1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
9 Jul 2019 . 1 min read

8 वेबसाइटें जो देती हैं फ्री जॉब अलर्ट


Share the Article :

free job alerts hindi free job alerts hindi

जब आप नौकरी खोज रहे हैं, तो आप हमेशा चाहते हैं कि आपको नौकरी अलर्ट के बारे में सारी जानकारी हो।

जब किसी सरकारी या गैर सरकारी फर्म में कोई पद खाली हो तो आप कैसे सूचित होंगे?

अगर आप भारत में 12 वीं पास महिला हैं, तो आप सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकती हैं।

कई तरीके हैं जैसे कि रोजगार समाचार, समाचार पत्र विज्ञापन, कॉलेज सूचनाएं या कुछ दोस्त जो नौकरी अलर्ट के बारे में बता सकते हैं। मुफ्त जॉब अलर्ट मिलने के ये सभी विकल्प अच्छे लग सकते हैं, लेकिन यह भी हो सकता है कि वह जानकारी पूरी ना हो और आपको खुद इसके बारे में अच्छी तरह से सब कुछ खोजना होगा।

आजकल हर कोई अपने लिए एक सर्वश्रेष्ठ नौकरी चाहता है और इस दुनिया में एक अच्छे वेतन के साथ एक सही नौकरी मिलना मुश्किल है।

यही कारण है कि हमें हमारे लिए एक अच्छी नौकरी पाने के लिए नौकरी सलाहकारों या नौकरी खोज एजेंसियों को पैसा देना पड़ता है। वे आपको नौकरी रिक्तियों (vacancy) के बारे में सूचना देते हैं। लेकिन इस बात की संभावना है कि आप कुछ अलर्ट मिस कर दें और वे आपके प्रश्नों का समय पर उत्तर न दें। इससे आप एक अच्छी नौकरी पाने की उम्मीद खो सकती है।

लेकिन यह बहुत अच्छा होगा यदि आप को सीधे अपने फोन नंबर या ई-मेल पर मुफ्त में अलर्ट मिले।

कुछ वेबसाइट और संगठन हैं जो मुफ्त जॉब अलर्ट प्रदान करने के विचार के साथ आई हैं।

फ्री जॉब अलर्ट क्या है और यह कैसे उपयोगी है?

यह एक चेतावनी संदेश है जो एक कर्मचारी को विभिन्न स्थानों से जोड़ता है जहां आप नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। एक तरफ, नियोक्ता(employers) कई उम्मीदवारों की सूची प्राप्त कर सकते है और उनमें से सबसे अच्छा चुनते है और दूसरी तरफ उम्मीदवार नौकरियों के बारे में अपडेट का अनुमान लगा सकते हैं।

आप सरकारी नौकरियों के लिए नौकरी अलर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, कई पोर्टल हैं जो आपको मुफ्त जॉब अलर्ट के साथ मदद करते हैं जो ज्यादातर महिलाओं के लिए हैं।

आप इन वेबसाइटों पर जा सकते हैं और अपने आप को पंजीकृत( register) कर सकते हैं और अपने संपर्क नंबर या ई-मेल पर मुफ्त नौकरी अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

#1. फ्री जॉब अड्डा (Free Job Adda)

इस पोर्टल में मुख्य रूप से सरकारी नौकरियां शामिल हैं। बैंक की नौकरियों, रेलवे की नौकरियों के साथ-साथ, यह कई पीयू (PUS) के लिए अपडेट देता है और उनसे जुड़ी खबरों के लिए अपडेट देता है।

मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

इसके लिए आपको अपनी सही ईमेल आईडी दर्ज करनी होगी और मुफ्त जॉब अलर्ट की सदस्यता लेनी होगी।

#2. फ्री जॉब अलर्ट (Free Job Alert)

यह पोर्टल हमें सरकारी नौकरियों, पुलिस नौकरियों, शिक्षण नौकरियों, इंजीनियरिंग नौकरियों और कई और अधिक जानकारी देता है। फ्री जॉब अलर्ट देने के अलावा, इस वेबसाइट में करंट अफेयर्स, एडमिट कार्ड और उत्तर पुस्तिकाएं भी हैं।

इस वेबसाइट से मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

प्रक्रिया यह है कि आपको अपनी सही ईमेल आईडी का उल्लेख करना होगा और साइट पर मौजूद सब्सक्राइब(subscribe) बटन को दबाना होगा।

#3. भारतीय सरकारी नौकरी (Ind Govt Jobs)

यह अन्य पोर्टल्स से अलग है क्योंकि इसकी जानकारी सारणीबद्ध (tabular) रूप में प्रस्तुत की गई है। यह पढ़ना और समझना आसान है।

मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

इसमें आपको ईमेल आईडी के साथ खुद को रजिस्टर करना होगा और सरकारी नौकरियों के लिए नियमित नौकरी अलर्ट के लिए सब्सक्राइब करना होगा। यह दूसरों से भिन्न है क्योंकि यह मुख्य रूप से महिला उम्मीदवारों के लिए अपडेट देता है।

#4. सरकारी नौकरी गुरु (Govt Job Guru)

यह महिलाओं के लिए एक नौकरी पोर्टल है। यह उम्मीदवारों को बड़ी संख्या में सरकारी नौकरी प्रदान करता है। उम्मीदवार 12 वीं पास हो सकते हैं या उच्च योग्यता धारी (highly qualified) हो सकते हैं।

इस वेबसाइट से मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

जब आप सही विवरण भरते हैं, तो आपको नौकरी के नोटिफिकेशन और अपडेट मिलने शुरू हो जाएंगे। यह सरकारी परीक्षा के बारे में अलर्ट भी देता है। इस वेबसाइट में, हर राज्य की सरकारी नौकरियों के बारे में अलर्ट प्रदान करता है। इसलिए यह विभिन्न राज्यों की महिलाओं को उन राज्यों में सरकारी नौकरियों की जांच करने के लिए प्रदान करता है जहां वे रहते हैं।

#5. लिंक्डइन (LinkedIn)

यह दुनिया का सबसे बड़ा पेशेवर मंच है जहाँ आप अपना पेशेवर प्रोफ़ाइल बना सकते हैं और इसे नियोक्ताओं को दिखाने के लिए वेबसाइट पर डाल सकते हैं। इसमें आपको किसी वरिष्ठ(senior) या किसी भी सहायक द्वारा सिफारिश की जा सकती है।

मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

आप अपने इच्छा अनुसार नौकरी और अपनी पसंद के स्थान का सोचकर ,मुफ्त नौकरी अलर्ट और सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं, जहां आप काम करना चाहते हैं।इस तरह आप कई जॉब अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं और जब भी लिंक्डिन द्वारा पता लगाया गया कोई मैच होगा, तो यह आपको दिए गए ईमेल पर सूचित करेगा।

इस वेबसाइट में आप कंपनी के बारे में विस्तार से जान सकते हैं।

#6. नौकरी.कॉम (Naukri.com)

इसमें आपको अपना जॉब सर्च अलर्ट बनाना होगा और टीम आपके प्रोफाइल के लिए, आपके इनबॉक्स या आपके द्वारा दिए गए कॉन्टैक्ट नंबर पर सबसे अच्छा मैच पाएंगे।

इस वेबसाइट से मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

यह भारत का सबसे पसंदीदा जॉब पोर्टल है और इसमें आपको अपनी योग्यता, अनुभव, नियोक्ताओं को बताना होता है।

#7. मॉन्स्टर.कॉम (Monster.com)

यह नौकरी.कॉम के समान है, जहाँ आप मुफ्त जॉब अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं और नौकरी की खोज कर सकते हैं। इसमें निजी और सरकारी नौकरियों के बारे में सभी जानकारी है।

मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

यदि आप अधिक नौकरी अपडेट और नौकरी सूचनाएं चाहते हैं, तो आपको इस प्रकार की वेबसाइटों में खुद को रजिस्टर करने की आवश्यकता है। जब आप इस वेबसाइट में रजिस्टर करते हैं, तो आपको मुफ्त जॉब अलर्ट मिलेंगे ।

#8. बड़ी कंपनियों की अपनी जॉब वेबसाइट

कई बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं, जो पहले से ही ऊपर बताई गई हैं, उनके पास उन उम्मीदवारों के रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए एक ईआरपी(ERP) प्रणाली है जो उनके साथ काम करना चाहते हैं।

इस वेबसाइट से मुफ्त जॉब अलर्ट कैसे प्राप्त करें?

इसमें, आप सीधे किसी भी बहुराष्ट्रीय वेबसाइट में लॉग इन कर सकते हैं और करियर सेक्शन में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। यहां आपको अपने योग्यता, अनुभव के साथ-साथ रिज्यूमे भी बताना होगा। फिर आप निर्दिष्ट संगठन में नौकरी की रिक्तियों (vacancies) को देख पाएंगे और नौकरी कोड के साथ, आप इसके लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

आप कई नौकरी अलर्ट बना सकते हैं। जब कोई नौकरी उपलब्ध होगी, तो आपको कंपनी से एक मेल मिलेगा। फिर आप लिंक देख सकते हैं और यदि आप चाहें तो नौकरी के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

केवल इन जॉब अलर्ट की सदस्यता लेने से आपको सर्वश्रेष्ठ नौकरी नहीं मिल पाएगी। आपको खुद अपनी मेहनत से अपने व्यक्तिगत का विकास करना होगा।

आपके लिए अपनी प्रोफ़ाइल को अपडेट रखना बहुत ज़रूरी है ताकि नियोक्ता अन्य उम्मीदवारों के प्रोफ़ाइल को देखने के बजाय आपकी प्रोफ़ाइल देखें।

अंत में, आपको हमेशा अपने कौशल में सुधार करते रहना चाहिए और कभी भी इंटरव्यू और अपने लिए नौकरी पाने की प्रक्रिया से डरना नहीं चाहिए।

पढ़ें हमारे और दूसरे हिंदी लेख ​-


15626780591562678059
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses