारी आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगी। इस लेख में हम आपको शिशु देखभाल केंद्र व्यापार योजना की सारी जानकारी दे रहे हैं।

बेबी केयर सेंटर खोलकर पैसे कैसे कमाएं? (Baby Care Center Business Plan In Hindi)

घर बैठे क्रेच खोलकर अच्छी कमाई करें

ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप घर बैठे क्रेच खोलकर अच्छी कमाई कर सकती हैं। जैसे कि: -

  • आप अपने घर से ही क्रेच खोलकर एक छोटे स्तर पर अपने व्यापार की शुरुआत कर सकती हैं। इसमें आपको यह सुविधा रहेगी कि शुरुआत में ही आपको एक जगह नहीं ढूंढनी पड़ेगी और आपको उस जगह के लिए किराया देने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • अगर आप एक बड़े स्तर पर क्रेच खोलना चाहती हैं तो आप उसके साथ-साथ प्रीस्कूल की व्यवस्था भी कर सकती हैं। प्रीस्कूल के माध्यम से आप बच्चों की देखभाल के साथ-साथ उन्हें शिक्षा भी प्रदान कर सकती हैं। ऐसे में आप क्रेच की मदद से प्रीस्कूल से आने वाली कमाई का लाभ भी उठा सकती हैं।
  • शुरुआत में आप दो या तीन बच्चों की देखभाल की ज़िम्मेदारी ले सकती हैं।
  • क्रेच में बच्चों की देखभाल के साथ-साथ आप और भी कमाई के अवसर जोड़ सकती हैं जैसे कि बच्चों के खिलौनों को खुदरा मूल्य पर भी बेच सकती हैं और अच्छी कमाई कर सकती हैं।
  • अगर आपका खुद का एक छोटा बच्चा है तो आप अपने क्रेच के माध्यम से उसकी देखभाल भी कर सकती हैं और अपनी योग्यताएं और बढ़ा भी सकती हैं।
  • अगर आप शुरुआती तौर पर अपनी क्रेच के लिए बच्चे नहीं ढूंढ पा रही हैं तो आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद भी ले सकती हैं। आप अपने जानने वालों को अच्छी छूट देकर उनके बच्चों से अपने क्रेच की शुरुआत कर सकती हैं।
  • अगर आपके आस-पास कोई प्रीस्कूल है तो आप वहां पर भी बात कर सकती हैं। आप स्कूल वालों से मीटिंग करके अपने व्यापार को उनके साथ जोड़ सकती हैं। जब स्कूल की तरफ से बच्चों के माता-पिता को कोई सुझाव दिया जाता है तो वे उस पर थोड़ा ज्यादा ध्यान देते हैं।

इन बातों का ध्यान रखना है बेहद जरूरी

क्रेच खोलने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आपके पास उस व्यापार के लिए सही योग्यता है या नहीं। बच्चों की देखभाल के व्यापार में सिर्फ बच्चों को अपने साथ रखना ही नहीं होता बल्कि उन्हें सही देखभाल देना, उनके साथ सही प्रकार से व्यवहार करना भी जरूरी होता है।

हर माता-पिता अपने बच्चे को लेकर बहुत ही भावुक होते हैं ऐसे में अगर उनके बच्चे के साथ किसी भी प्रकार का गलत व्यवहार हो या कोई भी लापरवाही की जाए तो उसका सीधा असर आपके व्यापार पर पड़ सकता है क्योंकि कोई भी माता-पिता अपने बच्चे को किसी ऐसी जगह नहीं भेजना चाहेंगे जहां वह सुरक्षित और खुश महसूस ना करें। इसलिए बहुत जरूरी है कि आप शिशु देखभाल केंद्र का व्यापार खोलने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि:

  • आपको बच्चों के विकास को लेकर ज्ञान है या नहीं?
  • क्या आपको बच्चों को सही प्रकार से रिझाना आता है?
  • क्या आप जानती हैं कि बीमारी में बच्चे की कैसे देखभाल की जाए?
  • क्या आप बच्चों में अनुशासन की भावना जागृत कर सकती हैं?
  • क्या आप उन्हें सही और गलत का ज्ञान सही प्रकार से समझा सकती हैं?
  • क्या आप उन्हें अपेक्षित स्वभाव और किसी भी प्रकार की घटना से निपटने के लिए तैयार कर सकती हैं?
  • क्या आप उनका नेतृत्व एक सही दिशा में कर सकती हैं?
  • क्या आपके पास वित्तीय नियंत्रण की योग्यता है?
  • क्या आप अपनी और बच्चों की समस्याओं को एक ही समय पर अलग-अलग प्रकार से समझने और सुलझाने की क्षमता रखती हैं?

शिशु देखभाल केंद्र के व्यापार के लिए कुछ आवश्यक चीज़े है जिनका आपको ध्यान रखना होगा:

  • बच्चों के लिए खिलौने
  • उन्हें रिझाने की चीजें
  • उनके लिए सही सोने का इंतज़ाम
  • सही खाने का इंतजाम

जब पूरा दिन बच्चा आपके शिशु देखभाल केंद्र में रहेगा तो उसे पूरी तरह संभालने की ज़िम्मेदारी भी आप ही की होगी। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आपके पास वह सारी चीजें उपलब्ध हो जो सामान्य तौर पर उसके पूरे दिन में इस्तेमाल होंगी।

क्रेच के व्यापार में कितने निवेश की आवश्यकता होती है?

क्रेच का व्यापार शुरू करने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपने निवेश का ध्यान रखे। इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको एक सही स्थान की आवश्यकता होती है और इसके साथ बच्चों की ज़रूरतों का ध्यान भी रखना होता है। इस व्यापार को आप एक छोटे निवेश से शुरू कर सकती है। शुरुआत में आप पचास हजार रुपए से इस व्यापार को शुरू कर सकती हैं।

क्रेच के व्यापार के लिए रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस भी है बहुत जरूरी

इस व्यापार को शुरू करने से पहले यह बहुत जरूरी है की आप सही रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस बनवा ले अन्यथा आगे चलकर आप कानूनी कार्यवाही में पड़ सकती है। इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि आप व्यवसाय पंजीकरण और स्थानीय प्राधिकरण पंजीकरण पहले ही करवा ले।

फ्रेंचाइजी के माध्यम से भी आप क्रेच का व्यापार शुरू कर सकती है

अगर आप यह चाहती है की इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको कोई पंजीकरण न करना पड़े और न ही कोई लाइसेंस लेना पड़े तो इसके लिए आप फ्रेंचाइजी का सहारा ले सकती है। भारत में कुछ फ्रेंचाइजी है जिनमें से आप अपने व्यापार के लिए सर्वोत्तम पसंद चुन सकती हैं, यह फ्रेंचाइजी कुछ इस प्रकार हैं:

  • लिटिल जीनियस प्रीस्कूल एंड चाइल्ड केयर सेंटर
  • किड्स केयर
  • एक्टिविटी सेंटर
  • किंडर गार्डन स्कूल एंड डे केयर

इस शिशु देखभाल केंद्र व्यापार योजना का पालन कर आप अपना खुद का क्रेच या बेबी सिटींग डे केयर सेंटर शुरू कर सकती है। हम आशा करते हैं की आपको हमारी दी हुई जानकारी पसंद आई होगी और यह जानकारी आपके लिए फ़ायदेमंद भी साबित हुई होगी। अगर आप शिशु देखभाल केंद्र व्यापार योजना के बारे में और जानना चाहती है या आपके मन में कोई सवाल है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंन्ट बॉक्स में लिख सकती है।

इसे भी पढ़ें:


16327262731632726273
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :