फुल टाइम नौकरी करने के बाद घर बैठे पार्ट टाइम पैसे कमाने के तरीके

Last updated 25 Feb 2020 . 1 min read



part time jobs online jobs work from home in hindi part time jobs online jobs work from home in hindi

मैं भी एक कंपनी में फुल टाइम जॉब करती हूँ लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि मैं जितनी सैलरी अपनी कंपनी से उठाती हूँ उससे ज्यादा घर बैठे ऑनलाइन माध्यमो से कमा लेती हूँ। आप भी मेरे जैसे फुल टाइम जॉब करने के बाद अपना बचा हुआ समय निकालकर ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको सही जानकारी का होना आवश्यक है (Earn money with job)।

ऑनलाइन पैसे कमाने (Earn money online) के एक नही बल्कि कई तरीके है जिनकी सहायता से आप घर बैठे पैसे कमाना शुरू कर सकते है। यदि आपको इसके बारे में पूरी व सही जानकारी है तो आपके लिए काम और भी ज्यादा आसान हो जायेगा। बहुत से लोगों को इसके बारे में सही जानकारी ना होने से वो गलत दिशा में अपना सामर्थ्य लगा रहे होते है जिसका उचित परिणाम उन्हें नही मिल पता हैं।

इसलिये आज मैं आपको घर बैठे पार्ट टाइम (Part time earn money) में काम करके पैसे कमाने के कुछ ऐसे साधनों के द्वारा बताउंगी जो या तो मेरे द्वारा आजमायें हुए हैं या जिनके द्वारा मैंने दूसरों का अनुभव सुना हैं ताकि आपको कोई समस्या ना हो व आप अपने लिए एक दम सही क्षेत्र चुन सके। आइये जानते हैं।

घर बैठे पार्ट टाइम पैसे कमाने के आसान तरीके (Earn money from your part time)

#1. ब्लॉगिंग की सहायता से (Earn money from Blogging in part time)

यदि आपकी लिखने में रुचि है तो आप लेख लिखकर पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता नही हैं बस आपका किसी भाषा में अच्छा ज्ञान होना चाहिए व आप लिखने में अच्छे होने चाहिए।

यदि आप किसी मुख्य क्षेत्र के बारे में जानकारी रखते है व उसके बारे में अच्छे से जानते हैं तो आप विभिन्न कंपनी के लिए फ्रीलांस लेखन (Freelance Writing) का काम कर सकते हैं। इसी के साथ आप स्वयं की वेबसाइट बनाकर उस पर भी लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। स्वयं की वेबसाइट के लिए आपको लगातार मेहनत करने की आवश्यकता है व जब एक बार लोग आपके द्वारा लिखे गए लेखों को पसंद करने लगेंगे तो आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा तब आप गूगल adsense की सहायता से पैसे कमा सकते हैं।

#2. सोशल मीडिया वेबसाइट से (Earn money from social media in part time)

आप दिनभर में विभिन्न सोशल मीडिया माध्यमों का इस्तेमाल करते होंगे जैसे कि फेसबुक, instagram, whatsapp, youtube इत्यादि। यदि मैं आपको कहूँ कि आप इनके द्वारा भी पैसे कमा सकते हैं तो आपको कैसा लगेगा?

जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। आप इन सोशल मीडिया के माध्यमों से भी पैसे कमा सकते हैं। आजकल बहुत लोग इनका इस्तेमाल करके पैसे कमा भी रहे हैं। बस आप किसी एक क्षेत्र को चुने और उस पर काम शुरू करे।

#3. Reselling के द्वारा (Earn money from reselling in part time)

आप ऑनलाइन दूसरों का सामान बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं व इसके लिए आपको कोई स्टोर, दुकान इत्यादि खोलने की भी आवश्यकता नहीं है। आजकल ऑनलाइन कई ऐसी apps हैं जो आपको इसकी सुविधा देगी। इसके लिए आपको इन apps पर स्वयं को रजिस्टर करना हैं व उसके बाद आप दूसरों के उत्पादों को इन apps या वेबसाइट पर कुछ मूल्य बढ़ाकर बेच सकती हैं।

जैसे ही कोई ग्राहक आपके द्वारा दिए गए उत्पादों को खरीदेंगे तो उसका कमीशन आपको मिलेगा। इस तरह जब आप इसमें थोड़ी प्रसिद्धि पा लेंगी तो लोगों का विश्वास भी आप पर बढ़ेगा और आपकी आय दिन रात बढ़ती जाएगी।

#4. शॉपिंग वेबसाइट से (Earn money from shopping websites in part time)

आप बड़ी शॉपिंग वेबसाइट जैसे कि अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, पेटीएम इत्यादि से भी ऑनलाइन पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपका एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना आवश्यक हैं। एक बार आप इसके बारे में अच्छे से पढ़ लीजिये और शुरू हो जाइये इन बड़ी शॉपिंग वेबसाइट से पैसे कमाने को।

#5. अन्य साधन (Earn money in part time)

इसके अलावा भी कई अन्य व्यापार हैं जिन्हें आप ऑनलाइन करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं व साथ ही इसमें आपको आपना ज्यादा समय देने की आवश्यकता भी नही पड़ेगी अर्थात आप अपना नौकरी से बचा हुआ समय इसमें देकर कुछ ही दिनों में पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन आप कई तरह के व्यापार कर सकते हैं जिनमे मुख्य हैं रेडीमेड कपड़ों का व्यापार Earn money from readymade cloth business in part time), आर्टिफीशियल ज्वेलरी का व्यापार (Earn money from artificial jewellery business in part time), ड्रॉपशिपिंग का व्यापार (Earn money from dropshipping business in part time) इत्यादि।

इस तरह आप कई क्षेत्रों में अपना हाथ आजमा सकते हैं लेकिन आप जो भी क्षेत्र चुने, उसमे लगन लगाकर काम करे तभी आप कमाई करना शुरू कर सकते हैं। आधे अधुरें मन या बिना मेहनत किये आप किसी भी क्षेत्र में पैसे नही कमा पाएंगे। साथ ही शुरुआत में आपको ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता पड़ेगी। इसी के साथ आपको हमारी शुभकामनायें।

इन्हें भी पढ़ें:


15825336521582533652

Explore more on SHEROES

Share the Article :

Responses

  • S*****
    Goggle se kaise paisa earn
  • S*****
    Ladies ke liye kaun sa online business achcha hai.