1560317797gunveen-author-image
Gunveen Kaur
15 Jun 2019 . 1 min read

जिस व्यक्ति से आप प्यार करते थे उसे भूलने के आसान तरीके


Share the Article :

pyaar ko bhulane ke tarike pyaar ko bhulane ke tarike

हमारे जीवन में, एक समय ऐसा होता है जब हम प्यार में पड़ जाते हैं लेकिन कुछ कारणों से उस प्यार को खत्म करना पड़ता है। हमें ब्रेकअप का सामना करना पड़ता है।आपको उस व्यक्ति को भूलने की ज़रूरत है जिसने आपको चोट पहुंचाई और आपको ब्रेकअप करना पड़ा।

जिस व्यक्ति से आप प्यार करते थे उसे कैसे भूल सकते हैं: 8 आसान सुझाव

एक समय था जब उस व्यक्ति के नाम ने आपके दिल में प्यार पैदा कर दिया था। लेकिन अब उस व्यक्ति के साथ ब्रेकअप हो गया है। उस व्यक्ति को कैसे भूलना है?

जब ब्रेकअप होता है, तो आप महसूस करते हैं कि हम दर्द की इस बड़ी दुनिया में खो चुके हैं और हम सही रास्ते पर आने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने का सही तरीका नहीं खोज पा रहे हैं।

हम वास्तव में चाहते हैं कि ब्रेकअप का दर्द जल्द से जल्द खत्म हो। लेकिन जैसा कि जीवन में सब कुछ चलता है और समय लगता है, इतना समय आपको अपने आप को ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने के लिए देना होगा। लेकिन हमारे दिमाग में मुख्य सवाल यही आता है कि क्या मैं अपने प्रेमी को कभी भूल सकती हूं?

लेकिन असली सवाल यह है कि "किसी व्यक्ति को कैसे भुलाया जाए, जिसके लिए आप एक बार सच्ची भावना रखते थे"? मेरी राय में, इसका कोई आसान तरीका नहीं है। मैंने भी एक ब्रेक अप का अनुभव किया है, लेकिन इसके बारे में सोचना बंद कर दिया है। इसलिए मैं आपको अतीत को भूलने के उपाय बता सकती हूं और इसके बारे में लिख सकती हूं।

निम्नलिखित कुछ तरीके हैं कि आप अपने प्यार को कैसे भूल सकते हैं:

यह वह चीज है जिस पर मुझे भरोसा | "हर दिन एक नया दिन होता है और यदि आप खुशी को पाना चाहते हैं तो आपको आगे बढ़ना होगा और अतीत के बारे में भूलना होगा"

इसलिए आज, हम आपके प्रिय व्यक्ति को भूलने के 8 आसान तरीकों के बारे में बात करेंगे|

1) जीवन में थोड़ा ब्रेक ले और खुद पर ध्यान दें

जब हमारे जीवन में कुछ टूट जाता है, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। इसे सामान्य रूप में लें| ब्रेकअप के बाद हम अपने आस पास कांटे महसूस करते हैं।

ब्रेकअप को संभालना मुश्किल है लेकिन हमें इसे सावधानी से संभालना होगा।

अपने जीवन से थोड़ा ब्रेक लें और खुली हवा में सांस लें।

मुझे पता है, यह बहुत आसान नहीं है लेकिन हमें अपने जीवन को एक मौका देना होगा।

उस समय जब आप ने एक कदम पीछे ले लिया है, आप महसूस कर पाएंगे कि जब आप रिश्ते में थे तब आपने अतीत में क्या किया था। आपको एहसास होगा कि आप उस रिश्ते में कितने अंधे हैं। यह समय आपके लिए दर्दनाक होगा लेकिन, यह सही समय होगा जब आप ख़ुशी के साथ आगे बढ़ा सकते हैं।

हम सभी को एक ब्रेक की जरूरत है और यह इसके लिए सही समय है।

2) उन विशेष स्थानों पर न जाएं

जब हम किसी के साथ संबंध में होते हैं, तो गीत, स्थान, रेस्तरां, सड़क जैसी कुछ चीजें हमारे लिए विशेष होती हैं। यह चीजें हमारे लिए यादें बनाती हैं।

जब हम ब्रेकअप करते हैं, तो ये चीजें हमारे दिमाग को परेशान करती हैं और हम उस समय पर वापस जाना चाहते हैं क्योंकि वे चीजें विशेष थीं। यह अच्छा नहीं है।

हमें उन चीजों के बारे में सोचना बंद करना होगा। हमें नई जगहों का पता लगाने और नई यादें बनाने की जरूरत है। हम नई जगहों का आनंद लेना शुरू कर देंगे और हमारा दिमाग एक दिन पुरानी यादों को धो देगा।

3) सोशल मीडिया पर अपने एक्स को देखना बंद करो

निश्चित रूप से, आपको यह स्वीकार करना होगा कि आपका ब्रेकअप हुआ थाऔर हमें उनके सोशल प्रोफाइल पर जाना बंद करना होगा। हमें उनकी प्रोफाइल को कुछ समय के लिए ब्लॉक करने की जरूरत है। उसके जीवन में क्या हो रहा है, यह देखने में कुछ भी अच्छा नहीं है। इससे आपका पूरा दिन बर्बाद हो सकता है।

उनकी तस्वीरों को देखकर आपको दुख हो सकता है और आप ब्रेकअप के बाद हमारे घावों को दूर करने में सक्षम नहीं होंगे। अब आपको यह महसूस नहीं करना चाहिए कि आपको यह देखना चाहिए कि उसके जीवन में क्या हो रहा है, क्योंकि अब आपके पास करने के लिए बहुत सी अन्य चीजें होती हैं जिनका उससे अधिक महत्व होगा।

4) ब्रेकअप के बाद अपने एक्स के साथ कभी न सोएं

आपको यह ध्यान रखना है कि भले ही आपका एक्स सेक्स में अच्छा था, लेकिन ब्रेकअप के बाद आपको उसके साथ कभी नहीं सोना है। यदि आप ब्रेकअप के बाद अपने एक्स के साथ सोते रहते हैं या अपने एक्स के साथ सेक्स करते हैं, तो यह आपके दिमाग पर असर डालता है।यह आपके दिमाग पर असर डालता है और आपके दर्द को बढ़ाता है। सेक्स और प्यार दो अलग-अलग मुद्दे हैं जिन्हें एक महिला को समझना चाहिए और ब्रेकअप के बाद उस व्यक्ति का शरीर की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उसके शरीर से दूर रहें और उसे दूर जाने दें। यह आपको ब्रेकअप से बहुत जल्दी ठीक कर देगा।

5) पुरानी यादों को भूलने के लिए कुछ भी नया और रोमांचक करने की कोशिश करें

हमें वह सूची बनानी होगी जो हम हमेशा से करना चाहते थे, लेकिन कभी भी उन्हें करने की हिम्मत नहीं की। हमारे जीवन में हमेशा कुछ चीजें हैं जो हमने सोचा था कि हम ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन वास्तव में एक बार कोशिश करना चाहते हैं। आपको कुछ दिलचस्प करने की कोशिश करनी चाहिए।जब आप इन नई और दिलचस्प चीजों को करने का प्रयास करते है , आप अच्छी चीजों के बारे में सोचेंगे। यह सही समय है जब आप खुद को तलाशते हैं और वास्तव में क्या करना चाहते हैं और ब्रेकअप को भूलकर एक नया व्यक्ति बन जाते हैं।

6) ऐसे लोगों के साथ रहें जो आपके मूड को अच्छा महसूस कराते हैं

हमारे आसपास हमेशा ऐसे लोग होते हैं जो जो हममें अच्छी चीजें खोजते हैं और हमें हमारे चारों ओर खुशी का एहसास कराते हैं। यहां तक ​​कि नुकसान के समय में भी वे हमारा समर्थन करते हैं और हमें शक्ति देने के लिए हैं। हमें इन लोगों के साथ रहने की जरूरत है। उन लोगों के करीब रहें, जो हमसे प्यार करते हैं ।हमें अपने परिवार के साथ समय बिताने की जरूरत है, जो हमें समर्थन देने के लिए हमेशा हमारे साथ हैं।

इन लोगों के साथ आप हमेशा आराम, ताजगी और आत्मविश्वास महसूस करेंगे और आप ब्रेकअप के दर्द को दूर करेंगे।

ब्रेकअप को भूलना आसान नहीं है लेकिन आपके आस-पास के अच्छे और प्यार करने वाले लोग आपके दर्द को तेजी से ठीक करने में मदद करेंगे। इस प्रकार के लोग आपको खुशियों से घेरेंगे और आप जल्द ही अपने ब्रेकअप को भूल जाएंगे।

7) आगे बढ़ना सीखो

कभी-कभी हम गलत रास्ते पर चले जाते हैं ताकि हमें जीवन में एक बेहतर रास्ता मिल जाए। हमें अपने रास्ते को फिर से बनाने की जरूरत है ताकि हम कुछ बेहतर हासिल कर सकें।कभी-कभी एक ब्रेकअप हमें मजबूत बनाता है। आपको अपनी उन शक्तियों को खोजना होगा जिनकी आपने कभी खोज नहीं की थी। आपको उन शक्तियों पर ध्यान केंद्रित करने और उन में से एक नया जीवन बनाने की जरूरत है।कुछ दिलचस्प बनाने की कोशिश करें।

जरा सोचिए, आज का दिन आपकी ताकत को खोजने और उन पर काम करने का सही दिन है। आप ब्रेकअप के बारे में सोचना बंद कर देंगे और अपने विचारों की खोज शुरू करेंगे और जीवन में आगे बढ़ेंगे।

8) उसे माफ कर दो और उसे एक अच्छी याद की तरह भूल जाओ

अंत में और महत्वपूर्ण यह है कि अतीत में जो कुछ भी हुआ उसे भूल जाने की जरूरत है। क्षमा हमारे अपने भले के लिए है। क्षमा शायद उस दर्द को सही न करे जो व्यक्ति ने आपको दिया है लेकिन यह आपके दर्द को कम कर देगा। आप शांत महसूस करेंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप स्वयं को क्षमा करें। आपको उस व्यक्ति के साथ प्यार में पड़ने के लिए खुद को माफ करने और उन चीजों के बारे में सोचना बंद करने की आवश्यकता है जिनके कारण ब्रेकअप हुआ।

एक बार जब क्षमा हो जाती है तो आप अपने जीवन के बेहतर पथ पर बढ़ जाएंगे और ताजगी महसूस करेंगे।

हमेशा सोचें कि ब्रेकअप आपके जीवन को समाप्त नहीं कर सकता। यह मुश्किल लग सकता है लेकिन अगर आप कोशिश करते हैं, आपको अपने जीवन में केवल अच्छी चीजें मिलेंगी।

एक बार मेरी दादी ने मुझसे कहा, "कभी-कभी हमारे दिलों को तोड़ने की ज़रूरत होती है ताकि हम उन रत्नों को पा सकें जो हमारे अंदर छिपे हुए हैं" लेकिन हम उन्हें खोजने में असमर्थ हैं। जब दिल टूटता है, तो हमें पता चलता है कि इन को खोजा जाना चाहिए और हम हमेशा उन्हें खोज रहे थे।


15603255161560325516
Gunveen Kaur
I am a homemaker, mother of two kids & I am passionate about content writing.

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses