1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
13 Jun 2019 . 1 min read

12वीं पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी


Share the Article :

12 pass mahilao ke liye sarkari naukri 12 pass mahilao ke liye sarkari naukri

कोई भी महिला करियर बनाने और नौकरी करने में पुरुष से कम नहीं है। महिलाओं की मदद करने के लिए, भारत ने सरकारी क्षेत्र की महिलाओं को नौकरी देने का फैसला किया है।

भारत में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों को सबसे अच्छा माना जाता है। इसके कई कारण हैं। इसके कुछ कारण यह हैं कि सरकारी नौकरी बेहतर जीवन, सुरक्षित भविष्य और सबसे महत्वपूर्ण रूप से एक अच्छा वेतन देती है।

12 वीं के बाद 40 प्रतिशत से अधिक महिलाओं ने आगे की शिक्षा के लिए जाने के बजाय नौकरी करना पसंद किया। जब ये महिलाएं नौकरी खोजने की कोशिश करती हैं, तो हमारी सरकार उनकी उम्र या योग्यता नहीं देखती है। सरकारी नौकरी उनके योग्यता के बजाय उनके रूचियाँ पर आधारित है।

अपनी पूरी मेहनत के साथ एक महिला को एक लिखित परीक्षा में शामिल होना पड़ता है, जो सरकारी नौकरी के लिए जरूरी है। यह केंद्रीय या राज्य सरकार की नौकरी के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है और यदि आप इस परीक्षा में सफल होते हैं, तो उसे सरकारी नौकरी अवश्य मिलेगी । अच्छे वेतन और सबसे महत्वपूर्ण नौकरी सुरक्षा सरकारी नौकरी में हैं।

12वीं पास महिलाओं के लिए सरकार के पास कुछ नौकरियां हैं जो अपना करियर बनाना चाहती हैं।

उनमें से कुछ इस प्रकार हैं ..

#1. एसएससी में सरकारी नौकरी (SSC Mein Sarkari Naukri)

एसएससी भारत सरकार के अलग अलग पदों मंत्री और विभागों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करने के लिए भारत सरकार के लिए एक महत्वपूर्ण कार्य हैIकर्मचारी चयन आयोग हर साल सीएचएसएल परीक्षा आयोजित करता है। यह परीक्षा 12 वीं पास की छात्रों के लिए होती है। यदि आप इस परीक्षा से गुजरते हैं, तो आपको निचले डिवीजन क्लर्क, स्टेनोग्राफर या डेटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी मिल जाएगी। इस परीक्षा के लिए आपको अच्छा टाइपिंग कौशल और साथ ही कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान होना आवश्यक है। इस पद के लिए बड़ी संख्या में छात्र परीक्षा देते हैं, इसलिए आपको इस परीक्षा में बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

आप इस नौकरी को प्राप्त करते हैं, तो प्रति माह लगभग 18,000 से 30,000 रुपये होगा।

#2. नर्सिंग सहायक के रूप में सरकारी नौकरी प्राप्त करना (Nursing Assistant Ki Sarkari Naukri)

12 वीं कक्षा में यदि आपके पास मुख्य विषयों के रूप में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान जैसे विषय हैं, तो संभावना है कि आप नर्सिंग सहायक के रूप में नौकरी पा सकते हैं। नर्सिंग स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र के भीतर एक पेशा है जो व्यक्तियों, परिवारों की देखभाल करने पर केंद्रित है ताकि अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति हो । उनका कर्तव्य मरीजों की देखभाल करना और आसपास के वातावरण को साफ रखना है, जिसमें वार्ड और उपकरण शामिल हैं।आपको एक लिखित परीक्षा देनी होगी। यह एक महत्वपूर्ण चरण है जिससे आपको गुजरना पड़ता है।इस प्रशिक्षण के बाद यदि आप नौकरी चाहते हैं, तो आपको शारीरिक और फिटनेस की परीक्षा देनी होगी।इस नौकरी के लिए वेतन पैकेज रुपये प्रति माह 10,000 से 20,000 के बीच है।

#3. 12 वीं के बाद पुलिस विभाग में नौकरी (Police Department Mein Sarkari Naukri)

अपनी 12 वीं पूरी करने के बाद, आप पुलिस विभाग में काम कर सकते हैं।अपराध का पता लगाने और रोकने के लिए पुलिस विभाग जिम्मेदार है। पुलिस हमारे आसपास के वातावरण को हमारे लिए सुरक्षित रखती है। इस क्षेत्र में शुरुआती स्थिति एक कांस्टेबल की होगी। इस नौकरी के लिए यह जरूरी है कि आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें। इस विभाग में उच्च पदों के लिए आपको उच्च शिक्षा हासिल करनी होगी।इस में वेतन पैकेज 15,000 रुपये से 20,000 रुपये प्रति माह होगा।

हर साल UPSC द्वारा लिए गए विभिन्न पदों के लिए परीक्षाएं होती हैं और कुछ वर्षों के बाद जब आपने कॉन्स्टेबल के रूप में काम किया है तो आप CBI या CID में भी उसी पद पर आवेदन कर सकते हैं।

#4. 12 वीं पास महिलाएं बैंक में जॉब कर सकती हैं (Bank Mein Sarkari Naukri)

कई महत्वपूर्ण स्थान हैं जहाँ नौकरी दी जाती है, एक महत्वपूर्ण स्थान एक बैंक है। बैंक में काम करना आज की महिलाओं के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बन रहा है। बैंक महिलाओं को मौद्रिक लाभ और जोखिम मुक्त वातावरण देता है।जिन महिलाओं ने 12 वीं की परीक्षा दी है, वे क्लर्क के रूप में बैंकों में नौकरी कर सकती हैं। IBPS यानी बैंकिंग कर्मियों केहर साल क्लर्क पद के लिए परीक्षा आयोजित करता है। लिखित परीक्षा के साथ-साथ टाइपराइटिंग परीक्षा भी होती है। वेतन इन परीक्षणों पर आधारित होता है। इस परीक्षा में 18 विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। वेतन पैकेज 5,200 रुपये से 20,200 प्लस ग्रेड पे 1900 होगा।

#5. रेलवे में महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी (Railway Mein Sarkari Naukri)

अगर आप 12 वीं पास कर चुके हैं तो रेलवे में नौकरी पाने का अवसर है। अच्छी सैलरी और जॉब सिक्योरिटी की वजह से इस जॉब को लोकप्रियता भी मिल रही है। जिन महिलाओं ने अपनी 12 वीं कक्षा पास की है, वे रेलवे कांस्टेबल, टिकट चेकर या रेलवे में लोअर डिवीजन क्लर्क के लिए आवेदन कर सकती हैं। यह नौकरी मिलने पर रेलवे में मुफ्त मेडिकल सुविधा और मुफ्त यात्रा पास जैसी सुविधाएं हैं। इस रेलवे नौकरी में वेतन पैकेज 20,000 रुपये से 25,000 प्रति माह के बीच है।

#6. आंगनवाड़ी में 12 वीं कक्षा पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी (Anganwadi Mein Sarkari Naukri)

आंगनवाड़ी एक गांव में बुनियादी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करती है। इसमें गर्भनिरोधक व्यंजन, और कुपोषण शिक्षा और पूरकता जैसी चीज़ें शामिल हैं।यदि आप 12 वीं कक्षा पास करने के तुरंत बाद नौकरी शुरू करना चाहते हैं और परीक्षा का इंतजार नहीं करना चाहते हैं, तो आंगनवाड़ी में सहायक के रूप में काम करने का सबसे अच्छा तरीका है। जब आप आंगनवाड़ी हेल्पर के रूप में काम कर रहे होते हैं, तो आप PHC स्टाफ के लिए जिम्मेदार होते हैं और माताओं को प्रसूति और स्वास्थ्य संबंधी शिक्षा प्रदान करते हैं। इस नौकरी में वेतन पैकेज लगभग 9300 से 20,000 रुपये प्रति माह होगा।

#7. वन विभाग में सरकारी नौकरी (Van Vibhag Mein Sarkari Naukri)

भारतीय वन सेवा तीन भारतीय सेवाओं में से एक है।वन विभाग समय-समय पर विभिन्न पदों पर नौकरी की घोषणा करता है। 12 वीं कक्षा पूरा करने के बाद, महिलाएं भारतीय वन विभाग में सरकारी नौकरी कर सकती हैं। यह नौकरी आपको बहुत सारे फील्डवर्क करने के लिए खुली होनी चाहिए क्योंकि यह वन विभाग का एक महत्वपूर्ण अंश है। एक भारतीय वन सेवा परीक्षा है, जिससे आपको गुजरना पड़ता है। यदि आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आप इस विभाग में अच्छा पद प्राप्त कर सकते हैं। इस विभाग में मूल वेतन पैकेज 10,000 रुपये से 15,000 रुपये के बीच है, लेकिन यदि आप भारतीय वन सेवा परीक्षा को पास कर लेते हैं, तो आप बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं।

#8. 12 वीं पास महिलाओं के लिए शिक्षण कार्य (Teacher ki Sarkari Naukri)

यह हमेशा सुना जा रहा है कि शिक्षण एक महान पेशा है और आप शिक्षण पेशे मेंआप बहुत सम्मान प्राप्त करते हैं।शिक्षक छात्रों को शिक्षित करने और उन्हें अगली कक्षा के लिए तैयार करने के लिए जिम्मेदार हैं और विकासशील दुनिया के लिए काम कर रहे हैं।

शिक्षण कार्य में आपको कम समय देना होता है और बाकी समय आप अपने परिवार को दे सकते हैं। ऐसी कई महिलाएँ हैं जिन्होंने 12 वीं कक्षा पास करने के बाद एक शिक्षक बनना चुना।

यदि आप किसी सरकारी संस्थान में शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको शिक्षक भर्ती का फॉर्म भरना होगा। इस नौकरी के लिए कम से कम आवश्यक है, D.EI.d में 12 वीं पास या डिप्लोमा । सरकारी संस्थान के साथ काम करने में वेतन पैकेज 5200 रुपये से 20,000 रुपये प्रति माह है।

#9. सरकारी नौकरी बीएसएनएल में (BSNL Mein Sarkari Naukri)

अगर आपका दिमाग 12 वीं कक्षा के बाद काम करने के लिए तैयार है, तो बीएसएनएल में सबसे अच्छा विकल्प काम कर सकता है। बीएसएनएल भारत सरकार का सबसे बड़ा दूरसंचार संगठन है। 12 वीं पास महिलाएं इस क्षेत्र में नौकरी के कई अवसर पा सकती हैं। आप डीएसए (डाइरेक्ट सेलिंग एजेंट) के पद पर आवेदन कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता में बहुत अधिक है, यही कारण है कि आपको वास्तव में कठिन तैयारी करनी होगी। इस नौकरी को पाने के लिए आपको खुद को लिखित परीक्षा और मौखिक परीक्षा

के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। दूरसंचार में विकास की उच्च गुंजाइश है। वेतन पैकेज 16,000 से 25,000 प्रति माह के बीच होने की उम्मीद है।

अंत करने के लिए, हम कह सकते हैं कि सरकारी नौकरी महिला को काम करने के बहुत सारे अवसर देती है।

सरकारी नौकरियों में एक निश्चित काम के घंटे, बेहतर छुट्टी की नीतियां और निजी नौकरी की तुलना में अधिक सुविधाएं हमें दे सकती हैं। सरकारी नौकरी प्राप्त करना शायद कठिन है क्योंकि आवेदकों को परीक्षा से गुजरना पड़ता है। सरकारी नौकरी पाने में मुख्य कठिन बात यह है कि आवेदन करने वालों की एक बड़ी संख्या है। लेकिन जब आप सभी कठिनाइयों से गुजरते हैं, तो आपके पास अपने लिए बेहतर भविष्य होता है।

इसलिए, उन महिलाओं के लिए कई अवसर हैं जो 12 वीं पास कर चुकी हैं और यदि वे वास्तव में काम करना चाहती हैं और पैसा कमाना चाहती हैं, उनके लिए सरकार के पास ऊपर दी गई नौकरियां हैं।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​- 


15603206161560320616
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • A*****
    Mei 12 commerce ke sath complete ki hui or ab graduation Art's ke sath kr rhi hui mere layak koe aachhi job ho to bataeyega bahut argent hai
  • K*****
    Angawadi k liye muze try karana h plzz bataye kaise try kr sakte h
  • S*****
    Hello ma'am I leave in the delhi but my qualification from U.P. can I try for aganwadi vacancy plz tell me ma'am
  • S*****
    Neetu Singh ji Abhi aganwadi ke Bharti ho rhi h ap try kr Sakti h
  • A*****
    45 plus ke liye koi sarkar kya private wale bhi naukri nahi de rahe madam ji
  • S*****
    रेलवे और बैंक के फार्म कब मिलते हैं
  • R*****
    but good information or sbhi k liy😍
  • R*****
    yar mai bhi job karna chahti thi ab kaha yar mai ab 40 years ho gai 2018 m
  • N*****
    Mai b job karna chahti hu but kaise apply karu
  • S*****
    Age kitni honi chahiye
  • R*****
    Heelloo
  • K*****
    M 12th pass..... I leave in dehli Burari
  • N*****
    Hlo aganwadi ke job kbb neklti Hai
  • C*****
    जिसके पास सरकारी नौकरी हैं उसका तो जा रहा हैं बहुत सारी सरकारी कंपनी को बेच रही है सरकार