महिलाओं को काम क्यों करना चाहिए? - जाने 30 मुख्य कारण

Last updated 21 Oct 2019 . 1 min read



Why should women work Why should women work

अगर आपको लगता है कि ‘वह मुझे प्यार करता है/मुझे प्यार नहीं करता’ का जवाब जो आपको शायद हां और न में मिला जीवन के सबसे मुश्किल सवालों में से एक था।

क्यों? क्योंकि यहां, खासकर यदि वह एक विवाहिता/मां है तो, जवाब देने के लिये लगभग वैसा ही सवाल (यदि अधिक कठिन नहीं है) ‘क्या उसे काम करना चाहिये या नहीं?’ और है। मैं जानती हूं कि हर सर्कल में इस विषय को लेकर काफी चर्चाएं और बहस होती है। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि उसकी उम्र क्या है, लगभग वह लोग जिन्हें मैं जानती हूं मेरे पड़ोसी के दादा से मेरी मां तक, मेरी सास से मेरे दोस्तों तक, मेरे सहकर्मियों से मेरी बेटी तक, मेरे पारिवारिक दोस्त से लेकर मेरे दूर की रिश्तेदारी के चाचा/चाची तक जिन्होंने मुझे एक बार बच्ची के रूप में देखा था... सभी का इस विषय पर एक मजबूत नजरिया, राय और दृष्टिकोण है।

हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां सभी को कुछ भी सोचने और कहने की आजादी है और इसलिये ही साहित्य और कहानियां बहुत अधिक मात्रा में मिल जाती है।

ये रही महत्वपूर्ण बात...

मुझे पता है कि ज्यादातर महिलाओं के लिये इस प्रश्न का उत्तर देना और उनके जवाब को लेकर शांति बनाए रखना कितना मुश्किल है। मुझे पता है कि ज्यादातर महिलाओं के लिये दुनिया के साथ उसका जवाब साझा करना और उस जवाब पर आने वाली प्रतिक्रिया से निपटना कितना मुश्किल है। मुझे पता है कि ज्यादातर महिलाओं को अपने जवाब के आधार पर रोज़ कार्य करना और रास्ते में आने वाली अनेक अडचनों को दूर करना कितना मुश्किल है।

किन्तु क्यों?

क्योंकि मैं वहां गयी हूं और मैने ऐसा किया है! और जीवन में बाकी सबकी तरह, यह अच्छा, बुरा, भद्दा है। लेकिन मेरी बातें सुनने वाला प्रत्येक व्यक्ति जानता है कि मैं काम करने वाली महिलाओं की एक मजबूत समर्थक हूं। मैंने कई बार और लोगों से और खुद से भी पूछा ‘महिलाओं को काम क्यों करना चाहिए?’ ये मेरी प्रतिक्रियाएं हैं:

#1. आप पैसे कमाती हैं। एक महिला के जीवन की गुणवत्ता और परिणामों को प्रभावित करने में उसकी वित्तीय आजादी और स्वतंत्रता बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। किसी भी महिला के सभ्य गुणवत्ता वाले जीवन और सम्मान के लिये यह बेहद महत्वपूर्ण पहलू है।

#2. आप सीखती हैं। निरंतर सीखना जीवन और व्यक्तिगत विकास का आधार है और आप काम करते हुए कितना सीख सकती हैं इसकी कोई सीमा नहीं है।

#3. अपने व्यक्तिगत संबंधो और जुड़ाव से अलग आपके पास अपनी एक पहचान होगी। इसमें कहने वाली कोई बात नहीं है कि यह आपके आत्मविश्वास और स्व-मूल्य के लिये कितना महत्वपूर्ण है।

#4. आप और लोगों को भी ज्यादा काम देती हैं क्योंकि लगभग सभी कामकाजी महिलाओं अपनी जिम्मेदारियों के चलते घर के कार्य नहीं कर पाती और इसलिये उन्हें घर के काम जैसे घर की देखभाल, ड्राइविंग/खाना पकाने/सफाई/इस्त्री आदि करने के लिये लोगों की आवश्यकता होती है। और इन कामों को करने के लिये वह लोगों को काम देती हैं। जाहिर है कि खुद एक कामकाजी महिला बनकर आप कई महिलाओं को काम करने का अवसर देती हैं। यानी आप उनके जीवन में सुधार लाने में महत्वपूर्ण योगदान देती हैं।

#5. आपको जीवन के विविध अनुभव मिलते हैं जो आपको लोगों, दुनिया, जीवन और खुद को समझने में मदद करते हैं।

#6. आप विभिन्न क्षेत्रों और पृष्ठभूमि वाले व्यक्तियों से मिलती और बात करती हैं जिससे आपके मन, विचारों, राय और दृष्टिकोण में सार्थक परिवर्तन आता है।

#7. आपके सामान्य ज्ञान में वृद्धि होती है - आप चारदीवारी से बाहर की दुनिया को देख, सुन और अधिक समझ सकती हैं।

#8. आप चारदीवारी के भीतर और चारदीवारी के बाहर की दुनिया के अंतर और बारीकियों को बेहतर तरीके से समझ पाती हैं। मुझ पर विश्वास करे, एक काम कर रही महिला के मामले में यह आपके भ्रमों को तोड़ देगा।

#9. आप लोगों के व्यवहार और वास्तविक दुनिया वास्तव में कैसे चलती है, को समझ सकती हैं।  

#10. आप देख सकती हैं कि चारदीवारी के दूसरी तरफ की जिंदगी कितनी सही/गलत है- अच्छे कारणों के लिये यह कलयुग है। और यह आपको जिंदगी को देखने और जीने के तरीके को बदल देगा।

#11. आपका स्वयं का सम्मान महत्वपूर्ण रूप से बढ़ता है - आप अपने आप पर बहुत ज्यादा यकीन करने लगती हैं।

#12. आपका परिवार आपको नए नजरिये से देखता है और कई बार अधिक सम्मान और महत्व भी देता है। वो आपका समर्थन करने लगते हैं।

#13. जब आपके पास कोई विकल्प मौजूद होता है तो आप बेहतर निर्णय लेने में सक्षण, तैयार और मजबूत हो जाती हैं।

#14. आप अपने लिये कुछ भी खरीद सकती हैं- हां! आप कई व्यवसायों को बढ़ावा देती हैं। आपके खर्च किये हुए पैसे से अर्थव्यवस्था और धन संचालन को बढ़ावा मिलता है।

#15. आप किसी के लिए प्रेरणा स्त्रोत हो सकती हैं- मुझे पता है कि मेरी कई प्रेरणा स्त्रोत रोजाना काम करने वाली महिलाएं हैं जो प्रतिदिन सब कुछ संतुलित करती हैं।

#16. आप जीवन कौशल की अनेक विशेषताएं सीख जाती हैं। उनमें समय प्रबंधन, संपर्क, मोलभाव और न कहना सबसे ऊपर है

#17. आप अपने ऊपर बहुत सारा दबाव होने के बावजूद निरंतर अपना कार्य करने में जुटी रहती हैं। आमतौर पर यह केवल इसलिये होता है कि अपनी जिम्मेदारियों के चलते आपके पास अतीत में झांकने या भविष्य के बारे में चिंता करने का समय नहीं होता।

#18. "यह संभव है, आप इसे कर सकते हैं" के जीवंत उदाहरण के द्वारा आप किसी को कहीं भी प्रेरित कर सकती हैं।

#19. आप दूसरों के लिए चीजें खरीद सकती हैं - बिना किसी सवाल-जवाब के साथ

#20. आप जीवन को एक नए नजरिये से देखती हैं।  

#21. आप अपनी मां और पिता और शिक्षकों और समर्थकों/ हितचिंतकों के महत्व का बहुत अधिक अहसास करती हैं।

#22. आप समय को और अधिक महत्व देती हैं। आप जानती हैं कि यह कितना कम/ज्यादा है।

#23. आप स्वयं को अधिक स्वतंत्र महसूस करती हैं।

#24. आप अपने जीवन को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकती हैं।

#25. आप अपने परिवार को आत्मनिर्भरता/ परस्पर निर्भरता सिखाती हैं।

#26. आप उत्पादक योगदानकर्ता (आर्थिक दुनिया में) बनकर विश्व अर्थव्यवस्था में योगदान देती हैं।

#27. आप पैसे के महत्व को और अधिक समझती हैं और कदर करती हैं।

#28. आप ‘वास्तव में’ सराहना करती हैं कि जीवन ‘उसके’ लिए कैसा है- क्योंकि वह वो है जो आमतौर पर लंबे समय तक काम करता है।

#29. प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपका काम आपके परिणामों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

#30. इस बात की संभावना होती है कि आप अपनी आने वाली पीढ़ियों के लिए एक अमीर विरासत (वित्तीय और अन्य) छोड़े कर जायेंगी।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह क्या करती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कहां काम करती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कैसा काम करती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह कितने समय तक काम करती है। मायने यह रखता है कि वह काम करती है। आज, कल और परसों को भी। उसका काम ही मायने रखता है जो उसके जीवन पर एक फर्क डालता है। यह पोस्ट किसी भी/सभी महिलाओं को समर्पित है जिन्होंने अपने जीवन में कुछ समय पर ‘काम’ किया है। यह जाति विस्तार करे, आगे बढे और समृद्धि हासिल करे।


15220545211522054521
SHEROES
SHEROES - lives and stories of women we are and we want to be. Connecting the dots. Moving the needle. Also world's largest community of women, based out of India. Meet us at www.sheroes.in @SHEROESIndia facebook.com/SHEROESIndia


Share the Article :