घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

Last updated 9 Oct 2019 . 1 min read



online paise kaise kamaye online paise kaise kamaye

घर बैठकर इंटरनेट की मदद से काम करने के इतने विकल्प हैं कि आप सोच में पड़ सकते हैं कि कौन सा काम करें और कौन सा नहीं। यहां आपको यह ध्यान रखना है कि आप क्या बेहतरी से कर सकते हैं, कितना समय दे सकते हैं, उसके बाद ही निर्णय लेना चाहिए। इसलिये आज हम आपको इन्टरनेट से पैसे कमाने के तरीके हिंदी में बताएँगे।

आप उन लोगों में से हैं, जो नौकरी तो करना चाहते हैं लेकिन अपनी शर्तों पर (Ghar baithe paise kamaye)। खुद की कंपनी खोलना या अपने दम पर काम करना आसान नहीं। भले ही पहली नजर में ऐसा लगे कि यह तो बाएं हाथ का काम है, जबकि सच्चाई तो यह है कि अपने दम पर काम करना टेढ़ी खीर है। यहां अलग तरह की चुनौतियां सामने आती हैं जिससे दो-चार होने के लिए आप अकेले ही होते हैं। आपको अकेले ही ये सारे काम करने पड़ते हैं (Online Paise Kaise Kamaye)।

हालांकि इसके कई लाभ भी हैं। सबसे पहला तो यह कि आपको किसी बॉस की जीहजूरी नहीं करनी पड़ेगी, दूसरा यह कि आप अपनी दिनचर्या को ध्यान में रखते हुए यह काम कर सकते हैं। इसमें मुख्य यह रहेगा कि आप न केवल मोटी कमाई कर पाएंगे, बल्कि गर्व भी महसूस करेंगे। इसमें आपकी मदद करता है इंटरनेट, जिसके लिए आपको चाहिए एक लैपटॉप और स्मार्ट फोन (Google se paise kaise kamaye)। इन दिनों इसे कुछ लोग स्टे एट होम करियर कहते हैं तो कुछ इंटरनेट की मदद से किया जाने वाला काम।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए (Online Paise Kaise Kamaye)

#1. ऑनलाइन ट्यूटरिंग (Online Tution se paise kaise kamaye)

यदि आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी है और किसी एक विषय में महारत हासिल है तो फिर ऑनलाइन ट्यूटरिंग आपके लिए ही है। इन दिनों मैथ्स, इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री, स्टैट्स और बायोलॉजी की खूब मांग है। आप चाहें तो पार्ट टाइम या फुल टाइम इस करियर को अपना सकते हैं। अब तो इस तरह की कंपनियां भी खुल गई हैं जो विदेशों में ट्यूटर उपलब्ध कराती हैं। आप ऐसी किसी भी ऑनलाइन कंपनी में काम करके कुछ दिनों तक अनुभव हासिल करने के बाद अपनी ऑनलाइन ट्यूटरिंग कंपनी खोल सकते हैं।

#2. फ्रीलांसिंग (Freelancing se paise kaise kamaye)

बचपन में आप अच्छा लिखते थे, सभी आपके काम की तारीफ किया करते थे। क्यों न अपनी इस खूबी का लाभ उठाते हुए आप कमाई करना शुरू कर दें। इन दिनों न केवल मीडिया हाउसेज में बल्कि पीआर इंडस्ट्री में भी अच्छे लेखकों की आवश्यकता होती है। घर से आप इंटरनेट की मदद से अपने लिखे लेख भेज सकती हैं। शुरुआती दौर में आप 10 हजार रुपये आसानी से कमा सकती हैं। एक बार पैठ बन जाने के बाद यह कमाई 30,000 रुपये तक आसानी से हो सकती है।

#3. ब्लॉगिंग (Blogging se Paise kaise kamaye)

इन दिनों कई ऐसे ब्लॉगर्स हैं, जो अपना ब्लॉग बनाकर उससे अच्छी कमाई कर रहे हैं लेकिन यहां आपको धैर्य रखने की सख्त आवश्यकता है। ब्लॉगिंग के तहत आपको अपना ब्लॉग बनाना होता है, जिसके लिए डोमेन और होस्टिंग में मामूली पैसे खर्च करने होते हैं। इसके बाद आप किसी विषय पर लेख लिखकर अपने ब्लॉग पोस्ट करते हैं। आपके ब्लॉग पर जो ट्रैफिक आता है, उससे ट्रैफिक को मॉनिटाइज करके आप कमाई कर सकते हैं। यदि आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा आता है तो आपको पेड प्रमोशन के पैसे अलग से मिलते हैं।

#4. यूट्यूब (Youtube se paise kaise kamaye)

आपने गौर किया होगा कि इन दिनों सेलिब्रिटीज के भी अपने यूट्यूब चैनल्स हैं। एक तो इन चैनल्स के जरिए वे अपने फैन्स से बेहतरी से जुड़ पाते हैं, तो दूसरा, यह कि इनके जरिए उनकी अतिरिक्त कमाई भी हो जाती है। यूट्यूब से कमाई करना ब्लॉगिंग की तरह ही है लेकिन चूंकि इसमें वीडियो बनाया जाता है तो इसे व्लॉगिंग भी कहा जाता है। यहां आपको वीडियो बनाकर उसे फिर मॉनिटाइज किया जाता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप अपने चैनल के नाम पर ही ऑनलाइन हो सकते हैं। अलग से डोमेन लेने की आवश्यकता नहीं है।

आपके चैनल पर आने वाले व्यूज आपकी यूट्यूब की पॉपुलरिटी को बढ़ाते हैं और यही पॉपुलरिटी धीरे-धीरे आपकी कमाई का हिस्सा बनती जाती है। एडसेंस की मदद से आप अपने यूटयू्ब चैनल को मॉनिटाइज कर सकते हैं। एडसेंस आपके वीडियोज पर संबंधित वीडियो पोस्ट करेगा और जब कोई व्यूवर उस विज्ञापन पर क्लिक करेगा तो आप उससे पैसे कमा सकते हैं। स्पॉन्सर किए वीडियो के जरिए भी पैसे कमाए जा सकते हैं। कोई वीडियो अपलोड करके उसके शुरुआत, अंत या बीच में उक्त विज्ञापन का वीडियो चला सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी से पैसे मिलेंगे।

#5. रीसेल

इन दिनों यह काम दिन दुगुनी रात चौगुनी गति से फल-फूल रहा है। सस्ती चीजें खरीदिए और अच्छी कीमतों पर बेच डालिए। लेकिन इसमें यह ध्यान रखिए कि आप क्या खरीदना और बेचना चाहते हैं। प्रॉपर्टी का काम बढि़या है तो एंटिक चीजों का बिजनेस करना अलग है। आवश्यक यह है कि इसके लिए आप नीलामी, गैराज सेल, दूतावास की नीलामी वगैरह में नियमित तौर पर जाते रहें।

इससे आप मोटी कमाई कर सकते हैं। रीसेल में इन दिनों कपड़े और एक्सेसरी बेचने का काम भी इतना ज्यादा है कि आप भ्रम में पड़ जायेंगे कि किसका काम करना है और किसका नहीं। इसके लिए तो स्मार्ट फोन की ही आवश्यकता है।

#6. प्लेसमेंट एजेंसी (Placement Agency kaise khole)

कंपनियों से संपर्क साधिए और बेरोजगारों को नौकरी दिलवाइए। चाहें तो शिक्षण संस्थानों से संपर्क कर वहां कैंपस प्लेसमेंट भी करवा सकते हैं। यह काम आसान है। बस इसके लिए किसी नामी प्लेसमेंट एसेंजी की आईडी चाहिए। वरना खुद का भी काम शुरू कर सकते हैं। आपका काम है कंपनियों में जाकर प्रेजेंटेशन देना। एक बार किस्मत मेहरबान हो गई तो फिर नौकरियां और उम्मीदवार खुद ब खुद खींचे चले आएंगे। इसके लिए आपको बस एक स्मार्ट फोन और लैपटॉप की आवश्यकता है ताकि आप उम्मीदवारों से संपर्क साध सकें और डाटा बेस को लैपटॉप पर तैयार कर सकें।

#7. कार्टूनिस्ट (Cartoon kaise banaye)

कार्टून की दुनिया में रुपये का जोर बढ़ता जा रहा है। तमाम पत्रिकाओं और ऑनलाइन चैनलों में ऐसे लोगों की मांग खूब है जो बेहतर कार्टून बना सकते हैं व एनिमेशन में माहिर हों। यह कहना गलत नहीं होगा कि तस्वीरें लेखन से ज्यादा बोलती हैं। यदि आप अच्छे कार्टूनिस्ट हैं तो प्रति माह 20 हजार रुपये तो कमा ही सकते हैं।

इसके लिए जरुरी है कि आप कम से कम दो मीडिया हाउसेज में अपनी पैठ बना लें। फिर वहां के महीने भर का काम आपको मिल सकता है और इंटरनेट की मदद से अपने बनाए कार्टून को संबंधित स्थानों पर भेज सकते हैं। इससे घर बैठे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#8. एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing se paise kaise kamaye)

एफिलिएट मार्केटिंग नेटवर्क में भी आप घर बैठे खूब कमाई कर सकते हैं। इसके तहत आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से पैसा कमा सकते हैं जिसमें आप किसी उत्पाद को कहीं रेकमंड करते हुए उस उत्पाद से संबंधित लिंक को भी वहां लगाते हैं।

जब कोई विजिटर वहां आकर उस लिंक को क्लिक करता है और उस उत्पाद को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। यह कमीशन आपका है।

या फिर किसी उत्पाद का रीव्यू वीडियो बनाकर उसे खरीदने की लिंक नीचे डिस्क्रिप्शन में दें ताकि व्यूवर उसे खरीद सके।

कैसे बचें ऑनलाइन स्कैम से (Online Scam se kaise bache)

  • कुछ कंपनियां रजिस्ट्रेशन के लिए पैसे मांगती हैं जिससे कई बार आप उनके जाल में फंस जाते हैं, क्योंकि वे धोखाधड़ी देने और पैसे कमाने के लिए बनाए जाते हैं।
  • वे आपसे कहेंगे कि आप उनके खाते में कुछ रुपये जमा कराएं, इसके बाद ही आप आगे बहुत रुपये कमा सकते हैं। हो सकता है कि इसके लिए वे आपके बैंक खाते का विवरण मांगें या सिर्फ आपको अपने खाते का नंबर देकर कहें कि आप वहां चंद रुपये जमा करा दें।
  • आपने रुपये जमा भी करा दिए लेकिन कुछ दिनों में आपको पता चलेगा कि उसका फोन नंबर बंद आ रहा है। आपका घर बैठे पैसे कमाने का सपना अधूरा रह जाता है। हो सकता है कि उस ठग ने आपसे महज कुछ हजार रुपये ही लिए हों लेकिन उसने आपकी ही तरह कई लोगों को हरे सपने दिखाकर पैसे ऐठे होंगे।
  • ऐसे धोखेबाजों से बचकर रहना जरूरी है, जो आपको ढेर सारे रुपये कमाने का सपना दिखाकर आपसे चंद रुपये की मांग करते हैं।

इसे भी पढ़ें:


15555798221555579822
Kanika Gautam
An ardent writer, a serial blogger and an obsessive momblogger. A writer by day and a reader by night - My friends describe me as a nocturnal bibliophile. You can find more about me on yourmotivationguru.com


Share the Article :