शिरीन: SHOPOnSHEROES पर सफल महिला (Shireen Mullick Women Entrepreneurs In India)

Last updated 8 Dec 2021 . 1 min read



Safal Mahila Udyami Ki Jankari, Successful Women Stories In Hindi, Women Entrepreneurs On ShopOnSHEROES In Hindi, Shireen Mullick Women Entrepreneurs In India Safal Mahila Udyami Ki Jankari, Successful Women Stories In Hindi, Women Entrepreneurs On ShopOnSHEROES In Hindi, Shireen Mullick Women Entrepreneurs In India

SHOPOnSHEROES, देश और दुनिया के तमाम कोनों से महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहा। महिलाओं को उद्यमी और वित्तीय तौर पर मजबूती प्रदान करना इसका एक मात्र लक्ष्य (Safal Mahila Udyami Ki Jankari) है। ऐसी ही एक सफल महिला उद्यमी की कहानी आप सबसे बीच आज लाई हूं

जब कोशिशें ज़िद बन जाएं तो मंजिलों को भी झुकना पड़ता है।

शिरीन की कोशिशों की के सामने उनके  सपनों ने घुटने टेक ही (Successful Women Stories In Hindi) दिए। शिरीन शीरोज़ पर सफलता अपना बिजनेस सेट अप करने वाली ऐसी ही एक महिला (Women Entrepreneurs On ShopOnSHEROES In Hindi) हैं जिनसे हम अन्य महिलाएं बहुत कुछ सीखकर अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। 

शिरीन: SHOPOnSHEROES पर सफल महिला (Shireen Mullick Women Entrepreneurs In India)

आइए जानते हैं कैसे अपने सपने को सच कर दिखाया शिरीन ने-

शिरीन गुवाहाटी की रहने वाली हैं।  शादी के बाद उन्होंने जेद्दा और कोलकाता का सफर तय किया।  कुछ समय परिवार के साथ समय बिताने पर खुद के कैरियर पर ध्यान देते हुए शिरीन ने  एक स्कूल में टीचर की जॉब के लिए अप्लाई किया।  अप्लाई करने के पहले उन्होंने किसी को इस बात की जानकारी नहीं दी थी लेकिन जब  उनकी जॉब कंफर्म हो गई तो यह सरप्राइज उन्होंने घरवालों को दिया।

अब शिरीन के पास जॉब थी और घर परिवार वालों का साथ भी।  सब कुछ सही चल रहा था लेकिन कोरोना  महामारी के  कारण शिरीन को अपनी जॉब छोड़नी पड़ी।  इसी बीच उनके पिता की मृत्यु हो गई। शिरीन काफी परेशान रहने लगी लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी। वो कहते हैं ना कठिनाइयों को सकारात्मकता की ओर मोड़ दिया जाए तो वो हमारी सबसे बड़ी ताकत बन जाती हैं। 

कब खोली अपनी शॉप?

शिरीन ने अपने कुछ करने जुनून को याद रखा और SHOPOnSHEROES पर अपनी साबुन की शॉप खोली । जिसपर केमिकल फ्री और डिजाइनर साबुन मौजूद हैं। कोई तरबूज की तरह नजर आता है तो कोई गुलाब जैसा खूबसूरत दिखाई है । इनकी शॉप पर गुड़िया के आकार के साबुन भी मौजूद हैं।  सभी आयुर्वेदिक वस्तुओं का इस्तेमाल करके बनाए गए हैं। आज शिरीन ने अपनी शॉप के साथ-साथ टीचिंग जॉब  की शुरुआत फिर से कर ली है और आज वो दोनों के साथ खुश हैं।

श्रीन की शाॅप

साबुन के डिजाइन का कैसे आया आइडिया?

किसी काम को करने के लिए आपके भीतर जो विचार आते हैं वो पहले से ही हमारी किसी ना किसी क्रिएटिविटी का हिस्सा होते हैं। ठीक वैसे ही शिरीन बताती हैं कि साबुन बनाने में इस्तेमाल की गई क्रिएटिविटी उनके बचपन की ड्राइंग का नतीजा है। जिसमें वो तरह तरह के फूलों, प्रकृति से जुड़ी कलाकारी करती थीं। हालांकि शादी के बाद उन्होंने अपनी कला को और निखारने के लिए ट्रेनिंग भी ली। जिसने उनकी शॉप की रचनात्मकता को बढ़ाने में और मदद की। 

कैसे रखा शाॅप का नाम?

शिरीन की शाॅप का नाम Nature's Magic है। यह नाम भी उन्हें अपनी हाॅबी को ध्यान में रखते हुए रखा। शिरीन का मानना है कि प्रकृति कई तरह के मैजिक से युक्त है। प्रकृति के औषधीय गुण हमारे परेशानियों को अपने मैजिक से दूर कर देती है।

कहां से ली सामग्री की जानकारी?

शिरीन बताती हैं कि पहले उन्हें इसका कोई आइडिया नहीं था। उन्होंने सिर्फ इतना सोच रखा था कि वो प्रकृति से जुड़ी वस्तुओं का उपयोग करेंगी। जैसा कि हम आम जीवन में करते हैं कि अगर हमें किसी चीज के बारे में नहीं पता होता है तो हम तुरंत इंटरनेट पर जाते हैं और उसकी जानकारी इकट्ठी करते हैं।

शिरीन ने  भी ठीक वैसा ही करते हुए  इंटरनेट से सारी जानकारी इकट्ठी की कि उन्हें कहां  से बेहतर प्रोडक्ट मिल सकते हैं उनकी शॉप  के लिए गुणवत्तापूर्ण साबुन बनाने में। जैसे चारकोल, चंदन, नीम, हल्दी आदि। शिरीन साबुन बनाने में उन्हीं चीजों का इस्तेमाल करती हैं जो त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर कर स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो।

क्या रही चुनौतियां?

 किसी काम  के शुरुआती दौर में  अलग-अलग तरह की चुनौतियां आना लाजमी है। उसी प्रकार शिरीन  ने भी साबुन बनाने की सामग्री को प्राप्त करना और पेपर वर्क में चुनौतियों का सामना किया। शीरोज़ ऐप और साइरी (शीरोज़ की संस्थापिका) की मदद से उसका  मुकाबला किया। और आज एक सफल शाॅप की मालकिन हैं।

शीरोज़ के प्रति शिरीन का प्यार

शिरीन कहती हैं कि शीरोज़ से मिले अपनेपन और प्यार ने उन्हें सबसे जोड़े  रखा है। जहां सब उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते रहते हैं। जो उन्हें एक कदम और आगे बढ़ने के लिए हौसला देता है।

शिरीन का सभी महिलाओं को संदेश है कि आपको जो पसंद है आप उसे पूरा करने की कोशिश कीजिए। भले ही आप एक गृहिणी हैं घर के कामों में व्यस्त रहती हैं। मगर इसके अलावा अगर आप अपने पसंद की चीजों पर समय देती हैं तो आप अपने एक बेहतर व्यक्तित्व का निर्माण करेंगी। शिरीन कहती हैं अगर आप खुद से प्यार करना सीख लेंगी तभी आप दूसरों से प्यार कर पाएंगी। 

अगर आप भी शिरीन की तरह एक सफल इंटरप्रेन्योर बनना चाहती हैं तो झटपट  SHOPonSHEROES पर अपने पसंदीदा सामान की शाप खोलिए। और बनाइए अपनी‌ खुद की पहचान। आज ही सोचिए कौन सी शाॅप आपके लिए बेहतर होगी?

अन्य संबंधित लेख:


16385126811638512681
आकांक्षा मिश्रा
मैं, आकांक्षा मिश्रा एक पत्रकार हूं। मुझे भिन्न-भिन्न विषयों पर लिखना, पढ़ना और अपनी आवाज़ में रिकार्ड करना पसंद है।


Share the Article :