1494913646photo
SHEROES
9 Mar 2018 . 1 min read

कार्यबल में सफलतापूर्वक लौटने के लिए 5 कदम


Share the Article :

restart your career restart your career

काम पर वापस लौटने वाले पेशेवर अक्सर इस बात को लेकर चिंतित होते हैं कि करियर में आए एक विराम के बाद वापस काम पर लौटना उनके लिये चुनौतीपूर्ण कार्य होगा। लेकिन हम पर भरोसा करें, ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा। आप आज भी पहले की तरह ही सक्षम और पेशेवर व्यक्ति हैं जैसे आप करियर में विराम लेने से पहले थीं और आपके पास ऐसे कुछ उत्कृष्ट कौशल हैं जो आपने घर पर कार्य करते हुए प्राप्त किए हैं!

आपको पहले जैसा बनाने में मदद करने के लिए, आप मे फिर से विश्वास जगाने और यह सुनिश्चित करने के लिये की आपका पुन:आरंभ करना भी एक बड़ी सफलता है हमने 5 चरण वाला मार्गदर्शक एक साथ रखा है। अपने करियर को पुन: आरंभ करते समय एक संरचित दृष्टिकोण रखना आपकी सफलता हासिल करने को आसान और प्रभावशाली बना सकता है। शुरूआत में यह जानने के लिये की आप क्या करना चाहती हैं, आप कुछ समय लिजिये। इससे आप बेहतर विकल्पों का पता लगा कर अपनी सफलता के मार्ग पर बेझिझक आगे बढ़ सकती हैं।

चरण 1: निश्चित रहें

इच्छा का निर्धारण करना आपके लिये पहला कदम है। कई बार, काम पर रखने वाले मैनेजर माताओं को देखते हैं, काम पर जाते हैं, और वह सोचते हैं, क्या वह तैयार है? क्या वह प्रबंधन कर पायेगी? क्या होगा यदि वह छोड़ देगी? वह दुविधा में पडेÞ रहते हैं। आपको यह सवाल खुद से पूछना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करें की आपने काम पर वापस लौटने के निर्णय पर भली-भांति विचार कर लिया है और आप इसे संभव बनाने की क्षमता रखती हैं। यह सुनिश्चित करें की आप वास्तव में कार्य पर वापस जाने के लिये तैयार हैं।

इन अत्यंत महत्वपूर्ण सवालों का सोचकर जवाब दें:

1. मैं अब कितना काम करना चाहती हूं?

2. मैंने करियर में विराम क्यों लिया हुआ है? मेरे वर्तमान दायित्व क्या हैं? क्या यह जल्द ही बदलने जा रहे हैं?

3. मेरा सहारा क्या है या ऐसा करने पर मुझे समर्थन कौन देगा?

चरण 2: अपने करियर विकल्पों का आंकलन करें

अवसर तलाशने के दौरान अपना ध्यान पहले की तरह नौकरी ढूंढने पर केंद्रित कर अपनी नौकरी की संभावनाओं को सीमित न करें। एक करियर ब्रेक के बाद नौकरी तलाशते समय नौकरी शीर्षक की बजाये कौशल आवश्यकता पर अधिक ध्यान दें।  

करियर में आये विराम को अपने लिये विकल्प तलाशने का अवसर समझें। क्या आपका पिछला करियर बिल्कुल वैसा था जैसा आप चाहती थीं या आप अपने करियर की दिशा को बदलना चाहती हैं। इस बारे में विचार करने का यह बिल्कुल सही समय है। अपने कौशल का मूल्यांकन करें और विचार करें की किस तरह से आपके कौशल का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों के विभिन्न पदों पर किया जा सकता है। अपने लिये दूसरे करियर विकल्पों की खोज करें।

इसके अलावा, इस बात को अच्छी तरह से समझ लें कि करियर में परिर्वतन करने से आपका जीवन पूरी तरह से बदल जायेगा और यह आसानी से लिये जाने वाला निर्णय नहीं है। करियर में बदलाव लाने से पहले भली-भांति पता कर लें कि नये करियर में आपके लिये क्या होगा। और क्या आप इस करियर के लिये उपयुक्त हैं। नए करियर में कूदने से पहले करियर के बारे में पूरी तरह से जानकारी हासिल कर लें।

चरण 3: पारिवार की सहायता प्राप्त करें

अपने काम पर लौटने में दिलचस्पी  के संबंध में अपने परिवार के साथ चर्चा करें। आपको बच्चों की देखभाल और सब कुछ संतुलित करने की वास्तविकता पर विचार करना होगा।  सभी संभावित परिस्थितियां जिनमे आपको समर्थन और बैकअप की आवश्यकता हो सकती है, के बारे में अपने परिवार के साथ विचार-विमर्श करें। अपने योजना और काम करने पर आप पर पड़ने वाले दबाव के बारे में भी परिवार के साथ चिंताएं साझा करना जरूरी है। इससे आप आवश्यकता पड़ने पर जरूरी समर्थन को प्राप्त कर सकती हैं।  

जैसे ही आप नौकरी पर वापस लौटती हैं, अपने परिवार और सबसे महत्वपूर्ण अपने पति को इसमे शामिल करें। पारस्परिक अपेक्षाओं पर चर्चा करें और बच्चों की देखभाल और अन्य जिम्मेदारियों को लेकर योजनाएं  बनाएं। आपके पति आप की तरह ही समझौता करेंगे। याद रखें की आप अपने बच्चों के लिये बड़ी प्रेरणास्रोत बनेंगी। बच्चों की देखभाल या होमवर्क कराने में मदद के लिये पूछें और यदि आपने पौष्टिक खाना नहीं बनाया है तो खुद के लिये अनावश्यक रूप से कठोर न बनें। इस बात को समझें की आप सुपरवुमन नहीं हैं।

कार्य और घरेलू जीवन के बीच तालमेल बैठना बड़ा दायित्व है। यदि आपको सबकुछ सही नहीं मिलता है तब भी इस बात को आराम से लें।  

चरण 4: अपने व्यावसायिक कौशल को अपडेट करें

जब आप नौकरी नहीं कर रही थी तो शायद बहुत कुछ बदल गया होगा।  अब आपके सामने नयी तकनीक और रुझान होंगे। लेकिन इस बात को लेकर भयभीत न हों। जो चीजें आपको पहले से ही पता है उन्हें कोई दूर नहीं ले जा सकता।

सौभाग्य से, आज ढेरों आॅनलाइन पाठ्यक्रम मौजूद हैं जिनमें नामांकन करा कर आप नवीनतम रुझानों और तकनीकों को सीख सकती हैं। कुछ पाठ्यक्रम नि:शुल्क होते हैं जबकि अन्य पाठ्यक्रम महंगे होते हैं। याद रखें, आप अपने भविष्य का निर्माण करने के लिये निवेश कर रही हैं। अपने उद्योग में नवीनतम रुझान की खोज करें और उस कौशल को प्राप्त करने के लिये उपयुक्त पाठ्यक्रम में हासिल करें।

चरण 5: नौकरी खोज कौशल अपडेट करें

नौकरी खोजने के कौशल प्राप्त कर अपनी रोजगार क्षमता में सुधार करें। ट्विटर और लिंक्डइन पर सक्रिय हों और अपने लिये खुद मार्केटिंग करें। अपने संभावित साक्षात्कार का अभ्यास करें। आपकी विशेषताओं को सारांश में बताने वाली एक कहानी और जिस तरह का अवसर आप चाहती हैं उन्हें कुछ शब्दों में विकसित करें। आपके पास उपलब्ध नौकरी के शीर्षक के बारे में बात करने की बजाये हम आपको उस तरह के काम पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह देंगे जिसे करने में आपको आनंद आये। आपके नौकरी खोजने के दौरान आपकी नेटवर्किंग बेहद महत्वपूर्ण भाग है। बाहर निकलें और अपने उद्योग या अन्य उद्योग जिसमें आप जाना चाहते हैं में कार्यरत लोगों से मुलाकात करें। आप नहीं जानते की आपको नौकरी करने का अगला अवसर कहां मिल सकता है।

एक पेशेवर समूह में शामिल हों - आपको हर क्षेत्र की समितियों को तलाशना चाहिये। कामकाजी महिला समर्थन समूह आपको सलाह देने में अधिक समय लगायेंगे। अपनी पुरातन छात्र समिति में सक्रिय हों- इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आपको स्नातक किये हुए कितना समय हो गया है- आपके लिये यह एक महान संसाधन है।

करियर बीच में छोड़ना आपके लिये आसान नहीं रहा होगा, इसे दोबारा शुरू करना भी आसान नहीं होगा। लेकिन अब आप बड़ी और समझदार और अधिक मजबूत हैं। दुनिया आपके करियर के फिर से शुरू होने का का इंतजार कर रही है।

क्या आपके पास ‘काम पर वापसी की कहानी ’है?  उसे हमारे साथ साझा करें!


15205907481520590748
SHEROES
SHEROES - lives and stories of women we are and we want to be. Connecting the dots. Moving the needle. Also world's largest community of women, based out of India. Meet us at www.sheroes.in @SHEROESIndia facebook.com/SHEROESIndia

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • P*****
    Shi h