1525068800chayanika-nigam
Chayanika Nigam
24 Apr 2018 . 1 min read

‘ब्रेक अप’ का दौर यूं हो जाएगा आसान


Share the Article :

Forget Someone You Love Forget Someone You Love

लव स्टोरी...वो जो सदियों तक याद की जाए, वो जिसमें खूब सारा रोमांस हो, वो जिसमें ढेर सारे सपने भी हों. ये सब फिल्मों और किताबों के साथ असल जिंदगी में भी होता है, पर असल जिंदगी में ब्रेक-अप भी होते हैं. हमेशा नहीं पर कई दफा. और जब होते हैं, तो ऐसी याद और दर्द छोड़ जाते हैं कि उन्हें भूल पाना आसान बिलकुल भी नहीं होता है. जिंदगी इतनी उदास और बेमतलब लगती है कि मानो अब आगे कभी बढ़ ही नहीं पाएंगे. पर इस वक्त जरूरत होती है कि इस एहसास को भूलकर जिंदगी का एक नियम याद किया जाए. हमेशा आगे बढ़ते रहने का नियम, जिसे जिंदगी में उतारना बिलकुल भी आसान नहीं होता है. पर हां, इसे आसान बनाया जरूर जा सकता है. सवाल उठता है कैसे? जवाब भी हाजिर है-

#1. ब्रेक को कहिए ‘कमिंग’-

जिंदगी की हमेशा की दिक्कतों से ब्रेक लेना, रोजमर्रा के कामों को कुछ समय के लिए ही सही छोड़ देना, माना सबके बस की बात नहीं होती है लेकिन कई दफा ये आपके सारे जरूरी कामों से भी बड़ा जरूरी काम हो जाता है. क्यों, क्योंकि आप जिंदगी में किसी खास शख्स की कमी महसूस कर रही हैं. जिसके साथ कभी प्यार में थीं, उसे भुलाने के लिए अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को कुछ दिनों के लिए ही सही भुला दीजिए. वहां जाइए, जहां आप हमेशा से जाना चाहती थीं. अनजानी सड़कों का साथ आपको जिंदगी की नई राहों से जरूर मिलवाएगा, इस बात का यकीन रखिए. और इस बात का भी यकीन करिए कि आप जिंदगी में फिर खुश होंगी और आपको साथी भी मिलेगा.

#2. भूल जाइए, उन गलियों को-

वो गलियां, जहां आपने यादें संजोई हैं, वो जगहें, जहां आपकी यादगार मुलाकातें हुईं, उन्हें अब भूल जाइए. उन गानों को अब मत सुनिएगा, जो आप दोनों तब सुनते थे, जब एक दूसरे पर बेहद प्यार आता था. उस रेस्तरा की ओर अब मत जाइएगा, वहां के खाने का स्वाद अब मत चाखिएगा, जहां आपने ना जाने कितनी शामें गुजार दीं. ये सब सिर्फ इसलिए कि आप उन्हें, अपने प्यार को भूल जाएं.इसके लिए इससे जुडी यादें भी भूलनी ही पड़ेंगी. विश्वास ना हो रहा हो तो एक दफा ये सब कर के देखिए. उन्हें भूलने की कोशिश कर रही हैं, तो उनसे जुड़ी हर चीज को अलविदा कह देना आपको आगे बढ़ने में खूब मदद करेगा.

#3. सोशल मीडिया पर भी हो ब्रेक अप-

आप जिससे बेहद प्यार करती थीं, उनसे अब आप अलग हो गई हैं. तो उनकी यादों से जुदा होने के बाद सोशल मीडिया पर भी आपको उनसे ब्रेकअप करना होगा. अपने एक्स को भूलाने के लिए उसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी बाय-बाय, कह दीजिए. दरअसल आजकल लोग अक्सर अपने दिनभर से जुड़ी बातें सोशल मीडिया पर अपडेट करते हैं. और ऐसा जब आपका एक्स करेगा तो आपके दिल में कहीं न कहीं फिर से प्यार जाग जाएगा, वही प्यार, जो अब आप नहीं दिखा सकती. आप चाहें तो उन्हें बस कुछ दिन के लिए ब्लाक कर दें. जब तक आप इस दर्द से उबर ना जाएं, फिलहाल तब तक.

#4. अब बंजी जम्पिंग कर डालिए-

बंजी जम्पिंग करने की तमन्ना आप न जा जाने कब से दिल में पाले हैं, तो अपने दिल की इस बात को आप पूरा कर डालिए. सिर्फ यही नहीं बल्कि वो सारी ख्वाहिशें अब पूरी करने का समय है, जो लम्बे समय से आपकी हिट लिस्ट में शामिल थीं. पर आप उन्हें पूरा करने की हिम्मत कभी जुटा ही नहीं पाईं. जैसे सोलो ट्रिप पर जाना, या फिर वजन कम करने के लिय जिम के चक्कर काटना. ब्रेक अप के इस दुःख को अपनी ताकत बना लीजिए. और वो सब कर डालिए, जो अपने व्यक्तित्व की बेहतरी के लिए आप लम्बे समय से करना चाहती थीं. इस बात को दिल में बैठा लीजिए कि जब आप वो सब कर लेंगी, जिसको खुद कर पाने का विश्वास आपमें था ही नहीं तो आप एक अलग ही इंसान बन कर सामने आएंगी.

#5. खुशहाल लोगों को चुन लीजिए-

हमेशा खुश रहने वाले लोगों का चुनाव आपको अपनी खुशी की खातिर करना है. आपको लगता है कि ब्रेक अप के बाद अब आप कभी खुश नहीं रह पाएंगी. पर इस समय ऐसे लोग आपकी मदद करेंगे. हो सकता है कई दोस्त खुद अपनी जिंदगी में परेशान हों और हमेशा दुखी ही रहते हों तो कुछ दिन के लिए ही सही खुद को उनके मामलों से अलग कर के रखें. वरना आपके दुःख बढ़ेंगे तो पर घटेंगे नहीं. ऐसे में यही दुखों में भी खुश रहने वाले लोग आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे. बताएंगे कि एक इंसान के जाने से जिंदगी खत्म नहीं होती है, बल्कि ये तो नए सिरे से कभी भी शुरू की जा सकती है.

#6. सीखने-सीखाने का है ये दौर-

बहुत सारे दुखों को खुद में समेटे ब्रेकअप के इस दौर का एक और पहलू भी है. वो ये कि अब समय है खुद को निखारने का. खुद को निखारने के लिए उस चीज में मन लगाइए, जिसमें महारत हासिल करने की ख्वाहिश आपके दिल में बरसों से थी. जैसे मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग आप ले सकती हैं तो पुराने सामान से कुछ नया बनाने के लिए यूट्यूब का सहारा लीजिए और घर पर पड़े कबाड़ से ही कुछ बेहद खूबसूरत बना डालिये. या फिर कुकिंग क्लास भी ज्वाइन की जा सकती है. इस तरह से आप खुद में छुपे परफेक्शन को बाहर ला सकती हैं. जब खुद को परफेक्ट होता देखेंगी तो पक्की बात है कि आपको किसी की जरूरत मसूस ही नहीं होगी. आप खुद में पूरी महसूस करेंगी और इस एहसास के बीच आप अपने एक्स को तो कभी भी याद नहीं करेंगी.

#7. माफ कर दीजिए-

आपने जिससे बेहद प्यार किया वो आपको छोड़ गया है, ये एहसास आपको जीने नहीं दे रहा है. आप दिनभर यही सोचती हैं कि काश मैं उसे प्यार ही न करती. ब्रेक अप के दिनों में ऐसे ही ख्याल तो आते हैं. ऐसे ख्याल आपको आम जिंदगी तो कभी भी जीने नहीं देंगे, इसलिए जरूरी है कि इन्हें भूलने के लिए अपने एक्स को माफ कर दिया जाए. उसकी गलतियों के लिए उसे ‘माफ किया’ कह दीजिए. विश्वास कीजिए ब्रेक का ये दौर काटना, आपके लिए बेहद आसान हो जाएगा.

चयनिका निगम- पिछले 12 साल से लिखते-लिखते अब लिखना जिंदगी हो गया है. कभी सामाजिक मुद्दे तो कभी फैशन, कभी लाइफस्टाइल तो कभी खान-पान और कभी मेडिकल तो करियर भी. एंगल कोई भी हो लिखने के लिए हम बिलकुल तैयार हैं. देश के बड़े अख़बारों में आर्टिकल छपते हैं. पत्रकारिता के पहले 6 साल रिपोर्टिंग में शहर का चप्पा-चप्पा खंगालते हुए गुजारे हैं. पिछले पांच सालों से फुलटाइम मां का रोल निभाने के साथ फ्रीलान्स के जरिए अपना लिखने का शौक पूरा कर रही हूं. इस बीच पत्नी और हाउस वाइफ वाले रोल की तिकड़म लड़ाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है. लिखने के अलावा खाना खाने और घूमने का शौक रग-रग में बसा हुआ है.

 

15245658761524565876
Chayanika Nigam

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • A*****
    Ur thoughts are helpful but it hurts
  • A*****
    Dear your thought helpful but after breakup last five years I cant forget him..I really miss him..he is one of the most special person for me..i feel very hearted..for sepration with him...after 5 year I give me 2nd chance to another person in my life..but this person also hearted me..and use me..I really hate him...i think all the boys very bad..i dont know wht can i do..I am feel sad..when I think my first love was in my life my life full of joy and comfertabe. but that time he is not with me..sometime i think life end.and in future i cannot trust to anyone..😓😔
  • A*****
    Nice helpful
  • T*****
    Nice
  • B*****
    Gud one........
  • H*****
    Nice thinks dear. But. . . . . . . . . Cannot do thisssss. . .