जानिए जैतून के तेल के 13 जबरदस्त लाभ

Last updated 19 Sep 2019 . 1 min read



benefits olive oil in hindi benefits olive oil in hindi

मेरी चचेरी बहन आस्था को अपनी त्वचा, बाल और स्वास्थ्य के लिए कुछ ऐसा समाधान चाहिए जो उसकी रंगत को निखारने के साथ ही उसे स्वस्थ भी रखे। तब आस्था को मेरी मम्मी ने जैतून तेल के फायदे के बारे में बताया और मैंने भी सब कुछ ध्यान से सुना।

अब आप यदि यह सोच रही हैं कि जैतून के तेल का इस्तेमाल केवल खाने में किया जाता है तो आप गलत है। जैतून तेल का प्रयोग अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए भी किया जा सकता है। यह एक ऐसी चीज है जो आपके त्वचा को बेहतर कर सकती है, आपके बाल को पोषण दे सकती है और आपको सम्पूर्ण तरीके से स्वस्थ रख सकती है। सिर्फ रसोई की सामग्री नहीं बल्कि इससे कहीं ज्यादा लाभ हैं जैतून के तेल के। वजन का प्रबंधन से लेकर ब्लड शुगर, कोलेस्ट्रोल, कैंसर, आर्थराइटिस तक का इलाज जैतून तेल के पास है। यह आपके बालों को चमक प्रदान करता है और त्वचा की रंगत भी निखारता है।

जैतून के तेल के प्रकार

जैतून तेल को जैतून के फल से निकाला जाता है जो रसोई के साथ-साथ अब कॉस्मेटिक की दुनिया तक भी पहुँच चुका है। जब आप जैतून के तेल की खरीदारी के लिए बाजार जाती हैं तो कई तरह के जैतून तेल आपकी नजरों में आते हैं। आप सोच में पड़ जाती हैं कि कौन सा जैतून तेल सही रहेगा।

#1. वर्जिन ऑलिव ऑयल

यह सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है जिसे खाना बनाने का तेल भी कहा जाता है। इसमें अम्ल की कम मात्रा होती है। जो लोग ज्यादा पैसा खर्च किये बिना जैतून तेल के लाभ लेना चाहते हैं, उनके लिए यह उत्तम है।

#2. एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

इसे जैतून के फल को कोल्ड प्रेस करके बनाया जाता है। इस तेल को हमारे शरीर के लिए बेहतरीन माना जाता है लेकिन यह बहुत महंगा होता है।

#3. शुद्ध ऑलिव ऑयल

यह रिफाईन्ड और वर्जिन ऑलिव ऑयल का मिक्स होता है। इसमें अम्ल की मात्रा ज्यादा होती है इसलिये इसका इस्तेमाल संभल कर करना चाहिए।

त्वचा के लिए जैतून के तेल के लाभ

#1. त्वचा को रखे नम

जैतून के तेल में विटामिन ई होता है जो एक एंटी ऑक्सीडेंट है। यह हमारी त्वचा को तेज धुप और हवा से बचाता है। यह चिपकने वाला नही होता है जो हर तरह की त्वचा के लिए सही रहता है। प्रतिदिन नहाने के बाद अपनी त्वचा को हल्का गीला छोड़ दें। अब एक चम्मच जैतून के तेल से अपने चेहरे की मालिश करें। 15 मिनट तक इसे रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यदि आपकी त्वचा रुखी है तो बिस्तर पर जाने से पहले इसे लगाएं और रातभर लगे रहने दें। सुबह फेस वाश और गुनगुने पानी की मदद से चेहरा साफ कर लें।

#2. त्वचा का स्वास्थ्य

यह सूजन, एक्ने से भी त्वचा की रक्षा करता है और सोरायसिस एवं त्वचा के कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों से भी बचाता है। इसके लिए एक तिहाई कप दही, एक चौथाई कप शहद और दो चम्मच जैतून तेल को मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट तक रहने दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसे सप्ताह में आप एक बार लगा सकती हैं।

#3. हटाये मेकअप

यदि आप मेकअप रिमूवर को लेकर परेशान हैं तो जैतून के तेल में रुई डूबोकर मेकअप को हटा सकती है। आप इससे आँखों पर लगे मेकअप को भी हटा सकती हैं, यह किसी तरह का नुक्सान नहीं पहुंचाता है बल्कि आंखों के आसपास की त्वचा को मुलायम रखता है।

#4. एंटी-एजिंग गुण

झुर्रियों से अपनी त्वचा को बचाने के लिए दो चम्मच जैतून तेल, 1 चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी नमक ले। इससे अपने चेहरे की मालिश करे। इस मिश्रण को चेहरे की रुखी जगहों पर लगाएं। चेहरे पर से झुर्रियाँ धीरे-धीरे गायब होने लगेंगी।

#5. साफ एड़ी

जैतून के तेल को गरम नींबू पानी के साथ मिलाकर एड़ी की त्वचा पर रगडें। इसके बाद मोज़े पहन लें। एड़ी साफ हो जायेगी और मृत त्वचा भी निकल जायेगी।

#6. नाख़ून रखे सुंदर

2 चम्मच जैतून तेल में रुई डुबोएं और अपने नाख़ून पर लगाएं। आधा घंटा रहने दें, उसके बाद पानी से धो लें।

बालों के लिए जैतून के तेल के लाभ

कुछ खास चीजों को मिलाकर जैतून का तेल कमाल कर सकता है। इसमें निहित विटामिन ई, जिंक, कैल्सियम, सल्फर, विटामिन बी बाल को झड़ने से रोकता है और उनमें नमी लाता है। आधा कप जैतून के तेल को दो चम्मच शहद और एक अंडे के पीले हिस्से कोका पेस्ट बनाकर बाल पर लगाएं और 20 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें और फिर कंडीशनर लगा लें। जैतून तेल का प्रयोग आप प्री कंडीशनर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसे गरम करके स्कल्प पर लगाएं और 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

स्वास्थ्य के लिए जैतून तेल के लाभ

#1. ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षा

खाना पकाने के दौरान यदि आप जैतून के तेल का प्रयोग करती हैं तो यह ब्रेस्ट कैंसर से सुरक्षा करता है।

#2. मधुमेह से रक्षा

अपनी डाइट में जैतून के तेल को शामिल करके आप अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रख सकती हैं। कई अध्ययन में यह साबित भी हो चुका है।

#3. हड्डियों को मजबूती

सिर्फ कैल्सियम ही नहीं, जैतून का तेल भी आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग जैतून तेल का लगातार सेवन करते हैं, उनकी हड्डियां दूसरों से ज्यादा मजबूत होती हैं।

#4. तनाव से बचाव

हम सबको मूड स्विंग होता है। इससे बचने के लिए जैतून का तेल प्रभावी साबित हुआ है। इसके सेवन से सेरोटोनिन यानी की ब्रेन केमिकल का स्तर बढ़ता है जो हमारे अंदर से तनाव को दूर करने में सक्षम होता है।

#5. वजन प्रबंधन

वजन कम करना या उसको संतुलित रखना आसान नहीं है लेकिन जैतून का तेल इसमें आपकी मदद करता है। अपने पसंदीदा आहार पर जैतून के तेल को छिडकें और बस यही आपके वजन को संतुलित रखने में मदद करेगा।

#6. कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण

जैतून के तेल के सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पा सकती हैं। इसमें सैचुरेटेड और पॉलीसेचुरेटेड फैट्स का न्यूनतम स्तर होता है जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता रखता है। साथ ही जैतून के तेल में मोनोसैचुरेटेड फैट का ज्यादा स्तर होता है, करीब 70 फीसद, जो गुड कोलेस्ट्रॉल और एचडीएल का शरीर में निर्माण करता है।

#7. कब्ज से मुक्ति

यह कब्ज की समस्या के लिए भी लाभकारी है। यह आपके पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है और भोजन आसानी से कोलोन में चला जाता है। यदि आप इसका सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो यह कब्ज से आपको मुक्त रखता है।

अब आपको समझ में आ गया होगा कि इसके कितने लाभ हैं। जैसा कि मैंने आपको बताया था, जैतून का तेल वास्तव में अद्भुत है। तो फिर क्यों न आप अभी से ही जैतून तेल के लाभ लें और खुद को स्वस्थ और खूबसूरत रखें। इसे आजमाएं और स्वयं परिणाम का अनुभव करें।

इन्हें भी पढ़ें:


15610310151561031015
Kanika Gautam
An ardent writer, a serial blogger and an obsessive momblogger. A writer by day and a reader by night - My friends describe me as a nocturnal bibliophile. You can find more about me on yourmotivationguru.com


Share the Article :