बंगाली दुल्हन की तरह तैयार होने के लिए 6 साजो-सामान

Published on 20 Aug 2019 . 1 min read



bengali bride getup hindi bengali bride getup hindi

जब आप एक दुल्हन को देखते है तो आप बता सकते हैं कि वह एक बंगाली दुल्हन है या नहीं! बोंग ब्राइड्स का विशिष्ट आकर्षण ऐसा है कि वे आसानी से पहचानने योग्य हैं। ज्यादातर वह बनारसी साड़ी पहनती है, लाल बिंदी लगाती है, पारंपरिक मुकुट पहनती है और हाथो और पैरो पर अल्टा लगाती है।

बंगाली दुल्हनों को यह सब चीज़े बेहद खूबसूरत बनाती है। हम उनकी बड़ी आकर्षक आँखों को कैसे भूल सकते हैं कि वे बोल्ड काजल स्ट्रोक के साथ रिम करती हैं!

बंगाली वेडिंग को अक्सर ‘बय’ के रूप में संदर्भित किया जाता है। इसमें संस्कृति और परंपरा में गहरे रंग के अर्थपूर्ण अनुष्ठानों को रंग-बिरंगे सुरुचिपूर्ण और बेहद रचनात्मक सजावट के साथ किया जाता है।

बंगाली शादियों का रंग, धूमधाम और सुंदरता सभी से ऊपर है। वे परंपरागत तत्वों पर मजबूती से कायम रहते हुए दिखावा नहीं करते। वे सुबह से रात तक 2-3 दिनों के लिए फैले उत्सव का विस्तार करते हैं।

अनुष्ठान और उनके निष्पादन बंगाल में दो मुख्य उप-संस्कृतियों, बंगल्स (आधुनिक बांग्लादेश में पैदा होने वाले बंगाली हिंदू) और घोटी (पश्चिम बंगाल में पैदा होने वाले) के बीच अलग-अलग हैं।

बंगाली दुल्हन की पोशाक सबसे सुंदर पोशाकों में से एक है। वह आमतौर पर रेशम से बनी लाल बनारसी साड़ी पहनती हैं और सोने की जरी के धागों से कशीदाकारी करती हैं। यह अलग-अलग तरीके से हो सकता है लेकिन पारंपरिक रूप से 'आथ पौरे' शैली बंगाली है। वह अपने सिर पर बहुत सारे गहने पहनती है और सर ढंकने के लिए एक घूंघट भी करती है।

जब  बंगाली शादी की बात आती है तब सभी अलग-अलग रीति-रिवाजों के साथ,दुल्हन अपने सुंदर चेहरे को सुपारी के पत्ते के पीछे छिपाती है, जो उस शादी के आकर्षण का केंद्र है।

बंगाली दुल्हन अपने पारंपरिक और सरलीकृत आकर्षण के लिए अद्भुत दिखती है जो पिछले कुछ दशकों में बहुत नहीं बदली है। वह कोहली की आंखों, बोल्ड लाल होंठ, सादगीपूर्ण नथ और एक बयान सोने की माथापट्टी के साथ सुशोभित दिखती है जिसने उसकी चेहरे की विशेषताओं को परिभाषित किया।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो बंगाली दुल्हन को भीड़ से अलग और खूबसूरत बनाती हैं:

#1. सौभाग्य का मुकुट "टोपोर" (The crown of good luck ‘The Topor’)

बंगाली दुल्हन अपनी शादी के दिन घूंघट के साथ "टोपोर" के बिना कभी बाहर नहीं निकलती है। यह सफेद रंग का होता है और युगल को सौभाग्य लाने के लिए पहना जाता है। इसे शोलापिथ से बनाया गया है जो स्पंज वुड प्लांट या कॉर्क ट्री है क्योकि यह एक पेड़ से बनाया गया है। यह काफी नाजुक होता है और इसे आसानी से जलाया जा सकता है।

टॉपोर को हर बंगाली दुल्हन के साथ-साथ दूल्हे के लिए भी महत्वपूर्ण माना जाता है। परंपरा के अनुसार, दूल्हे को दुल्हन की ओर से आमतौर पर ससुर से  प्राप्त करना चाहिए और शादी होने से पहले इसे पहना जाता है। यह एक प्रमुख श्रंगार होने के साथ-साथ इसका कुछ पौराणिक संबंध भी है।

topor

टोपोर इसलिये बनाया गया था क्योंकि भगवान शिव अपने विवाह समारोह के लिए एक विशेष मुकुट चाहते थे। उन्होंने अपने कलाकार विश्वकर्मा को उनके लिए एक सर के लिए ताज बनाने के लिए आढ़त दी थी।

विश्वकर्मा का उपयोग केवल कठिन सामग्रियों को संभालने के लिए किया जाता था, इसलिए वह काम पूरा करने में असमर्थ था। भगवान ने शोला का उपयोग करके गियर बनाने के लिए मालाकार नामक एक युवा सुंदर व्यक्ति को बुलाया। तब से, टोपोर हिंदू शादियों में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।

#2. चंदन का एक अलग डिज़ाइन जो बिंदी के किनारों पर बनाया जाता है! (Intricate design of Chandan)

एक बार जब दुल्हन के बाल और सिर "टोपोर" और घूंघट किए जाते हैं तब दुल्हन के बाल आमतौर पर एक सुंदर बन्स के रूप में बंधे होते हैं, कभी-कभी यह गजरा या अन्य बाल सामान के साथ होता है।

बंगाली दुल्हनें अपने चंदन या संदलवुड के पेस्ट के डिजाइन को अपने माथे पर लगाती हैं। इसलिए, शादी के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ दिखने के लिए, आज भी, ज्यादातर बंगाली अपनी बिंदी के साथ चंदन की डिज़ाइन बनाना पसंद करती हैं।

chandan

सफेद और लाल रंग का संयोजन एक महत्वपूर्ण अर्थ रखता है। एक ओर सफेद रंग शांति के लिए खड़ा है और दूसरी ओर, लाल रंग प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए है।

बिंदी एक ऐसी चीज है जो एक महिला की सुंदरता को हजार गुना बढ़ाती है और इसलिए दुल्हन सुनिश्चित करती है कि वह लाल रंग की बिंदी लगाये। उसके माथे पर यह लाल बिंदी, चंदन के पेस्ट से सफ़ेद रंग की आकर्षक डिज़ाइन के साथ संयुक्त है जो उसके रूप को अद्भुत बनाता है।

#3. अल्टा (Alta)

मुझे याद है कि मेरी सहेली की शादी के दौरान, उसने मेहंदी के बजाय अल्टा को चुना यह देखकर उसके परिवार के अन्य लोग और सहेलियाँ काफी आशंकित हुई थी। उन्होंने सोचा कि यह एक पुराना फैशन स्टेटमेंट है और यह उतना अच्छा नहीं लगेगा लेकिन जब वह तैयार हुई तब वह बहुत सुंदर लग रही थी।

alta

अल्टा बहुत सुंदर और जातीय लगता है, दूसरा यह परेशानी मुक्त है और अंत में, इसे लगाने में मुश्किल से 10-15 मिनट लगते हैं। अल्टा जल्दी से सूख जाता है। कोई भी इसे लगा सकता हैं और यह लंबे समय तक हाथो पर भी रहता हैं।

यह पारंपरिक रूप से सुपारी से बनाया गया था और शादी के उद्देश्यों के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया था लेकिन समय बीतने के साथ-साथ जैसे-जैसे मुगल हमारी संस्कृति पर हावी होने लगे, मेहंदी ने अल्टा की जगह ले ली।

अल्टा में भी कुछ ऐतिहासिक मान्यताएं और संदर्भ हैं। उपनिषदों से लेकर भगवान कृष्ण के पौराणिक चित्रण के महत्व को देखते हुए, देवी राधा के चरणों में भी अल्टा लगाया गया था। अल्टा रक्त के रंग से मिलता-जुलता है जिसका अर्थ है कि यह उर्वरता और समृद्धि का प्रतीक है।

#4. दुल्हन के आभूषण (Antique jewellery of the bride)

बंगाली आभूषण हमेशा सभी के बीच पसंदीदा रहे हैं। चूड़ियाँ जैसे थोरबूजा बाला, रूली, मोयूर मुख बाला, पशर बल, मीनार बाला आदि देखने लायक हैं। चूड़ियों के अलावा, एक मंतशा नाम की चीज होती है जो एक कंगन होती है लेकिन उससे अधिक बड़ी दिखती है। कुछ गहने माता और दादी से विरासत में मिलते हैं।

अब आप अच्छी तरह से पारंपरिक बंगाली आभूषणों की गहरी संस्कृति से कल्पना कर सकते हैं। नथ बंगाली संस्कृति और बंगाली शादी के आभूषण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

shakha pola

झुमका, कान बाला, कान पाशा एक बंगाली दुल्हन पर अधिक सुंदर दिखता है। नोड रिंग को "निथ" कहा जाता है और कई अन्य प्रकार के आभूषण दुल्हन के चेहरे के ब्राइडल लुक को पूरा करते हैं। क्लासिक रिंग और पायल के साथ, रत्नाचुर एक ऐसी चीज है जो दुल्हन के हाथ को सुंदर बनाता है। पांच उंगलियों के छल्ले जो व्यक्तिगत श्रृंखलाओं के माध्यम से कलाई से जुड़े होते हैं, दुल्हन को पूर्ण रूप देते हैं।

#5. शंख और पोला (Shakha and Pola)

बंगाली दुल्हन की पोशाक "शंख" (शंख की चूड़ियाँ), "पोला" (कोरल से बनी लाल चूड़ियाँ) और "लोहा" (लोहे की चूड़ियाँ) के बिना अधूरी है। वह उन्हें अपने बाएं हाथ पर पहनती है। शंख पोला दुल्हन की माँ द्वारा उपहार में दिया जाता है।

शादी के एक साल बाद तक चूड़ियाँ पहनना उचित है और उन्हें तोड़ना नहीं है। यह भंगुर है, इसका मतलब है कि दुल्हन को अपनी शादी के बाद बनाए गए नए रिश्ते का ख्याल रखना है। यही कारण है कि उसकी चूड़ियां लाल और सफेद दोनों होता हैं।

jewellery

वह आमतौर पर "लोहा" पहनती है, उसके बाद "पोला" और "शंख"। इस तिकड़ी को न केवल नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जाओं के बीच एक सही संतुलन के साथ शादी, स्थिरता देने के लिए कहा जाता है, बल्कि यह स्वास्थ्य और समृद्धि का भी प्रतीक है।

इन्हें महिलाओं द्वारा अपने हाथों पर पहना जाना चाहिए और "पोला" को "लोहबादनो" के बीच पहना जाना चाहिए जो एक लोहे की चूड़ी है। यह पति द्वारा दिया जाता है और यह उनकी शादी की ताकत और एकता का प्रतीक है।

#6. बनारसी साड़ी (Banarasi Saree)

बनारसी साड़ी वाराणसी, शहर में बनी एक साड़ी है जिसे बनारस भी कहा जाता है। ये साड़ियाँ भारत की बेहतरीन साड़ियों में से हैं और ये अपने सोने और चाँदी के ब्रोकेड या ज़री, बढ़िया रेशम और शानदार कढ़ाई के लिए जानी जाती हैं। इसे अलग-अलग तरीकों से पहना जा सकता है लेकिन 'आथ पोरे' शैली पारंपरिक बंगाली शैली है।

benarasi saree

बनारसी साड़ियों को चार अलग-अलग किस्मों में वर्गीकृत किया जा सकता है, अर्थात् शुद्ध रेशम (कटान), अंगिया (कोरा), जरी और रेशम, जॉर्जेट और शट्टीर के साथ। रेशम की साड़ी नई दुल्हन पर अद्भुत लगती है और उसे पूर्ण रूप देती है। यह एक प्रकार का अलग रूप देती है जो कभी भी लहंगा नहीं दे सकता है।

ऊपर दी गई चीजें एक बंगाली दुल्हन को सुंदर बनाती हैं और यदि आपके पास हमारे साथ साँझा करने के लिए कुछ अन्य चीजें हैं जो आप महसूस करती हैं कि बंगाली दुल्हन अन्य दुल्हनों की तुलना में अलग और सुंदर कैसे दिखती है, तो नीचे कमेंट सेक्शन में अवश्य लिखे।


15662936941566293694
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.


Share the Article :