कुछ ज़रूरी सवाल जो एक लड़के से अरेंज मैरिज से पहले अवश्य पूछे

Last updated 27 Sep 2019 . 1 min read



questions from boy before arranged marriage in hindi questions from boy before arranged marriage in hindi

शादी एक ऐसा समय होता है जब एक नए व्यक्ति को आपके जीवन में आना होता है। आप उस व्यक्ति के बारे में नहीं जानते क्योंकि यह एक अरेंज मैरिज है। आप किसी व्यक्ति के बारे में पूरी तरह से नहीं जान सकते भले ही वह प्रेम विवाह हो। आप उस आदमी के बारे में तभी जान सकते हैं जब आप उनके साथ रहना शुरू करते हैं।

आप अरेंज मैरिज में एक लड़के के बारे में कैसे जान सकते हैं?

ज्यादातर अरेंज मैरिज लड़के की तस्वीर देखकर, उनकी जीवनी के बारे में जानने, कुछ समय के लिए उनसे मिलने या सिर्फ अपने माता-पिता पर भरोसा करने से होती है। इन बातों से आप यह तय नहीं कर सकते हैं कि आप उनके साथ जीवन जीने के लिए तैयार है या नहीं 

किसी व्यक्ति को जानने का सबसे अच्छा तरीका, उनसे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछना होता हैं। नीचे कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न दिए गए हैं जो 10 महिलाओं द्वारा बताये गए हैं, जिनकी अरेंज मैरिज हुई थी। इन सवालों को पढ़ें और सुनिश्चित करें कि अरेंज मैरिज करने से पहले आप किसी लड़के से शादी करने से पहले उनसे क्या पूछें।

प्रश्न 1: आप शादी क्यों करना चाहते हैं?

कुछ लोग इस सवाल का उत्तर देते हैं कि वे जीवन बसाना चाहते हैं, इसलिए वे शादी करना चाहते हैं। या फिर यह उत्तर दिया जाता है कि उनका परिवार चाहता है कि वह बस जाए और कुछ लोग कहते हैं कि वे एक परिवार शुरू करना चाहते हैं।

लेकिन एक लड़की होने के नाते, जब आप सही आदमी की तलाश कर रही हैं तो उनका उत्तर यह होना चाहिए कि वह शादी करना चाहते है क्योंकि वह आपके साथ अपनी भावनाओं को साँझा करना चाहते है और वह आपके साथ खुश महसूस करना चाहते है। उनका उत्तर यह होना चाहिए कि वह अपने जीवन में एक ऐसा साथी चाहते है जिस पर वह पूरी तरह से भरोसा कर सके। इन उत्तरों से आप जान सकते हैं कि शादी करने का उनका निर्णय किसी के दबाव में आकर नहीं ले रहे है।

प्रश्न 2: आप और आपका परिवार आपकी पत्नी से क्या उम्मीद करेंगे?

शादी से पहले आदमी शांत दिखता हैं और जिम्मेदारियों की परवाह नहीं करता है लेकिन जैसे ही वे शादी कर लेते हैं, उन्हें हमेशा पत्नी से उम्मीद होती है कि वह घर का सारा काम करे, उनके कपड़े धोए, उनके लिए सबसे अच्छा खाना बनाए और सभी रिश्तेदारो के साथ समय बिताये, आदमी को उम्मीद होती है कि महिला बच्चों की देखभाल अकेले करे और ऑफिस के काम भी साथ ही साथ करे।

एक लड़की को एक ऐसे पुरुष को ढूंढना चाहिए जो अपनी पत्नी से जीवन में उनका साथी होने की उम्मीद करे न कि एक ऐसी नौकरानी जो केवल अपने बच्चों और घर के काम का ध्यान रखे।

प्रश्न 3: क्या आपको शादी के बाद या बच्चों के होने के बाद काम करने / पढ़ाई करने / यात्रा करने में कोई समस्या होगी?

यदि आप शादी के बाद इन चीजों को करना चाहती हैं तो आपको अपने साथी से शादी से पहले ही यह बात करनी होगी। उन्हें खुले दिमाग का होना चाहिए। भले ही अब महिलाओं को काम करने का समान अधिकार दिया जाता है लेकिन फिर भी कुछ पुरुष ऐसे हैं जो सोचते हैं कि जब लड़की की शादी होती है तो उन्हें काम नहीं करना चाहिए और सिर्फ घर का काम करने के लिए रसोई में होना चाहिए। किन्तु असल जीवन में उनके पति को भी घर के काम में अपनी पत्नियों का साथ देना चाहिए और यदि वह काम करने के लिए बाहर जाती हैं तो भी उन्हें खुश होना चाहिए।

प्रश्न 4: यदि मैं अपने माता-पिता को आर्थिक रूप से समर्थन करती हूँ तो क्या आपको या आपके परिवार को कोई समस्या होगी?

यह सवाल 40 साल की एक महिला ने पूछा था। उन्होंने हमें बताया कि उसकी शादी की शुरुआत से उनके अपने पति से कहा था कि उसकी माँ उनके साथ रहेगी किन्तु समस्या यह थी कि उनकी माँ अकेली थी क्योंकि उसके पिता की मृत्यु हो गई थी और उनका भाई ब्रिटेन में था। उनके पति को इस निर्णय से कोई समस्या नहीं थी कि उनकी माँ उनके साथ रहेगी।

जब उनसे उनके पति के बारे में पूछा गया तो उनका उत्तर था कि वह बहुत खुश हैं और यहां तक ​​कि अपनी बेटी को भी अपनी मां की तरह बनाना चाहते हैं। इसलिए एक ऐसा लड़का ढूंढना चाहिए जो आपके माता-पिता की मदद करने में खुश हो और उनके लिए एक बेटे की तरह हो। उन्हें आपके माता-पिता के साथ एक बंधन तोड़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

प्रश्न 5: आप किस तरह के व्यक्ति की तलाश में हैं? (स्वभाव)

विवाहित जीवन की शुरुआत से पहले, एक लड़की को स्पष्ट रूप से लड़के की पसंद के बारे में जानना चाहिए। यह सवाल एक नवविवाहित जोड़े से पूछा गया था, उनका जवाब था कि वह चाहती है कि वह अपनी शादी से पहले अपने पति के स्वभाव के बारे में जान सके। शादी के बाद उन्हें पता चला कि उनके पति और वह समान स्वभाव के नहीं थे। वह भिन्नता में भी अच्छा महसूस करती है लेकिन उनके पति को भिन्नता पसंद नहीं है। इसलिए शादी से पहले किसी व्यक्ति के स्वभाव के बारे में जानना बहुत आवश्यक है। नहीं तो, यह आपके जीवन को बुरे तरीके से प्रभावित करेगा।

प्रश्न 6: क्या आपका कोई अतीत/ वर्तमान में संबंध था या है?

यह प्रश्न महत्वपूर्ण नहीं लग सकता है लेकिन क्या होगा यदि आपको शादी के बाद किसी भी महिला के साथ आपके पति के संबंध के बारे में जानते हैं, तो? यह आपको परेशान करेगा और आप बुरा महसूस करेंगे। लगभग 30 साल की एक महिला को उनके पति की एक्स के साथ उनके संबंधों के बारे में पता चला। इस बात ने उनके जीवन को बिगाड़ दिया और बहुत सारी समस्याएं पैदा कीं। फिर सोचा कि उन्हें शादी से पहले इस बात के बारे में पूछना चाहिए था। यहां तक ​​कि उनके पति ने कभी उन्हें बताने की कोशिश नहीं की।

इसलिए अपने जीवन में ऐसी समस्याओं से बचने के लिए आपको शादी से पहले अपने पति के अतीत के बारे में जानना होगा। जब आप शादी करने का निर्णय कर रहे हैं तो दोनों को एक-दूसरे के अतीत के बारे में जानने का अधिकार है।

प्रश्न 7: बचत और खर्च के लिए योजना बनाने का उनका विचार क्या है?

आपके अपने होने वाले पति साथ बचत और खर्चे की चर्चा करना एक महत्वपूर्ण बात है। हमें पता होना चाहिए कि वह इस बारे में क्या सोचते है। यदि आपका पति बहुत अधिक अनावश्यक चीजों पर खर्च करते है तो यह तनाव पैदा करता है। यह समस्या हल हो सकती है लेकिन यह आपकी जीवन शैली को प्रभावित कर सकती है। इस सवाल को पूछने पर आप जान सकते हैं कि पैसे के बारे में बात करने पर व्यक्ति कितना समझदार है।

प्रश्न 8: क्या आपको पहले या अभी कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या हैं?

शादी के बाद आप उनके जीवन का हिस्सा होंगी इसलिये आपको उनके स्वास्थ्य के बारे में जानने का अधिकार है। भले ही उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्या थी और ठीक हो गई है लेकिन आपको इसके बारे में सब कुछ पता होना चाहिए।

लगभग 40 साल की एक महिला ने इस सवाल से संबंधित अपना अनुभव साँझा किया। उन्होंने बताया कि जब वह स्कूल में थी तब उनके अपने पति के सिर में दर्द होने की जानकारी नहीं थी। उनके पति ने यह नहीं बताया कि जब वह कॉलेज में थे तो अस्पताल में भर्ती थे । एक बार, उन्हें अपने पति के कार्यालय से फोन आया कि वह बहुत बीमार हैं और उन्हें पता चला कि उन्हें जो समस्या थी वह छोटी उम्र से ही थी।

वह अपने पति के लिए खाना बनाती थी और डॉक्टर ने कहा कि उसके खाने की आदतों के कारण समस्या बढ़ गई। परिवार के सभी सदस्यों ने उन्हें दोषी ठहराया। उन्होंने सोचा कि अगर उन्हें पहले से समस्या के बारे में पता होता तो वह उनके स्वास्थ्य का ध्यान रखती। समस्या शायद छोटी या बड़ी हो लेकिन आपको और साथी को शादी से पहले हमेशा इस बारे में बात करनी चाहिए।

शादी से पहले अपनी शंकाओं को दूर करना हमेशा उचित होता है। आपको इन चर्चित प्रश्नों को पूछने की आवश्यकता है ताकि अरेंज मैरिज के बाद कोई समस्या न हो। शादी एक बड़ा निर्णय है। शादीशुदा जिंदगी में समझ और प्यार बनाए रखने के लिए, आपको हमेशा एक-दूसरे के बारे में सब कुछ जानना चाहिए।

इसे भी पढ़ें:


15641414041564141404
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.


Share the Article :