बिना प्रेगनेंसी किट के घर पर ही कैसे करें प्रेगनेंसी टेस्ट? घर पर गर्भावस्था की जाँच के ऊपर संपूर्ण जानकारी

Last updated 5 Dec 2022 . 1 min read



Ghar Par Pregnancy Test Kaise Karte Hain, Ghar Par Pregnancy Test Kab Kare, Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kiya Ja Sakta Hai, Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kare, Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kar Sakte Ghar Par Pregnancy Test Kaise Karte Hain, Ghar Par Pregnancy Test Kab Kare, Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kiya Ja Sakta Hai, Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kare, Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kar Sakte

राधिका और नवीन की शादी को अब एक साल हो गया (Ghar Par Pregnancy Test Kaise Karte Hain) था और परिवार का उन पर नए मेहमान को लाने का प्रेशर बढ़ता ही जा रहा था। ऐसे में राधिका भी इस अनुभव को महसूस करने को बेताब थी। पर जैसा की हम जानते ही हैं की उतना भी आसान नहीं होता। पहली बार जब राधिका को महसूस हुआ की शायद उस पर ईश्वर की कृपा हो गई है और वो गर्भवती है तब उसने नवीन से कह कर बाजार से प्रेगनेंसी किट मंगवाया, पर दुर्भाग्य से टेस्ट नकारात्मक निकला और राधिका कुछ निराश हो गई, पर नवीन के प्रेम और समझने से राधिका ने सब्र कर लिया। ऐसा अगले ३ माह तक चला। वैसे तो राधिका के ससुराल में उसकी सास और ददिया सास जैसी बड़ी तज़ुर्बे-कार महिलाये थीं, पर राधिका का स्वभाव कुछ शर्मीला होने के कारण वह सबके सामने अपनी समस्या कह नहीं पा रही थी।

उधर नवीन भी अब बाजार से प्रेगनेंसी किट खरीदने में झिझकने लगे (Ghar Par Pregnancy Test Kab Kare) थे, दोनों बहुत परेशान रहने लगे। क्योंकि जब तक एक बार घर पर चेक न कर लें, तब तक डॉक्टर के पास जाना भी तो ठीक नहीं लगता। असल में जब तक खबर की पुष्टि नहीं होती तब तक तो एक अजीब सी शर्म रहती ही है न।

इधर नवीन की माँ और दादी जी को इन दोनों के व्यवहार में अनजान सी चिंता और तनाव परेशान कर रहा (Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kiya Ja Sakta Hai) था। नवीन की माँ ने राधिका से बड़े ही प्यार से उनकी समस्या पूछी तो अनायास ही हंस पड़ीं, "बस इतनी सी बात", नवीन की माँ ने कहा। चलो मेरे साथ और वे राधिका को अपने साथ नवीन की दादी के कमरे में ले गई। तीनों सास बहुओं ने चाय की चुस्कियों के साथ इस समस्या का समाधान निकला। दादी जी ने राधिका को बहुत से ऐसे घरेलू नुस्खे बताये जिसने राधिका बिना शर्मिंदा हुए और बिना कोई राशि खर्च किये जब तक खबर पुख्ता न हो जाती तब तक आराम से टेस्ट कर सकती थी। राधिका ने उन नुस्खों का निसंकोच  उपयोग किया और फिर ईश्वर की कृपा हुई और राधिका ने नवीन और नवीन के परिवार को आने वाले नए मेहमान की खुश खबर सुनाई।

आइये, हम भी राधिका की ददिया सास के अनुभव के ख़ज़ाने से निकले अनोखे घरेलु प्रेगनेंसी टेस्ट्स को विधि सहित देखते (Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kar Sakte Hain) हैं, जिनसे घर बैठे ही गुड न्यूज़ का पता लगाया जा सकता है और वो भी बिना प्रेगनेंसी टेस्ट किट खरीदे।

घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट की किसी भी विधि को अपनाने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान ज़रूर रखें।

नोट :- अपने साथी के साथ शारीरिक सम्बन्ध स्थापित करने के बाद जिस भी माह में मासिक धर्म मिस हों, उल्टी आये अथवा पीठ दर्द की शिकायत होने लगे इसके अलावा घबराहट और आलस जैसी शिकायत होने लगे तो एक बार घर पर ही कुछ घरेलू साधनों से प्रेगनेंसी टेस्ट करके अपनी तसल्ली कर लेने में कोई बुराई नहीं है।

  • घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए लिया गया यूरिन सारी रात के बाद सुबह का पहला होना सर्वश्रेष्ठ होगा पर आपको रात को कई बार यूरिन पास करने की आदत है तो पिछले यूरिन और सैंपल के लिए प्राप्त होने वाले यूरिन के मध्य करीब तीन घंटे का अंतराल होना चाहिए।
  • यूरिन में उपस्थित HCG हारमोन से गर्भ का पता लगाया जाता है, तो इस हारमोन को  प्रेगनेंसी टेस्ट के अनुसार उचित मात्रा में विकसित लिए यूरिन का काम से काम इतना समय ब्लाडर में होना बहुत आवश्यक है।
  • घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए कुछ चीज़ों की आवश्यकता होती है जैसे- कोई पात्र गिलास या प्लेट या इन दोनों का विकल्प डिस्पोसेबलस, एक ड्रॉपर, टिश्यू पेपर आदि। आप जितने भी चीजों का प्रयोग कर रही हो उन चीजों की सफाई का खासा ध्यान रखे।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट निगेटिव आने के बाद भी करीब 72 घंटे बीतने पर दोबारा जांच के देख लेना चाहिए। आखिरकार ये घरेलू सामग्रियों से किये गए टेस्ट् हैं इसलिए इनमें थोड़ा डाउट तो रहता ही है।
  • अगर पीरियडस बार बार मिस हो रहे हों और फिर भी टेस्ट में रिपोर्ट नेगेटिव आ रही हो तो बेहतर ये ही होगा की जल्द ही अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सम्पर्क कर लें।

बिना प्रेगनेंसी किट के 10 घरेलू साधनों से करें प्रेगनेंसी टेस्ट (Ghar Par Pregnancy Test Kaise Kare)

प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए सुबह के पहले यूरिन को टेस्ट करने के लिए इसलिए इस्तेमाल किया जाता (Ghar Par Pregnancy Test Karne Ke Tarike) है क्योंकि उस समय पेशाब में HCG हारमोन का स्तर काफी ज्यादा रहता है। इस हारमोन के कारण ही प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट सुनिश्चित हो पता है।

#1. सफ़ेद टूथपेस्ट (Toothpaste Se Pregnancy Test In Hindi)

घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट करने के लिए कोई भी सफेद रंग का टूथपेस्ट लीजिये। एक डिसपोजल गिलास में दिन के पहले यूरिन (पेशाब) को सैंपल के तौर पर रखें।
अब इसमें एक चम्मच सफ़ेद टूथपेस्ट मिलाए और उसे अच्छे से मिला लें।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): यदि टूथपेस्ट और यूरिन के मिक्सचर में झाग बनने लगे और घोल का रंग नीला हो जाये तो टेस्ट पॉजिटिव है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): अन्यथा प्रेगनेंसी नहीं है।

#2. ब्लीचिंग पॉवडर (Bleaching Powder Se Pregnancy Test)

अपने सुबह के पहले यूरिन के सैंपल को एक डिसपोजल या किसी पात्र में करीब आधा चम्मच ब्लीचिंग पॉवडर मिलाये।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): अगर इस मिक्सचर में बुलबुले दिखाई देने लगे तो यह प्रेगनेंसी के पॉजिटिव होने के संकेत हैं।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): और यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है तो इस बार आप प्रेगनेंट नहीं है।

#3. विनेगर अथवा सिरका (Vinegar Se Pregnancy Test In Hindi)

अपने यूरिन के सैंपल में करीब एक चम्मच विनेगर लेकर मिक्स कर लें। कुछ मिनट बाद :अगर मिक्स करने से विनेगर का रंग बदलता है, तो समझें की पॉसिबली आप गर्भवती हो सकती हैं।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): अगर विनेगर डालकर मिलाने से मिक्सचर का रंग बदलता है तो प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): और अगर विनेगर डालने के बाद भी यूरिन सैंपल के रंग में कोई परिवर्तन नहीं आया तो प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव है।

#4. शक्कर या चीनी (Chini Se Pregnancy Test Kaise Karen)

एक डिस्पोसेबल गिलास में एक बड़ा चम्मच चीनी लेकर उसमें कुछ मात्रा में पेशाब का सैंपल मिलाएं।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): इस प्रयोग के बाद अगर चीनी घुलने की बजाय गुच्छों में बदल जाए तो खुशखबरी है की सम्भवतः आप गर्भवती हैं।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): और यदि चीनी वैसी की स्थिर रहे तो अभी और इंतज़ार करना होगा।

#5. कांच के ग्लास (Urine Se Pregnancy Test Kaise Kare)

किसी कांच के गिलास में सुबह का पहला यूरिन डालें। कुछ देर बाद देखें ।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): यूरिन पर सफेद परत सी बन जाएगी और एहि आपके प्रेग्नेंट होने का संकेत है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): परन्तु यदि यूरिन जियों का तियों ही है तो हौंसला रखिये अगली बाद प्रभु की कृपा ज़रूर होगी।

#6. साबुन (Sabun Se Pregnancy Test Kaise Kare)

एक साफ़ चपटे पात्र में साबुन रखें और उस पर सुबह का यूरीन की कुछ मात्रा मिलाएं।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): यूरिन के साबुन के संपर्क में आते ही यदि बुलबुले बनते हैं तो मिठाई के साथ सरे परिवार को ये मीठी खबर सुनाइए की आप गर्भवती हैं।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): यदि इस प्रयोग से कोई प्रतिक्रिया नहीं होती तो मान लीजिये की अभी आप गर्भवती नहीं हैं।

#7. डंडेलिओन की पत्ती (Dandelion Se Pregnancy Test)

डंडेलिओन की पत्तियों को बांधकर एक बंडल जैसा बना कर जमीन पर ऐसी जगह रखें जहाँ इस पर सूरज की किरणें न पड़ सकें। अब इन पत्तियों पर यूरिन सैंपल की कुछ बुँदे डाले और दस मिनट के लिए छोड़ने के बाद देखें:

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): यदि पत्तियों पर लाल रंग के फफोले से उठ जाए तो आपका प्रेग्नन्सी टेस्ट पॉजिटिव है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): परन्तु यदि पत्तियाँ अपनी पहले जैसी अवस्था में रहतीं हैं तो टेस्ट इस बार नेगेटिव है।

#8. डेटॉल से प्रेगनेंसी टेस्ट (Dettol Se Pregnancy Test In Hindi)

पुरानी दवाई की खाली एवं साफ़ शीशी में करीब 15 से 20 ml यूरिन सैंपल और उतनी ही मात्रा में डेटॉल मिला लें और अच्छे से मिक्स कर लें।
कुछ देर छोड़ने पर देखें :

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): यदि डेटॉल यूरिन से पृथक होकर पानी पर तेल की तरह डेटॉल यूरिन पर तैरने लगता है तो गुड न्यूज़ ने आपके द्वार पर दस्तक दे दी है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): पर यदि डेटॉल यूरिन के साथ घुल कर सफ़ेद पदार्थ बनता है तो आप अभी गर्भवती नहीं हैं।

#9. पाइन सोल (Pine Sol Pregnancy Test)

पाइन सोल को एक क्लीनर की इस्तेमाल किया जाता है। यह आसानी से किसी भी दुकान पर मिल जाता है। अब एक साफ़ डिस्पोसेबल गिलास में समान मात्रा में पाइन सोल और यूरिन को मिक्स करें। कुछ देर रख कर देखें:

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): यदि इस प्रयोग के बाद प्रस्तुत मिश्रण का रंग बदल जाये तो आपका प्रेग्नन्सी टेस्ट पॉजिटिव है।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): और यदि मिश्रण के रंग में कोई परिवर्तन नहीं आता तो अभी आप गर्भवती नहीं है।

#10. बेकिंग सोडा (Baking Soda Se Pregnancy Test In Hindi)

करीब 2 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच यूरिन सैंपल आपस में मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

  • प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव (+): अगर कुछ देर बाद देकने पर इसमें बुलबुले बनते दिखाई दे रहे हैं, तो प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव है और आप जल्द ही माँ बनने वाली हैं।
  • प्रेगनेंसी टेस्ट नेगेटिव (-): यदि इस मिक्सचर में कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है तो टेस्ट रिपोर्ट्स नेगेटिव है।

डिसक्लेमर :- वैसे तो उपरोक्त सभी नुस्खे आज़माया हुए हैं और ये प्रेग्नेंसी टेस्ट् घरेलू संसाधनों द्वारा लगभग मुफ्त या न्यूनतम खर्च से किये गए हैं इसलिए बार बार के खर्च एवं संकोच आदि से बचाते हैं। पर फिर भी मेरा अनुरोध की पूरी तरह इन पर निर्भर न रहे, किसी भी प्रकार का संकेत मिलने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अन्य संबंधित लेख:


default_user
Ramandeep
An intense writer, a poetess with feel & purpose, a vigorous blogger to motivate homemakers and a spiritual mind maker. I believe in moving along with everyone. You can find more about me on pearlsofwords.com


Share the Article :