WhatsApp से पैसे कमाने के 7 सरल तरीके

Published on 16 Mar 2021 . 1 min read



Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye, How To Earn Money From WhatsApp In Hindi, How To Make Money On WhatsApp In Hindi, WhatsApp Par Business Kaise Kare, Whatsapp Business Kya Hai Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye, How To Earn Money From WhatsApp In Hindi, How To Make Money On WhatsApp In Hindi, WhatsApp Par Business Kaise Kare, Whatsapp Business Kya Hai

आप WhatsApp का इस्तेमाल तो करते होंगे व आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन भी उपलब्ध (Whatsapp Se Paise Kaise Kamaye) है। यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो उसमे WhatsApp भी होगा जिसका इस्तेमाल आप अपने रिश्तेदारों व दोस्तों से बात करने में करती होगी।

आजकल हमारी दिनचर्या ही ऐसी हो गयी है कि हम सोशल मीडिया से दूर रहने का सोच भी नही (How To Earn Money From WhatsApp In Hindi) सकते और उसमे भी मुख्य है WhatsApp जिसकी सहायता से हम अपने जानने वाले लोगों के साथ चैट कर सकते है। इतना ही नही हम फैमिली ग्रुप या अपने दोस्तों का ग्रुप बनाकर सबके साथ ग्रुप चैट भी कर सकते है।

किन्तु क्या आपने कभी सोचा है आप इसी WhatsApp का इस्तेमाल करके पैसे भी कमा सकती (How To Make Money On WhatsApp In Hindi) है। यदि नही तो आज हम आपको इसी के बारे में विस्तार से बताएँगे ताकि आप इसका इस्तेमाल पैसे कमाने में भी कर सके। आइये जानते है कैसे आप WhatsApp का उपयोग पैसे कमाने में कर सकती है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमायें? (WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye 7 Tarike)

WhatsApp से पैसे कमाने के लिए आपको क्या-क्या चाहिए? (WhatsApp Par Business Kaise Kare)

  • आपके पास एक फोन नंबर होना आवश्यक है
  • स्मार्ट फोन की भी आपको आवश्यकता है जिसमे WhatsApp Install किया जा सके
  • एक अच्छे इन्टरनेट कनेक्शन की भी आवश्यकता आपको पड़ेगी
  • आपके पास कई लोगों के WhatsApp नंबर होने चाहिए या कई बड़े ग्रुप्स की आप सदस्य होनी चाहिए

कैसे करे शुरुआत? (Whatsapp Business Kya Hai)

अब यदि आपने WhatsApp Install कर लिया है और कई जानने वालो के नंबर भी ढूंढ लिए है व उनको सेव कर लिया है तो आप अपना काम शुरू कर सकती है। इसके अलावा आप अपने आप को कई WhatsApp ग्रुप में भी जोड़े या दुसरो की सहायता से जुड़े। आप अपना WhatsApp ग्रुप भी बना सकती है जिसमे आप अपने परिवार वालो या दोस्तों को जोड़ सकती है।

इसके अलावा आप किसी मुख्य सुविधा के लिए भी लोगो का WhatsApp ग्रुप बना सकती है जैसे कि फैशन, पेरेंटिंग, स्वास्थ्य इत्यादि। जहाँ आप उससे जुड़ी महत्त्वपूर्ण जानकारी व उत्पाद साँझा कर सकती है।

Whatsapp से पैसे कैसे कमायें? (How To Earn Money From WhatsApp In Hindi)

अब बात आती है WhatsApp से पैसा कमाने की। यदि आपने ऊपर बताये गए सभी काम कर लिए है तो आप अपनी बुद्धिमता का इस्तेमाल कर आसानी से WhatsApp के द्वारा पैसे कमा सकती है। WhatsApp से पैसे कमाने के 1-2 नही बल्कि कई तरीके है। हम आपको चरणबद्ध सब तरीको के बारे में बताएँगे।

#1. Affiliate Marketing के द्वारा WhatsApp से पैसा कमाए (Affiliate Marketing On WhatsApp)

आप चाहे तो एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing) की सहायता से WhatsApp के द्वारा पैसे कमा सकती है। आजकल हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग करता है। कई बड़ी वेबसाइट अपने उत्पाद को बेचने पर आपको कमीशन देंगी, जैसे कि:

  • फ्लिप्कार्ट,
  • अमेज़न,
  • Paytm,
  • Snapdeal, इत्यादि

आपको बस ये करना है कि आपको इन साईट पर जाकर अपना एफिलिएट मार्केटिंग में अपना खाता बनाना है और कोई भी उत्पाद उठाकर आपको WhatsApp की सहायता से ओरो को भेजना है और उन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना है। यदि वे आपके द्वारा भेजे गये लिंक से वह उत्पाद खरीदते है तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।

#2. Reselling के द्वारा (Reselling On WhatsApp)

आजकल कई Apps आपको Reselling की सुविधा भी प्रदान करती है जैसे कि SHECO जो कि SHEROES कंपनी का समुदाय है। आप यहाँ से कोई भी उत्पाद उठाकर उसको थोड़े ज्यादा मूल्य में अपने जानने वालो को ऑनलाइन बेच सकती है।

उदहारण के तौर पर जैसे कि एक दुकानदार एक होलसेल वाले से सस्ते में सामान उठाकर उसे अपने ग्राहकों को थोड़ा मूल्य बढ़ाकर बेचता है वैसे ही आप SHECO App में सामान डालकर उसे बेच सकती है और पैसे कमा सकती है।

#3. Paid प्रमोशन करके (Paid Promotion On WhatsApp)

आप किसी वेबसाइट या उत्पाद का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकती है। इसके लिए आपको उसके लिंक को अपने Refferal के द्वारा ओरो तक पहुँचाना है व जैसे ही लोग उस लिंक पर क्लिक करेंगे तो उसके द्वारा आपकी कमाई होंगी। यह भी एक आसान व सरल तरीका है WhatsApp के द्वारा पैसे कमाना का।

#4. लिंक Shortening करके (Link Shortening On WhatsApp)

मान लो कि आपने कही कोई लेख पढ़ा या कोई चीज़ देखी और आपको वह अच्छी लगी व इसे आप ओरो के साथ भी साँझा करना चाहती है तो आप इसे सीधे ही ना साँझा करे अपितु इसके लिंक को छोटा करके साँझा करे इससे आपको पैसे भी मिलेंगे।

आपको कई ऐसी वेबसाइट मिलेंगी जो लिंक को छोटा करने की सुविधा देती है व उसके लिए आपको पैसे भी देती है। आपको बस वो लिंक या URL वहां से कॉपी करके उस वेबसाइट में पेस्ट करना है और वह वेबसाइट आपको उस लिंक को छोटा करके देगी। जिसे आप अपने जानने वालो के साथ साँझा कर सकती है और हर क्लिक पर पैसे कमा सकती है।

#5. PPD के द्वारा (PPD On WhatsApp)

PPD का अर्थ है Pay Per Download अर्थात आपको कोई भी App या सॉफ्टवेर को डाउनलोड करवाने का कमीशन मिलेगा। यह बहुत हद्द तक एफिलिएट मार्केटिंग के जैसा ही है किन्तु इसमें आपको किसी सॉफ्टवेर या App को डाउनलोड करवाना होगा।

#6 ऑनलाइन पढ़ाकर (Online Tutor On WhatsApp)

अगर आपको किसी क्षेत्र में अच्छा ज्ञान है तो आप WhatsApp के द्वारा किसी विद्यार्थी को पढ़ाकर भी उससे पैसा कमा सकती है। WhatsApp आजकल विडियो कॉल की सुविधा भी प्रदान करता है जो इस काम को और भी आसान बना देता है।

#7. स्वयं का प्रमोशन (Self Promotion On WhatsApp)

यदि आप कोई उत्पाद बनाती है या फिर कोई व्यंजन बनाकर बेच सकती है तो उसका प्रमोशन आप WhatsApp पर कर सकती है और उन्हें बेचकर पैसे कमा सकती है। यह भी बहुत लाभदायक है क्योंकि इससे आपको सबसे ज्यादा पैसे कमाने को मिलेंगे और आपके बनाये उत्पाद भी बिकेंगे।

तो यह थे कुछ तरीके जिनका इस्तेमाल करके आप WhatsApp के द्वारा पैसे कमा सकती है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो अपना अनुभव हमारे साथ नीचे अवश्य साँझा करे। हम आपका अनुभव पाकर अनुग्रहित होंगे।

SHECO

इसे भी पढ़ें:


16158788241615878824
लविशा बंसल
मैं 10 वर्षों से विभिन्न विषयों पर लिख रही हूँ जिसमें मुख्य महिलाओं तथा स्वास्थ्य से जुड़े विषय होते हैं। राजस्थान की धरती से हूँ और हिंदी भाषा की प्रेमी।


Share the Article :

Similar Articles You love
Download App

Get The App

Experience the best of SHEROES - Download the Free Mobile APP Now!