प्रधानमंत्री उज्जवला योजना क्या है

Last updated 12 Sep 2019 . 1 min read



pradhan mantri ujjwala yojana pradhan mantri ujjwala yojana

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से एक है। इस योजना की शुरुआत उन गरीब परिवार की महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई थी जिनके पास गैस कनेक्शन नहीं था और जो चूल्हे पर अपना खाना बनाने को मजबूर थी। इसलिए उन गरीब परिवार की महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया।

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना का शुभारंभ 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में किया गया था। केंद्र सरकार का उद्देश्य यह था कि जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे है और जो महिलाएं खाना बनाने के लिए जीवाश्म ईंधन का इस्तेमाल करती हैं उसकी जगह उन्हें एलपीजी गैस का कनेक्शन देना है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना और उनकी सेहत की सुरक्षा का भी ख्याल रखना है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस के मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। यह योजना गरीब परिवार की महिलाओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है। जो महिलाएं मिट्टी के चूल्हे इस्तेमाल करती थी, उन्हें उसकी जगह एलपीजी गैस कनेक्शन और चूल्हे निशुल्क दिए जायेंगे ताकि उनका स्वास्थ्य सही रहे और वातावरण भी स्वच्छ रहे। 

इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ गरीब महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन दिए गए। अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं तो आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का ऑनलाइन फॉर्म भर सकती हैं तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा। तो आइए जानते हैं आज प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के बारे में पूरी जानकारी।

उज्जवला योजना का टोल फ्री नंबर

इस योजना का टोल फ्री नंबर 18002666696 है। अगर आपको कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है या फिर कोई शिकायत करनी है तो आप इस नंबर पर फोन कर सकते हैं। यह फोन नंबर बिल्कुल फ्री है।

इस योजना का लाभ किसे मिल सकता है?

2011 की जनगणना के अनुसार जो परिवार बीपीएल कैटेगरी में आए हैं उन्हें इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के अंतर्गत 8 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को उज्जवला योजना सब्सिडी के पैसे तभी मिलते हैं जब वे सिलेंडर, चूल्हे और रेगुलेटर के पैसे चुका देंगे। इस योजना के अंतर्गत जिन लोगों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिए जाते हैं वह उन ग्राहकों के द्वारा सिलेंडर पर दी जाने वाली सब्सिडी के द्वारा की जाती है।

उज्जवला योजना के लिए पात्रता

उज्जवला योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए यह जानना जरूरी है कि आप इस योजना के लिए आवेदन फार्म जारी कर सकते हैं या नहीं। आइए जानते है इसके बारे में जानकारी।

#1. अगर आप प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन पाना चाहती है तो आपके पास   बीपीएल कार्ड और बीपीएल राशन कार्ड होना जरूरी है।

#2. 2011 की जनगणना में आपका नाम होना जरूरी है।

#3. इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला होनी चाहिए और उसकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।

#4. महिला का किसी भी राष्ट्रीय बैंक में एक बचत खाता होना अनिवार्य है।

#5. आवेदन करने वाले के घर में पहले किसी के नाम का भी एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

#6. महिला बीपीएल परिवार से ही होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के जरूरी दस्तावेज

आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत किन-किन डॉक्यूमेंट की जरूरत है यह हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं।

  • बीपीएल कार्ड
  • एक फोटो आईडी
  • आधार कार्ड या वोटर आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • पंचायत अधिकारी या नगरनिगम पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बैंक स्टेटमेंट

प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के लिए कैसे आवेदन करें?

अब यहां हम आपको यह बताने जा रहे है कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के दो तरीके हैं:

पहला तरीका: आप इस फार्म को ऑनलाइन भी भर सकते हैं। ऑनलाइन फार्म भरने के लिए भी आप 2 स्टेप  अपना सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्जवल योजना की वेबसाइट पर जाना होगा।

पहला स्टेप

  • इस वेबसाइट पर आपको सबसे ऊपर डाउनलोड फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा, आप उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा, आपको स्क्रोल डाउन करके नीचे आना है और वहां आपको प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का फार्म हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिल जाएंगे।
  • अब आपको फार्म में सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना होगा और फिर इसे आप नजदीक के किसी एलपीजी सेंटर में जमा करवा दें।

दूसरा स्टेप

  • प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आप नरेगा वेबसाइट को पर जाये।
  • इस पेज पर आपको कुछ जरूरी जानकारी जैसे राज्य, जिला, तहसील, ब्लॉक, ग्राम पंचायत भरनी है और फिर आप इसे सबमिट करें।
  • सबमिट में क्लिक करने पर आपको एक लिस्ट दिखेगी, आप इस लिस्ट में आप अपना नाम चेक करें।
  • आप उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अपना नाम चेक करे, अगर आपका नाम है तो आपको इसका लाभ मिलेगा।

दूसरा तरीका: आप अपना आवेदन पत्र ऑफलाइन भी भर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने किसी नजदीकी एलपीजी केंद्र से फार्म लेकर रजिस्टर करना होगा। आपका यह फार्म 2 पेज का होगा और इसमें आप पूरी जानकारी जैसे कि नाम, पता, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर की जरूरत भरे। आवेदन में आपको यह भी बताना होगा कि आपको 2 किलोग्राम का सिलेंडर चाहिए या फिर 5 किलोग्राम का।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फार्म कहां से मिलेगा?

आप इस योजना का आवेदन पत्र अपने नजदीकी किसी एलपीजी केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की वेबसाइट से भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता

इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार हर परिवार को 1600 रुपए की आर्थिक मदद देगी और यह मदद एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए होगी। इसके अलावा चूल्हा खरीदने और और पहली बार एलपीजी सिलेंडर भरवाने में आने वाले खर्च को भरने के लिए किस्त EMI की भी सुविधा दी जा सकती है।

अगर आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करनी है तो आप पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ

  • इस योजना के अंतर्गत शुद्ध इंधन के इस्तेमाल से महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार होगा।
  • अगर जीवाश्म ईंधन का प्रयोग नहीं होगा तो वातावरण भी स्वच्छ होगा।
  • खाने मे धुएं का असर कम होने से मृत्यु दर में भी कमी होगी।
  • छोटे बच्चों के स्वास्थ्य में भी सुधार होगा।
  • महिलाओं में कैंसर होने की संभावना भी कम होगी।

सरकार गरीब लोगों के लिए कई तरह की योजनाएं निकालती रहती है। यह योजना भी उनमें से एक है। इसलिये इसका पूरा लाभ उठायें।

इसे भी पढ़ें:


15682865101568286510
Anju Bansal
मैं एक हिंदी लेखिका हूँ जो मुख्यतया महिलाओं व माँ से जुड़े पहलुओं पर प्रमुखता से लिखती हूँ। कृष्णा की भक्त हूँ व दो बेटियों व एक बेटे की माँ।


Share the Article :