रेडीमेड कपड़ों का बिज़नेस करने के आइडियाज और प्लान्स

Last updated 27 Dec 2019 . 1 min read



readymade kapdon ka business kaise shuru kare start clothing business in hindi readymade kapdon ka business kaise shuru kare start clothing business in hindi

यदि आप कपड़ो का व्यापार शुरू करने का सोच रही है तो बहुत से प्रश्न आपके मन में होंगे जो आपको आशंकित कर रहे होंगे। किन्तु अब आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं क्योंकि आज हम आपकी हर शंका का समाधान इस लेख में करेंगे जिससे आपको कपड़ो का व्यापार शुरू करने में कोई समस्या ना हो।

कपड़े का बिज़नेस कैसे शुरू करें (readymade kapdon ka business kaise shuru kare)

आजकल कपड़ो का व्यवसाय बहुत प्रचलन में है व कई लोग इस व्यापार में पैसे कमा रहे है। इसलिये यदि आप इसमें निवेश करने या व्यापार शुरू करने का सोच रही हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं।

कपड़ो का व्यवसाय आप ऑफलाइन अर्थात अपनी दुकान या स्टोर खोलकर कर सकती है या फिर आप इसे घर बैठे ऑनलाइन भी कर सकती है जिसमे आपको या तो अपने बनाये उत्पाद या किसी और के उत्पाद अर्थात reselling करनी होता है।

आज हम आपको दोनों ही व्यापार कैसे किये जाये, इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे ताकि आप अपनी पसंद के अनुसार कपड़ो का बिज़नेस शुरू कर सके।

ऑफलाइन स्टोर खोलकर (Offline store for cloth business)

आप चाहे तो अपनी छोटी सी दुकान या स्टोर खोल सकती है व उस पर कपड़ो का व्यापार शुरू कर सकती है। इस व्यापार में आपको किसी ऐसी जगह पर अपना स्टोर खोलना चाहिए जहाँ लोग इसकी खरीदारी करने ज्यादा आते हो। इसमें आप कई तरह के कपड़ो का व्यापार कर सकती है। जैसे कि:

कढ़ाई का काम

आप कपड़ो पर कढ़ाई का काम शुरू कर सकती है जिसमे आपको लोगो के कपड़ो पर आकर्षक या ग्राहकों के कहे अनुसार कढ़ाई का काम करना है। इसे आप एक छोटी सी दुकान खोलकर भी शुरू कर सकती है।

बुटीक का काम

यह भी आजकल बहुत प्रचलन में है। इसमें आप अपने अनुसार कपड़ों को डिजाईन करके अलग-अलग मूल्य में बेच सकती है। यह सब कुछ आपकी रचनात्मकता पर निर्भर करता है। इसमें आपको अभी प्रचलन में मौजूद फैशन को भी ध्यान में रखना चाहिए जिससे आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके।

कपड़ो की सिलाई

आप चाहे तो कोई कपड़ा खरीदकर उसकी सिलाई इत्यादि का काम शुरू कर सकती है व लोगो से उनकी इच्छानुसार उनके लिए कुर्ता, ब्लाउज इत्यादि बनाने का काम कर सकती है। बहुत लोगो को कपड़ो को सिलवाने में भी रुचि होती है इसलिये इसमें आपकी अच्छी खासी कमाई होने की संभावना है।

टीशर्ट प्रिंटिंग

आजकल युवाओं में इसका क्रेज तेजी से बढ़ा है। इसमें आपको कोई भी रंग की सिंपल टीशर्ट लेकर उस पर विभिन्न डिजाईन की प्रिंटिंग करनी है। यह आप ऑनलाइन देखकर भी सीख सकती है। आपको हर बड़ी या छोटी शॉपिंग वेबसाइट पर प्रिंटेड टीशर्ट्स आसानी से मिल जाएँगी।

ऑनलाइन कपड़ो का व्यवसाय (Online business for cloth)

अब बात करते है ऑनलाइन कपड़ो का बिज़नेस करने की जिसे आप चाहे तो अपने घर बैठकर आसानी से कर सकती है। इसमें आप 2 तरह से पैसा कमा सकते है, एक तो अपने बनाये कपड़े बेचकर और दूसरा यदि आप कपड़े नही बना सकती तो आप दूसरो के कपड़े बेचकर कमीशन भी कमा सकती है।

आपने कई ऑनलाइन शॉपिंग websites का नाम सुना होगा जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, paytm, SHECO इत्यादि। इन साईट पर आप अपने बनाये कपड़ो को बेच सकती है जिससे सीधा आपको लाभ होगा। इसके अलावा आपको कुछ apps में reselling का option भी मिलेगा जैसे कि SHECO, जिस पर आप दूसरो के कपड़े उठाकर उसे बेचकर कमीशन कमा सकती है।

इसके लिए आपको विभिन्न साईट से अपनी पसंद के अनुसार कपड़े चुनने है और उनके मूल्य से कुछ ज्यादा मूल्य में इस app पर बेच देना है जिससे बढ़ा हुआ मूल्य आपको कमीशन के तौर पर मिलेगा।

इस तरह आप ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों तरीको से कपड़ो का बिज़नेस शुरू करके लाखो में रूपए कमा सकती है। यदि अभी भी आपके मन में कोई शंका हो तो आप हमसे मैसेज करके या SHEROES app में अपनी समस्या डालकर हमसे पूछ सकती हैं।

किन बातो का रखे ध्यान (Things to take care in cloth business)

इसके साथ ही आपको कुछ बातो का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है जिससे आपको कोई समस्या ना हो व आप ज्यादा से ज्यादा लाभ कमा सके। आइये जानते है:

  • बदलते काल के अनुसार आजकल फैशन भी बहुत जल्दी बदलता है व लोग उसी के अनुसार कपड़ो का चुनाव करते है। इसलिये आपकी पसंद आजकल के फैशन के आधार पर ही होनी चाहिए जिससे लोगो को वह जल्दी पसंद आये।
  • कपड़ो के व्यापार में आपको मौसम को अवश्य ध्यान में रखना चाहिए क्योंकि बदलते मौसम में कपड़ो को भी बदलना पड़ता है। इसलिये आप एक ही मौसम के लिए ज्यादा कपड़े ना खरीद ले जिससे बाद में आपको परेशानी का सामना करना पड़े।
  • आपके द्वारा बेचे गए कपड़ो की गुणवत्ता भी उत्तम होनी चाहिए जिससे ग्राहक पर आपके व्यापार का अच्छा प्रभाव पड़े तथा वह बार-बार आपसे कपड़े खरीदे व साथ ही ओरो को भी आपसे खरीदने के लिए प्रेरित करे।
  • आपसे जिस तरह के ग्राहक कपड़े खरीद रहे है उनकी पसंद का हमेशा ध्यान रखे व उसी के अनुसार कपड़ो का स्टॉक अपने पास रखे जिससे उनको आपसे पास ही सब तरह की चीज़ मिल जाये व वे आपसे अवश्य कोई ना कोई कपड़ा खरीदे।

इसे भी पढ़ें:


15771711151577171115

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    we find sheco app from where?